टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी कैसे करें

हालांकि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन माना जाता है "नर" उत्कृष्टता, तथापि, यह महिलाओं में भी मौजूद है, हालांकि कम सांद्रता में। हालांकि, अमेरिकी महिलाओं में से 4-7% इस हार्मोन का एक डिम्बग्रंथि के अतिरिक्त उत्पादन होता है, आमतौर पर पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम नामक एक शर्त के कारण होता है एक अत्यधिक टेस्टोस्टेरोन एकाग्रता के कारण ओवल्यूलेशन की कमी के कारण बांझपन की समस्याएं होती हैं, साथ ही मुँहासे, एक गहरी आवाज और हिर्सुटिज़्म जैसे शर्मनाक जटिलताओं। एक औषधीय चिकित्सा के लिए महिलाओं में इस हार्मोन के स्तर को कम करना संभव है, भले ही आहार में बदलाव समान सकारात्मक प्रभाव पड़ता हो।

कदम

भाग 1

दवाइयों के साथ टेस्टोस्टेरोन स्तर कम करें
लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करें डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें अगर आपको लगता है कि आपके पास एक है "असंतुलन" हार्मोन। रक्त परीक्षण हार्मोन में एक असामान्यता प्रकट कर सकते हैं। एस्ट्रोजन का अत्यधिक मात्रा में की विशिष्ट लक्षण, गर्म flushes और नर्वस ब्रेकडाउन रहे हैं, जबकि टेस्टोस्टेरोन के एक उच्च एकाग्रता से संबंधित लक्षण कम स्पष्ट और समय के साथ धीरे-धीरे हो सकता है। अज्ञात आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों, कुछ ग्रंथियों (अंडाशय, पिट्यूटरी ग्रंथि और अधिवृक्क वाले) की खराबी गति प्रदान कर सकते टेस्टोस्टेरोन का अत्यधिक स्राव के लिए अग्रणी।
  • पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम यह अक्सर महिला शरीर द्वारा टेस्टोस्टेरोन के असामान्य उत्पादन का नतीजा है और यौवन के बाद किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है।
  • टेस्टोस्टेरोन डिम्बग्रंथि के follicles में पाया ओवा की रिहाई से बचाता है, इस प्रकार अंडाशय पॉलीसिटोसिस पैदा करता है। चूंकि follicles खुले नहीं होते हैं, तरल पदार्थ और ओवा अंडाशय के गठन में होते हैं जो संरचनाओं का निर्माण करते हैं जो कि कई कोशिकाओं के रूप में दिखाई देते हैं।
  • रजोरोध और पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के अलावा, टेस्टोस्टेरोन की अत्यधिक एकाग्रता के अन्य लक्षण अतिरोमता (अत्यधिक बाल विकास), वृद्धि की आक्रामकता और सेक्स ड्राइव, वृद्धि की मांसपेशियों, भगशेफ के विकास, मुँहासे के विकास, गहरी आवाज और कर रहे हैं मोटा और गहरा त्वचा
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी मधुमेह को नियंत्रण में रखें टाइप 2 इंसुलिन की सेल संवेदनशीलता में कमी के कारण होता है। मोटापा अक्सर इस प्रकार की मधुमेह का कारण होता है जिससे इंसुलिन का अधिक उत्पादन होता है, जिससे बदले में अंडाशय को अधिक टेस्टोस्टेरोन उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित होता है इस कारण से यह कोई असामान्य बात नहीं है कि एक ही रोगी मोटापे के साथ प्रस्तुत करता है, टाइप 2 मधुमेह (इंसुलिन प्रतिरोधी), टेस्टोस्टेरोन और पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम का ऊंचा उत्पादन, अगर इन रोगों में दी गई है पर्याप्त समय विकसित करने के लिए। आपका डॉक्टर आपके मधुमेह के विकास के लिए खतरे में है या नहीं यह देखने के लिए अपने इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर की जांच के लिए रक्त परीक्षण लिख सकते हैं।
