कैसे त्वचा Hyperpigmentation से बचें

जब त्वचा की कोशिकाएं स्वस्थ होती हैं, तो त्वचा की रंजकता या रंग को बनाए रखने के लिए वे मेलेनिन की सही मात्रा का उत्पादन करते हैं। हालांकि, जब वे नुकसान उठाना पड़ते हैं या अपने कार्य को ठीक से नहीं करते हैं, तो हार्मरप्लगमेंटेशन जैसी त्वचा संबंधी विकार उत्पन्न हो सकते हैं। इस मामले में, एपिडर्मिस के कुछ क्षेत्रों में गहरा हो जाता है। यह एक परिवर्तन है जो चेहरे या पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है कारण कई हैं, लेकिन सबसे अच्छा रोकथाम त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने के लिए है

कदम

विधि 1

Hyperpigmentation के कारणों और प्रकारों को जानें
स्किन चरण 1 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
1
विभिन्न विकारों को पहचानें Hyperpigmentation कई रूपों ले सकते हैं और एक बहुत अलग एटियलजि है यदि आप इसे रोकने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न विकास तंत्रों को बहुत अच्छी तरह से जानना होगा, यह समझने के लिए कि आप किस प्रकार खतरे में सबसे अधिक हैं। हस्तक्षेप की संभावनाएं भी बहुत कम हो सकती हैं, इस प्रकार पर निर्भर करता है कि आपको सबसे अधिक चिंता आती है। तीन मुख्य प्रकार हैं:
  • पोस्ट भड़काऊ;
  • freckles;
  • Melasma।
  • स्किन चरण 2 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    2
    भड़काऊ hyperpigmentation पोस्ट पर। यह किसी भी सूजन प्रक्रिया के परिणामस्वरूप विकसित होता है जो एपिडर्मिस और त्वचा के बीच संयोजन के क्षेत्र को प्रभावित करता है। एपिडर्मिस त्वचा की बाहरी परत है, जबकि डेर्मिस अंतर्निहित परत है मुर्गियों, जलन और छालरोग के कारण इस अपूर्णता से उत्पन्न होने वाली सूजन यहां तक ​​कि एक पेशेवर त्वचा संबंधी उपचार इस प्रतिक्रिया को गति प्रदान कर सकता है।
  • यदि भड़काऊ हाइपरप्लगमेंटेशन एक विशिष्ट आघात या सूजन का परिणाम है, तो यह देखभाल के बिना खुद को हल कर सकता है, लेकिन इसमें कई महीनों लग सकते हैं।
  • एपिडर्मिस छह महीने या एक साल तक रह सकता है
  • दूसरी तरफ त्वचीय रंजकता, लंबे समय तक और साल के लिए दृश्यमान रह सकती हैं।
  • स्किन चरण 3 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    3
    Freckles पहचानो दवा में मान्यता प्राप्त दिये जाने वाले दिये गये दावों के कई प्रकार हैं। कुछ लोग बचपन और बुढ़ापे में दूसरों के दौरान विकसित होते हैं। सौर छिद्र सबसे अधिक होते हैं और सूरज की रोशनी के लिए अत्यधिक जोखिम से सटीक होता है। कभी-कभी, उन्हें नाम के साथ पहचाने जाते हैं लेंटिगो सिनिलिस और उम्र बढ़ने से संबंधित हैं यद्यपि वे संख्या में वृद्धि करते हैं और वर्षों में और अधिक स्पष्ट हो जाते हैं, यह दिखाने के सबूत हैं कि वे बुजुर्गों की तुलना में अतीत में अधिक सामान्य हैं क्योंकि वे बहुत यूवी प्रकाश के संपर्क में हैं।
  • सोलर freckles चेहरे और हाथों की पीठ पर अधिक होते हैं
  • कोई सबूत नहीं है कि सहसंबंधी freckles मेलेनोमा (एक गंभीर त्वचा कैंसर) नहीं है - हालांकि, वे इस रोग के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक माना जाता है।
  • स्किन चरण 4 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    4
    यह melasma से hyperpigmentation निर्धारित करता है यह एक अन्य सामान्य प्रकार की त्वचा के धब्बे हैं और इसे क्लोलोसा कहते हैं भड़काऊ hyperpigmentation और freckles के विपरीत, यह परिवर्तन सूरज, आघात या सूजन से शुरू नहीं है - वास्तव में, यह हार्मोनल उतार चढ़ाव का परिणाम है जो गर्भावस्था के दौरान बहुत सामान्य होता है।
  • मेम्मास्मो चेहरे पर गहरे भूरे रंग के धब्बे की एक श्रृंखला के रूप में प्रकट होता है, जो अस्पष्ट रूप से सममित और अच्छी तरह से परिभाषित किनारों के साथ होता है।
  • महिलाओं में यह गर्भ निरोधक गोली का साइड इफेक्ट हो सकता है और थायरॉयड डिसफंक्शन के साथ बढ़ सकता है।
  • यह गहरे रंग की त्वचा में प्रचलित है और इन मामलों में लंबे समय तक चलने की संभावना होती है - कभी-कभी काले-चमड़ी भी इससे पीड़ित होते हैं।
  • आमतौर पर, महिलाओं melasma धीरे-धीरे जन्म के बाद fades, जब हार्मोनल की स्थिति, हालांकि stabilizzano- अगर इलाज नहीं, यह कभी नहीं पूरी तरह से गायब हो जाता है।
  • विधि 2

