त्वचा कैंसर का इलाज कैसे करें

त्वचा कैंसर, एक असामान्य सेल के विकास के रूप में बेहतर परिभाषित होता है, अक्सर अत्यधिक सूरज जोखिम के कारण होता है, यद्यपि अन्य कारकों पर विचार करना है तीन मुख्य प्रकार के दुर्दम्य हैं, जिसका नाम त्वचा की परत पर निर्भर करता है: मूल कोशिका, मेलेनोमा और त्वचीय स्पिनोसेक्लुलर कार्सिनोमा। मेलेनोमा नायाब है, लेकिन सबसे घातक है, क्योंकि इसमें मेटास्टासिस की अधिक प्रवृत्ति है। नियमित रूप से असामान्य परिवर्तनों के लिए आपकी त्वचा की जांच करके, आप जल्दी से ट्यूमर का पता लगा सकते हैं और अपने आप को सफलतापूर्वक इलाज करने की अधिक संभावना ले सकते हैं।

कदम

भाग 1
त्वचा कैंसर को पहचानें

त्वचा का कैंसर का उपचार करें
1
सबसे अधिक सूर्य के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों पर ध्यान दें यद्यपि त्वचा के कैंसर पूरे शरीर में विकसित कर सकते हैं, वे अधिक से अधिक सूर्य के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों में होने की संभावना है। सूरज की रोशनी के यूवी विकिरण त्वचा कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें कैंसर से ग्रस्त होने का कारण बनता है। इस कारण से, शरीर है कि इस तरह खोपड़ी, चेहरे (विशेष रूप से नाक), कान, गर्दन, सीने के ऊपरी हिस्से, अग्र-भुजाओं और हाथ के रूप में, खोज कर रहे हैं के कुछ हिस्सों का निरीक्षण करने के लिए और अधिक समय समर्पित। अजीब संकेतों और खामियों पर ध्यान दें, खासकर नई संरचनाओं के लिए (नीचे अधिक विवरण पढ़ें)।
  • जाहिर है, यह एक अच्छा विचार है कि आप लगातार कुछ भागों से बचें "चुंबन" सूरज से, लेकिन कुछ बाहरी काम चीज़ें मुश्किल बना सकती हैं यदि आप हमेशा अपने आप को कवर नहीं कर सकते, तो एक उच्च सुरक्षा वाले कारक के साथ एक सनस्क्रीन लागू करें जो कि यूवी विकिरण को रोकता है।
  • महिलाओं को अपने पैरों और ऊपरी बाहों पर त्वचा के कैंसर के प्रति अधिक संवेदना होता है क्योंकि वे स्कर्ट, शॉर्ट्स और बिना आस्तीन वाले शीर्ष पहनते हैं।
  • जब आप नग्न होते हैं (उदाहरण के लिए, स्नान करने से पहले) अजीब स्थानों के लिए अपनी त्वचा की जांच करें - इस तरह, आप त्वचा के एक बड़े क्षेत्र को देख सकते हैं। यदि आपके पास एक कमजोर दृष्टि है, तो अपने आप को आवर्धक ग्लास के साथ मदद करें।
  • छवि का शीर्षक उपचार त्वचा कैंसर चरण 2
    2
    जोखिम कारक का मूल्यांकन करें कुछ लोगों को त्वचा कैंसर की तुलना में अधिक संवेदना होता है क्योंकि उनके पास अधिक जोखिम वाले कारक होते हैं freckles, लाल बाल, overexposure पराबैंगनी किरणों (सूरज या टैनिंग बेड के उन लोगों से), गंभीर अतीत धूप की कालिमा, कई नेवी की उपस्थिति, पिछले विकिरण उपचार, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, जोखिम के लिए करने के लिए के साथ प्रकाश त्वचा: इनमें हम सबसे महत्वपूर्ण याद `आर्सेनिक और त्वचा कैंसर के लिए परिचित कुछ जोखिम से बचा नहीं जा सकता है (जैसे त्वचा के रूप में), लेकिन दूसरों के, उदाहरण के लिए सावधानी का उपयोग करते समय आप धूप में हैं सरल व्यवहार बदला जा सकता है कि कर रहे हैं।
  • किसी भी रंग की त्वचा रोग के लिए अतिसंवेदनशील होती है, लेकिन लाइटर साइड की त्वचा में कम वर्णक (मेलेनिन) होता है जो यूवी विकिरण के हानिकारक प्रभावों से बचाता है।
  • बचपन और किशोरावस्था के दौरान फफोले के साथ धूप की कालिमा से गुज़रना वयस्कता के इस प्रकार के कैंसर से पीड़ित होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • धूप वाले क्षेत्रों में या ऊंची ऊंचाई पर रहने वाले लोग यूवी किरणों से अधिक उजागर होते हैं यद्यपि यह स्थिति विटामिन डी के उत्पादन के लिए अनुकूल है और अवसाद के जोखिम को कम करती है, यह संभवतः त्वचा के कैंसर के लिए एक जोखिम कारक है।
  • नेवी (या इन) में कैंसर नहीं है, लेकिन अनियमित आकृति वाले बड़े (एटीपीकल नेवी कहा जाता है) खतरे में पड़ सकता है और खतरनाक हो सकता है, अगर वे यूवी किरणों के साथ बड़े पैमाने पर विकिरणित हो जाते हैं।
  • ट्रीट स्किन कैंसर चरण 3 नामक छवि
    3
    विभिन्न प्रकार के त्वचा कैंसर का अंतर। सामान्य त्वचा के लक्षण (जैसे कि फ्क्केल्स, स्नो, वॉर्ट्स और पीपल्स) और मस्तिष्क संबंधी संरचनाओं के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, बेसल सेल अक्सर शुरुआती चरणों में मोती या मोमयुक्त सूजन के साथ प्रकट होता है और बाद में निशान के समान, फ्लैट, मांस के रंग या भूरे रंग के घावों के साथ। इसके विपरीत, रीढ़ की हड्डी का कार्सिनोमा फर्म और लाल नोडल के गठन की ओर जाता है, जो तब क्रस्ट्स के साथ एक स्केल सतह के साथ फ्लैट घाव बन जाता है। अंत में, मेलेनोमा काले भूरे रंग के धब्बे हैं जो अनियमित किनारों और रंगीन freckles (लाल, सफेद या नीले-काले) के साथ गहरे रंग के निशान या छोटे घावों के साथ होते हैं।
  • बेसिलियसिस लगभग हमेशा सूरज से उजागर हुए क्षेत्रों में दिखाई देता है, जैसे गर्दन या चेहरे
  • स्पिनोक्सेलर्स हमेशा त्वचा पर दिखाई देते हैं, जो कि सौर क्रिया से गुज़रते हैं, लेकिन वे एक गहरे रंग वाले लोगों के बीच अधिक आम हैं।
  • मेलेनोमा हर जगह विकसित होती है, यहां तक ​​कि त्वचा पर कभी भी पता नहीं चलता है और हाथों के हथेलियों, पैरों के तलवों और उंगलियों के उंगलियों पर बनाने की प्रवृत्ति होती है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 4
    4
    परिवर्णी शब्द जानें ABCDE मेलेनोमा के लिए यह एक स्मरणीय तकनीक है जो त्वचा पर संभावित मेलेनोमा को पहचानने में मदद करता है। विशेष रूप से, यह घावों की विशेषताओं को संदर्भित करता है: ए = विषमता, बी = किनारों, सी = रंग, डी = व्यास और ई = विकास।
  • असमानता: आधे से नेवस / अपूर्ण अन्य आधे से अलग है।
  • किनारों: घाव / दोषी दांतेदार या खराब परिभाषित किनारों के साथ अनियमित है।
  • रंग: त्वचा का गठन अलग-अलग रंगों के साथ एक सतह को दिखाता है, इसमें भूरे, काले रंग के रंग होते हैं या कभी-कभी यह सफेद, लाल या नीला होता है।
  • व्यास: मेलेनोमा आम तौर पर 6 मिमी से बड़ा होता है जब निदान किया जाता है, लेकिन यह थोड़ा छोटा भी हो सकता है।
  • विकास: नव / अपूर्णता दूसरों से अलग या रंग, आकार या आकार में परिवर्तन है।
  • त्वचा विशेषज्ञ के साथ तत्काल एक नियुक्ति करें, अगर आपको बर्फ या वर्णक स्पॉट दिखाई देते हैं जिनके ऊपर वर्णित लक्षण हैं
  • भाग 2
    व्यावसायिक उपचार से गुजरना