  • टाइप 2 मधुमेह रोका जा सकता है और यहां तक ​​कि, वजन कम नियमित रूप से व्यायाम कर रही है और अपने खाने की आदतों को बदलने (परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और खतरनाक हाइड्रोजनीकृत वसा को कम करने) को ठीक किया।
  • डॉक्टर भी इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए दवाइयां लिख सकते हैं, जैसे कि मेटफॉर्मिन या पॉयग्लिटाज़ोन ये दवाएं टेस्टोस्टेरोन और इंसुलिन के स्तर को सामान्य करने में सक्षम हैं और मासिक धर्म चक्र की एक निश्चित नियमितता को पुनर्स्थापित करने में सहायता करती हैं।
  • इंसुलिन के उच्च स्तर को टेस्टोस्टेरोन का समान रूप से उच्च स्तर के साथ जुड़े रहे हैं, रोगी उच्च रक्तचाप से पीड़ित के अधिक जोखिम, कोलेस्ट्रॉल असंतुलन (कोलेस्ट्रॉल एलडीएल की अत्यधिक उत्पादन चलाता है क्या "बुरा") और हृदय रोग
  • हाल ही के एक अध्ययन में यह पाया गया कि डिम्बग्रंथि पॉलीसिस्टिक रोगियों के 43% रोगियों में मेटाबोलिक सिंड्रोम से ग्रस्त हैं। यह सिंड्रोम मधुमेह के साथ जोखिम कारकों का एकरूपता है इन जोखिम कारक में मोटापा, हाइपरग्लेसेमिया, हाइपरलिपिडामिया और उच्च रक्तचाप शामिल हैं।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    गर्भनिरोधक गोली के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें। पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम क्योंकि एक लगातार उच्च टेस्टोस्टेरोन स्तर के विकसित करता है, तो आप भी, गर्भाशय के कैंसर का अधिक खतरा बना रहेगा यदि एक मासिक धर्म चक्र (महिलाओं को जो premenopausal हैं) को रोकने के लिए थे। इस कारण से यह महत्वपूर्ण है "वसूली बल" इस संभावना को कम करने के लिए नियमित मासिक धर्म की लय इस उद्देश्य के लिए आप लगातार प्रोजेस्टेरोन गोलियां ले सकते हैं या गर्भनिरोधक गोली जिसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दोनों शामिल हैं याद रखें कि ड्रग्स द्वारा शुरू होने वाले मासिक धर्म का मतलब उर्वरता की पुनर्प्राप्ति (गर्भवती होने की संभावना) नहीं है।
  • यदि आप डिम्बग्रंथि पॉलीसिटोसिस से ग्रस्त हैं, तो गर्भनिरोधक दवा के लाभ स्पष्ट हैं। हालांकि, स्त्री रोग विशेषज्ञ को संभावित प्रतिकूल प्रभावों, जैसे कम कामेच्छा, मूड में परिवर्तन, वजन घटाने, स्तन दर्द और मतली के बारे में बताया जाना चाहिए।
  • आमतौर पर, यह पहली बार प्रभाव और इस तरह के (ऊपरी होंठ के ऊपर) चेहरे के बालों की कमी के रूप में टेस्टोस्टेरोन की अधिक उत्पादन से संबंधित लक्षण के परिवर्तन और मुँहासे सूचना के लिए चिकित्सा के छह महीने लगते हैं।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल चरण 4 के शीर्षक वाले छवि
    4
    एंटरमेंटोजेंस लेने के लिए मुद्रा अत्यधिक क्रोनिक टेस्टोस्टेरोन उत्पादन से पीड़ित महिलाओं के लिए एक वैकल्पिक चिकित्सा एंटीरद्रोजेन्स है यह समाधान नन्दैबाटिक रोगियों के लिए उपयुक्त है जो गर्भनिरोधक गोली नहीं लेना चाहते हैं। एंड्रोजन एक दूसरे से सम्बंधित हार्मोन हैं, जिसमें टेस्टोस्टेरोन भी शामिल है, जो पुरुष शारीरिक विशेषताओं के विकास के लिए जिम्मेदार हैं। आम तौर पर सर्वाधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं स्पिरोनोलैक्टोन, लेपोलिड, गोजेरेलाइन और एबेलिक्स हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के संबंध में उनकी प्रभावशीलता को समझने के लिए छह महीने के लिए इन दवाइयों को कम खुराक में लेने की सलाह दे सकता है।
  • टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को बाधित करने के लिए एन्टीरोग्रेंस दवाओं का उपयोग नर से महिला ट्रांससेयोलोजी को सहायक चिकित्सा के रूप में संक्रमण के लिए भी किया जाता है, खासकर अगर मरीज ने सेक्स रिसेटमेंट सर्जरी से गुजरने का फैसला किया हो।
  • अन्य शर्तों है कि महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का बहुत अधिक स्राव का कारण ट्यूमर और डिम्बग्रंथि के कैंसर हैं, कुशिंग रोग और अधिवृक्क ग्रंथियों को कैंसर (जो पिट्यूटरी ग्रंथि को प्रभावित करता है)।
  • स्वस्थ महिलाओं में, अधिवृक्क ग्रंथियों (गुर्दे के ऊपर स्थित) और अंडाशय शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरोन का 50% तक उत्पादन करते हैं।
  • भाग 2

    आहार के साथ टेस्टोस्टेरोन स्तर कम करें
    लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल चरण 5 नामक छवि
    1
    अधिक सोया उत्पादों का उपभोग करें सोया बीन्स फाइटोस्टेग्रन्स में समृद्ध होती हैं जिन्हें आइफ्लावोन (विशेष रूप से जीनिस्टीइन और ग्लाइसीटीन) के रूप में जाना जाता है। इन यौगिकों के शरीर पर एस्ट्रोजेन के समान प्रभाव पड़ता है, इस प्रकार टेस्टोस्टेरोन स्राव को कम करता है। सोयाबीन भी, एक अन्य पदार्थ, daidzein कहा जाता है कुछ व्यक्तियों की बड़ी आंत की है कि अंदर equol, उच्च antiandrogenic क्षमता के साथ एक परिसर में बदल जाती है। यह परिवर्तन कुछ बैक्टीरिया को धन्यवाद देता है "अच्छा" आंत्र। समीकरण शरीर पर टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन या प्रभाव को कम करने में सक्षम है।
    • कई अलग अलग सोयाबीन से बने उत्पादों रहे हैं और, अनाज, रोटी, टोफू में पाया जा सकता विभिन्न पेय, ऊर्जा बार में और मांस के विकल्प में (सॉस और शाकाहारी बर्गर के रूप में)।
    • सोय एक फाइटोस्ट्रोजन या प्लांट संरचना है जो एस्ट्रोजेन रिसेप्टर्स से जुड़ी हुई है। मैं नहीं हूँ "बराबर" मानव शरीर द्वारा निर्मित एस्ट्रोजेन के लिए मानव एस्ट्रोजेन के विपरीत अल्फा और बीटा रिसेप्टर्स दोनों पर कार्य करते हैं, संयंत्र एस्ट्रोजेन केवल बीटा रिसेप्टर्स पर ही कार्य करते हैं। इसके विपरीत अफवाहें होने के बावजूद, सोया खपत थायराइड की समस्याओं (अल्फा रिसेप्टर्स से संबंधित) के साथ जुड़ा नहीं है और नैदानिक ​​सबूत से पता चलता है कि यह आमतौर पर स्वस्थ उत्पाद है।
    • किसी भी मामले में, यह भी सच है कि सोया कुछ समस्याओं का कारण बनता है - आनुवंशिक रूप से संशोधित सोया से जुड़ा हुआ है, जो कि उस प्रक्रिया से संबंधित है जिसे भोजन के अधीन किया जाता है। सोया प्रोटीन के एसिड हाइड्रोलिसिस का उच्च तापमान आमतौर पर इसे 3-एमसीपीडी और 1,3 डीसीपी जैसे कैसिनोजेनिक पदार्थ उत्पन्न करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सुनिश्चित करें कि सोया सॉस या पाउडर को उच्च तापमान के उपयोग के बिना संसाधित किया जाता है - आमतौर पर प्राकृतिक पदार्थों में सोया किण्वन देने का मतलब है, एक प्रक्रिया जो कुछ घंटों के बजाय सप्ताह लगती है।
    • सोया उत्पादों का एक उच्च खपत थायराइड समारोह को खराब कर सकता है, जो बारी-बारी से टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में कमी कर सकता है।



