कैसे थायराइड समारोह में सुधार करने के लिए

कम थायराइड फ़ंक्शन, या हाइपोथायरायडिज्म, ऊर्जा, उर्वरता, मूड, वजन, कामेच्छा और स्पष्ट रूप से सोचने की क्षमता के स्तर को प्रभावित कर सकता है - इस ग्रंथि से संबंधित समस्याओं में सभी दैनिक गतिविधियों को शामिल किया गया है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, 20 मिलियन से अधिक लोग इससे पीड़ित हैं, जबकि अनुमानित 200 मिलियन लोगों को दुनिया भर में एक ही समस्या है। यदि आपका थायरॉयड hypoactive है, तो इसे उत्तेजित करने के कुछ तरीके हैं।

कदम

विधि 1

शक्ति के साथ
बस्ट थियोराइड फंक्शन चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
ताजा और पूरे भोजन खाएं यदि आपको थायरॉयड विकार है, तो आपको एक स्वस्थ और व्यवस्थित भोजन योजना स्थापित करने की आवश्यकता है। सामान्यतया, इसका अर्थ है कि संपूर्ण और औद्योगिक रूप से संसाधित खाद्य पदार्थों को चुनने से नहीं - एक स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने में सुधारित थायराइड समारोह होता है
  • एक उचित आहार के बाद, संपूर्ण और अप्रसारित खाद्य पदार्थों में समृद्ध, आप भड़काऊ लोगों को समाप्त कर सकते हैं, जिनका थायराइड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • इस ग्रंथि में विकार वाले कई लोग संवेदनशीलता से ग्लूटेन तक पीड़ित हैं, इसलिए इसे सीमित करने का प्रयास करें या इसे अपने बर्तन से पूरी तरह समाप्त करें।
  • बस्ट थियोराइड फ़ंक्शन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    शराब और उत्तेजक से बचें थायराइड स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, आपको शराब, कैफीन और तंबाकू उत्पाद, सभी पदार्थों कि तनाव हार्मोन, जो बारी में ग्रंथियों को प्रभावित करता है की एकाग्रता में वृद्धि कर सकते हैं छोड़ देना चाहिए, एक endocrine असंतुलन का निर्माण।
  • आप पूरी तरह से शराब और कैफीन देने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप कम से कम उन्हें कुछ सप्ताह के लिए, प्रतिबंधित उन लोगों के साथ यह सोचते हैं चाहिए moderazione- कुछ अध्ययनों का दावा है कि काले कॉफी मस्तिष्क संबंधी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है कि देखते हैं।
  • बूस्ट थियोडोर फंक्शन चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    भोजन में थाइरोइड की मदद से भोजन डालें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो वास्तव में अपने कार्य में सुधार कर सकते हैं - अगर आपको कुछ अशांति से पीड़ित हैं, तो कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो उचित कार्य करने में सहायता कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • जामुन, जैसे कि ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, हौसेबेरी, ब्लैकबेरी और बड़े बकरी जामुन - इन फलों को एंटीऑक्सिडेंट्स में बहुत समृद्ध है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और सूजन को कम करते हैं।
  • बहुत सी ताजी सब्जियां विभिन्न रंगों की एक विस्तृत विविधता डालें, जैसे कि हरे, लाल, नारंगी, पीले और बैंगनी, साथ ही सभी विभिन्न प्रकार जैसे पत्ते, स्टेम, कंद और फूलना.
  • मछली, जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्यूना इन किस्मों बोरेज तेल में, ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो भी पागल में मौजूद हैं में अमीर हैं और लिनोलेनिक ओमेगा -3 के बीज विरोधी भड़काऊ पदार्थों कि स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा उत्पादित कर रहे हैं के महत्वपूर्ण पूर्ववर्ती हैं।
  • खाद्य पदार्थ जिसमें विटामिन डी होते हैं आप अपने सेवन को बढ़ाने के लिए मछली और मशरूम या डेयरी उत्पादों को इस विटामिन से मजबूत कर सकते हैं - आपको सूरज में 10-15 मिनट भी खर्च करना चाहिए।
  • उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन प्रत्येक भोजन के एक हिस्से का उपयोग करना सुनिश्चित करें - इस प्रयोजन के लिए सबसे उपयुक्त भोजन पोल्ट्री, बीन्स, अंडे, फलियां और सूखे फल हैं
  • बस्ट थियोराइड फ़ंक्शन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    थायरॉयड स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों का सेवन बढ़ता है आपको उन खाद्य पदार्थों की खपत में वृद्धि करना चाहिए जो इसे मजबूत करते हैं, प्रत्येक दिन कम से कम एक हिस्सा खाते हैं।
  • इस विटामिन की एक उच्च सामग्री के साथ और अधिक विटामिन ए फूड्स दर्ज इस तरह के मीठे आलू, पालक और अन्य गहरे हरे रंग की पत्तियां, गाजर, कद्दू, ब्रोकोली, लाल मिर्च और खरबूजा तरबूज की तरह zucchine- फल के रूप में सब्जियां हैं, आम और खुबानी - फलियां, मांस, यकृत और मछली के अलावा।
  • Tyrosine उचित थायरॉयड समारोह के लिए एक अमीनो एसिड आवश्यक है और टर्की और अंडे का सफेद में पाया जा सकता है।
  • सेलेनियम थायराइड उत्पादन को विनियमित करने में मदद करता है और इस तत्व का सबसे बड़ा एकाग्रता ब्राजील के पागल में पाया जाता है, हालांकि यह ट्यूना, मशरूम, बीफ़, सूरजमुखी के बीज, हलिबूट और सोया सेम में भी मौजूद है।
  • आयोडीन सेवन की जांच करें विकसित देशों में, सुधार करने के लिए थाइरोइड समारोह उनके सेवन हालांकि iodato- कमरे संभालने के पूरक कर सकते हैं, इसलिए वहाँ अत्यधिक मात्रा में ग्रहण करने के लिए, पुरानी स्व-प्रतिरक्षित अवटुशोथ के कारण एक जोखिम है। सही आयोडीन सेवन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और पता करें कि क्या आपको खपत को नियंत्रित करना है।
  • बस्ट थियोराइड फ़ंक्शन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    ग्रंथियों के कार्यों को दबाने वाले खाद्य पदार्थों को कम करें यदि आप हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं, तो आपका थायरॉयड सामान्य रूप से अधिक धीमी गति से काम करता है - कुछ खाद्य पदार्थ अपने कार्यों में हस्तक्षेप कर सकते हैं, विकार को दबाने और उत्तेजित कर सकते हैं। कुछ सब्जियों को सीमित करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शलजम, ब्रोकोली और चीनी गोभी- वे सभी उत्पाद हैं जो थायराइड में आयोडीन के अवशोषण से समझौता करते हैं। हालांकि, अगर आप अभी भी उन्हें खाने के लिए चाहते हैं, तो उन्हें धमाकेदार खाना बनाएं और उन्हें कच्ची न खाएं
  • यह सिफारिश की जाती है कि मूंगफली और उनके मक्खन की मात्रा को सीमित करें, क्योंकि ये शरीर में आयोडीन के अवशोषण को प्रभावित करते हैं।
  • आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को भी समाप्त करना चाहिए जिनमें बहुत सारे पारा हों, जैसे कि तलवार मछली, शार्क और अधिकतर ट्यूना
  • पहले से ही उल्लेख किए गए लोगों के अलावा, थायरॉयड के कार्यों के साथ हस्तक्षेप करने वाली एक और मछली मैकेरल है
  • विधि 2

