गर्भावस्था के दौरान मधुमेह कैसे प्रबंधित करें

अतीत में, डॉक्टरों और मधुमेह विशेषज्ञों ने गर्भवती होने के लिए टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह के साथ महिलाओं को हतोत्साहित किया मधुमेह के साथ गर्भवती महिलाओं में वास्तव में रक्त शर्करा के स्पाइक्स और डिपो का खतरा होता है जो उनके लिए और भ्रूण के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। मधुमेह के साथ महिलाओं को आमतौर पर वर्गीकृत किया जाता है "उच्च जोखिम" गर्भावस्था के दौरान, की वृद्धि की संभावना के कारण जन्मजात दोष

, गुर्दा की समस्याएं और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जो कि खराब मधुमेह के प्रबंधन के कारण हो सकती हैं। हालांकि, अगर यह गर्भावस्था से पहले और बाद में ठीक से कामयाब हो जाता है, तो मधुमेह की महिलाओं में सुरक्षित गर्भधारण और स्वस्थ नवजात शिशु हैं

पहले से मौजूद मधुमेह के साथ गर्भवती महिलाओं के समान स्वास्थ्य जोखिमों का सामना करना पड़ता है, जो अधिक से अधिक न हो, उन महिलाओं की तुलना में जो गर्भावधि मधुमेह विकसित करते हैं, जो अक्सर डिलीवरी के बाद हल करते हैं। विशिष्ट प्रकार की मधुमेह पर निर्भर करते हुए, इसे प्रबंधित करने के लिए अलग-अलग तरीके होते हैं, जिससे आप और आपकी चिकित्सा टीम को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि रक्त शर्करा का स्तर सामान्य स्तर पर गर्भावस्था के दौरान रहे।

कदम

गर्भधारण के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करने वाला पहला शीर्षक चरण 1
1
गर्भाधान से पहले सामान्य स्तर पर रक्त ग्लूकोज रखें। यह पहले से योजना बना रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक हो सकता है कि आपकी गर्भावस्था शांतिपूर्ण गर्भावस्था होगी, क्योंकि आप और चिकित्सा दल जिसकी देखभाल कर चुके हैं, शरीर को समय के अनुकूल और आहार में आवश्यक परिवर्तनों के लिए तैयार करने की अनुमति दें। चिकित्सा आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान मधुमेह प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उचित आहार और व्यायाम योजना विकसित करने और गर्भावस्था के दौरान इंसुलिन को ठीक से प्रबंधित करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।
  • गर्भावधि मधुमेह अक्सर पोषण, शारीरिक व्यायाम और निरंतर निगरानी में सरल बदलाव के साथ नियंत्रित किया जा सकता है, जो शायद ही कभी इंसुलिन या अन्य औषधीय उपचार की आवश्यकता होती है। टाइप 1 मधुमेह महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इंसुलिन पूरक की आवश्यकता हो सकती है, खासकर पिछले त्रैमासिक दौरान टाइप 2 मधुमेह जो मौखिक दवाएं या गोलियां लेते हैं उन्हें इंसुलिन की ज़रूरत होती है ताकि बच्चे को अन्य दवाएं ट्रांसमिशन न कर सकें।
  • किसी भी प्रकार की मधुमेह के साथ गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ भोजन की एक संतुलित और विविध योजना बनाने के लिए डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ के साथ काम करना चाहिए जो रक्त या ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत अधिक या उच्च चोटियों से बचने में सहायता कर सकते हैं।
  • ज्यादातर मधुमेह महिलाओं के लिए, मध्यम व्यायाम विशेष रूप से भोजन के बाद, ग्लूकोज के स्तर के प्रबंधन में भी सहायक होता है। यदि आपके पास अन्य शारीरिक बीमारियां हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप, संचार संबंधी समस्याएं या तंत्रिका क्षति, या आंख, गुर्दा या हृदय की समस्याओं, एक चिकित्सक या डायबेटोलॉजी विशेषज्ञ से परामर्श करें या प्रशिक्षण के दौरान शुरू होने से पहले व्यायाम करें गर्भावस्था। सामान्य तौर पर, जब वे गर्भवती हों तब मधुमेह महिलाओं को प्रशिक्षण शुरू नहीं करना चाहिए।
  • गर्भधारण के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3



