कैसे melasma इलाज करने के लिए

Melasma एक पुरानी त्वचा रोग है कि चेहरे पर धब्बे का कारण बनता है और आम तौर पर, भूरे रंग बेज या भूरे-नीले गाल, ऊपरी होंठ, माथे और ठोड़ी के शीर्ष पर धब्बेदार दिखाई देते है। इस विकार के लिए उत्तरदायी मुख्य कारक हार्मोनल परिवर्तन और सूरज एक्सपोजर हैं - इसलिए, लंबे समय में इसका इलाज करने का सबसे प्रभावी तरीका कारणों को कम या समाप्त करना है। कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द से पीड़ित होता है और, इन मामलों में, यह दोष आमतौर पर बच्चे के जन्म के बाद स्वाभाविक रूप से गायब हो जाता है।

कदम

विधि 1

प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स के साथ
छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 1
1
परिवार चिकित्सक को देखने के लिए जाओ त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करने से पहले, हार्मोन दवाओं और क्रीम में परिवर्तन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कि आप मेलामा को प्रबंधित करने का प्रयास कर सकते हैं। इस विकार के उपचार को वैकल्पिक माना जा सकता है और हमेशा राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (या संभव निजी स्वास्थ्य बीमा द्वारा, अगर आपने एक निर्धारित किया है) द्वारा शामिल नहीं किया है। देखभाल और प्रक्रिया के किसी भी प्रकार की योजना के पहले किसी भी कवरेज और / या लागत पर जानकारी प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 2
    2
    किसी दवा की दवाइयां रोकें जो समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकती है कुछ दवाएं, जैसे गर्भनिरोधक गोली और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, हार्मोन को प्रभावित कर सकती है और मेलामा को प्रेरित कर सकती हैं - इन दवाओं को छोड़ने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • यद्यपि गर्भावस्था आम तौर पर बीमारी से जुड़ी सबसे सामान्य स्थिति है, यह वास्तव में ज्ञात है कि विकार का कारण दवा या अन्य असुविधाओं के कारण विकसित होता है जो अंतःस्रावी तंत्र को प्रभावित करते हैं। मौखिक गर्भ निरोधकों और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी गर्भावस्था के बाद समस्या के लिए जिम्मेदार पहले दो कारक हैं। आप उन्हें लेने से रोक सकते हैं या उन्हें अन्य दवाओं के साथ बदलने की कोशिश कर सकते हैं और देख सकते हैं कि मेलामा प्राकृतिक रूप से घट जाती है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 3
    3
    हार्मोन उपचार बदलें हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी को बंद करना अक्सर असंभव है - आपको यह आकलन करने की आवश्यकता है कि आप इसे क्यों रोक रहे हैं यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप इसे रोक सकते हैं या कम से कम इसके खुराक को बदल सकते हैं हालांकि, चिकित्सा बदलने के लिए तकनीकें हैं, जिससे कि विकार विकसित होने की संभावना कम हो। - कोई भी परिवर्तन करने से पहले स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाएं।
  • शाम को हार्मोन लेकर शुरू करो। आप उन्हें सुबह में लेते हैं, अधिकतम प्रभावशीलता शिखर तक पहुंच सकता जब सूरज, बढ़ गया है इस प्रकार melasma- के जोखिम को शाम को हार्मोन थेरेपी का समय आगे बढ़ बढ़ रही है, तो आप समस्या को कम कर सकते हैं।
  • आप क्रीम या पैच का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं जो आमतौर पर सिस्टमिक उपचार की तुलना में कम त्वचा विकार उत्पन्न करते हैं।
  • डॉक्टर से पूछें कि आपको सबसे कम संभव खुराक दिया गया है
  • टेट मेल्स्सा स्टेप 4 नामक छवि
    4
    चिकित्सक से हाइड्रोक्विनोन क्रीम लिखने के लिए कहें। हालांकि, ध्यान रखें कि यूरोप में इस उत्पाद को कुछ दुष्प्रभावों के कारण कॉस्मेटिक उपयोग के लिए मना किया गया है, लेकिन जब एक चिकित्सा की आवश्यकता होती है, तो उसे हल्का रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ कम एकाग्रता क्रीम एक नुस्खे के बिना बेचा जा सकते हैं, लेकिन त्वचा विशेषज्ञ या परिवार के डॉक्टर एक उच्च खुराक के साथ एक लिख सकते हैं, जो कि melasma के खिलाफ अधिक प्रभावी है।
  • हाइड्रोक्विनोन एक क्रीम, लोशन, जेल या यहां तक ​​कि तरल के रूप में उपलब्ध है - यह मेलेनिन के उत्पादन के लिए उत्तरदायी रासायनिक प्रक्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है। चूंकि त्वचा के अंधेरे रंगद्रव्य के लिए उत्तरदायी जिम्मेदार होता है, इसलिए मेलास्पा से जुड़े रंगों की एकाग्रता फलस्वरूप कम हो जाती है।
  • डॉक्टर के पर्चे की उदकुनैन आमतौर पर 4% की एकाग्रता के पास - यह बहुत मुश्किल है कि एक क्रीम एक उच्च एकाग्रता के साथ निर्धारित किया जाता है, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है और ochronosis, असामान्य त्वचा रंजकता की एक स्थायी रूप हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 5
    5
    एक माध्यमिक बिजली के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। हालांकि हाइड्रोक्विनोन को कई मामलों में पहली पसंद के उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है, त्वचा विशेषज्ञ इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए एक अन्य उपचार लिख सकते हैं।
  • टेट्रिनोइन और कॉर्टिकॉस्टिरॉइड सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले माध्यमिक उपचारों में से एक हैं - दोनों एपिडर्मल सेल टर्नओवर में तेजी लाते हैं। कुछ त्वचा विशेषज्ञ भी एक क्रीम लिख सकते हैं "ट्रिपल एक्शन" जिसमें ट्रेटीनोइन, एक कॉर्टिकॉस्टिरॉइड और एक सूत्र में हाइड्रोक्विनोन होता है।
  • अन्य समाधानों में एज़ेलिक या कॉगिक एसिड का इस्तेमाल होता है, जो त्वचा में काले रंग के रंग के उत्पादन को धीमा कर देता है।
  • विधि 2