  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल 6 शीर्षक वाला छवि
    2
    सन बीज की खपत बढ़ जाती है। ये ओमेगा -3 फैटी एसिड (जो विरोधी भड़काऊ प्रभाव है) में बहुत समृद्ध है और लिग्नांस नामक यौगिक हैं जो अत्यधिक एस्ट्रोजेनिक (एस्ट्रोजन उत्पादन को उत्तेजित) करते हैं। लिग्नांस शरीर में कुल और नि: शुल्क टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने में सक्षम हैं, डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन नामक एक अधिक शक्तिशाली हार्मोन को बदलने से इसे रोकते हैं। याद रखें कि सन के बीज मनुष्यों द्वारा पचाए जाने का आधार होना चाहिए आप उन्हें नाश्ता अनाज और / या दही में जोड़ सकते हैं आप सबसे अच्छी आपूर्ति की गई बेकरियों में सब्ज़ बीजों के साथ पूरी तरह से ब्रेड खरीद सकते हैं।
  • लिग्नांस सेक्स हार्मोन बाध्यकारी ग्लोब्यूलिन के स्तर को बढ़ाते हैं, जो बारी-बारी से टेस्टोस्टेरोन के अणुओं को शरीर में एण्ड्रोजन रिसेप्टर्स के लिए बंधन से निष्क्रिय करते हैं।
  • अगर हम सभी खाद्य पदार्थों को ध्यान में रखते हैं जो आम तौर पर खपत करते हैं, तो सन बीज लिग्नांस का सबसे अच्छा स्रोत हैं, तिल के बीज से लंबी दूरी के बाद।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल पायदान 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    वसा की खपत कम करें टेस्टोस्टेरोन एक स्टेरॉयड हार्मोन है जिसे कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। कोलेस्ट्रॉल केवल पशु उत्पत्ति (मांस, पनीर, मक्खन और इतने पर) के संतृप्त वसा में पाए जाते हैं। स्टेरॉइड हार्मोन बनाने और जीव के सभी सेल झिल्ली के लिए इस तत्व की एक नियंत्रित मात्रा आवश्यक है - हालांकि, विशेष रूप से समृद्ध आहार टेस्टोस्टेरोन स्राव को ट्रिगर करते हैं। याद रखें कि कई मोनोअनसस्यूटेटेड वसा (एवोकैडो, अधिकांश सूखे फल, जैतून का तेल, कैनोला ऑयल और कुसुरा) प्रदान करने वाले आहार पुरुष हार्मोन का अधिक उत्पादन कर सकते हैं। Polyunsaturated फैटी एसिड केवल टेस्टोस्टेरोन कम से जुड़े वसा हैं
  • अधिकांश वनस्पति तेलों (मकई, सोया और बीज) तथापि, यह अन्य patologie- इसलिए सावधानी के साथ कार्य करना चाहिए प्रभावित करता है, हालांकि उनके प्रचुर मात्रा में खपत टेस्टोस्टेरोन नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है ओमेगा -6 फैटी में समृद्ध है।
  • अन्य स्वस्थ फैटी एसिड (ओमेगा -3 में समृद्ध) मछली के तेल, फैटी मछली (सामन, ट्यूना, हेरिंग और मैकेरल), सन बेल में, अखरोट और सूरजमुखी के बीज में पाए जाते हैं।
  • संतृप्त वसा के उच्च सेवन के साथ आहार हृदय रोग के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं, हालांकि ओमेगा -6 एस हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं हैं। हाइड्रोजनीकृत वसा को नष्ट करते हुए सफलता की कुंजी सही संतुलन पा रहा है।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन स्तरीय चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट न खाएं हालांकि यह अल्पावधि में और लंबे समय में किया जाता है ये, अत्यधिक सुपाच्य चीनी (ग्लूकोज) जो इंसुलिन चोटियों से चलाता है और अंडाशय को उत्तेजित करता है और अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन, एक प्रक्रिया एक 2 मधुमेह टाइप करने के लिए ले जाता है के समान के अनुसार में अमीर हैं। इस कारण से, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट (कुछ भी है कि मक्का और फ्रुक्टोज सिरप की एक बहुत कुछ शामिल) से बचने के लिए और इस तरह साबुत अनाज, ताजा जामुन, खट्टे फल, ज्यादा फाइबर युक्त सब्जियां, फलियां के रूप में स्वस्थ उत्पादों, चुनें और हरी पत्तेदार सब्जियां
