गिटार का इलाज कैसे करें

गिटार, या स्ट्र्यू, थायराइड ग्रंथि का एक इज़ाफ़ा है यद्यपि जरूरी नहीं कि एक गंभीर चिकित्सा स्थिति माना जाता है, यह काफी बड़ा हो सकता है जिससे असुविधा और निगलने में कठिनाई हो सकती है। दुर्लभ मामलों में, गिटार ही थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन शुरू कर सकता है, जिससे हाइपरथायरायडिज्म के रूप में जाना जाने वाला एक हालत हो। यह थायराइड का विनाश भी हो सकता है, हार्मोन उत्पादन और हाइपोथायरायडिज्म को कम कर सकता है। जब इन स्थितियों में से एक तब होता है, तो कई मरीज़ डॉक्टर के पास आते हैं कि गठिया के इलाज के तरीके कैसे सीखें। सौभाग्य से, ऐसे विभिन्न उपचार विकल्प हैं जो लोगों को इस वृद्धि को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

सामग्री

कदम

क्यूर गिटर्स स्टेप 1 नामक छवि
1
यह जाँच करें। उपचार के बारे में सोचने से पहले इसे देखने के लिए निश्चित अवधि के लिए देखें कि क्या यह आकार में परिवर्तन या असुविधा के लक्षण पैदा करने के लिए शुरू होता है। कुछ लक्षणों में गले में तनाव की भावना, निगलने या श्वास में कठिनाई शामिल हो सकती है।
  • कुछ मामलों में, छोटी गोइटर अपने आप में गायब हो सकते हैं, बिना किसी समस्या के। हालांकि, यदि आप विस्तार या लक्षणों को विकसित करना शुरू करते हैं, तो आप अपने चिकित्सक से यह पूछना चाह सकते हैं कि उसे कैसे इलाज किया जाए।
  • क्यूर गिटर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बढ़े हुए थायरॉयड ग्रंथि को कम करने के लिए रेडियोधर्मी आयोडिन का प्रयोग करें। आम तौर पर आयोडीन को मौखिक रूप से लिया जाता है, इसलिए यह रक्तचाप के माध्यम से थायरॉयड तक पहुंच सकता है और थायराइड कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है। यह उपचार विशेष रूप से थायराइड वाले रोगियों में प्रभावी होता है जो बहुत अधिक हार्मोन उत्पन्न करता है हालांकि, कुछ रोगियों में दवा बहुत लंबी हो जाती है, यह हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन सकती है, इसलिए इसे डॉक्टर के सावधान पर्यवेक्षण के तहत ही लिया जाना चाहिए।



  • क्यूर गिटर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक दवा ले लो, यदि गोलकोष थायराइड हार्मोन का अत्यधिक या कम उत्पादन का परिणाम है। हाइपोथायरायडिज्म से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए हार्मोन प्रतिस्थापन के रूप में लेवेथ्रोक्सिन कार्य जैसे ड्रग्स हाइपरथायरायडिज्म के लिए, एक अच्छा इलाज एक दवा है जो शरीर में हार्मोन का स्तर प्रभावी रूप से नियंत्रित करता है। गठिया के कारण सूजन हो जाने वाली एक थायरॉयड को असुविधा को कम करने के लिए एस्पिरिन या कॉर्टिकोस्टेरॉइड जैसे विरोधी भड़काऊ दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • यहां तक ​​कि अगर दवा गोलरक्षक गायब नहीं कर सकता, यह इसे आगे बढ़ने से रोकता है और इस समस्या से जुड़े असुविधा के किसी भी लक्षण का इलाज करने की अनुमति देता है।
  • क्यूर गिटर्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    शल्य चिकित्सा के उपचार पर विचार करें यदि फसल अतिरंजित हो या दवा का जवाब न दें भाग या सभी थायराइड निकालने से भौतिक लक्षण और गलियारे की उपस्थिति दोनों कम हो सकती हैं। यदि आपको थायरॉयड कैंसर पर संदेह है तो भी सर्जरी आवश्यक है।
  • ज्यादातर मामलों में, सर्जरी ने थाइरॉयड का हिस्सा निकाल दिया है जो गर्दन को संपीड़ित कर रहा है, जिससे यह बोलना या निगलना मुश्किल हो जाता है। यदि पूरे थायरॉयड को हटा दिया गया है, तो यह प्रक्रिया आवश्यक होने के बाद रोगी को जीवन के लिए सिंथेटिक थायराइड हार्मोन लेना आवश्यक हो सकता है।
  • चेतावनी

    • हालांकि गोइटलिंग शायद ही कभी अलार्म का कारण है, यह एक अच्छा विचार है कि जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक द्वारा सूजन की जांच होनी चाहिए। दुर्लभ मामलों में, विकास थायराइड कैंसर के कारण हो सकता है, जिसे शल्य चिकित्सा और संभवतः अतिरिक्त दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com