    बारीकी से मॉनिटर करें और रक्त ग्लूकोज के स्तरों को रिकॉर्ड करें। उन्हें यथासंभव आदर्श के रूप में रखने की कोशिश करें, खासकर पहली तिमाही के दौरान हर समय एक अच्छी अवलोकन पाने के लिए, रक्त शर्करा को अधिक बार जांचना भी आवश्यक हो सकता है: उपवास, पहले और बाद में भोजन, स्नैक्स के पास या पेय, और बिस्तर से पहले (कुछ महिलाओं के लिए, आप शाम में एक और जांच उपयोगी है)।
  • अधिक ग्लूकोज के स्तर सामान्य होते हैं, सामान्य गर्भावस्था और एक स्वस्थ बच्चे होने की संभावना अधिक होती है। भोजन, व्यायाम, और इंसुलिन के उपयोग के आस-पास ग्लूकोज का स्तर रखें, और इन सर्जेस के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। एक विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपको लगता है कि परिवर्तन आवश्यक हैं।
  • यह समझने में कुछ समय लगेगा कि गर्भावस्था आपके आहार, आपकी रक्त शर्करा और इंसुलिन की आवश्यकता को किस प्रकार प्रभावित करती है, और इस संबंध में बदलावों को संभालने में समय लगेगा।
  • गर्भधारण के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करने वाला शीर्षक चित्रा 4
    4
    अपने स्वास्थ्य और आपके बच्चे की निगरानी के लिए अपने चिकित्सक से नियमित रूप से यात्रा करें लगातार यात्राओं से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि अचानक परिवर्तन की आवश्यकता है या यदि आपको समस्याएं आ रही हैं एक विशेष टीम द्वारा लगातार पीछा होने से आप गर्भावस्था या प्रसव के दौरान किसी भी जटिलता को रोकने में मदद कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपके मधुमेह प्रबंधन को ए 1 सी हीमोग्लोबिन परीक्षण ले, या अपने मूत्र में रक्त या केटोन्स की जांच कर सकता है। यदि आप महत्वपूर्ण तनाव या बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपका चिकित्सक उपयुक्त विशेषज्ञों से संपर्क कर सकता है
  • टिप्स

    • कभी-कभी, अनुमानित तिथि से एक या दो सप्ताह पहले जन्म देने से कुछ जटिलताओं के जोखिम को कम हो सकता है, आपके बच्चे के आकार, स्थिति और स्वास्थ्य के आधार पर। अपने चिकित्सक के साथ प्रसव के समय पर चर्चा करें ताकि आप इसे उचित तरीके से योजना बना सकें।
    • प्रसव के तुरंत बाद और तुरंत, सबसे मधुमेह महिलाओं को इंसुलिन की ज़रूरत नहीं है जब आप जन्म देने के लिए अस्पताल में प्रवेश करते हैं तो अपनी टीम की मधुमेहविद्ओं को बताएं ताकि वे आपके रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी कर सकें।
    • कई मधुमेह वेबसाइटों में रक्त शर्करा के स्तर को ट्रैक करने या भोजन और व्यायाम की निगरानी करने के लिए निशुल्क प्रिंट करने योग्य मार्गदर्शिकाएं हैं
    • अपनी दवाएं और गर्भावस्था के दौरान आपके पास सभी महत्वपूर्ण पदार्थ रखें, खासकर यदि आप घर पर हैं स्वस्थ नाश्ता, एक रक्त शर्करा का मीटर, एक ग्लूकागन आपातकालीन किट, एक डायरी, पेय या खाद्य पदार्थ जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं, और आपके डॉक्टर या आपकी देखभाल टीम से संपर्क की सूची, वे आपकी रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने और आपात स्थिति के मामले में आपको सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं
    • यदि आप स्तनपान करने का निर्णय लेते हैं, तो गर्भावस्था के दौरान आपकी इंसुलिन की आवश्यकताएं कम हो सकती हैं, जबकि कैलोरी की आवश्यकता बढ़ सकती है। संतुलित आहार की योजना बनाने के लिए एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आप गर्भावधि मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपके रक्त शर्करा सामान्य होने पर शीघ्र ही सामान्य हो सकते हैं। मधुमेह के प्रकार के बावजूद, स्तनपान सुरक्षित है और मधुमेह महिलाओं के लिए भी उपयोगी हो सकता है, साथ ही आपके बच्चे के लिए आवश्यक पोषण प्रदान कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने डॉक्टरों में से एक को बुलाएं अगर आपकी चीनी स्तर की निगरानी में जटिलताएं या समस्याएं उत्पन्न होती हैं या यदि आपको बुरा लगता है
    • किसी भी प्रकार की मधुमेह गर्भावस्था के दौरान नियंत्रित नहीं है, जो आपके और आपके बच्चे के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर या डायबेटोलॉजिस्ट की नियमित यात्राओं की आवश्यकता होती है।
    • नशीली दवाओं को स्वयं-विनियमित न करें - हमेशा एक पेशेवर से परामर्श करें और अपने स्तरों को प्रभावित कर सकते हैं जो कोई भी परिवर्तन शुरू करने से पहले डायल में रिपोर्ट किए गए रक्त शर्करा का स्तर और उनके साथ समीक्षा करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्लूकागन आपातकालीन किट
    • परिवार के सदस्यों और प्रमुख स्वास्थ्य पेशेवरों के आपातकालीन संपर्कों के साथ सूची
    • ग्लूकोस स्तर, आहार और व्यायाम के पंजीकरण के साथ डायरी
    • Glaucometer
    • इंसुलिन या अन्य चिकित्सकीय अनुमोदित दवाएं
    • चीनी ड्रॉप्स को प्रबंधित करने के लिए स्नैक्स पैक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com