    ट्रीट स्किन कैंसर चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने परिवार के डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अगर आपको अपनी त्वचा पर एक दोष या असामान्य संक्रमण मिलती है, खासकर यदि आपने इसे पहले कभी नहीं देखा या हाल ही में बदल दिया है, तो तत्काल डॉक्टर को जाएं। प्राथमिक देखभाल चिकित्सक रोगों है कि इसी तरह (जैसे कि एक्जिमा, सोरायसिस, एंथ्रेक्स, अंतर्वर्धित बाल और दुविधा में पड़ा हुआ फाइब्रॉएड के रूप में) कैंसर के लिए लक्षण दिखाए जाने वाले अधिकांश को बाहर करने में सक्षम है, लेकिन आप एक विशेषज्ञ के पास आपके द्वारा भेजे जाने की संभावना हो , त्वचा विशेषज्ञ याद रखें कि त्वचा के कैंसर का शीघ्र पता लगाने के उपचार की सफलता दर बढ़ जाती है।
    • पैथोलॉजी का बेहतर मूल्यांकन करने के लिए, डॉक्टर एक माइक्रोस्कोप के तहत टुकड़े को देखने के लिए बायोप्सी (टिशू नमूनाकरण) से गुजरना चाहता है। विभिन्न प्रकार की त्वचा बायोप्सी को कहा जाता है "हजामत" और "एक बेलनाकार स्केलपेल के साथ छांटना"।
    • एक संदिग्ध उपस्थिति के अलावा कैंसरयुक्त घाव, स्पर्श करने के लिए खुजली, सूजन और दर्दनाक भी बन जाता है - कुछ मामलों में, विशेष रूप से मेलेनोमा के साथ, त्वचा रक्तस्राव होती है और एक परत बन जाती है
    • ज्यादातर मामलों में, बीमारी में धीमी गति से विकास होता है - तेजी से विकास एक अधिक गंभीर और आक्रामक प्रकार का कार्सिनोमा का प्रमाण है।
  • त्वचा का कैंसर उपचार



    2
    गैर-शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से पूछें सरल बास्लोलोमा या पतले रीढ़ की हड्डी वाले सेल कैसिनोमा के खिलाफ इस्तेमाल होने वाले कई तेजी से उपचार हैं, जो मेलेनोमा जैसी दूर से भी गंभीर या खतरनाक नहीं हैं। इन उपचारों में रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी, जैविक चिकित्सा और फोटोडैनामिक थेरेपी शामिल हैं।
  • रेडियोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च-शक्ति वाले एक्स-रे का प्रयोग करती है - यह आम तौर पर बेसलॉम के लिए प्रयोग किया जाता है जिसे आसानी से नहीं हटाया जा सकता है और आमतौर पर 15 से 30 सत्रों में लग सकते हैं।
  • केमोथेरेपी क्रीम या मरहम दवाओं के साथ कैंसर को मारने के लिए सीधे घावों को लागू करने की योजना है। यह उपचार सतही ट्यूमर के लिए ही संभव है, न कि उन लोगों के लिए जो गहराई से प्रवेश कर चुके हैं।
  • Photodynamic therapy (PDT) लेजर लाइट की कार्रवाई और त्वचा द्वारा अवशोषित दवा का लाभ उठाती है। यह संयुक्त कार्रवाई रोगग्रस्त कोशिकाओं को नष्ट कर देती है क्योंकि दवा उन्हें उच्च तीव्रता वाले प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है।
  • जैविक चिकित्सा (या इम्यूनोथेरेपी) में कैंसर कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल होती है। ट्यूमर के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा को सक्रिय करने के लिए सिंथेटिक मूल के यौगिकों (इंटरफेरॉन, इमीइकिमोड) या शरीर द्वारा प्रोसेस किए जाते हैं।
  • ट्रीट स्किन कैंसर चरण 7 नामक छवि
    3
