स्वाभाविक रूप से टेस्टोस्टेरोन स्तर को कैसे बढ़ाएं (किशोरों के लिए)

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो पुरुषों में वृषण द्वारा निर्मित होता है। यौवन के वर्षों (9-14 वर्ष) के दौरान शरीर में गहरी आवाज, अधिक मांसपेशियों, चेहरे की बाल विकास और बढ़े हुए एडम के सेब के माध्यमिक पुरुष विशेषताओं के विकास को ट्रिगर करने के स्राव में वृद्धि होती है (कई अन्य के अलावा) कुछ बच्चों को यौवन की शुरुआत के समय आनुवांशिक कारक (वंशानुगत) से निर्धारित होता है दूसरों की तुलना में बाद में यह परिवर्तन से गुजरना है, लेकिन वहाँ दूसरों, इस तरह के गरीब पोषण, शारीरिक आघात के रूप में जो देरी विकास में एक भूमिका निभा रहे हैं और कुछ रोग एक प्राकृतिक तरीके से किशोरों में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को प्रोत्साहित करना संभव है, हालांकि दुर्लभ मामलों में यह जरूरी है कि हार्मोन थेरेपी को ट्रिगर करने और यौवन को पूरा करना आवश्यक है।

अपने शरीर में टेस्टोस्टेरोन की एकाग्रता में वृद्धि करने के लिए प्राकृतिक उपचार पर विचार करने के लिए पता लगाने के लिए इस आलेख के इस भाग को पढ़ें।