    लाइफस्टाइल बदलावों के साथ
    बस्ट थियोराइड फ़ंक्शन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    तनाव कम करें थायराइड पर नकारात्मक प्रभाव के कारण, अधिवृक्क ग्रंथि है, जो अक्सर एक ipoattiva- थायराइड तनाव भी कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, जो बारी में इंसुलिन का स्तर और के असंतुलन की ओर जाता है के साथ है पर अनावश्यक तनाव के दौर से गुजर के बाद से भूख।
    • भावुक तनाव भी लोगों को पेट भरने या उस के साथ स्वस्थ भोजन को बदलने के लिए धक्का देता है "कचरा", एक और पहलू जो नकारात्मक ग्रंथि को प्रभावित करता है।
    • तनाव का प्रबंधन करने के लिए कुछ तकनीकों को जानें, जैसे गहरी साँस लेने, योग या ताई ची, लेकिन आप ध्यान, मालिश और पर्याप्त नींद प्राप्त कर सकते हैं।
    • जिम्मेदारियों के बारे में सोचने के बिना, एक और बहुत प्रभावी और फायदेमंद कारक पूरी छूट के क्षणों में कटौती करना है।
  • बस्ट थियोराइड फंक्शन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक एरोबिक गतिविधि करें व्यायाम में वृद्धि से थायरॉयड समारोह में सुधार - आपको प्रति सप्ताह कम से कम पांच दिनों के लिए मध्यम शारीरिक गतिविधि में आधे घंटे एक दिन करना चाहिए।
  • आप चलना, तैरना, रोइंग मशीन, अण्डाकार बाइक, स्टेपर का उपयोग कर सकते हैं या किसी अन्य प्रकार के कार्डियो व्यायाम को आप पसंद कर सकते हैं - यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कुछ गतिविधियों पर कोई सीमाएं नहीं हैं, अपने डॉक्टर से बात करें।
  • धीरे धीरे शुरू करो और धीरे-धीरे बढ़ो, आपके लिए सही गति प्राप्त करने के लिए, अपनी स्थिति के आधार पर उचित लक्ष्यों को निर्धारित करें।