    Cryotherapy के बारे में जानें। त्वचा के कैंसर के उपचार में आकार, प्रकार, गहराई और घावों के स्थान के आधार पर काफी भिन्नता होती है। छोटे और सतही neoformations को हटाने के लिए सबसे आसान है, दोनों एक शेविंग तकनीक के साथ और ठंड के लिए। क्रोनोसर्जरी से गुज़रना यह सबूत है कि ट्यूमर छोटा है और खतरनाक नहीं है। चिकित्सक, तरल नाइट्रोजन को घाव, ठंड और कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए लागू करता है - अंत में, मृतक ऊतक कुछ दिनों के भीतर defrosting जब detaches।
  • छोटे बेसलॉमा और स्पिनोसेक्लुलर कार्सिनोमा के लिए क्रायोसोर्जरी बहुत प्रभावी है, क्योंकि ये आम तौर पर त्वचा की सतह पर विकसित होते हैं, जबकि यह अक्सर गहरे मेलेनोमा के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है।
  • यह वसा और लापरवाही फाइब्रॉएड के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक ही प्रक्रिया है, यह सरल और बहुत दर्दनाक नहीं है
  • ट्रीट स्किन कैंसर चरण 8 नामक छवि
    4
    शल्य चिकित्सा के लिए अपने डॉक्टर से पूछें इस प्रक्रिया में रोगग्रस्त ऊतकों को निकालने और स्वस्थ त्वचा के आसपास के हाशिये शामिल हैं। कभी-कभी, घाव के चारों ओर सामान्य ऊतक का एक अच्छा हिस्सा केवल सुरक्षा कारणों से निकाल दिया जाता है, जिससे परिणामस्वरूप घाव अपेक्षाकृत बड़ी है। इस प्रकार की प्रक्रिया सभी प्रकार के त्वचा कैंसर पर भी लागू होती है, यहां तक ​​कि गहरे मेलेनोमा के लिए भी।
  • एक्सट्रूज़न त्वचाविज्ञानी सर्जन द्वारा एक आउट पेशेंट प्रक्रिया के रूप में किया जाता है और इलाज के लिए क्षेत्र स्थानीय संज्ञाहरण के साथ desensitized है।
  • हटाए गए ऊतक (स्वस्थ एक) का सीमांत भाग हमेशा एक खुर्दबीन के नीचे जांच किया जाता है, जिससे कि घातक कोशिकाओं की उपस्थिति को बाहर किया जा सके।
  • छवि शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 9
    5
    के अधीन होना चाहिए मोहस तकनीक सबसे गंभीर मामलों में प्रक्रिया के दौरान त्वचा के विभिन्न परतों को घाव से हटा दिया जाता है, उन्हें एक-एक करके जांच कर जब तक कैंसर की कोशिकाओं का कोई निशान नहीं रह जाता है। यह छांटने के लिए एक सर्जिकल प्रक्रिया है, लेकिन इससे स्वस्थ त्वचा को हटाने के बिना बीमार कोशिकाओं को खत्म करने की अनुमति मिलती है, इस प्रकार घाव के आकार को कम किया जाता है और इलाज की अवधि कम हो जाती है। मह्स तकनीक कार्सिनोमा के इलाज के लिए व्यापक, आवर्ती और मुश्किल के लिए उपयुक्त है।
  • यह अक्सर नाक पर लागू होता है, जहां संभवतः जितना त्वचा को संरक्षित करना आवश्यक है।
  • यह तकनीक मुश्किल-से-इलाज बेसल कोशिकाओं के लिए उच्चतम सफलता दर प्रदान करने लगता है।
  • ट्रीट स्किन कैंसर चरण 10 नामक छवि
    6
    चिकित्सक या इलेक्ट्रो-डसेशन के चिकित्सक से चर्चा करें। ट्यूमर एक चम्मच एक curette, तुम्हारे जाने के बाद एक सुई का विद्युतीकरण (विद्युत dessicazione) के साथ शेष रोगग्रस्त कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए इसी तरह कहा जाता है एक तेज छुरी के साथ बंद स्क्रैप है। बिजली न केवल कैंसर की कोशिकाओं को मारता है, बल्कि घाव को कम कर देता है जिसके फलस्वरूप रक्तस्राव नहीं होता है। प्रत्येक ट्यूमर के ऊतकों से छुटकारा पाने के लिए प्रक्रिया को अक्सर तीन बार दोहराया जाता है।
  • इलेक्ट्रो डसेशन को सभी प्रकार के त्वचा कैंसर पर अनिवार्य रूप से उपयोग किया जाता है, हालांकि यह छोटे और सतही घावों के लिए अधिक प्रभावी होता है।
  • इस तकनीक ने एक मध्यम घाव, छांटने की तुलना में छोटा छोड़ने की कोशिश की है, लेकिन Mohs तकनीक की तुलना में अधिक व्यापक है।
  • टिप्स