    व्यावसायिक प्रक्रियाओं के साथ
    टेट मेल्स्सा स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    1
    रासायनिक छील से गुज़रें यह उपचार ग्लाइकोलिक एसिड या अन्य इसी तरह के रासायनिक abrasives का उपयोग करता है जो कि मेलामा से प्रभावित सतही त्वचा परत को खत्म करता है।
    • एक तरल त्वचा पर लागू होता है, हल्का रासायनिक जला बनाता है - जैसा कि जला हुआ परत फ्लेक्स बंद होता है, एक नया, ताज़ा और निर्दोष त्वचा दिखाई देती है। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आपने हार्मोन असंतुलन से मेलजोल के लिए जिम्मेदार नहीं किया है, तो यह समाधान इसका इलाज नहीं करता है।
    • यद्यपि ग्लूकोलिक एसिड इस प्रयोजन के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थों में से एक है, हालांकि, ट्राइक्लोरोएसिटिक वैकल्पिक, जो सिरका के समान है, एक वैध विकल्प है। छीलने के अंत में जो इस रासायनिक के साथ किया जाता है आम तौर पर थोड़ा अधिक दर्दनाक सनसनी महसूस होती है, लेकिन यह उपचार गंभीर मामलों में एक उत्कृष्ट विकल्प है।
  • ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    2
    माइक्रोडर्माब्रेसन और डर्माब्रेसन का मूल्यांकन करें। इन उपचारों में त्वचा की ऊपरी परत को धीरे-धीरे हटा दिया जाता है, जिससे एक नई त्वचा स्वच्छ और खामियों से मुक्त हो जाती है।
  • दोनों ही मामलों में, ये अनिवार्य रूप से चिकित्सा प्रक्रियाएं हैं "sanding" घर्षण सामग्री का उपयोग करते हुए त्वचा की सतह परत माइक्रोडर्माब्रेसन के दौरान, बहुत अच्छा अपघर्षक क्रिस्टल त्वचा पर लागू होते हैं और बलवान होने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होते हैं, जिन्हें मृत कोशिकाओं को हटाया जाता है, "व्यापक" विकार से प्रभावित त्वचा की परत के माध्यम से
  • आम तौर पर पांच सत्र होते हैं, दो से चार सप्ताह के अलावा। यदि मेलजमा के मूल कारण को संबोधित नहीं किया गया है, तो आप हर 4-8 सप्ताह में रखरखाव उपचार से गुजरना चुन सकते हैं।
  • टेट मेलस्सामा चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लेजर उपचार के साथ सावधानी के साथ आगे बढ़ें हालांकि कुछ मामलों में यह प्रक्रिया त्वचा की परत को दूर करने में सक्षम है, हालांकि, त्वचा की उपस्थिति बिगड़ते हुए यह स्थिति बढ़ सकती है। यह उपाय केवल तभी सबमिट करें जब आप निश्चित रूप से जानते हैं कि यह सक्षम और मान्यता प्राप्त पेशेवरों द्वारा किया जाता है। पुनर्निर्माण या दोहरी आंशिक लेजर के उपचार के लिए देखें जो विशेष रूप से वर्णित क्षेत्रों को प्रभावित करता है।
  • भिन्नात्मक लेजर चिकित्सा अधिक महंगा हो जाती है और 1000 यूरो या इससे अधिक तक खर्च कर सकती है ताकि 3-6 महीने की अवधि में 3-4 सत्र लग सकते हों।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 9
    4
    प्लाज्मा-समृद्ध प्लाज्मा उपचार की कोशिश करें इस मामले में, प्लाज्मा को उत्तेजित करने के लिए समृद्ध किया जाता है और शरीर में इंजेक्शन होता है। यह एक प्रयोगात्मक प्रक्रिया है और अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं गया है - हालांकि, पहले परिणामों से यह पाया जाता है कि यह न केवल melasma का इलाज करने में सक्षम है, बल्कि इसके relapses को रोकने के लिए भी।
  • विधि 3

