फेस के डार्क स्पॉट कैसे निकालें

रासायनिक यौगिक जो मानव त्वचा को रंग देता है उसे मेलेनिन कहा जाता है, लेकिन इसके अतिरिक्त त्वचा पर फर्कले, सूर्य के धब्बे और अन्य गहरा क्षेत्रों का कारण हो सकता है। चेहरे पर ये क्षेत्रों, जिसे हाइपरप्ग्मेंटेशन भी कहा जाता है, सूर्य के प्रकाश, हार्मोनल उतार-चढ़ाव के संपर्क के कारण होते हैं और कुछ दवाइयों का साइड इफेक्ट होते हैं। यह एक गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन अगर आप इसे पीड़ित हैं, तो आप शायद स्पष्ट और चमकीले त्वचा चाहते हैं आप उत्पन्न होने वाली मूल कारणों का इलाज कर सकते हैं, रासायनिक छील का इस्तेमाल कर सकते हैं या प्राकृतिक व्हाइटनर का उपयोग कर सकते हैं। इन स्थानों के कारणों के बारे में अधिक जानने के लिए और उनमें से छुटकारा पाने के बारे में पढ़ें।

कदम

भाग 1

कारण पता लगाएँ
छवि शीर्षक: 2922702 1
1
विभिन्न प्रकार के दाग के बारे में जानें चूंकि वे कई अलग-अलग कारकों से उत्पन्न हो सकते हैं, इसलिए इन्हें हस्तक्षेप करने के तरीके को समझना चाहिए। नीचे आपको तीन प्रकार के हाइपरप्लगमेंटेशन का संक्षिप्त विवरण मिलेगा:
  • freckles. वे यूवी किरणों के संपर्क के कारण दाग हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के 90% लोगों के पास ये संकेत हैं, भले ही बहुत से युवा महिलाएं और पुरुष उन्हें पेश करते हैं उन्हें एक सटीक पैटर्न के बिना त्वचा पर वितरित किया जाता है
  • melasma. इस प्रकार की हाइपरप्लगमेंटेशन हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है कुछ महिलाएं मासिक धर्म, गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के दौरान गाल पर उन्हें देख सकती हैं। वे गर्भनिरोधक गोली और हार्मोन थेरेपी का एक साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। थायराइड डिसफंक्शन के मामलों में मेलजमा भी दिखाई दे सकता है।
  • पोस्ट भड़काऊ hyperpigmentation. इस मामले में स्पॉट त्वचा (छालरोग, जल, मुँहासे और कुछ आक्रामक उपचार) के लिए एक आघात का नतीजा है।
  • छवि शीर्षक: 2 922702 2
    2
    अपने स्पॉट्स के कारण जानने की कोशिश करें एक बार जब आप समझते हैं कि आप किस तरह की समस्या से निपटते हैं, तो आप एक उचित इलाज शुरू कर सकते हैं या अपनी जीवन शैली को बदल सकते हैं जिससे संकेत दिखाई देने से रोका जा सके। निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप अक्सर कमाना केंद्रों में जाते हैं या क्या आप अपने आप को सूरज के लिए बहुत ज्यादा उजागर करते हैं? यदि आपके पास सूरज की किरणों के नीचे बहुत अधिक रहने की स्थिति है और सुरक्षात्मक क्रीम नहीं पहनती है, तो फर्कले का निर्माण हो सकता है। इस प्रकार की हाइपरप्लगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए सामयिक उपचार और सूर्य संरक्षण सबसे अच्छी तकनीक हैं।
  • क्या आप दवाओं के साथ काम कर रहे किसी भी विकृति से पीड़ित हैं? क्या आप गर्भवती हैं, क्या आप गर्भ निरोधकों का उपयोग करते हैं या हार्मोन लेते हैं? तब आप मेलामा हो सकते थे इस मामले में इलाज थोड़ा अधिक जटिल है, लेकिन कुछ तरीकों से अंतर हो सकता है।
  • क्या आपको गंभीर मुँहासे से पीड़ित है, क्या आपने प्लास्टिक सर्जरी कर ली है या अन्य त्वचा विकार हैं? फिर आपको भड़काऊ हाइपरप्लगमेंटेशन के साथ सौदा करना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक: 2922702 3
    3
    एक सटीक निदान के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें वह एक बैकलिट आवर्धक ग्लास के माध्यम से, त्वचा को बहुत बारीकी से विश्लेषण करने के लिए सक्षम बनाता है और समझती है कि अंधेरे स्पॉट का कारण क्या होता है। यह एक शारीरिक जांच भी करेगा और आपकी जीवन शैली को समझने के लिए और अधिक सटीक निदान करने के लिए आपको प्रश्न पूछेगा। त्वचा विशेषज्ञ आपको पहले से मौजूद चेहरे के लिए सबसे अच्छे उपचार की पेशकश करेगा और आपको सलाह देगा कि दूसरों को रोकने के लिए क्या करें।
  • चूंकि hyperpigmentation एक काफी सामान्य स्थिति है, जिसके लिए कई लोग एक समाधान की खोज कर रहे हैं, बाजार पर कई उत्पाद भी हैं जो कि प्रभावी और तेज़ होने का वादा करता है त्वचा विशेषज्ञ के लिए एक यात्रा आपको यह समझने में सहायता करेगा कि कौन सी सक्रिय सामग्री आपके लिए काम करती है और जो नहीं हैं।
  • कुछ बेहतरीन उपचार केवल डॉक्टर के पर्चे पर उपलब्ध हैं, इसलिए त्वचा विशेषज्ञ पर जाने का एक और अच्छा कारण है
  • अंत में यह मेलेनोमा या अन्य प्रकार की त्वचा कैंसर की संभावना को स्पॉट के मुख्य कारण के रूप में शामिल करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एक वर्ष में कम से कम एक बार पूरे शरीर की जांच एक समय पर त्वचा ट्यूमर को रोकने और इलाज करने का नियम होना चाहिए।
  • भाग 2