कदम

भाग 1

टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को प्रोत्साहित करें
1
वजन अधिक होने पर वजन कम करें। कुछ अध्ययनों में अत्यधिक वजन (विशेष रूप से मोटापे) और वयस्क पुरुष और किशोरावस्था दोनों में टेस्टोस्टेरोन की कम एकाग्रता के बीच एक संबंध मिला है। इस हार्मोन में प्राकृतिक वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक वजन वाले स्लिमिंग पुरुषों को दिखाया गया है।
  • लड़कों के लिए यह (जैसे सुक्रोज सिरप और उच्च fructose मकई के रूप में) परिष्कृत चीनी सीमित करने के लिए एक सामान्य वजन बनाए रखने के लिए केवल विशेष अवसरों और कैसे के लिए शीतल पेय, डोनट्स, केक, कुकीज़, आइसक्रीम और कैंडी की खपत को आरक्षित करना चाहिए मौलिक है "रियायत" बहुत दुर्लभ
  • इसके बजाय, आपको कई ताजा सब्जियां (फलों और सब्जियां), साबुत अनाज, मछली और दुबला डेयरी उत्पादों खाने चाहिए - पानी के साथ शक्कर पेय और स्किम दुग्धों की जगह।
  • पसंदीदा खाद्य पदार्थों के स्वस्थ विकल्प खोजें गेहूं पास्ता के साथ सेवई और पनीर तैयार करें और जोड़ने pureed भोजन wholemeal आटा और कई सब्जियों के साथ मौसम और एक छोटे से `पनीर magro- साथ पिज्जा के लिए एक आधार zucca- बजाय मांस टर्की या चिकन कीमा बनाया हुआ का उपयोग करता है बर्गर और मिर्च के लिए बीफ़ की
  • कार्डियोवस्कुलर व्यायाम वजन घटाने की प्रक्रिया का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक है। प्रत्येक शाम को 30-45 मिनट के लिए चलना, एक संतुलित आहार के साथ मिलकर, अच्छा वजन कम करने के लिए पर्याप्त है - साइकिलिंग और तैराकी दो अन्य उत्कृष्ट हृदय खेल हैं
  • 2
    उच्च तीव्रता और अल्पकालिक गतिविधियों में भाग लें। सख्ती से चलना वजन घटाने के लिए एकदम सही है, लेकिन बहुत तीव्र व्यायाम (जैसे कि फुटबॉल खेलने, तैराकी या भार उठाना) सीधे टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं। हालांकि, प्रमुख गतिविधि और उसके छोटे intensità- बहुत ज़ोरदार सत्र की अवधि है (विशेष रूप से भारोत्तोलन में) टेस्टोस्टेरोन की एकाग्रता बढ़ती है और पुरुष किशोरों और वयस्कों में कमी को रोकने के लिए प्रभावी सिद्ध कर दिया है। इस कारण से, एक अपेक्षाकृत छोटी कसरत (30 मिनट से अधिक नहीं) की योजना बनाएं और जितना कठिन हो सके उतना मुश्किल काम करने की कोशिश करें - लंबे समय तक व्यायाम (एक घंटा या अधिक) और कम तीव्र कभी-कभी टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकते हैं लड़कों और पुरुषों में
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आप शारीरिक गतिविधि और अधिक टेस्टोस्टेरोन के साथ विकसित अधिक मांसपेशियों का विकास कर सकते हैं। स्क्वाट्स (वज़न के साथ) और लेग प्रेस बहुत प्रभावी होते हैं क्योंकि वे बड़े मांसल समूहों को शामिल करते हैं
  • डेडलीफ्ट्स और बेंच प्रेस, टेस्टोस्टेरोन उत्तेजक के लिए अन्य सही व्यायाम हैं I
  • एक किशोरी के कंकाल उपकरण और कोमल ऊतक अभी भी विकसित हो रहे हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि विशेषज्ञ प्रशिक्षक द्वारा गहन वजन उठाने की निगरानी की जाती है।
  • 3
    अच्छी नींद और नियमित नींद-वेक लय का सम्मान करें निरंतर अभाव बाकी बहुत एक आदमी या एक लड़का-फलस्वरूप, यह भी मांसपेशियों का विकास नहीं करता के शरीर द्वारा उत्पादित टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को कम और उसके स्थान पर वसा ऊतकों बढ़ जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि नींद के घंटों की संख्या सीधे इस हार्मोन की सुबह एकाग्रता को प्रभावित करती है - विशेष रूप से, लंबे समय तक धीमी गति से आराम के बाद स्तर अधिक होता है। कम से कम सात घंटे सो जाने की सलाह दी जाती है, हालांकि कई किशोरों के लिए ऊर्जा की पूरी बहाली के लिए नौ आवश्यक हैं।
  • सोते समय से पहले पिछले आठ घंटों के लिए कम से कम उत्तेजक (कैफीन, शराब) का उपयोग न करें। कैफीन मस्तिष्क गतिविधि को बढ़ाता है और आपको सोते रहने से रोकता है - शराब बजाय इसे गहराई से सोना असंभव बनाता है।
  • मत भूलो कि पेय, ऊर्जा पेय, कॉफी, काली चाय और चॉकलेट में कैफीन होता है।
  • शयनकक्ष को आराम, चुप और अंधेरे को गुणवत्ता के आराम को बढ़ावा देने के लिए जितना संभव हो सके - बिस्तर पर जाने के लिए तैयार होने से पहले हमेशा अपने कंप्यूटर और / या टीवी बंद करें
  • 4
    प्राकृतिक वसा से बचाव न करें बहुत से लोग मानते हैं कि वे चोट करते हैं और खाए नहीं जाते हैं, खासकर अधिक वजन वाले बच्चों से - हालांकि, विशेष रूप से टेस्टोस्टेरोन जैसे सेक्स हार्मोन के उत्पादन के लिए इन पोषक तत्वों और पशु मूल के कोलेस्ट्रॉल (मांस, अंडे, डेयरी उत्पाद) आवश्यक हैं। सामान्य मात्रा में संतृप्त और असंतृप्त वसा खाने से आप वसा नहीं बनाते हैं - मोटापा के असली दोषी परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और कृत्रिम ट्रांस वसा के अत्यधिक खुराक हैं। दरअसल, अनुसंधान ने दिखाया है कि कम वसा वाला आहार पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की एकाग्रता को कम करता है और विकास और विकास की अन्य समस्याओं को ट्रिगर करता है। विद्वानों का मानना ​​है कि जिस आहार में 40% से कम ऊर्जा का वसा खरा होता है, वह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करता है।
  • स्वस्थ खाद्य पदार्थ जो मोनोअनसैचुरेटेड वसा (सब्जियों) में समृद्ध होते हैं उनमें बादाम, अखरोट, प्राकृतिक मूंगफली का मक्खन, एवोकादोस और जैतून का तेल शामिल है।
  • संतृप्त वसा (कोलेस्ट्रॉल के साथ) के स्वस्थ आहार के कुछ उदाहरणों में दुबला लाल मांस, मछली, अंडे का पनीर, पनीर, नारियल का तेल और डार्क चॉकलेट कोको का एक उच्च प्रतिशत है।
  • याद रखें कि टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने के लिए कोलेस्ट्रॉल आवश्यक है, इसलिए किशोरों के लिए उचित रक्त स्तर के बारे में जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें - इस आयु वर्ग में आपको उच्च एकाग्रता की आवश्यकता हो सकती है।
  • 5
    तनाव कम करें यह आधुनिक दुनिया में एक सर्वव्यापी तत्व है, खासकर युवा लोगों के बीच जो विभिन्न प्रकार के दबावों और उम्मीदों का सामना करते हैं। जब यह उच्च स्तर तक पहुँच जाता है तनाव के नकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रभाव यह स्पष्ट रूप से एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया और लाभदायक है, लेकिन ब्लॉक कोर्टिसोल है संतुलन के उद्देश्य के साथ, एक हार्मोन, कोर्टिसोल की रिहाई से चलाता है और टेस्टोस्टेरोन के प्रभाव को बदल देता है, महत्वपूर्ण समस्याओं के कारण किशोर शरीर के लिए इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों को स्थिरता के माहौल में, तनावपूर्ण नहीं, उनके कुंठाओं और अन्य भावनाओं को उबारने का अवसर मिलता है - प्रसन्नता वाले शौक में व्यायाम, खेल और जुनून सभी तत्व हैं आप चिंता प्रबंधन के लिए अनुमति देते हैं
  • अगर तनाव का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो आपको इसके साथ सामना करने में मदद करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करने से डरना नहीं है। संज्ञानात्मक व्यवहार जैसे तकनीक चिंता, भावनात्मक दबाव और अवसाद के खिलाफ प्रभावी हो सकते हैं।
  • तनाव को नियंत्रित करने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीकों में ध्यान, ताई ची, योग और साँस लेने के व्यायाम हैं।
  • भाग 2

