मुँहासे से लड़ने के लिए हार्मोन बैलेंस कैसे करें

एक हार्मोन असंतुलन मुँहासे को प्रभावित कर सकता है, यदि इसका सीधे कारण नहीं है यद्यपि किशोरावस्था उम्र समूह है जिसमें इस विकार अधिक बार आता है, यहां तक ​​कि वयस्कता में भी महत्वपूर्ण समस्याएं आती हैं, विशेष रूप से 20 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं में। हालांकि, ऐसे कई उपाय हैं जो आप हार्मोनल संतुलन को पुन: निर्माण करने और मुँहासे का इलाज सुरक्षित और प्रभावी ढंग से कर सकते हैं, जिसमें चिकित्सा उपचार, जीवन शैली में परिवर्तन और प्राकृतिक उपचार शामिल हैं। हार्मोन को संतुलित करने के लिए सबसे अच्छा समाधान चुनने के लिए डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ की सहायता से विभिन्न विकल्पों की जांच करें और इस प्रकार इस अपूर्णता पर कार्य करें।

कदम

विधि 1

दवाइयों के साथ उपचार
1
मौखिक गर्भ निरोधकों ले लो अगर हार्मोन असंतुलन से मुँहासे अधिक हो जाता है, तो त्वचा विशेषज्ञ इस विकार का प्रबंधन करने के लिए एक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (टीओएस) चुन सकते हैं। इस त्वचा की समस्या के विरुद्ध सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला एक गर्भनिरोधक गोली है - आमतौर पर, इसमें विभिन्न सांद्रता में एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टिन या इन दोनों हार्मोन होते हैं। मौखिक गर्भनिरोधक के प्रकार और खुराक को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण कारक है और मुँहासे का इलाज करने के लिए केवल एक विशेष त्वचा विशेषज्ञ को यह लिखना चाहिए। एचआरटी लड़कियों में बहुत प्रभावी हो सकती है - कभी-कभी, एक और हार्मोन भी जोड़ा जाता है, जैसे कि सर्पोनोलैक्टोन
  • चिकित्सा के इस प्रकार के कुछ हार्मोनल मुँहासे से पीड़ित महिलाओं के लिए सहायक हो सकता है, लेकिन यह चक्कर आना, सिर दर्द, वजन परिवर्तन, पेट की ख़राबी, सूजन, उल्टी, अवसाद, सीने में दर्द सहित कई अप्रिय दुष्प्रभाव, वृद्धि हुई पैदा कर सकता है हृदय रोग का खतरा (विशेषकर उन महिलाओं में जो धूम्रपान करता है), श्वास की तकलीफ़, स्तन और यकृत की समस्याओं में पिंड हैं
  • इन दवाओं को भी स्तन कैंसर, गहरी शिरा घनास्त्रता के जोखिम के बढ़ने संबद्ध किया गया है और ictus- ज्यादा अंतर जो मौखिक गर्भनिरोधक प्रयोग किया जाता है बनाने के लिए प्रतीत नहीं होता। पता है कि महिलाओं के लिए प्रमुख जोखिम कारक है जो टीओएस का पालन मोटापा, धूम्रपान, शारीरिक गतिविधि का अभाव और सबसे औषधीय उपचार के रूप में coagulazione- गड़बड़ी का एक इतिहास है, तो आप के बारे में आप अच्छी तरह से सूचित करने के लिए है जोखिम और लाभ, एक योग्य डॉक्टर से सलाह
  • 2
    मुद्रा जैववैज्ञानिक हार्मोन लेने के लिए ये सिंथेटिक हार्मोन हैं जिन्हें आमतौर पर सामयिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन हार्मोनल विकार से जुड़े मुँहासे के मामलों में उनका उपयोग तेजी से आम है। इस उपचार की अक्सर नेचुरोपैथ द्वारा सिफारिश की जाती है, लेकिन एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है। जब आप इन उत्पादों को खरीदना चाहते हैं, तो बहुत सावधान रहें क्योंकि एक है "समानांतर बाजार" (विशेष रूप से ऑनलाइन) जो कि विनियमित नहीं है और जो इसकी गुणवत्ता और विश्वसनीयता की गारंटी नहीं देता, गैर-परीक्षणित और अनयंत्रित दवाएं प्राप्त करने के जोखिम के साथ। हमेशा एक डॉक्टर पर ही भरोसा करते हैं हालांकि इन रसायनों को लेबल के रूप में चिह्नित किया जाता है "रासायनिक समान" शरीर के प्राकृतिक लोगों के लिए, ऐसे पदार्थों के जोखिम और लाभों को परिभाषित करने के लिए कोई अध्ययन नहीं किया गया है - उदाहरण के लिए, प्रेमिरिन गर्भवती मार्सों के मूत्र का व्युत्पन्न है।
  • इस प्रकार की दवा लेने से पहले, आपको त्वचा विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए, जो वर्तमान हार्मोन के स्तर को परिभाषित करने और संतुलन को बहाल करने के लिए विशिष्ट जैववैज्ञानिक हार्मोन स्थापित करने के लिए परीक्षण लिख सकते हैं। चिकित्सा का एक और मौलिक पहलू हार्मोन सांद्रता और किसी भी साइड इफेक्ट की निरंतर निगरानी है।
  • 3
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के जोखिमों को जानें किसी भी टीओएस के फायदे और नुकसान का वजन महत्वपूर्ण है और इस संबंध में आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग गर्भाशय ग्रीवा, स्तन और यकृत, हृदय रोग और स्ट्रोक के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • यह भी पाया गया कि Bioidentical हार्मोन रजोनिवृत्ति के लक्षणों के उपचार के यूरोप में 50 से अधिक वर्षों के लिए सुरक्षित रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन जोखिम है कि ध्यान से विश्लेषण किया नहीं किया गया है और कहा कि इस तरह के उपचार के साथ जुड़े रहे हैं जब एक लंबे समय के लिए पीछा कर रहे हैं और जब मुँहासे का इलाज करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है किसी भी गैर-चिकित्सा उपचार के साथ सावधानी बरतें, जिनके सुरक्षा और प्रभावकारिता का सख्ती से वैज्ञानिक तरीके से अध्ययन नहीं किया गया है।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि TOS सहित किसी भी प्रकार के उपचार का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, और अपने डॉक्टर की देखरेख में ही आगे बढ़ें।
  • विधि 2