    साबित प्रभावशीलता के उपचार
    अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    मैन्युअल छूटना के साथ आरंभ करें यदि अंधेरे स्पॉट केवल एक या दो महीने के लिए प्रकट होते हैं, तो संभावना है कि वे केवल त्वचा की सतह परत को प्रभावित करते हैं। आप इसे आसानी से एक अच्छा चेहरे की रगडें के साथ छुटकारा पा सकते हैं। एक्सफ़ोलीएशन का मतलब है कि त्वचा की बाहरी और सतही परत को हटाने के लिए सतह, अंतर्निहित, ताजा और युवा को लाया जाता है
    • सूक्ष्म कणों वाले एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों के साथ डिटर्जेंट खोजें ताकि आप इसे अपने चेहरे पर रगड़ सकें। आप अपने सामान्य सफाई दूध के साथ मिश्रित जमीन बादाम (या दलिया) के साथ उनमें से एक भी तैयार कर सकते हैं। इसे परिपत्र आंदोलनों के साथ लागू करें
    • एक्सफ़ोलीएटिंग इलेक्ट्रिक ब्रश (जैसे क्लारिसनिक) एक साफ़ से गहराई से जाना उनका कार्य चेहरे से मृत कोशिकाओं की परत को खत्म करना है आप उन्हें फार्मेसी में पा सकते हैं
  • अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट पर गेट रइड शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    2
    एक अम्लीय सामयिक उपचार की कोशिश करो कुछ ओवर-द-काउंटर उत्पाद हैं, लेकिन यह भी एक मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन पर है। ये क्रीम / लोशन / मलहम / जैल अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड, बीटा-हाइड्रॉक्सि एसिड और रेटिनॉयड हैं। उनके आवेदन नए और ताजा कोशिकाओं के regrowth अनुमति त्वचा की सतही परतों को हटा। त्वचा छोटी दिखती है ये उपचार सभी प्रकार के हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए उपयुक्त हैं।
  • अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड में हम ग्लाइकोलिक एसिड, मंडेलिक एसिड, और लैक्टिक साइट्रिक एसिड याद करते हैं। वे मुख्य रूप से फल और सब्जियों से निकाले जाते हैं वे संवेदनशील त्वचा पर बहुत आक्रामक बिना त्वचा के exfoliating में प्रभावी हैं वे धारावाहिक, क्रीम, पील्स और मॉइस्चराइजिंग लोशन के रूप में उपलब्ध हैं।
  • बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड को सैलिसिलिक एसिड भी कहा जाता है। यह कई गैर-पर्ची वाली दवाओं और त्वचा उपचारों का एक आम घटक है। यह क्रीम, सीरम, छीलने और डिटर्जेंट के रूप में पाया जाता है।
  • रेटिनॉयड्स, जिसे ट्रैटीनो या रेटिनोल-ए भी कहा जाता है, विटामिन ए का अम्लीय रूप है। वे मुँहासे और काले धब्बे के उपचार में बहुत प्रभावी हैं। वे जेल और अधिक केंद्रित प्रपत्रों में केवल एक चिकित्सा नुस्खा के साथ मिल सकते हैं
  • यदि आप किसी काउंटर उत्पाद की तलाश कर रहे हैं, तो इन सामग्रियों का एक संयोजन देखें: हाइड्रोकिनोन, ककड़ी, सोया, कॉगिक एसिड, कैल्शियम, एज़ेलिक एसिड और आर्बुटीन।
  • छवि शीर्षक: 2922702 6
    3