    बिना पर्चे के घर के उपचार के साथ
    ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 10 नाम वाला छवि



    1
    अपनी त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें सूरज की रोशनी से त्वचा की रक्षा के लिए एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करें और अन्य उपाय करें - इस तरह आप मैलेमा प्रकोप से बच सकते हैं और जोखिम को कम कर सकते हैं कि वर्तमान खराब हो सकता है।
    • सूर्य के जोखिम से 20 मिनट पहले क्रीम को लागू करें - 30 की न्यूनतम सुरक्षा कारक के साथ एक की तलाश करें और पुष्टि करें कि यह पोषक तत्वों जैसे, जस्ता जैसे समृद्ध है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।
    • आप भी कर सकते हैं "दोहरा" एसपीएफ़ 15 और दूसरी एसपीएफ़ 30 के साथ एक क्रीम की परत डालकर सनस्क्रीन
    • अपने चेहरे को और अधिक सुरक्षा देने के लिए एक विस्तृत-पुली टोपी और बड़े धूप का चश्मा पहनें। यदि मेलाशो विशेष रूप से जिद्दी है, तो आपको लंबे समय तक कपड़े और लंबी पैंट पहनने पर विचार करना चाहिए - सीधे सूर्य के प्रकाश को निर्यात करने के लिए जितना संभव हो सके।
  • ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    रिलैक्स। तनाव हार्मोनल असंतुलन को बढ़ा सकते हैं और, अगर यह आपकी समस्या का कारण है, तो आपको इसे कम करने के लिए उपचार ढूंढना होगा, ताकि आप बेहतर ढंग से मेलजैम का प्रबंधन कर सकें।
  • अगर आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो विभिन्न तकनीकों को लागू करने की कोशिश करें, जैसे ध्यान या योग यदि आपको नतीजे नहीं मिलते हैं या आप आराम से नहीं महसूस करते हैं, तो बस आपको अधिक पसंद करने के लिए समय निकालना - यह पार्क में चलना, एक किताब पढ़ना या एक फोम स्नान.
  • ट्रीट मेल्सामा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    हाइड्रोक्विनोन के साथ एक काउंटर क्रीम पाएं यह मेडिकल मरहम आउटलेट्स की उपस्थिति को कम करने वाली त्वचा को हल्का कर देती है।
  • यह देखते हुए कि यह त्वचा के अंधेरे रंजकता का निर्माण करने के बाद है melanina- का निर्माण करने में जिम्मेदार प्राकृतिक रासायनिक प्रक्रिया को अवरुद्ध, hydroquinone के साथ अगर यह कम कर देता है द्वारा एक उत्पाद क्रीम, लोशन, जेल या तरल और कृत्यों के रूप में उपलब्ध है राशि।
  • हल्के सूरज संरक्षण प्रदान करने वाले हाइड्रोक्योनोन क्रीम भी हैं - इसलिए यदि आप अपने त्वचा की रक्षा करना चाहते हैं, तो यह विकल्प दोहरे लाभ प्रदान करता है।
  • मुक्त बिक्री के लिए उपलब्ध हाइड्रोक्विनोन क्रीम आमतौर पर 2% की अधिकतम एकाग्रता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 13
    4
    एक cysteamine- आधारित मरहम का प्रयास करें यह पदार्थ स्वाभाविक रूप से शरीर की कोशिकाओं में मौजूद है, यह सुरक्षित है और melasma के उपचार में साबित हुआ है।