    बैलेंस हार्मोन प्राकृतिक उपचार के साथ
    1
    ओमेगा 3 में समृद्ध आहार का पालन करें स्वस्थ और चिकित्सकीय जीवन विकल्प, पुरानी विकारों के लिए हर उपचार का आधार है, जिसमें मुँहासे भी शामिल है। इन फैटी एसिड की सिफारिश की खुराक लेने से, आप अपने हार्मोन से संबंधित त्वचा विकार के लिए लाभ का आनंद ले सकते हैं। पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम है, जो हार्मोनल असंतुलन शामिल है, आहार को संशोधित करने, विरोधी भड़काऊ गुणों से ओमेगा 3 और अन्य पदार्थों में युक्त खाद्य पदार्थ खाने से एक प्रभावी ढंग से आंशिक रूप से इलाज किया जा सकता। अपने उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त उन लोगों के बीच में विचार करें:
    • बीज और सूखे फल: अलसी और अलसी का तेल, चिया बीज, सूखे फल मक्खन, नट्स;
    • मछली और मछली के तेल: सामन, सार्डिन, मैकेरल, सफेद मछली, agone;
    • पौधों और मसालों: तुलसी, अजवायन की पत्ती, लौंग, मार्जोरम;
    • सब्जियां: पालक, मूली बीज, चीनी ब्रोकोली अंकुरित।
  • 2



    अपने आहार में अधिक विटामिन ए और डी दर्ज करें दोनों हार्मोनल मुँहासे का प्रबंधन करने में मदद करते हैं, क्योंकि वे हार्मोन संतुलित करते हैं और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हैं। आप खुराक भी ले सकते हैं, हालांकि आप भोजन से दैनिक आवश्यकता प्राप्त कर सकते हैं - आप 15 मिनट तक अपने आप को सूर्य को उजागर करके पर्याप्त विटामिन डी जोड़ सकते हैं।
  • विटामिन ए मानता है अंडे की जर्दी में युक्त खाद्य पदार्थों के अलावा, इस तरह के तरबूज, आम, खुबानी, सब्जियों के साथ ही मांस और मछली के रूप में मीठे आलू, पालक, गाजर, स्क्वैश, ब्रोकोली, मिर्च, तोरी, फल की तरह सब्जियों।
  • उच्च विटामिन डी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ मछली और कॉड लिवर ऑयल हैं, डेयरी उत्पादों जैसे दूध, दही और पनीर, साथ ही कई गढ़वाले खाद्य पदार्थ
  • 3
    आपकी समस्या के लिए फिटोथेरेप्यूटिक उपचार की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें कई जड़ी बूटियों वाले पौधे हैं जो मुँहासे से ग्रस्त महिलाओं में एक हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में वर्णित सभी जड़ी बूटियों के लिए, निर्माता के निर्देशों का पालन करें और हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या वे वर्तमान में ले रहे अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • विश्वसनीय चिकित्सकों के एक ब्रांड पर सलाह के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विनियमित होने पर, उत्पाद होते हैं, मुख्य रूप से ऑनलाइन बेचे जाते हैं, जो हमेशा शुद्धता या प्रभावकारिता के बारे में कानूनी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं और इसका वैज्ञानिक रूप से विश्लेषण नहीं किया गया है। इसलिए आप गुणवत्ता वाले उत्पादों को दिखाने के लिए आधिकारिक लोगों से पूछें।
  • विटेक्स एग्नस-कास्टस - या पवित्र वृक्ष - एक परंपरागत रूप से महिला हार्मोन को संतुलित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह प्रीमेन्स्चुरल डास्फीरिक डिसऑर्डर, प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम के उपचार में बहुत प्रभावी साबित हुआ है और हार्मोनल मुँहासे के लिए एक उत्कृष्ट उपाय भी है।
  • मैका रूट दक्षिण अमेरिका की पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा है - एक फाइटोस्ट्रिोजेनिक क्रिया है और प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ा सकता है।
  • दांग क्एई - या चीनी एंजिरिका - पारंपरिक चीनी दवा में इस्तेमाल होने वाला पौधा है और इसे भी जाना जाता है "महिला जींसेंग"- विरोधी भड़काऊ गुण है जो आपकी समस्या के लिए बहुमूल्य हैं यह आमतौर पर रजोनिवृत्ति के दौरान अपने लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए लिया जाता है - यह प्रोजेस्टेरोन के स्राव को बढ़ावा देता है और एस्ट्रोजेन स्राव को रोकता है।
  • Cimicifuga racemosa, विशेष रूप से रजोनिवृत्ति के दौरान, के रूप में यह phytoestrogenic गुण है अपनी sintomi- के प्रबंधन के लिए प्रभावी साबित कर दी है और हार्मोनल मुँहासे के इलाज के लिए त्वचा के लिए सीधे लागू किया जाता है पारंपरिक रूप से महिला हार्मोन संतुलन के लिए इस्तेमाल किया एक और पौधा है।
  • विधि 3

