कैसे थायराइड कैंसर को रोकने के लिए

थायराइड एक छोटी सी तितली के आकार ग्रंथि कि सामने गर्दन-अपने कार्य में स्थित है हार्मोन है कि चयापचय, हृदय गति, रक्तचाप और शरीर के तापमान को नियंत्रित का उत्पादन होता है है। थायरॉयड कैंसर जब कोशिकाओं उत्परिवर्तित और अनियंत्रित हो जाना बनाने यहां तक ​​कि छोटे noduli- आजकल यह सबसे इलाज के कैंसर में से एक है, हालांकि यह अभी भी घातक हो सकते हैं विकसित करने के लिए शुरू होता है,। अधिकांश समय कारण अज्ञात हैं, तो यह प्रभावी रूप से हालांकि रोकने, कुछ स्थितियों में करने का एक तरीका सबसे आम जोखिम वाले कारकों को कम करने के रोग को रोकने में मदद मिलेगी खोजने के लिए मुश्किल है।

कदम

भाग 1

निवारण
थाइरॉइड कैंसर को रोकें
1
विकिरण को निर्यात करने से बचें, खासकर यदि आप युवा हैं कैंसर के इस रूप के लिए जाना जाने वाला सबसे बड़ा जोखिम कारक विकिरण के लिए अत्यधिक जोखिम है, खासकर बचपन में। थायराइड (और अन्य प्रमुख ग्रंथि) कोशिकाएँ एक्स-रे और विकिरण के अन्य रूपों के प्रति बहुत ही संवेदनशील हैं - इसलिए जब उन्हें उजागर किया जाता है तो उन्हें आसानी से नष्ट कर दिया जाता है या बदल जाता है। अपरिपक्व और बच्चों में ग्रंथियों के ऊतक को विकसित करना भी अधिक संवेदी है।
  • शिशुओं को एक्स-रे, कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफ को कम करना चाहिए और इन परीक्षणों से गुजरना होगा, यदि यह खतरनाक बीमारी या विकार का निदान करने के लिए कड़ाई से जरूरी है।
  • हालांकि एक्स-रे और अन्य एक्स-रे परीक्षाओं पर आगे के अध्ययन की आवश्यकता है, न्यूनतम संभव मात्रा हमेशा इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जो किसी भी स्थिति में स्थिति की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करेगा।
  • विकिरण के अन्य स्रोतों के बारे में आपको पता होना चाहिए कि वे परमाणु ऊर्जा स्टेशनों (15 किलोमीटर के दायरे के भीतर) और वाणिज्यिक विमानों में उच्च ऊंचाई पर लगातार उड़ान की निकटता है।
  • थाइरोइड कैंसर को रोकें
    2
    आयोडीन की कमी से बचें यह सुनिश्चित करने के लिए, इस पदार्थ की कमी विकसित देशों में बहुत आम नहीं है, क्योंकि यह अक्सर टेबल नमक में जोड़ा जाता है, लेकिन दुनिया के अन्य क्षेत्रों में यह एक वास्तविक जोखिम कारक है जो कि थायराइड कैंसर की ओर जाता है। भौगोलिक क्षेत्रों में सबसे अधिक इस समस्या से अवगत कराया जाता है वे समुद्र तक पहुंच के बिना, जहां आप आयोडीन में समृद्ध मछली और / या ताजे मोलसक्स खा नहीं करते हैं।
  • थायरॉयड को इस खनिज की निरंतर आपूर्ति की जरूरत है ताकि वह अपने कार्यों को ठीक से पूरा कर सके और हार्मोन उत्पन्न कर सके, जैसे कि थायरॉक्सीन।
  • आयोडीन की कमी शुरू में थायराइड की सूजन का कारण बनती है (गद्दे के रूप में जाना जाता है), लेकिन जब यह पुराना है (समय के साथ लंबे समय तक), यह नोड्यूल के गठन को बढ़ावा देता है और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • यदि आप उच्च रक्तचाप (लंबे समय तक उच्च रक्तचाप) के कारण टेबल नमक नहीं खाते हैं, तो आपको नियमित रूप से मछली / शंखफिश खाने या आयोडीन की खुराक लेने चाहिए।
  • थाइरोइड कैंसर को रोकने के चरण 3
    3
    जीन उत्परिवर्तन की पहचान करने के लिए एक रक्त परीक्षण करें। थायराइड कैंसर के लिए एक और महत्वपूर्ण जोखिम कारक है जीन का उत्परिवर्तन जो कमजोर थायरॉयड कार्सिनोमा (एमटीसी) का कारण बनता है। डॉक्टर आरईटी जीन के वंशानुगत उत्परिवर्तने के लिए रक्त परीक्षण का अनुरोध कर सकते हैं - यदि हां, तो सबसे आम सिफारिश रोग को रोकने के लिए पूरी तरह से थायरॉइड को दूर करने के लिए है।
  • उत्परिवर्तित जीन वाले बच्चों में थायरॉयड को हटाने से एक आक्रामक और संभावित घातक ट्यूमर को रोकने में मदद मिलती है।
  • उत्परिवर्तित जीन वाले लोगों में थायरॉयड कैंसर के विकास की 90% से अधिक संभावना होती है।
  • अगर माता-पिता इस विसंगति का वाहक है, तो उसके बच्चों को इसे विरासत में लेने का 50% मौका मिलता है।
  • अगर किसी व्यक्ति के कमज़ोर कैसिनोमा का निदान किया जाता है, तो परिवार के अन्य सभी सदस्यों को आरईटी उत्परिवर्तन (विशेष रूप से बच्चों) के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • यह परिवर्तन पेप्लारी थायरॉइड कैंसर को भी प्रेरित कर सकता है, जो दुर्दम्य से थोड़ा अलग है।
  • थाइरॉइड कैंसर को रोकें
    4
    नियमित थायराइड स्क्रीनिंग परीक्षण करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। चूंकि इस प्रकार के कैंसर अपेक्षाकृत धीरे-धीरे बढ़ता है, ज्यादातर समय इसे जल्दी से निदान करना संभव होता है - लगभग हमेशा ऐसा होता है जब रोगी चिकित्सक का दौरा करता है क्योंकि वह गर्दन में एक टक्कर या गांठ को देखता है। फिर, अच्छी खबर यह है कि लगभग 90% थायराइड नोड्यूल्स सौम्य और गैर कैंसरयुक्त हैं, इसलिए विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता नहीं है।
  • अधिकतर अत्याधुनिक रेडियोग्राफ़, अल्ट्रासाउंड स्कैन, चुंबकीय अनुनाद और कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी के साथ, उदाहरण के लिए, अधिकांश थायरॉयड ट्यूमर को उन्नत प्रौद्योगिकी के लिए शुरुआती धन्यवाद दिया गया है।
  • कुछ कैंसरों में एक वर्ष में कम से कम दो बार आत्म-आकलन किया जाता है और एक वार्षिक स्क्रीनिंग टेस्ट की सिफारिश की जाती है।
  • अपने आप को एक दर्पण के सामने रखो और सूजन या नोडल क्षेत्रों के लिए गर्दन के सामने के हिस्से को जांचें - गला के ऊपर लग रहा है (जो कार्टिलेज से बना है) और किसी भी समान या मुश्किल जन पर ध्यान देना।
  • थाइरोइड कैंसर को रोकें