    रासायनिक छील का मूल्यांकन करें यदि सतह उपचार hyperpigmentation फीका करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो इस समाधान पर विचार करें। रासायनिक peels सचमुच त्वचा की पहली परतों को हटाने और अक्सर उच्च सांद्रता में aforementioned एसिड होते हैं। वे तीन स्तरों की ताकत के अनुसार वर्गीकृत हैं: प्रकाश, मध्यम और गहरी
  • लाइट पेल्स में आमतौर पर अल्फा-हाइड्रॉक्सि एसिड शामिल होते हैं: ग्लाइकोलिक और लैक्टिक सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। उन्हें अंधेरे स्थानों के लिए सबसे प्रभावी माना जाता है
  • मध्यम पेल्स में ट्रिक्लोरोएएसेटिक एसिड शामिल होते हैं। कई लोगों को सूरज की क्षति के कारण बहुत अंधेरे स्थानों के उपचार के लिए इसकी सलाह देते हैं। सभी लाभों का आनंद लेने के लिए, जब तक ओवरपिग्मेंटेशन गायब हो जाए, हर 2 सप्ताह तक उपचार दोहराया जाना चाहिए। इस पद्धति का कारण अंधेरे रंग वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि इससे उपचार के बाद कई अधिक दोष हो सकते हैं।
  • गहरी रासायनिक peels एक सक्रिय संघटक के रूप में, phenolic एसिड या फिनोल का उपयोग करते हैं। उन्हें गहरी झुर्रियों के लिए किया जाता है लेकिन गंभीर सूर्य की क्षति की मरम्मत भी की जाती है। फेनोल आधारित peels बहुत आक्रामक होते हैं और संज्ञाहरण के बाद प्रशासित होते हैं। इसे ठीक करने और पहले के परिणामों की सराहना करने में कई महीनों लगेंगे।
  • छवि शीर्षक: 2922702 7
    4
    Microdermabrasion। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो ठीक क्रिस्टल का उपयोग करता है "कांच" त्वचा और अंधेरे स्पॉट को खत्म इस प्रकार त्वचा की पहली परत निकाल दी जाती है और नए और ताजा कोशिकाओं द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। कई महीनों तक एक महीने में उपचार किया जाता है।
  • एक अनुभवी डॉक्टर को भरोसा रखें त्वचा के घर्षण से जलन हो जाती है और शायद हाइपरप्लगमेंटेशन भी खराब हो सकती है। यदि कुछ गलत हो जाता है, तो आप परिणाम से बहुत असंतुष्ट रह सकते हैं।
  • Microdermabrasion अक्सर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि आपको त्वचा के समय को चंगा करने की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक: 2922702 8
    5
    लेजर उपचार इसे स्पंदित प्रकाश चिकित्सा भी कहा जाता है और प्रकाश के त्वरित स्पंदन का उपयोग करता है जो वर्णक कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। गहरा क्षेत्र प्रकाश को अवशोषित करते हैं और वाष्पीकृत या नष्ट हो जाते हैं। शरीर एक परत और फिर नए, स्पष्ट और ताजा त्वचा बनाने के प्रति प्रतिक्रिया करता है। लेजर बहुत प्रभावी लेकिन दर्दनाक और महंगी है
  • लेजर उपचार बहुत पुराने दाग के लिए सबसे अच्छा समाधान है वास्तव में, वर्षों से अस्तित्व में आने वाला हाइपरप्लगमेंट त्वचा की परतों में गहराई से प्रवेश कर रहा है और सामयिक उपचार इसे समाप्त नहीं कर पा रहे हैं।
  • यदि आपके पास बहुत ही हल्की त्वचा है, तो दागों से छुटकारा पाने के लिए 4 या 5 लेजर सत्रों के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • भाग 3