    • अन्य घातक त्वचा ट्यूमर कम आम कापोसी सार्कोमा (एड्स रोगियों के बीच आम) कर रहे हैं, कार्सिनोमा मार्केल कोशिकाओं (अक्सर बाल कूप स्तर पर) और वसामय ग्रंथियों (जो ग्रंथियों में विकसित करता है छद्म उत्पाद जो सीबम का उत्पादन करते हैं)
    • रोमन संख्याएं (I से IV तक) का उपयोग कैंसर के स्तर को इंगित करने के लिए किया जाता है। स्टेज I कम से कम गंभीर और सबसे अधिक स्थानीयकृत है, जबकि स्टेज IV एक उन्नत ट्यूमर को इंगित करता है जो अन्य क्षेत्रों में फैल गया है।
    • अधिकांश बेसल कोशिकाएं और स्पिनोक्सेल्यूलर त्वचीय कार्सिनोमा को मामूली सर्जरी के साथ सफलतापूर्वक इलाज किया जाता है।
    • यदि त्वचा कैंसर (मेलेनोमा) आसन्न लिम्फ नोड्स में फैल गया है, तो सर्जन उन्हें निकालना चाहिए।

    चेतावनी

    • आपको पुनरावृत्तियों पर करीब ध्यान देना होगा, क्योंकि एक नए त्वचा कैंसर का खतरा अधिक है यदि आपके पास पहले से ही एक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com