कैसे DHEA स्तरों को कम करने के लिए

हार्मोन का स्तर नियंत्रण में रखते हुए जीवन की गुणवत्ता को कई तरह से सुधार सकता है। डीहाइड्रोपियांडोस्टेरोन (डीएचईए)

यह शरीर में सबसे महत्वपूर्ण हार्मोनों में से एक है और यह एण्ड्रोजन और एस्ट्रोजेन को नियंत्रित करता है - हालांकि, यदि स्तर बहुत अधिक हैं, तो हाइपर्रिंड्रोजिनिज़्म का प्रभाव हो सकता है। उन्हें कम करने, स्वस्थ भोजन, व्यायाम, और पर्याप्त नींद लेने के बाद शुरू करें अपने चिकित्सक से बात करें और समय के साथ-साथ स्तरों पर नज़र रखने के लिए उससे पूछें - यह भी उन ड्रग्स पर ध्यान दें जो आप ले रहे हैं और आप उत्तरोत्तर सकारात्मक परिणाम देखेंगे।

कदम

विधि 1

डॉक्टर के साथ सहयोग करें
1
डॉक्टर से बात करें अपने परिवार के डॉक्टर या एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के साथ एक नियुक्ति की अनुसूची करें, हार्मोन संबंधी विकारों में विशेषज्ञ। व्यवसायी आपके नैदानिक ​​इतिहास को जानना चाहेंगे और आपको DHEA स्तरों की जांच करने के लिए खून की जांच करने के लिए कहेंगे। आपके साथ यात्रा के दौरान उन सभी प्रश्नों की एक सूची लाएं जिन्हें आप उनसे पूछना चाहते हैं।
  • रक्त परीक्षण एडिशन रोग जैसे अधिवृक्क ग्रंथि को शामिल करने वाली किसी भी अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से इनकार करता है। डॉक्टर भी DHEA-S (सल्फेट) को नियंत्रित करना चाहते हैं, क्योंकि यह पदार्थ है जो ग्रंथि द्वारा स्रावित होता है।
  • आपका डॉक्टर शायद आपको समझाएगा कि डीएचईए के निम्न स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब वे बहुत अधिक होते हैं तो वे रक्तचाप को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, जिससे अस्थिर होते हैं, साथ ही साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का निर्माण भी करते हैं। सौभाग्य से, डीएचईए को कम करने का सकारात्मक पहलू यह है कि इन संबंधित विकार भी हार्मोन गिरावट से गायब हो जाते हैं।
  • 2
    जस्ता में समृद्ध पदार्थ खाएं या खुराक लें। जस्ता जैसे कुछ खनिजों, शरीर की सूजन और सूजन को कम कर सकते हैं। यदि आपको हाल ही में फूला हुआ महसूस हुआ है और आप जानते हैं कि आपके पास उच्च डीएचईए स्तर हैं, तो जस्ता आपकी सहायता कर सकता है - हालांकि, किसी भी पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अधिक खाद्य पदार्थ खाएं जो अमीर हैं:
  • मांस, विशेष रूप से बीफ, पोर्क, मेमने और चिकन का गहरा हिस्सा;
  • सूखे फल;
  • बीन्स;
  • पूरे अनाज;
  • खमीर।
  • 3
    मौजूदा गड़बड़ी पर नजर रखें DHEA के स्तरों से आपके द्वारा पीड़ित अन्य बीमारियों पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है, जिसमें पिछली परिस्थितियां शामिल हैं जिन्हें आप लड़ने की कोशिश कर रहे हैं। डॉक्टर के सहयोग से आपको हार्मोन एकाग्रता को कम करने की कोशिश करते समय मधुमेह, यकृत की बीमारी या कैंसर का परीक्षण करना चाहिए - यह एक सक्रिय दृष्टिकोण है जो आपको लंबे समय तक अपने आप को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • 4
    दवाओं के साथ किसी भी बातचीत पर ध्यान दें। कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के स्तर में वृद्धि DHEA- फिर एक नई दवा शुरू करने से पहले डॉक्टर से बात करने का कारण हो सकता है, यह बाहर ले जाने के लिए सुनिश्चित हो और सभी दवाओं आप वर्तमान में ले जा रहे हैं मूल्यांकन करता है।
  • उदाहरण के लिए, मधुमेह की दवाएं, जैसे मेटफ़ॉर्मिन, अक्सर इस हार्मोन में वृद्धि के साथ जुड़ी हुई हैं।
  • 5
    सिंथेटिक DHEA की खुराक लेने से रोकें , तरीके धीरे-धीरे उनके सेवन को कम करने या अचानक काउंटर या पर्चे आप वर्तमान में ले जा रहे हैं पर कोई हार्मोनल दवा लेने को रोकने के लिए लगता है के बाद से यह DHEA स्तर को कम कर के रूप में आप इन उपचारों का पालन करना असंभव है अपने डॉक्टर से बात।
  • ध्यान रखें कि धीरे-धीरे दवा का सेवन कम करना एक ऐसी प्रक्रिया है जो महीनों तक रोगी हो सकती है और समय के साथ आप सकारात्मक परिणाम देख सकेंगे।
  • 6
    सर्जरी से गुजरने की संभावना को स्वीकार करें यदि डीएचईए से अधिक एक महत्वपूर्ण ट्यूमर के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर आपको शल्यचिकित्सा को हटाने के लिए सलाह दे सकता है - इससे सहमत होने से पहले उसके साथ सापेक्षिक फायदे और नुकसान के बारे में बात करें "चाकू के नीचे जाओ"- लाभ में से एक यह हार्मोन की एकाग्रता में तेजी से कमी है
  • विधि 2