    विशिष्ट पोषक तत्वों को शामिल करें
    1
    पर्याप्त जस्ता खाएं यह शरीर के कई कार्यों के लिए आवश्यक खनिज है, जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली, हड्डी की ताकत और टेस्टोस्टेरोन उत्पादन शामिल है। इस पदार्थ का अपर्याप्त सेवन वयस्क और किशोरों के पुरुषों में hypotestosteronemia से संबंधित है। पश्चिमी आबादी में थोड़ा जस्ता की कमी काफी आम है, इसलिए यह संभावना है कि एक बच्चे को भुगतना पड़ेगा, खासकर अगर यह स्वस्थ आहार का पालन न करे। अपने चिकित्सक से रक्त परीक्षणों के लिए पूछें, लेकिन इस दौरान मांस, मछली, दुबला डेयरी उत्पादों, हार्ड पनीर, फलियां, कुछ सूखे फल और बीज जैसे खनिजों में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करने का प्रयास करें।
    • पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की एकाग्रता में वृद्धि के लिए छः सप्ताह की आधारित चिकित्सा प्रभावी साबित हुई है।
    • जस्ता की सिफारिश की दैनिक खुराक पुरुष किशोरावस्था के लिए 8-11 मिलीग्राम है।
    • शाकाहारियों को सही सेवन प्राप्त करने में अधिक मुश्किल लगता है, लेकिन खुराक एक समाधान हो सकता है - इस मामले में, सिफारिश की खुराक की डेढ़ गुना के बराबर खुराक लेने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत सारे विटामिन डी हैं यह वास्तव में टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विशिष्ट विटामिन की तुलना में स्टेरॉयड हार्मोन की तरह अधिक काम करता है। 2010 के एक अध्ययन में पुरुषों में विटामिन डी की खुराक और टेस्टोस्टेरोन एकाग्रता के बीच के संबंध में देखा गया और पाया कि उच्च विटामिन के स्तर वाले लोगों में भी अधिक हार्मोन था। गर्मी में तीव्र सूर्य के प्रकाश के संपर्क में प्रतिक्रिया के अनुसार यह पोषक तत्व त्वचा से संश्लेषित होता है, लेकिन एक तेजी से आसीन जीवन और "घर के अंदर" यह औद्योगिक देशों के युवा लोगों के बीच एक महामारी की कमी का कारण बना है। इस घटना के साथ संयुक्त, यह याद किया जाना चाहिए कि ज्यादातर उत्तरी क्षेत्रों, कई महीनों से एक वर्ष के लिए, विटामिन डी संश्लेषण को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त धूप प्राप्त नहीं होता है।
  • यह पदार्थ भोजन में काफी दुर्लभ है, लेकिन कुछ अच्छे स्रोतों में कॉड लिवर ऑयल, फैटी मछली, बीफ जिगर, अंडे की जर्दी और गढ़वाले डेयरी उत्पादों शामिल हैं।
  • यदि आप खुराक लेते हैं तो विटामिन डी 3 चुनें क्योंकि यह अधिक प्रभावी और थोड़ा सुरक्षित लगता है।
  • विटामिन डी की अनुशंसित रक्त एकाग्रता 50 और 70 एनजी / एमएल के बीच है - डॉक्टर इस मूल्य को सत्यापित करने के लिए रक्त परीक्षणों का अनुरोध कर सकते हैं।
  • किशोरावस्था के लिए सिफारिश की दैनिक खुराक 600 आईयू या 15 एमसीजी है।