    सावधानियां
    स्किन चरण 5 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    1
    सूर्य से त्वचा की मरम्मत करें सूरज की रोशनी से अच्छी सुरक्षा सुनिश्चित करना और पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में सीमित करना किसी भी प्रकार के हाइपरप्लगमेंटेशन के विकास की संभावना को कम करने का सबसे आसान और सबसे विश्वसनीय तरीका है। इसका मतलब या तो सनस्क्रीन की पर्याप्त मात्रा में फैलता है, या सूर्य में बिताए समय को कम करने के लिए। आमतौर पर, ज़िंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड वाले पूर्ण स्क्रीन संरक्षक को सबसे प्रभावी माना जाता है।
    • चूंकि freckles सूरज जोखिम के साथ जुड़े रहे हैं, एक क्रीम के साथ त्वचा की रक्षा, आप इसे बनाने या बिगड़ती से रोका जा सकता है।
    • यदि आप भड़काऊ hyperpigmentation से पीड़ित हैं, तो आप इसे रोकने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन सूर्य में रहने से बचने के द्वारा आप सुनिश्चित हैं कि स्थिति को बढ़ाना न दें। एक सनस्क्रीन क्रीम फैलाने के लिए याद रखें
    • भड़कानेवाला अतिवृद्धि को कम करने के लिए कम से कम 30 हर दो घंटे के एसपीएफ़ के साथ क्रीम लागू करें।
    • एक व्यापक ब्रूमिड टोपी और सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें
  • स्किन चरण 6 के रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन नामक छवि
    2
    त्वचा का ख्याल रखना इसे यूवी किरणों से बचाने के अलावा, आप ऐसे अन्य छोटे क्रियाएं भी कर सकते हैं जो हर दिन अभ्यास में रख सकते हैं अपने स्वास्थ्य की गारंटी और इसलिए काले धब्बे से बचें नाजुक स्वच्छता उत्पादों का उपयोग करें, खरोंच न करें, मुंह को कुचलने न दें और आपकी त्वचा को चुटकी न दें। यह सब बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप पहले से ही हाइपरप्ंमेंटेशन से पीड़ित हैं। इन क्षेत्रों को छेड़ने के लिए प्रलोभन से बचें
  • यदि आपके पास इन प्रकार के स्पॉट हैं, तो त्वचा को जितनी जल्दी हो सके ठीक करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है।
  • आपकी त्वचा को शांत करने के लिए मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना, आप जलन को नियंत्रित कर सकते हैं। ताज़ा लोशन के साथ एक कोमल मालिश निश्चित रूप से त्वचा को खरोंच से बेहतर है
  • अंधेरे मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए सप्ताह में एक या दो बार थोड़ा सा छूटना करें।
  • स्किन चरण 7 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि



    3
    दवाओं के संभावित साइड इफेक्ट्स से अवगत रहें कुछ दवाएं मेलेनिन उत्पादन बढ़ा सकती हैं और हाइपरप्लगमेंटेशन के कारण हो सकती हैं। पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए, हमेशा दवाओं आप ले रहे हैं के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट के लिए और जानकारी की मांग, और कहा कि काले धब्बे के गठन के लिए ले जा सकता है। पूछें कि क्या कोई विकल्प उपलब्ध हैं?
  • अगर आपको डर है कि melasma आप गर्भनिरोधक गोली, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी या अन्य हार्मोन उपचार से पीड़ित हैं, अपने चिकित्सक से संपर्क करें और इसे रोकें।
  • स्किन चरण 8 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि परिवार के अन्य सदस्य इस विकार से ग्रस्त हैं या नहीं। कई अन्य बीमारियों के साथ, ऐसा माना जाता है कि एक आनुवांशिक तत्व है जो कि melasma से पहले होता है। परिवार में अन्य मामलों की उपस्थिति एक संभावित जोखिम कारक माना जाता है। निर्धारित करें कि यदि अन्य रिश्तेदार प्रभावित होते हैं - यह एक सटीक विज्ञान नहीं है, फिर किसी भी संदेह के डॉक्टर से चर्चा करें।
  • विधि 3