  • बस्ट थियोराइड फंक्शन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिक शक्ति व्यायाम करें गतिविधि का यह रूप भी थायराइड के अच्छे कामकाज को बढ़ावा देता है - आपको इस प्रकार की गतिविधि के प्रति सप्ताह दो या तीन सत्र जोड़ना चाहिए, जो वजन घटाने को बढ़ावा देता है और तनाव को कम करता है।
  • आप जिम वजन मशीनों का उपयोग कर सकते हैं या मुफ्त डंबल्स को उठा सकते हैं - डॉक्टर से पूछिए कि आपके लिए क्या व्यायाम सही है।
  • विधि 3

    दवाओं के साथ
    बूस्ट थियोडोर फंक्शन चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ यदि आप जोखिम में एक श्रेणी से संबंधित हैं या थायराइड डिसफंक्शन के वर्तमान लक्षण हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी चिंताओं को व्यक्त करें ये बीमारियां उपचार योग्य हैं और परिणाम आम तौर पर बहुत अच्छे होते हैं- आपको रक्त परीक्षण करना, एक चिकित्सा परीक्षा करना और लक्षणों का वर्णन करना होगा।
    • डॉक्टर के साथ नियुक्ति स्थगित न करें, याद रखें कि जितनी जल्दी तुम यात्रा करते हो, उतना ही बेहतर होगा।
    • कुछ दवाएं थायराइड कार्यों के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं - जब आप एक डॉक्टर के पास जाते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप क्या कर रहे हैं, पूरक और अन्य प्राकृतिक या हर्बल उपचार सहित। आप इस तरह के लिथियम, thioamides, इंटरफेरॉन अल्फा, इंटरल्यूकिन -2, cholestyramine, perchlorate, expectorants, एल्यूमीनियम हाइड्रोक्साइड और रेलोक्सिफ़ेन के रूप में निर्धारित दवाओं, किया गया है, तो यह थायराइड रोग के जोखिम के बारे में सलाह लें।
  • बस्ट थियोराइड फ़ंक्शन चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    2
    थायरायड रिप्लेसमेंट थेरेपी के तहत। यह हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए एक दवाखाना का इलाज है और यह ग्रंथि के सामान्य कार्यों की जगह लेता है। सबसे आम सक्रिय संघटक सिंथेटिक टी 4 है, जो शरीर द्वारा उत्पादित टी 4 के समान ही कार्य करता है।
  • इस दवा को एक बार मुंह से एक बार लेना चाहिए, आम तौर पर नाश्ते से पहले सुबह आधे घंटे में।
  • बूस्ट थियोडोर फंक्शन चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पूरक ले लो उचित थायराइड समारोह का समर्थन करने का एक तरीका पौष्टिक सिद्धांतों और विटामिन की खुराक लेने के लिए है जो स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक पदार्थों के साथ शरीर प्रदान करते हैं। हालांकि, एक अनुभवी और सक्षम चिकित्सक से बात करने के बिना इस प्रकार का उपचार शुरू न करें, चूंकि विशेष रूप से थायरॉयड को प्रभावित करने वाली खुराक का सेवन एक पेशेवर द्वारा मॉनिटर किया जाना चाहिए।
  • आप विटामिन पूरक डी, ए, बी 12, जस्ता, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड ले सकते हैं।
  • सेलेनियम लेते समय, सुनिश्चित करें कि प्रतिदिन 200 मिलीग्राम से अधिक नहीं हो।
  • विधि 4

