कैसे अपने चयापचय धीमा करने के लिए

बेसल चयापचय में शेष जीवों के जीवों के ऊर्जा व्यय का संकेत मिलता है। प्रत्येक व्यक्ति को दूसरों से थोड़ा अलग चयापचय होता है, इसलिए भी भोजन की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, चयापचय कम और बहुत सक्रिय लोगों में तेजी से बढ़ता है। गर्भावस्था भी तेज हो सकती है। अपने चयापचय को धीमा करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

मूल चयापचय की गणना करें
छवि का शीर्षक कम करें आपका चयापचय चरण 1
1
पता लगाएँ कि आपका बेसल चयापचय क्या है (यानी आराम में) आप अपने लिंग के आधार पर ऑनलाइन साइट या निम्न सूत्र का उपयोग कर सकते हैं:
  • महिलाएं: एमबी = 447,593 + (किलो में 9, 247 x वजन) + (3,0 9 0 सेमी ऊंचाई सेमी) - (वर्ष में 4,330 x आयु)
  • पुरुष: एमबी = 88,362 + (13,397 x वजन में किलो) + (सेमी में 4,79 9 x वजन) - (वर्ष में 5,677 x आयु)
  • छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 2
    2
    हैरिस-बेनेडिक्ट फार्मूला का उपयोग करके अपने दैनिक कैलोरी की आवश्यकता की गणना करें। एमबी की गणना के बाद, आप दैनिक गतिविधि के विभिन्न स्तरों के आधार पर आपको आवश्यक कैलोरी का अनुमान लगा सकते हैं। चयापचय को धीमा करने का मतलब है कि शरीर को कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है गणना करने के लिए अपने एमबी से शुरू करें यदि आप हैं:
  • आसीन या शायद ही कभी शारीरिक गतिविधि करते हैं: निरंतर वजन बनाए रखने के लिए कैलोरी = एमबी एक्स 1.2
  • हल्की शारीरिक गतिविधि सप्ताह में 1 से 3 बार: निरंतर वजन बनाए रखने के लिए कैलोरी = एमबी एक्स 1,375
  • शारीरिक गतिविधि 3 से 5 बार एक सप्ताह में मध्यम: निरंतर वजन बनाए रखने के लिए कैलोरी = एमबी एक्स 1.55
  • हफ्ते में 6 या 7 बार शारीरिक गतिविधि कायम होती है: निरंतर वजन बनाए रखने के लिए कैलोरी = एमबी एक्स 1,725
  • तीव्र शारीरिक गतिविधि हर दिन: निरंतर वजन बनाए रखने के लिए कैलोरी = एमबी एक्स 1.9
  • विधि 2

    वजन डालने के लिए चयापचय को धीमा करें
    छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 3
    1
    चयापचय "धीमा" यह वज़न हासिल करने के लिए जरूरी जिम्मेदार नहीं है यदि आप कुछ पाउंड डालना चाहते हैं, तो विकीहेव पर विषय पर विशिष्ट लेख देखें डॉक्टर आम तौर पर कहते हैं कि वजन परिवर्तन केवल चयापचय पर निर्भर नहीं होते हैं, बल्कि विभिन्न कारकों पर निर्भर करते हैं:
    • दैनिक कैलोरी का सेवन
    • दैनिक शारीरिक गतिविधि और इसकी तीव्रता का स्तर
    • आनुवांशिक मेकअप और परिवार के इतिहास
    • जो दवाएं ली गई हैं
    • पूर्व के लिए गलत और अस्वस्थ आदतों नींद अभाव
  • छवि का शीर्षक कम करें आपका चयापचय चरण 4
    2
    वजन कम करने का चयापचय धीमा स्वास्थ्यप्रणाली नहीं है इस प्रक्रिया में अप्रिय चीजें शामिल हो सकती हैं, जैसे भोजन छोड़ना, दैनिक कैलोरी का सेवन और इतने पर। यदि आप इसे स्वस्थ तरीके से करने का इरादा रखते हैं, तो आपको:
  • कैलोरी सेवन बढ़ाएं अधिक कैलोरी लें, इससे आप रोजाना खा सकते हैं
  • अपने डॉक्टर को किसी भी बीमारी के बारे में बताएं जिससे वजन घटाना हो, उदा। थायरॉयड समस्याएं, मधुमेह, आहार विकार
  • इमेज का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 5
    3
    भोजन छोड़ें यह आपके चयापचय को धीमा करने के लिए उपयोगी है, भले ही यह स्वास्थ्यप्रद तरीका न हो। जब आप भोजन छोड़ते हैं, तो शरीर को डरना पड़ता है कि अकाल की अवधि है, इसलिए चयापचय ऊर्जा को बचाने के लिए धीमा पड़ता है
  • छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 6
    4
    सामान्य से कम कैलोरी लें जब शरीर को कम कैलोरी प्राप्त होता है, तो इसे चयापचय को धीमा करके क्षतिपूर्ति की आवश्यकता होती है, जो समझ में आता है: अगर इन शर्तों के तहत काम करना पड़ता है, तो वह सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की समान मात्रा का उपभोग नहीं कर सकता है।
  • सावधानीजब आप शरीर को कम कैलोरी पेश करते हैं, तो इसके लिए मांसपेशियों के ऊतकों को जलाने शुरू हो सकता है। यदि आप पहले से बहुत पतले हैं, तो यह वजन डालने का सबसे उपयुक्त तरीका नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 7
    5
    एक झपकी ले लो जब आप सोते हैं, तो आपका चयापचय धीमा हो जाता है और अलार्म के बाद कुछ समय के लिए अपरिवर्तित रहता है।



  • छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 8
    6
    जब संभव हो, तो जटिल कार्बोहाइड्रेट (स्टार्च और फाइबर) के साथ सरल कार्बोहाइड्रेट (चीनी) को बदल दें। यह दिखाया गया है कि शर्करा और फल जटिल कार्बोहाइड्रेट से बचे हुए हैं, जैसे रोटी, जो रक्त में शर्करा के स्तर में अचानक असंतुलन पैदा करता है। यह भी दिखाया गया है कि, छह महीने की अवधि के दौरान, शर्करा के सेवन की तुलना में कार्बोहाइड्रेट ऑक्सीकरण जटिल कार्बोहाइड्रेट (रोटी और मकई स्टार्च) सेवन के साथ कम है।
  • सुक्रोस (टेबल शक्कर) में फ्रुक्टोज भी शामिल है, जबकि जटिल कार्बोहाइड्रेट विशेष रूप से ग्लूकोज इकाइयों के होते हैं। ग्लूकोज खपत की तुलना में फर्कटोज़ खपत उच्च तापीयता (कैलोरी खपत) का कारण बनता है।
  • उन खाद्य पदार्थों को चुनें जो फाइबर में उच्च होते हैं, जैसे अनाज (विशेष रूप से पूरे अनाज) और सब्जियां भोजन के छह घंटे के लिए फाइबर युक्त भोजन से थर्मोनेसिस (कैलोरी खपत) कम हो जाता है
  • इमेज का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 9
    7
    अपने आहार में सूखे फल और बीज डालें सभी खाद्य पदार्थों में, सूखे फल और बीज में नमी शामिल नहीं है, असंतृप्त वसा प्रदान करता है और उच्च कैलोरी घनत्व होता है। पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, जैसे कि पागल में, मोनोअनसैचुरेटेड वसा की तुलना में धीरे-धीरे ऑक्सीकरण को दिखाया गया है। सूखे फल और बीज भी अमीर हैं arginine, नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करने के लिए शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है, एक गैस जो चयापचय दर को कम करता है
  • विधि 3

    आपातकालीन स्थिति में चयापचय को धीमा करें
    छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 10
    1
    वह गर्म कपड़े पहनते हैं गर्मी का नुकसान और अधिक ऊर्जा खपत का कारण बनता है, इसलिए यह चयापचय को धीमा करने के लिए गर्म कपड़े पहनता है। जब आप ठंडा हो, प्रोटीन टूटने बढ़ता है, एटीपी उत्पादन के साथ दखल। कैलोरी को उपयोगी ऊर्जा में बदलने की बजाय गर्मी बढ़ जाती है।
    • इस स्थिति में, थायराइड हार्मोन का स्तर भी बढ़ता है, जिससे प्रोटीन ब्रेकडाउन हो सकता है। थायराइड हार्मोन चयापचय के नियमन में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़िज़ चरण 11
    2
    यदि आप कंपनी में हैं तो अन्य लोगों को पकड़ो यदि आप बाहर हैं तो आपको सबसे गर्म जगह पर ले जाएं, या आश्रय का निर्माण कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आपका मेटाबोलीज़िज़ चरण 12 घटाएं
    3
    अभी भी रहो किसी भी कार्रवाई के लिए ऊर्जा की बर्बादी की आवश्यकता है और, इसलिए, कैलोरी की। यहां तक ​​कि सबसे छोटा आंदोलन, जैसे लकड़ी का एक टुकड़ा उठाया या एक पत्थर हिलना। यदि आप थोड़ी देर के लिए शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो आपके चयापचय थोड़ी देर के लिए तेज हो जाते हैं भले ही आप आराम कर रहे हों। आप हर मील की दूरी पर 100 कैलोरी जला सकते हैं, लेकिन इस तरह की गतिविधि आपके चयापचय को तेजी से नहीं बनाती है यदि संभव हो तो सोने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़िज़ चरण 13
    4
    ठंडे पानी न लें और बर्फ मत खाएं आपके शरीर को पानी में गर्म करने के लिए और अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको अपनी सारी ताकत बनाए रखना चाहिए: उदाहरण के लिए भोजन प्राप्त करने के लिए आपको एक महत्वपूर्ण क्षण में इसकी आवश्यकता हो सकती है
  • टिप्स