  • 3
    एस्पेरेटिक एसिड सप्लीमेंट्स (डीएए) लेने पर विचार करें। यह ग्रंथियों के ऊतकों में एक अमीनो अम्ल मौजूद है, और है कि किसी अन्य शरीर के हार्मोन पर टेस्टोस्टेरोन का स्राव, साथ ही कार्य को बढ़ाने के लिए सक्षम होने के लिए माना जाता है। 2009 के एक अध्ययन में यह पता चला है कि 12 दिन के लिए 3120 मिलीग्राम डीएए ले चुके पुरुष टेस्टोस्टेरोन एकाग्रता में 42% वृद्धि का आनंद लेते हैं। परिणाम बताते हैं कि DAA जारी है और वयस्क पुरुषों में इस हार्मोन के संश्लेषण को विनियमित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, हालांकि यह लड़कों के बीच समान प्रभाव है की संभावना है। शरीर एस्पेरेटिक एसिड के दूसरे रूप को संश्लेषित करता है जो कि विभिन्न खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है, लेकिन डीएए भोजन में उपलब्ध नहीं है।
  • सबसे अच्छा भोजन स्रोत मकई प्रोटीन, कैसिइन, सब्जी क्रीम और सोया प्रोटीन है - हालांकि, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बदलने के लिए भोजन के माध्यम से डीएए की पर्याप्त खुराक लेने में बहुत मुश्किल है।
  • दिलचस्प बात यह है कि अपेक्षाकृत निष्क्रिय पुरुषों में पूरक अधिक प्रभावी होते हैं और उन लोगों में टेस्टोस्टेरोन एकाग्रता को कम कर सकते हैं जो बहुत कुछ प्रशिक्षित करते हैं (जैसे बॉडीबिल्डर्स और प्रतिस्पर्धी एथलीट)।
  • बढ़ती टेस्टोस्टेरोन के उद्देश्य के लिए खुराक के साथ चिकित्सा का मूल्यांकन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, खासकर जब लोग वर्तमान में डीएए के प्रभावों पर बहुत से अध्ययन नहीं करते हैं।
  • भाग 3

    टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाने की कोशिश कब करें
    1
    स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर आहार और व्यायाम में परिवर्तन करें। वजन कम करना, अच्छी तरह से भोजन करना और अधिक शारीरिक गतिविधि करना प्राकृतिक तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए एकदम सही तरीके हैं और साथ ही समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। यद्यपि अधिकतर किशोरों के लिए हल्के या मध्यम परिवर्तन आम तौर पर सुरक्षित होते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके लिए उपयुक्त हैं, बड़े बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
    • यदि आपने अभी तक बाहर काम करने नहीं शुरू कर दिया है, तो चिकित्सक ऐसे camminata- के रूप में मध्यम तीव्रता के हृदय गतिविधि के साथ शुरू करने की सलाह देते हो सकता है, और अधिक गहन अभ्यास या शक्ति को शुरू करने से पहले, यह इस तरह से जारी है जब तक शरीर नई लिए इस्तेमाल किया जाता दिनचर्या।
    • जब आप अधिक कठोर या कठोर प्रशिक्षण पर स्विच करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि एक प्रशिक्षक या कोच आपको चोट से बचने के लिए सही तकनीक दिखाता है
    • किसी भी दिनचर्या शुरू करने से पहले - यहां तक ​​कि एक मामूली तीव्र - एक चिकित्सा परीक्षा, मामले मैं दिल, फेफड़ों के रोग (अस्थमा सहित), मधुमेह, गुर्दे रोग, गठिया या में से गुजरना चाहिए कैंसर से करता है, तो आप को गंभीरता से अधिक वजन, आप संपर्क में साथ रखना चाहिए चिकित्सक।
    • यदि आप चक्कर आना, सांस की तकलीफ, या असामान्य दर्द अनुभव करते हैं, तो आप तुरंत ट्रेन से रोकते हैं और अपने डॉक्टर से बात करते हैं
  • 2
    पोषक तत्वों को एकीकृत करें जब आपके पास कमियां हों जस्ता और विटामिन डी की कमी किशोरों में hypotestosteronemia में योगदान कर सकते हैं - इस प्रकार आहार या पूरक के माध्यम से इन पदार्थों के सेवन में वृद्धि, आप हार्मोन स्तर बढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास कोई कमी नहीं है, तो पूरक का मूल्यांकन करने से पहले सावधान रहें।
  • खुराक लेने से जस्ता और विटामिन डी के सेवन में सुधार करने के लिए पोषण पर काम करना अधिक सुरक्षित है - इसके अलावा, शरीर को इन पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने की संभावना अधिक होती है अगर वे भोजन के साथ पेश की जाती हैं
  • यदि आप पूरक आहार का विकल्प चुनते हैं, तो हमेशा की सिफारिश की दैनिक खुराक का सम्मान करें और अधिकतम सीमा से अवगत रहें।
  • जस्ता के बारे में, 9 से 13 वर्ष के बच्चों के लिए दैनिक मात्रा 8 मिलीग्राम है, 14 से 18 साल के बीच किशोरावस्था के लिए 11 मिलीग्राम तक पहुंच सकता है - 9-13 साल के लड़के के लिए अधिकतम संतोषजनक सीमा 23 मिलीग्राम है, जबकि 14-18 साल के आयु वर्ग के किशोरों के लिए मूल्य 34 मिलीग्राम तक बढ़ जाता है बड़ा खुराक विषाक्त साबित हो सकता है
  • आदर्श विटामिन डी की रोजमर्रा की मात्रा सबसे युवा पुरुषों के लिए प्रति दिन 600 आईयू / 15 एमसीजी है। यह विटामिन की अधिक मात्रा के लिए काफी कठिन है, क्योंकि यह प्रति दिन 50,000 आईयू स्तर तक पहुंचने तक आमतौर पर विषैले नहीं है, लेकिन अगर आप कुछ बीमारियों से पीड़ित हैं, तो यह हो सकता है।
  • 3
    सलाह के लिए डॉक्टर से पूछने के बाद प्राकृतिक उपचार पर भरोसा करें हालांकि अधिकांश प्राकृतिक समाधान अधिकांश किशोरों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए सुरक्षित हैं, अगर आपको इस हार्मोन की कम एकाग्रता के डर से डर लगता है, तो आपको अभी भी अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति करना चाहिए।
  • याद रखें कि यौवन का चरण अलग-अलग उम्र और विभिन्न गतियों पर विकसित होता है, इसलिए आपको विशेष रूप से चिंता नहीं करनी चाहिए अगर आपके समकक्षों के मुकाबले कम हार्मोन का स्तर हो।
  • यदि आप वैसे भी शांत नहीं हैं, तो डॉक्टर समस्या की जांच के लिए रक्त परीक्षण लिख सकते हैं। जब एक चिकित्सा के विकास अधिकांश डॉक्टरों एक प्राकृतिक दृष्टिकोण के लिए निजी पसंद को ध्यान में रखना है, लेकिन कुछ मामलों में यह आवश्यक और उपयोगी एक नशीली दवाओं के उपचार (जैसे हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के रूप में) हो सकता है।
  • 4
    सावधानी के साथ अन्य समाधानों का मूल्यांकन करें कई हर्बल उत्पादों को टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करने की उनकी क्षमता के लिए विज्ञापित किया जाता है, लेकिन ये खुराक ख़तरनाक हो सकता है, विशेष रूप से एक किशोरी के लिए केवल नैदानिक ​​रूप से प्रमाणित उत्पादों पर भरोसा करते हैं - यदि उनके पास कोई प्रभाव नहीं है, तो आपको अपने डॉक्टर से पूछें ताकि आप अन्य सुझाव दे सकें।
  • हालांकि डीएए की खुराक हैं शायद अधिकांश बच्चों के लिए सुरक्षित, उनके प्रभाव पर बहुत कम अध्ययन हैं, विशेष रूप से युवा रोगियों में - उन्हें उपयोग करने से पहले आपको डॉक्टर की स्वीकृति मिलनी चाहिए।
  • किसी पर्चे के बिना टेस्टोस्टेरोन की खुराक या स्टेरॉयड न लें। यह भी याद रखें कि इस हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए बेचने वाले हर्बल उत्पादों को नैदानिक ​​रूप से सिद्ध नहीं किया जा सकता है और उनके प्रभाव असत्यापित हैं, खासकर किशोरों पर।
  • टिप्स