    हार्मोनल मुँहासे जानने
    1
    इस विकार के कारणों को जानिए कई किशोरावस्था और वयस्क महिलाएं नोटिस करती हैं कि मासिक धर्म के ठीक पहले ही त्वचा खराब हो जाती है, आमतौर पर रक्तस्राव शुरू होने से 10 दिन पहले। मादा चक्र के विभिन्न चरणों में किसी भी प्रकार की मुँहासे खराब हो जाती है जिसे हार्मोनल कहा जा सकता है।
    • मासिक धर्म चक्र की पहली छमाही में, मुख्य प्रजनन हार्मोन प्रोजेस्टेरोन, जिनमें से सीबम-भी उत्सर्जित करता है, इस स्तर पर भी टेस्टोस्टेरोन का स्तर, जो बारी में सीबम के अन्य उत्सर्जित करता है में वृद्धि है।
    • कुछ लड़कियों और महिलाओं में यह ठीक इन दोनों हार्मोनों के बीच के संबंध में मासिक धर्म के खून से पहले के दिनों में मुँहासे के प्रकोप के कारण होते हैं - दूसरों में यह गंभीर प्रजनन समस्याओं का लक्षण हो सकता है, जबकि अन्य महिलाएं अभी भी पुनर्स्थापना कर सकती हैं किसी भी हार्मोन उपचार के बिना सामान्य संतुलन
  • 2
    लक्षणों को पहचानें हार्मोनल मुँहासे एक विशिष्ट पैटर्न का अनुसरण करती है जो आपको समझने की अनुमति देता है कि यह कब होने वाला है - मासिक धर्म के नजदीक प्रकोप हो सकते हैं और ठोड़ी और मुंह के आसपास मुख्य रूप से गायों के नीचे विकसित हो सकते हैं।
  • आमतौर पर, वे पीड़ा से भरा जेब के साथ दर्दनाक, विस्तारित होते हैं और किसी भी प्रकार के उपचार का विरोध करते हैं।
  • 3
    कारण को परिभाषित करें यह हमेशा स्पष्ट नहीं है कि मुँहासे क्यों बनती है - यह एक अंतर्निहित बीमारी से प्राप्त कर सकता है, जैसे कि पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम. अन्य सामान्य कारणों में सौंदर्य प्रसाधन या व्यक्तिगत स्वच्छता वाले उत्पादों, डेयरी उत्पादों की प्रतिक्रिया और बहुत परिष्कृत और चीनी समृद्ध औद्योगिक उत्पादों में रसायनों के प्रति प्रतिक्रिया या संवेदनशीलता होती है। यह एक पृष्ठभूमि विकार या कुछ जीवाणु संक्रमण के कारण सूजन का नतीजा भी हो सकता है।
  • मुँहासे के लिए जिम्मेदार अन्य कारकों अत्यधिक या उच्च गतिविधि पुरूष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर, जो आमतौर पर mestruale- चक्र की दूसरी छमाही के दौरान हो सकता है, उच्च टेस्टोस्टेरोन एकाग्रता, एक समस्या नहीं है लेकिन जब यह नहीं है, यह हो सकता है एस्ट्रोजेन या प्रोजेस्टेरोन के साथ संतुलन में
  • मुँहासे का कारण बन सकता है एक और तत्व, भोजन के माध्यम से इन पदार्थों के सीमित मात्रा के कारण त्वचा में फैटी एसिड के स्तर में कमी है।
  • आमतौर पर मुर्गियां किशोरावस्था और युवा वयस्कों में दोनों लिंगों में विकसित होती हैं, लेकिन कई महिलाएं 30 से 50 साल की उम्र में ग्रस्त हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com