    • गर्म रहें, लेकिन अपने शरीर को बहुत गर्म न होने दें। सुनिश्चित करें कि कपड़े जो आप लिपटे हैं में पसीने की अनुमति है यदि तापमान बहुत अधिक है, तो आपका शरीर अधिक कैलोरी जलाने से पसीना शुरू कर देगा, जैसे ठंडा होने पर।
    • कैफीन से बचें: यह एक उत्तेजक है जो दिल की धड़कन को तेज करता है और इसके परिणामस्वरूप, चयापचय भी होता है।
    • आराम करने की कोशिश करो यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं, तो डर आपको अधिक ऊर्जा का उपभोग करने के लिए प्रेरित करेगा। तनाव एड्रेनालाईन और थायरोक्सिन के स्तर को बढ़ाता है, दो हार्मोन जो चयापचय में तेजी लाते हैं।
    • याद रखें कि बलों के संरक्षण के लिए एक इष्टतम तापमान (बहुत ज्यादा या बहुत कम नहीं) महत्वपूर्ण है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शरीर 24 डिग्री और 27 डिग्री के बीच अपनी ऊर्जा का अधिक कुशलतापूर्वक उपयोग करता है। 20 डिग्री और 22 डिग्री के बीच शरीर गर्मी का निर्माण करने की कोशिश करता है - चयापचय में थोड़ा अंतर होता है, इसे 2-5% तक बढ़ जाता है। 28 डिग्री और 30 डिग्री के बीच चयापचय उसी तरह से तेज हो जाता है जिससे जीव को गर्म करने के लिए ताप उत्पन्न होता है। गर्म पानी में यह कम गर्मी पैदा करता है नहीं करता है (क्योंकि तापमान समायोजन थायराइड हार्मोन, लगातार शरीर द्वारा उत्पादित पर निर्भर करता है) - वास्तव में, शरीर को अधिक ऊर्जा पसीना के कारण खपत करता है। आप ऊष्मा के संरक्षण के लिए या ऊर्जा के संरक्षण के लिए कमांड पर थर्मोनेसिस नहीं बदल सकते।
    • यदि आपको हाइपरथायरायडिज्म से पीड़ित है, तो आपको शायद एक दिन में 120-300 मिलीग्राम पोटेशियम आयोडाइड लेना चाहिए। मैथिमाजोल और प्रोइलेथियौराइल थायराइड हार्मोन के स्तर को कम करने के लिए सप्ताह लेते हैं। थायरॉइड ग्रंथि में हार्मोन का एक विशाल जलाशय है जो पहले से ही बना है - उन्हें नए खून में डाल दिया जा सकता है, भले ही नए हार्मोन का उत्पादन दबा हुआ हो। मैथिमाजोल और प्रोपलेथियौराइल हार्मोन के उत्पादन को कम करते हैं, लेकिन उनकी रिहाई को रोकें नहीं। पोटेशियम आयोडाइड, इसके विपरीत, थायराइड हार्मोन का उत्पादन और रिलीज दोनों को ब्लॉक करता है। चयापचय की धीमी गति के कारण होता है जो थायराइड पर सर्जरी के बाद उत्पन्न होता है। यही कारण है कि यह आयोडीन 131 से आयोडीन के रेडियोधर्मी रूप से कैंसर का कारण बनने के लिए थायरॉयड की रक्षा के लिए आपात स्थितियों में उपयोग किया जाता है।
    • एक निश्चित सीमा के भीतर चयापचय को बदलना संभव है इसमें कोई संदेह नहीं है, उदाहरण के लिए, उस नींद को धीमा कर देती है, लेकिन यह माना जाता है की तुलना में परिवर्तन कम प्रभावी है: जब आप जागने से आराम करते हैं तो चयापचय 5-15% तक धीमा पड़ता है आनुवंशिकी भी इस दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, हालांकि इसे अध्यारोपित किया गया है दूसरी ओर, शरीर का आकार भी एक महत्वपूर्ण कारक है: लंबा, पतले लोग वसा वाले लोगों की तुलना में अधिक आसानी से गर्मी खो देते हैं - अच्छे मांसपेशियों वाले लोग स्वस्थ और मजबूत होते हैं, लेकिन उन्हें भी अधिक भोजन की आवश्यकता होती है यही कारण है कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। आयु भी एक महत्वपूर्ण कारक है: चयापचय में हर 10 साल में 2% तक की कमी होती है। पुराने लोगों को कम कैलोरी की आवश्यकता होती है ऐसे अन्य कारक हैं जो अभी भी अध्ययन में हैं, जैसे आयन पंप या सोडियम-पोटेशियम पंप रोग और माहवारी ऐसे कारक हैं जिन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है और जो चयापचय और जरूरतों दोनों में तेजी लाता है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपना चयापचय धीमा करते हैं लेकिन कैलोरी की समान मात्रा लेते रहें, तो आपको वजन बढ़ाना होगा। आवश्यकता धीमी चयापचय के साथ कम हो जाती है, इसलिए शरीर वसा के रूप में अतिरिक्त ऊर्जा जमा करेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com