    थायरॉयड के लिए मेरिट में पूछताछ करें
    बस्ट थियोराइड फंक्शन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    इस ग्रंथि के महत्व को जानिए यह निभाता है शरीर के कई बुनियादी कार्यों में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका उच्च ऊर्जा का स्तर, शरीर का तापमान और सामान्य वजन, एक स्पष्ट सोच की क्षमता है, अन्य हार्मोन शरीर के सही जवाब को बनाए रखने और प्रोटीनों का संश्लेषण करने में मदद करता है। यह गर्दन के आधार पर स्थित है और सामने के चारों ओर लपेटता है, धनुष टाई या तितली की तरह - अपघटन अचानक उत्पन्न हो सकता है या कई वर्षों की अवधि में विकसित हो सकता है।
    • सबसे व्यापक बीमारियां जो इसे प्रभावित करती हैं, हाइपोथायरॉडीजम, ग्रंथि की एक कम गतिविधि, और हाइपरथायरॉडीजम है कि, इसके विपरीत, यह थायराइड हार्मोन का अत्यधिक उत्पादन दर्शाता है।
    • हाइपोथायरायडिज्म का सबसे आम रूप हाशिमोटो की पुरानी थायरोराइटिटिस है, एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जिसके लिए शरीर ग्रंथि के प्रति एंटीबॉडी का उत्पादन करता है। यह रोग थायराइड हार्मोन में कमी की ओर जाता है और ग्रंथि इसकी क्षमता से नीचे काम करना शुरू कर देता है।
  • बस्ट थियोराइड फ़ंक्शन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    जोखिम कारक पहचानें ऐसे कई लोग हैं जो हाइपोडायरायडिज्म से पीड़ित होने की संभावना बढ़ा सकते हैं और उन्हें जानने से यह पता लगाने में आपकी मदद मिल सकती है कि आप जो लक्षण दिखा रहे हैं, वे इस समस्या से संबंधित हैं। यदि आपके पास नीचे वर्णित सुविधाओं में से कोई भी है, तो आपको कुछ ग्रंथि रोगों का निदान करने के लिए स्क्रीनिंग परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यहां मुख्य जोखिम कारक हैं:
  • आयु: लगभग सभी रोगों के साथ, हाइपोथायरायडिज्म का जोखिम भी उम्र के साथ बढ़ता है;
  • लिंग: महिलाओं को पीड़ित होने की अधिक संभावना है;
  • पारिवारिक इतिहास: थायरॉयड विकार वंशानुगत होते हैं - अगर कोई करीबी रिश्तेदार प्रभावित होता है, तो आपको भी बीमार होने का अधिक जोखिम होता है;
  • ऑटोइम्यून बीमारियां, उनकी उपस्थिति में थायराइड विकारों का खतरा बढ़ जाता है;
  • गर्दन या छाती में पिछला रेडियोथेरेपी
  • बस्ट थियोराइड फ़ंक्शन चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    3
    थायराइड की समस्याओं का निदान करें। इस प्रकार का निदान, दोनों भौतिक लक्षणों और प्रयोगशाला परीक्षणों के परिणामों के विश्लेषण के माध्यम से किया जा सकता है। आपका डॉक्टर खून का नमूना ले सकता है और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप जोखिम में हैं, थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) का विश्लेषण कर सकते हैं।
  • हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में थकान, अवसाद, एकाग्रता में कठिनाई, वजन, ब्राडीकार्डिया, शुष्क त्वचा, पतले बाल, ठंड को संवेदनशीलता, मासिक धर्म चक्र अनजान, कब्ज और गर्दन क्षेत्र में सूजन शामिल है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com