    जीवन शैली में बदलाव करें
    1
    कोई भी परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें आप पोषण और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से DHEA के स्तर को नियंत्रित करने के लिए चाहते हैं, तो अपने को समझाने के लिए डॉक्टर के पास एक नियुक्ति बनाने के विचारों-यह प्रभावी विकल्प के बारे में आगे की सलाह या सिफारिशों प्रदान करने में सक्षम है और जो नहीं होता संतोषजनक परिणाम के लिए आप तुरंत ही हार्मोन के स्तरों का ध्यान रखना शुरू कर सकते हैं, ताकि आपको पता चल सके कि कैसे आगे बढ़ें।
  • 2
    सही तरीके से खाएं सिर्फ सटीक होने के लिए, पता है कि खाद्य पदार्थ सीधे डीएचईए नहीं होते हैं, लेकिन कुछ विशिष्ट खाने से आप इस शरीर के अन्य हार्मोनों के उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने लक्ष्य स्तर को कम, इस तरह के जंगली रतालू, चीनी, गेहूं के रूप में खाद्य पदार्थ है कि उच्च उत्पादन को प्रोत्साहित, से बचने और latticini- आप जैसे टमाटर, जैतून का तेल और सामन तेल के रूप में विरोधी भड़काऊ साथ पदार्थों के एक आहार के बजाय पसंद करते हैं, करने के लिए है, तो ।
  • 3
    शारीरिक गतिविधि करो, लेकिन अतिरंजना से बचें सप्ताह में कम से कम तीन बार प्रशिक्षण DHEA स्तर को चेक में रखने का एक आदर्श तरीका है - अधिकतम लाभ के लिए शक्ति सत्रों के साथ कार्डियो अभ्यास को जोड़ती है शारीरिक गतिविधि मांसपेशियों को मजबूत बनाने और वसा खोने में मदद करता है
  • हालांकि, ध्यान रखें कि बहुत अधिक व्यायाम वास्तव में इस हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकता है, इसलिए इसे ज़्यादा करना ज़रूरी नहीं है
  • 4



    स्वस्थ वजन रखें एक सामान्य दिशानिर्देश के लिए अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करें और समझें कि आपकी ऊंचाई और उम्र के आधार पर आपको कितना वजन करना चाहिए। जब शरीर को अत्यधिक वजन उठाना पड़ता है, तो वसा कोशिकाएं हार्मोन DHEA को बरकरार रखती हैं - इसके अलावा, शरीर को एस्ट्रोजन, डीएचईए और अन्य हार्मोन की अत्यधिक मात्रा में उत्पादन करने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • 5
    पर्याप्त नींद जाओ बेहतर हार्मोन संतुलन को नियंत्रित करने के लिए, आपको रात में कम से कम आठ घंटे सोते रहना चाहिए - एक नियमित नींद अनुसूची को परिभाषित करना जो आपके लिए प्रभावी है और इसका सम्मान करता है
  • 6
    तनाव कम करें शरीर बहुत ही संवेदनशील है और भावनात्मक चिंता हार्मोन की अत्यधिक मात्रा के उत्पादन के लिए, DHEA- इसे नियंत्रित करने के बस के रूप में, आप दैनिक दिनचर्या में आराम करने के लिए तरीके खोजने के लिए है प्रतिक्रिया कर सकते हैं। योग का एक सा `चुना है, तो आप दोनों काम पर और घर पर परीक्षण सांस लेने की तकनीक गहराई से कम से कम एक भोजन एक दिन सड़क पर खाने का आनंद ले सकते हवा का आनंद लेने के लिए फिल्मों के लिए जा सकते हैं या एक पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण fresca- दोस्तों के साथ पेंटिंग
  • आप अपने चिकित्सक से अपने रक्तचाप की निगरानी के लिए भी पूछ सकते हैं, साथ ही साथ अपने हार्मोन के स्तरों की जांच भी कर सकते हैं - जो कि भावनात्मक तनाव को दूर करने वाली गतिविधियों को शुरू करने से शुरू होती है, आप सभी क्षेत्रों में सुधार देखेंगे।
  • विधि 3