    घरेलू उपचार
    अपने फेस पर डार्क स्पॉट्स पर गेट रइड शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    1



    नींबू के साथ त्वचा को रगड़ें इन फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। विटामिन सी क्षति के बिना त्वचा की सतही परत को नष्ट करने के लिए बहुत उपयोगी है। इसका उपयोग करने के तरीके यहां दिए गए हैं:
    • त्वचा पर रस और डब दबाएं। सदियों से, महिलाओं ने त्वचा को सफेद करने के लिए नींबू का रस का इस्तेमाल किया है, लेकिन अगर आप चाहें तो आप नारंगी, अंगूर या चूने पर भरोसा कर सकते हैं फल को आधा में काटें और इसे कटोरे पर दबाएं। एक कपास झाड़ू के साथ, तरल को अंधेरे स्थानों पर मिटा दें। 20 मिनट रुको और फिर कुल्ला। आप दिन में 1-2 बार इलाज दोहरा सकते हैं।
    • नींबू का रस और शहद के साथ एक मुखौटा तैयार करें शहद के दो चम्मच के साथ आधे नींबू के रस को मिलाकर मिलाएं, अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर सब कुछ फैलाएं। इसे 30 मिनट के लिए कार्य करने के लिए प्रतीक्षा करें और फिर कुल्ला करें।
    • खट्टे और पाउडर के दूध के साथ साफ़ करें। खट्टे का रस बराबर भागों में मिलाएं, पानी और दूध के पाउडर के साथ (प्रत्येक प्रति एक चम्मच पर्याप्त होगा) और अच्छी तरह से मिलाएं। चेहरे पर पाउडर मालिश करें और फिर कुल्ला।
  • अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    विटामिन ई की कोशिश करो यह एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो मरम्मत की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और स्वस्थ लोगों को मजबूत करता है। आप इसे एक सामयिक उपचार के रूप में उपयोग कर सकते हैं या समृद्ध पदार्थों को खाने से अपने सभी आशीर्वादों का लाभ उठा सकते हैं।
  • सामयिक अनुप्रयोग: मालिश दाग पर सीधे शुद्ध विटामिन ई तेल दैनिक स्थिरता के साथ आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।
  • खाद्य। इन आहारों को विटामिन ई से समृद्ध करें अपने आहार में: पागल (बादाम, मूंगफली, पाइन नट), सूरजमुखी के बीज, गेहूं के बीज का तेल और सूखे खुबानी
  • छवि का शीर्षक छिपने के लिए आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट का शीर्षक चरण 11
    3
    एक पपीता स्लाइसें इस फल में पापीन नामक एक एंजाइम होता है जो त्वचा को छूटने में सक्षम होता है और त्वचा की एक नई और ताजा परत प्रकट करता है। पपीता में विटामिन सी और ई भी होते हैं, इसलिए यह अंधेरे स्थानों के लिए उत्कृष्ट उपचार है। पपीन बहुत कच्चे फल में ज्यादा केंद्रित है, लेकिन आप परिपक्व लोगों का भी उपयोग कर सकते हैं। पेलो और बीज निकालें और फिर निम्नलिखित तकनीकों में से एक का प्रयास करें:
  • पपीता का एक टुकड़ा टुकड़ा और उस स्थान पर रखें जो आप मुफ्त करना चाहते हैं। इसे 20-30 मिनट के लिए रखें। यदि आप इष्टतम परिणाम चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया को दो बार दोहराएं।
  • एक पपीता चेहरे का मुखौटा तैयार करें फलों को टुकड़ों में काट लें और फिर चिकना होने तक मिश्रण करें। क्रीम अपने चेहरे और गर्दन पर लागू करें अच्छी तरह से धोने से 30 मिनट पहले इंतजार करें।
  • अपने चेहरे पर अंधेरे स्पॉट्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    मुसब्बर वेरा की कोशिश करो यह कई लाभों वाला एक पौधा है यह एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है और सनबर्न के खिलाफ प्रभावी है। यह भी हाइपरप्लगमेंटेशन को फीका करने में सक्षम है यदि आपके घर पर एक संयंत्र है, तो एक पत्ता हटा दें और अपने हाथ में जिलेटिनस गूदा को कुचलने दें और फिर इसे स्पॉट पर लागू करें। वाणिज्यिक उत्पाद भी हैं, लेकिन उनकी प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि वे 100% मुसब्बर वेरा हैं।
  • छवि शीर्षक: 2922702 13
    5
    लाल प्याज की कोशिश करो प्याज में अम्लीय गुण होते हैं जो त्वचा को सफेद कर सकते हैं। यदि आपके पास अपनी उंगलियों पर कोई नींबू नहीं है तो उन्हें प्रयोग करने में लायक है एक लाल प्याज पील, छोटे टुकड़ों में काटा और इसे एक अपकेंद्रित्र या ब्लेंडर में काम करते हैं। एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें जो कि काले धब्बों पर रस को दबाएं। धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • भाग 4