    संभावित उपचार
    स्किन चरण 9 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    1
    संभावित चिकित्सा उपचार का मूल्यांकन करें यदि आप हाइपरप्ग्मेंटेशन से पीड़ित हैं, तो पता है कि कई हैं उपचार विचार करने के लिए इनमें रेटोइनॉयड और कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के साथ क्रीम का उपयोग शामिल है। कुछ मामलों में, मेलेनिन के उत्पादन को रोकने वाले दवाएं निर्धारित हैं। इस पदार्थ के संश्लेषण में हस्तक्षेप करने वाले उपचारों को वर्तमान में सबसे प्रभावी माना जाता है। किसी भी उपचार का निर्णय लेने से पहले, अपने परिवार के डॉक्टर या एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ चर्चा करें, यह जानने के लिए कि आपकी स्थिति के लिए कौन सा समाधान सबसे अच्छा है
  • स्किन चरण 10 के रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें लोग अक्सर एक प्राकृतिक समाधान की तलाश करते हैं, क्योंकि हाइपरप्ग्मेंटेशन एक काफी सामान्य समस्या है और इसलिए भी क्योंकि चिकित्सा उपचार त्वचा को परेशान कर सकते हैं प्रयोगशाला परीक्षणों के दौरान यह दिखाया गया था कि कुछ प्राकृतिक सक्रिय सामग्री (जैसे सोया के रूप में) का इस्तेमाल टॉपिक रूप से फायदेमंद होता है प्राकृतिक और घरेलू उपचार पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं होते हैं, लेकिन खनिज का रस और मुसब्बर वेरा सामयिक देखभाल के लिए उत्कृष्ट सामग्री माना जाता है।
  • मुसब्बर वेरा, शैवाल, शहद के साथ एक मुखौटा तैयार करें और यह त्वचा पर 10 मिनट से पहले धोने के लिए कार्य करें।
  • वैकल्पिक रूप से, एक मुखौटा के रूप में मिश्रण को फैलाकर दूध और शहद के साथ नींबू का रस मिलाएं।
  • स्किन चरण 11 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य प्रक्रियाओं के बारे में जानें आप चेहरे पर काले धब्बे को हल्का नहीं कर सकते हैं, तो आप सामयिक क्रीम और प्राकृतिक उपचार की तुलना में मजबूत उपचार का प्रयास कर सकते हैं। इस मामले में, आपको अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात करने की जरूरत है जो आपको विशिष्ट सलाह दे सकता है। एक आम उपचार रासायनिक छील है। यह एक और अधिक आक्रामक प्रक्रिया क्रीम की तुलना में है और इस तरह एसिड के रूप में एक तरल रासायनिक घोल, का प्रयोग शामिल है।
  • अन्य उपचारों के कारण वांछित परिणाम न होने पर एक रासायनिक छील की सिफारिश की जाती है।
  • Dermabrasion और microdermabrasion विचार करने के लिए विकल्प हैं
  • कुछ मामलों में, आप लक्षित क्षेत्रों में अंधेरे क्षेत्रों के इलाज के लिए स्पंदित प्रकाश या लेजर थेरेपी का विकल्प चुनते हैं।
  • टिप्स

    • अतिवृद्धि के खिलाफ उपचार में ओवर-द-काउंटर और नुस्खे क्रीम का इस्तेमाल होता है - चरम मामलों में त्वचा विशेषज्ञ भी बहुत कम हाइड्रोक्विनोन सांद्रता के साथ गैलेनिक तैयारियों की सिफारिश कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि हाइड्रोक्विनोन एक पदार्थ है कानून द्वारा निषिद्ध परेशान और संभावित कैसिनोजेनिक प्रभावों के कारण यूरोपीय समुदाय से। किसी भी उत्पाद को ऑनलाइन बेचे जाने के बारे में सावधान रहें जो इसमें शामिल है और संदिग्ध मूल के किसी भी हल्का क्रीम। फार्मेसियों में उपलब्ध हल्का लोशन, काले धब्बे को कम करने के लिए एक वैकल्पिक समाधान है।

    चेतावनी

    • हालांकि हाइड्रोक्विनोन हाइपरप्लगमेंटेशन का इलाज कर सकता है, याद रखें कि यह भी इसका कारण बन सकता है। आप चेहरे पर और कान की नोक पर काले नीले स्पॉट विकसित कर सकते हैं। आम तौर पर, ये खामियां समय के पारित होने और इस उत्पाद के उपयोग के वर्षों के बाद होती हैं।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com