  • कई परिष्कृत शर्करा वाले उत्पाद जिन्हें आप से बचना चाहिए: मिठाई, बिस्कुट, केक, अधिकांश औद्योगिक बेक किए गए सामान, आइसक्रीम, चॉकलेट, शीतल पेय और अन्य शक्कर पेय
  • यदि आप बहुत से परिष्कृत शर्करा खाते हैं, तो आपको हृदय की समस्याएं, मोटापा और टाइप 2 मधुमेह का अधिक से अधिक जोखिम होता है।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन स्तरीय चरण शीर्षक वाला छवि 9
    5
    हर्बल उपचार पर निर्भर होने पर विचार करें कई पौधे हैं जो एंटीग्रोजेनिक प्रभाव (कई पशु अध्ययनों के अनुसार) हैं, हालांकि महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर उनका प्रत्यक्ष परिणाम अभी तक अच्छा नहीं किया गया है। इस प्रयोजन के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले पौधे और उपचार सेरेनो रिपेंस, एग्नोकास्टो, एक्टिया रेसमोसा, नद्यपान, हरी संरक्षक और पेपरमिंट हर्बल चाय और लैवेंडर ऑयल हैं। हमेशा किसी भी हर्बल उत्पाद को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो हार्मोन के स्तर पर इसके प्रभाव के लिए जाना जाता है।
  • नहीं यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं या अगर आपको लगता है कि आप निकट भविष्य में गर्भवती हैं तो किसी भी हर्बल पूरक को लें।
  • जिन महिलाओं को कैंसर (स्तन, गर्भाशय या डिम्बग्रंथि) था या जो अन्य हार्मोनल समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें कड़ी चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत केवल हर्बल उपचार का उपयोग करना चाहिए
  • टिप्स

    • महिलाएं टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के 1/10 के बराबर हैं - हालांकि, उनका स्तर उम्र के साथ आनुपातिक रूप से बढ़ता है।
    • महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन की उच्च एकाग्रता के सभी दुष्प्रभाव अवांछित नहीं हैं, उदाहरण के लिए मांसपेशियों और कामेच्छा में वृद्धि होती है
    • हिरोसुतिवाद का विरोध करने के लिए, चिमटी के साथ चेहरे के बाल निकालें या लेजर कॉस्मेटिक उपचार से गुजरना।
    • शाकाहारिक आहार शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करते हैं, जबकि संतृप्त और / या मोनोअनसैचुरेटेड वसा वाले अमीर इसे बढ़ाते हैं।
    • कार्डियोवास्कुलर व्यायाम वजन खोने के लिए एकदम सही है, लेकिन अच्छी तरह से जिम उठाने वजन में अभ्यास करने का अवसर का मूल्यांकन करता है, क्योंकि वे पुरुषों में और संभवतः महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन बढ़ाने के लिए सक्षम हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपको हार्मोनल असंतुलन से ग्रस्त हैं, तो अपने हार्मोन के स्तरों को बदलने के प्रयास से पहले एक यात्रा के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं। खाद्य परिवर्तन आम तौर पर सुरक्षित होते हैं, लेकिन अगर आप अपनी समस्या के कारणों को नहीं जानते हैं, तो आप स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com