    निवारण
    छवि शीर्षक: 2922702 14
    1
    सूर्य के जोखिम को सीमित करें यूवी किरणें अंधेरे स्थानों का सबसे आम कारण है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास हाइपरप्ग्मेंटेशन किस प्रकार का हो, सूरज केवल स्थिति बिगड़ता है सबसे अच्छा निवारक उपाय लंबे समय तक बाहर रहने से बचने के लिए है। पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिए यहां कुछ अन्य युक्तियां दी गई हैं:
    • सनस्क्रीन लगाओ, सर्दियों में भी 15 या अधिक की रक्षा के लिए चेहरे पर एक क्रीम फैलाना मत भूलना
    • जब सूरज उच्च और तीव्र होता है, तो धूप का चश्मा पहनना और टोपी पहनना एक उच्च कारक सनस्क्रीन के साथ बाकी चेहरे को सुरक्षित रखें
    • कमाना बेड का उपयोग न करें यूवी किरणों के प्रत्यक्ष संपर्क त्वचा (और आंतरिक अंग) के लिए खतरनाक है।
    • धूप सेंकना मत करो जब तन फीका हो जाएंगे, दाग ही रहेगा।
  • छवि शीर्षक: 2922702 15
    2
    अपनी दवाओं की जांच करें यदि आप मेलामा से पीड़ित हैं और ड्रग थेरेपी में हैं, तो आप दवा के प्रकार को बदलकर स्पॉट से छुटकारा पा सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें और उसके साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा करें। कम साइड इफेक्ट्स के साथ एक समाधान मिलें।
  • छवि शीर्षक: 2922702 16
    3
    पेशेवर त्वचा देखभाल उपचार खोजें अपर्याप्त या ग़लत इलाज उपचार के कारण हाइपरप्लगमेंटेशन का कारण हो सकता है। गहरी रासायनिक peels या प्लास्टिक सर्जरी कभी कभी उनके पीछे अप्रिय यादों को छोड़ दें। किसी भी आक्रामक उपचार से गुजरने से पहले, सुनिश्चित करें कि डॉक्टर / तकनीशियन जो उन्हें प्रशासन करेंगे, वे विशिष्ट और बहुत अनुभवी हैं।
  • टिप्स

    • धीरज रखो गहरे रंग के दाग अक्सर जिद्दी हो सकते हैं और उन्हें फीका करने में समय लगता है। आपको विधि को दृढ़ता और स्थिरता के साथ चुना जाना चाहिए।
    • जब आप निर्जलित होते हैं, तो त्वचा में सेल प्रतिस्थापन धीमा हो जाता है। शरीर को स्पॉट्स से लड़ने में मदद करने के लिए बहुत से पानी पीना

    चेतावनी

    • किसी भी उत्पाद का उपयोग करते समय एक सनस्क्रीन लागू करना याद रखें जो त्वचा को हल्का करते हैं
    • हाइड्रोक्विनोन, एक उत्पाद जिसे त्वचा पर प्रभाव के लिए जाना जाता है, को कैंसर से जोड़ दिया गया है, वर्णक कोशिकाओं को क्षति पहुंचाता है, जिल्द की सूजन और अन्य त्वचा की समस्याएं हैं। त्वचा विशेषज्ञ आमतौर पर यह सिफारिश नहीं करते हैं, जब तक अन्य सभी तरीकों ने अप्रभावी साबित नहीं किया हो।
    • दाग हटाने वाली दवाओं का उपयोग करते समय हमेशा पैकेज के निर्देशों का पालन करें
    • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
    • यदि आप एस्पिरिन से एलर्जी हो, तो सेलिलिकिल एसिड वाले उत्पादों का उपयोग न करें।
    • यदि आप अपने चिकित्सक, त्वचाविज्ञानी या ब्यूटीशियन से इलाज कराने का निर्णय लेते हैं, तो उपचार के बाद हमेशा अपने निर्देशों का पालन करें।
    • अपने चेहरे पर नींबू के रस के साथ सूरज को निर्यात न करें, आपको दरकिनार किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com