बेसल चयापचय की गणना कैसे करें

अपने बेसल चयापचय दर (एमबी) जानने के लिए आपको अनुमति देता है निर्धारित करें कि आपके शरीर को कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं

, इसे रखें या इसे बढ़ाएं आपका बेसल मेटाबोलिक दर बाकी की स्थितियों में आपके शरीर द्वारा खपत ऊर्जा की मात्रा से मेल खाती है। अंगों के कामकाज के लिए आवश्यक ऊर्जा और शारीरिक गतिविधि को ध्यान में रखते हुए जीवित रहने के लिए यह आवश्यक है। आपका एमबी चरम पर एक बड़ी संख्या से प्रभावित होता है सेक्स, आयु, ऊंचाई और वजन सभी के बीच सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं, लेकिन आपके शरीर में वसा का प्रतिशत, आपके आहार, व्यायाम की आदतों और सामान्य रूप से स्वास्थ्य की भूमिका में उनकी भूमिका है तुम्हारी गणना करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

एक आदमी के लिए बेसल चयापचय की गणना करें
1
सेंटीमीटर में अपनी ऊंचाई को मापें आम तौर पर, आप जितना बड़ा हो, जितनी अधिक आपका एमबी होगा। अन्य चीजें समान हैं, एक लंबा आदमी कम ऊतक के मुकाबले अधिक ऊतक होता है, जिसका अर्थ है कि वह प्रति दिन अधिक ऊर्जा की खपत करता है। यदि आप अपनी ऊंचाई के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इसे ठीक से मापें सेंटीमीटर में इसकी गणना करें, इस आलेख में प्रस्तुत किए गए सूत्रों में इस्तेमाल की गई माप की इकाई
  • अपनी पीठ और ऊँची एड़ी के जूते के साथ एक दीवार के खिलाफ स्थिति, सीधे रहने किसी को सटीक बिंदु बताएं जहां आपका सिर आता है। मापने वाली टेप के साथ उस बिंदु की ऊंचाई को मापें
  • यदि आप इंच की ऊंचाई तय करते हैं, तो आप उसे 2.54 गुणा करके उसे सेंटीमीटर में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • 2
    किलो में अपना वजन निर्धारित करें यदि आप लंबे समय से खुद को तौलना नहीं करते हैं, तो पैमाने पर जाएं आम तौर पर जितना अधिक आप भारी हो जाते हैं, जितनी अधिक ऊर्जा आप उपभोग करेंगे। पेसारी एक अच्छा विचार है यदि आप वजन कम करने या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि आप प्रारंभिक मूल्य के आधार पर अपनी प्रगति का न्याय करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप पाउंड में अपना वजन जानते हैं, तो आप उसे 0.454 द्वारा गुणा करके इसे किलो में बदल सकते हैं।
  • यदि आप वजन कम करने या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो याद रखें कि यह दिन के दौरान 2.5 किलो के आसपास उतार चढ़ाव हो सकता है, जब आप पिया या खाए, जब आप बाथरूम आदि गए थे। यदि आप अपना वजन बदलने के लिए एक मार्ग शुरू कर रहे हैं, तो एक सप्ताह में एक बार अपने कपड़े तौलते हुए एक ही समय में इसी तरह के कपड़े पहन लें।
  • 3
    पुरुषों के एमबी के लिए समीकरण का उपयोग करें यदि आप एक आदमी हैं, तो निम्न समीकरण का उपयोग करें: एमबी = 66+ (किलो में 13.7 x वजन) + (5 सेमी ऊँचाई सेमी) - (6.8 x वर्ष आयु)। यह सरल समीकरण खाता ऊंचाई, वजन, आयु और लिंग को लेता है। वजन और ऊंचाई के साथ एमबी बढ़ जाती है और उम्र के साथ घट जाती है।
  • इस समीकरण में एमबी के मूल्य में व्यक्त की गई है किलोकलरीज प्रति दिन आम भाषा में, किलोकलरीज को अक्सर आसानी से परिभाषित किया जाता है कैलोरी - आप शायद उन्हें भोजन पोषण टेबल पर देखा होगा
  • 4
    अपने एमबी को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों को जानें इस आलेख में प्रस्तुत समीकरण सही नहीं है, यह आपके एमबी के लगभग अनुमान लगाने का एक उपयोगी तरीका है। व्यक्तिगत एमबी कई कारकों के आधार पर अलग-अलग होता है, जिनमें शामिल हैं:
  • स्नायु वस्तु सबसे पतला और सबसे पेशीय निकायों में वसा वाले लोगों की तुलना में एमबी है। एक 80 किलोग्राम ओलंपिक तैराक के पास शून्य के करीब एक मोटी जन प्रतिशत के साथ एक 80 किलोग्राम आदमी की तुलना में बहुत अधिक एमबी होगा जोकि औसत वसा द्रव्यमान प्रतिशत है।
  • विकास। बढ़ते लड़कों, साथ ही साथ लोगों को चोट के बाद ऊतकों को पुनर्जन्म करने की आवश्यकता होती है, उच्च एमबीएस होते हैं।
  • शारीरिक तापमान उच्च शरीर का तापमान (बुखार के कारण होता है), एमबी को बढ़ा सकता है।
  • आहार। तेजी से या तेज आहार का पालन करना आपके एमबी को कम कर सकता है क्योंकि शरीर ऊर्जा की कमी के लिए बनाता है
  • वंशानुगत कारक कुछ लोग अपने चयापचय को अपने माता-पिता से ही उत्तराधिकार देते हैं - अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो वसा रहित बिना बहुत खा सकते हैं, तो उस व्यक्ति के पास स्वाभाविक उच्च एमबी है
  • विधि 2