    कुछ बदलाव करें
    1
    उम्र के साथ प्राकृतिक हार्मोनल गिरावट की जांच करें DHEA स्तर आमतौर पर, 20 साल के आसपास अपने चरम तक पहुँचने जब व्यक्ति शारीरिक रूप से परिपक्व हो जाता है, और यह भी इस समय तक देखने ormonale- के बिंदु से, वे का स्तर धीरे धीरे जब तक, 90 साल में हटना करने के लिए शुरू, वहाँ लगभग है इस हार्मोन की उपस्थिति उम्र के कारण हार्मोनल गिरावट का प्रबंधन करने के अपने डॉक्टर से संपर्क है, जबकि बिजली बदलकर, जीवन की शैली एक साथ पहल को ध्यान में रखकर उदाहरण के लिए।
  • 2
    अधिक से अधिक नहीं होना सावधान रहें DHEA के स्तर को कम करने की कोशिश में, आप यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप नियमित रूप से कुछ कैंसर और मधुमेह के रूप में खतरनाक रोगों के साथ संबद्ध किया गया है शरीर द्वारा हार्मोन के उत्पादन में attentive- अत्यधिक परिवर्तन की निगरानी के लिए रक्त परीक्षण कर प्रकार 2
  • 3
    जितना संभव हो उतनी ज्यादा कोर्टिसोल की मात्रा कम करें। यह हार्मोन माना जाता है कि डीएचईए के स्तर में वृद्धि हुई है। यदि आप कोर्टिसोल-आधारित ड्रग्स लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको पहले अपनी चिंताओं और चिंताओं को स्पष्ट करने के लिए अपने डॉक्टर से इस पर चर्चा करनी चाहिए - वे आपको इस विकल्प का लाभ लेने के लिए सलाह दे सकते हैं क्योंकि डीएचईए एकाग्रता में कमी के आंशिक प्रतिस्थापन यह कई बार एथलीटों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक रणनीति है जो तीव्र और मांगने वाले व्यायाम के अधीन हैं।
  • 4
    एक गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक गोली चुनें। कई इंजेक्शन गोलियों और गर्भ निरोधकों में मौजूद रासायनिक घटक डीएचईए स्तर बढ़ा सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि आप टेस्टोस्टेरोन के समान प्रभाव के साथ एक गोली ले जा रहे हैं, दवा के लेबल पढ़ सकते हैं और यदि आप इंजेक्शन नहीं गुजरना करने के लिए गर्भवती होने पर विचार कर रहे अपने ginecologo- से बात, तो अपने चिकित्सक hormonally पहले से परिणामों की जांच करता है आगे बढ़ने के लिए
  • गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियां, जैसे कि तांबे अंतर्गर्भाशयी सर्पिल, प्रोजेस्टिन जोखिम के बिना जन्म नियंत्रण के लिए समान लाभ प्रदान करते हैं। कई महिलाएं जो हार्मोन के तरीकों का प्रयोग करते हैं माइग्रेन या बालों के झड़ने को प्रकट करते हैं और इस उपाय से एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है।
  • 5
    कुछ भी मत करो DHEA के उच्च स्तर पर वास्तव में स्पर्शोन्मुख रहे हैं, तो आप विश्वास के साथ तय कर सकते हैं के रूप में इस लेख में सिफारिश की ridurli- को शायद जीवन शैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं किसी भी कदम उठाने के लिए नहीं, और यदि आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त देखते हैं। कुछ मामलों में, ट्यूमर है कि DHEA के स्राव को गति प्रदान क्योंकि सर्जरी कभी कभी अतिरिक्त हार्मोन के ही अधिक जटिलताओं बना सकते हैं, अबाधित छोड़ दिया जाता है।
  • टिप्स

    • संभव के रूप में रोगी बनने की कोशिश करें - हार्मोनल परिवर्तनों में बहुत अधिक समय लग सकता है और अधिवृक्क ग्रंथि पर हस्तक्षेप करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

    चेतावनी

    • इस आदत से छुटकारा पाने के द्वारा - धूम्रपान भी DHEA के बढ़े हुए स्तरों से जुड़ा हुआ है, तब आप अपने शरीर को प्राकृतिक हार्मोन का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com