    • यदि आप देर से युवावस्था और विकास के बारे में चिंतित हैं, तो रक्त परीक्षण के माध्यम से टेस्टोस्टेरोन और अन्य हार्मोन के स्तरों को मापने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें
    • हाइपोटेस्टोस्टोरोमिया के निदान के लिए या हार्मोन की कम जैवउपलब्धता के लिए रक्त परीक्षण ही एकमात्र तरीका है।
    • असामान्य टेस्टोस्टेरोन सांद्रता कुछ दवाओं के माध्यमिक प्रभाव हो सकती है, इसलिए चिकित्सा के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछें।
    • टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (इंजेक्शन, पैच, त्वचा या जेल के तहत छर्रों के माध्यम से) पुरुषों और किशोर लड़कों के लिए उपयोगी है, लेकिन यह केवल एक एंडोक्राइनोलॉजिस्ट esperto- आमतौर पर विशिष्ट रोगों के प्रबंधन के लिए प्रयोग किया जाता है की देखरेख में प्रशासित किया जाना चाहिए ।

    चेतावनी

    • मूल्यांकन और चिकित्सा निशाना के बिना टेस्टोस्टेरोन या अन्य स्टेरॉयड की खुराक (विशेषकर एनाबॉलिक वाले) न लें, क्योंकि इसमें कई गंभीर दुष्प्रभाव और स्वास्थ्य जोखिम शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com