    एक महिला के लिए बेसल चयापचय की गणना करें
    1



    ऊंचाई और वजन मापें पुरुषों के लिए, एक महिला की एमबी ऊंचाई और वजन के आधार पर काफी भिन्न हो सकती है। अपने एमबी के एक सटीक माप के लिए, इस डेटा को ठीक से गणना करें मीट्रिक इकाइयों का उपयोग करें - सेंटीमीटर ऊंचाई ई के लिए किलोग्राम भार के लिए - क्योंकि वे समीकरण द्वारा आवश्यक इकाइयां हैं।
    • अपनी ऊँचाई इंच से सेंटीमीटर में परिवर्तित करने के लिए, इसे 2.54 से गुणा करें। किलोग्राम में वजन को पाउंड में परिवर्तित करने के लिए, इसे 0.454 द्वारा गुणा करें।
    • यदि आप वजन घटाने या वजन लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आप को एक सप्ताह में एक बार, हमेशा एक ही समय में तौलना याद रखें। आपका वजन एक दिन के दौरान 2.5 किलोग्राम या इससे ज्यादा की तरफ स्विंग कर सकता है।
  • 2
    महिलाओं के एमबी के लिए समीकरण का उपयोग करें चूंकि महिलाओं को अक्सर (लेकिन हमेशा नहीं) कम होता है दुबला द्रव्यमान पुरुषों की, आम तौर पर वे कम एमबी होंगे समीकरण इस कारक को ध्यान में रखते हैं, कम मूल्यों से ऊँचाई और वजन बढ़ाना। हालांकि, चूंकि पुरुषों की चयापचय पुरुषों की तुलना में कम उम्र में कम हो जाती है, इसलिए यह गुणन कारक भी कम है। महिलाओं के लिए, एमबी समीकरण है: एमबी = 655 + (9.6 x वजन किलो) + (1.8 सेमी में ऊंचाई) - (4.7 x वर्ष आयु)।
  • इसके अलावा, इस समीकरण में एमबी के मूल्य में व्यक्त की गई है प्रति दिन किलो कैलोरी (किलोकलरीज)
  • 3
    विचार करें कि गर्भावस्था एमबी को प्रभावित कर सकती है पुरुषों, आहार, विकास, शरीर का तापमान, मांसपेशियों और वंशानुगत कारक भी एक महिला के एमबी को प्रभावित कर सकते हैं। महिलाओं के मामले में, गर्भावस्था के भी एमबी पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। गर्भवती महिलाओं (या नर्सिंग माताओं) में अन्य महिलाओं की तुलना में एमबी अधिक होगी एक बढ़ती हुई बच्ची (और उसके बाद स्तनपान का उत्पादन) को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है - अगर आपने कभी गौर किया है कि गर्भवती महिला की भूख बहुत बढ़ जाती है, तो आपने यह प्रभाव कार्रवाई में देखा है
  • टिप्स

    • एक बार जब आप अपना एमबी निर्धारित करते हैं, तो आप अपने कुल दैनिक ऊर्जा व्यय की गणना के लिए किसी गतिविधि गुणांक से गुणा कर सकते हैं, और एक दिन में जला कैलोरी की कुल संख्या का अनुमान लगा सकते हैं। गतिहीन लोगों के लिए गतिविधि का गुणांक 1.2 है, जिनके पास सीमित शारीरिक गतिविधि है (हल्के से 1 से 3 बार एक हफ्ते का अभ्यास) 1.375 है, मध्यम सक्रिय लोगों के लिए (व्यायाम एक सप्ताह में 3 से 5 गुना ) 1.55 है, जो बहुत सक्रिय हैं (6 से 7 बार एक हफ्ते में अभ्यास की मांग) 1.725 है, और बेहद सक्रिय लोगों के लिए (रोज़ दिन की कठोर व्यायाम या एक दिन में कई वर्कआउट्स) 1.9 है
    • यदि आपने अपने शरीर की संरचना को मापा है, तो आप एमबी की सही गणना करने के लिए अपने दुबला द्रव्यमान का उपयोग कर सकते हैं। शारीरिक संरचना आपके शरीर में निहित शरीर की वसा के प्रतिशत को मापता है। वसा द्रव्यमान के अनुरूप नहीं है जो सभी वजन कमजोर द्रव्यमान माना जाता है। लिंग के आधार पर यह समीकरण बदलता नहीं है। एमबी = 370 + (21.6 एक्स पतला द्रव्यमान किग्रा)

    चेतावनी

    • एमबी की गणना के लिए मानक फार्मूले ज्यादातर जनसंख्या के लिए सटीक है हालांकि यह मांसपेशियों और वसा के बीच के संबंधों पर विचार नहीं करता है इसलिए, बहुत पेशीय लोगों के मामले में, यह जला कैलोरी की मात्रा को कम करके देता है, और मोटापे से लोगों द्वारा जला कैलोरी की मात्रा के बजाय आक्षेप होता है। यदि आप बहुत पतले या मोटापे से पीड़ित हैं, तो आपको सूत्र का उपयोग करना चाहिए जो आपके शरीर की संरचना के आधार पर एमबी की गणना करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com