    5
    यदि आप उम्र बढ़ने की एक महिला हैं, तो आपको और भी सतर्क होना चाहिए। आप नहीं कर सकते "प्रबंधन" सेक्स या उम्र जैसे जोखिम वाले कारक, लेकिन पता है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की तुलना में कैंसर के इस प्रकार के अनुबंध की तुलना में महिलाओं की तुलना में तीन गुणा अधिक संभावना है, कि 65% मामलों में, प्रसव उम्र के दौरान विकसित होता है (20 से 45 साल) यदि आप इस जनसांख्यिकीय में हैं, तो आपको स्वयं परीक्षणों के दौरान और अधिक ध्यान देना चाहिए और एक थायरॉइड कैंसर की स्क्रीनिंग टेस्ट (स्तन और ग्रीवा के अलावा) से गुजरना होगा।
  • पिंड के गठन और गर्दन में सूजन के अलावा, अन्य संभावित लक्षण और इस कैंसर के लक्षण हैं: आवाज परिवर्तन (कर्कश हो जाता है), निगलने में कठिनाई, गर्दन दर्द / खराश, सूजन लिम्फ नोड्स, अचानक वृद्धि या वजन में कमी, लग रहा है अत्यधिक गर्मी या ठंड का जब आप घर के अंदर होते हैं
  • नैदानिक ​​इमेजिंग परीक्षण (अल्ट्रासाउंड, कंप्यूटेड टोमोग्राफी, पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी) थायराइड कैंसर का पता लगा है, डॉक्टर, एक बायोप्सी प्रदर्शन करने के लिए एक पतली सुई का उपयोग ग्रंथि की (एक नमूना लेने) आप सलाह दे सकते हैं थाइरॉइड ऊतक जांच करने के लिए एक माइक्रोस्कोप के नीचे और एक निश्चित निदान पर पहुंचें।
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें
    थाइरोइड कैंसर को रोकने के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    सर्जरी के लिए सबमिट करें यदि आपके पास कम जोखिम वाला कैंसर है ज्यादातर लोग जो थाइरोइड कैंसर के हल्के ढंग से आक्रामक रूप से पीड़ित होते हैं (यानी, यह ग्रंथि से आगे नहीं फैलता है) शल्य चिकित्सा प्रक्रिया के साथ neoformation को हटाकर ठीक किया जा सकता है। हस्तक्षेप जिसमें पूरे ग्रंथि को समाप्त करना शामिल है, उसे थायरोइएक्टक्टिमी कहा जाता है, जबकि लोबेट्मी का मतलब उस खंड को निकालने का है जिसमें कैंसरयुक्त द्रव्यमान विकसित हो रहा है।
    • ट्यूमर के आकार और सीमा पर निर्भर करते हुए, सर्जन विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकता है जो अतीत की तुलना में काफी कम आक्रामक होते हैं - इस तरह, जोखिम छोटे होते हैं और उपचार तेजी से होता है
    • जैसा कि पहले भी उल्लिखित है, जब एक जीन या वंशानुगत उत्परिवर्तन पाए जाने पर कैंसर के विकास की संभावना में काफी वृद्धि हुई है, तो सर्जिकल छांटने को एक निवारक रणनीति के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।
    • थायरॉयडक्टोमी प्रक्रिया के दौरान, मोटी गर्दन लिम्फ नोड्स को अक्सर हटा दिया जाता है।
    • यदि आपका थायरॉयड ले जाया जाता है तो आपको जीवन के लिए दवाएं (ईयूटीरोक्स, टिरोसिंट) लेनी पड़ेगी, जो कि शरीर द्वारा पहले निर्मित थायराइड हार्मोन की अनुपस्थिति की भरपाई करने के लिए होगा।
  • थाइराइड कैंसर को रोकें
    2