  • यह एल-सिस्टीन के चयापचय का एक स्वाभाविक उत्पाद है - एक आंतरिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और यह आयनियोजन विकिरण के खिलाफ और विरोधी-उत्परिवर्तक एजेंट के रूप में इसकी सुरक्षात्मक कार्रवाई के लिए जाना जाता है। इसका काम है कि विघटन को ट्रिगर करने के लिए मेलेनिन के संश्लेषण को रोकना है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 14
    5
    कॉगिक एसिड या मेलपैक्स पर आधारित क्रीम का प्रयोग करें। ये दोनों पदार्थ त्वचा को हल्का करने में सक्षम हैं, लेकिन हाइड्रोक्विनोन की तुलना में थोड़ा कम आक्रामक और परेशान हैं; वे रंगद्रव्य के उत्पादन को धीमा करते हैं, परिणामस्वरूप गहरे रंग की त्वचा कोशिकाओं के एक नए उत्पादन के लिए अग्रणी होते हैं जो रूट को जड़ से निकालने से रोकते हैं।
  • टेट मेल्स्सा स्टेप 15 नामक छवि का शीर्षक
    6
    ट्रेटीनोइना ले लो यह विटामिन ए का एक प्रकार है जो कि त्वचीय सेल टर्नओवर की गति को बढ़ाता है, इस प्रकार मैलेस्ज़म स्पॉट की तीव्रता में तेजी से कमी का समर्थन करता है।
  • ध्यान रखें, हालांकि, यह उत्पाद अकेले ही बीमारी का इलाज करने में सक्षम नहीं है, यदि आप पहले से मूल कारण का हल नहीं करते हैं - प्रभावित त्वचा तेज हो सकती है, लेकिन नए कोशिकाएं विकार से प्रभावित होने पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 16
    7
    पेपर शहतूत की कोशिश करो। यह एक पौधा है जो छोटे वृक्ष या झाड़ी के रूप में उगता है और हालांकि इसमें कई गैर-चिकित्सा उपयोग हैं, इसके उत्पादों और अर्क का उपयोग मौखिक या सामयिक उपचार के रूप में melasma के इलाज के लिए किया जा सकता है, बशर्ते पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन किया जाता है।
  • ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    8
    अन्य समग्र उपचार की कोशिश करें अन्य उपयोगी सामयिक पदार्थों में क्रैनबेरी, वॉटरसी्रेस, मण्डेलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, नींबू छील निकालने, सेब साइडर सिरका और विटामिन सी शामिल हैं। ये सभी उत्पाद हैं जो उत्पादन में यौगिकों को कम कर सकते हैं त्वचा के रंगद्रव्य, हालांकि उन्हें पूरी तरह से रद्द करने और बिना जलन या प्रकाश की संवेदनशीलता के बिना।
  • ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    9
    प्रतीक्षा करें। यदि गर्भावस्था से मुलायम प्रेरित किया गया है, तो यह जन्म के बाद घट जाएगा - हालांकि, भविष्य की गर्भधारण के मामले में यह पुनरावृत्ति होने की संभावना है।
  • गर्भावस्था के कारण नहीं होने वाले मेलास्पा मामलों के उपचार अब और अधिक आक्रामक हो सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप त्वचा की जलन का अनुभव करते हैं, तो आपकी त्वचा गहरा हो जाती है या आप को अन्य त्वचा विकारों के बारे में देखा जाता है जब आप को मैलामा के साथ इलाज किया जाता है, तो इन विकारों को रोकने के लिए हस्तक्षेप के प्रकार को परिभाषित करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com