    रेडियोधर्मी आयोडीन चिकित्सा के अधीन अगर कैंसर फैलता है यदि ट्यूमर के रूप में आपको मारा गया है, तो इसे उच्च जोखिम माना जाता है, इसका मतलब है कि यह ग्रंथि से परे (मेटास्टाजइज़) फैल सकता है - इस मामले में, डॉक्टर आपको थायरॉयडिकटमी के बाद इस प्रकार के उपचार की सिफारिश कर सकते हैं। रेडियोधर्मी आयोडीन को सामान्य और कैंसर दोनों कोशिकाओं द्वारा अवशोषित किया जाता है, उन्हें नष्ट कर और ट्यूमर को फिर से बनाने से रोकना।
  • आमतौर पर, रेडियोधर्मी आयोडीन (तरल या संपीड़ित रूप में) की एक या दो खुराक, थाइरॉयड ऊतक के सभी अवशेषों को नष्ट करने के लिए पर्याप्त हैं।
  • कुछ प्रकार के कैंसर कोशिकाएं (जैसे कि अस्थि मज्जा और एनाप्लास्टिक कार्सिनोमा), रेडियोधर्मी आयोडीन को ठीक से अवशोषित नहीं करती हैं - इस मामले में इस चिकित्सा की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • उपचार के दुष्प्रभाव काफी सामान्य हैं और इसमें मतली, शुष्क मुंह / आंखों, गंध की गंध और छाती / गर्दन के दर्द शामिल हैं।
  • थाइरोइड कैंसर के चरण 8 को रोकें
    3
    नियमित थायराइड ट्यूमर के मामले में रेडियोधर्मी का मूल्यांकन करें शल्यक्रिया और रेडियोधर्मी आयोडीन के बावजूद, कुछ जिद्दी और आक्रामक कैंसरयुक्त रूपों की पुनरावृत्ति हो सकती है - इस मामले में रोगग्रस्त कोशिकाओं को मारने के लिए अन्य तरीकों को खोजने के लिए आवश्यक है। पुनरावृत्ति के मामलों में विकिरण चिकित्सा एक वैध विकल्प है - एक मशीन का उपयोग किया जाता है जो गर्दन के विशिष्ट बिंदुओं और थायराइड क्षेत्र पर निर्देशित उच्च-ऊर्जा बीम का उत्सर्जन करता है।
  • यह प्रक्रिया आम तौर पर एक समय में कुछ मिनटों के लिए दी जाती है, लगभग 5-6 सप्ताह के लिए सप्ताह में पांच दिन।
  • हालांकि, यह एक के अधीन है "अनुच्छेद 22", यह एक दुष्चक्र के लिए है - हालांकि यह कोशिकाओं (कैंसर और सामान्य) को मारने में सक्षम है, यह वास्तव में उन लोगों के उत्परिवर्तन के जोखिम को बढ़ाता है, जो संभावित रूप से नए प्रकार के कैंसर पैदा कर रहे हैं।
  • रसायन चिकित्सा शायद ही कभी कैंसर के इस फार्म के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन, metastatizzate रूपों का प्रबंधन करने के लिए जब बीमारी फेफड़ों या हड्डियों में उदाहरण के लिए, शरीर के अन्य भागों में फैल गया है विकिरण चिकित्सा के साथ संयोजन में कभी कभी प्रयोग किया जाता है।
  • टिप्स

    • यदि आपको डर है कि आप या आपके परिवार के सदस्यों को विकिरण की उच्च खुराक के संपर्क में हैं, तो आप थायरॉइड कैंसर के खतरे को रोकने के लिए पोटेशियम आयोडाइड गोलियां ले सकते हैं।
    • आयोडीन में समृद्ध पदार्थ मछली, शंख (झींगा, लॉबस्टर), अंडे, डेयरी उत्पाद, प्याज, मूली, आलू, केले, अजमोद और केल्पा समुद्री शैवाल हैं।
    • अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल, 37,200 थायराइड कैंसर के नए मामलों का निदान कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com