कैसे आयोडीन आत्मसात करने के लिए

आप एक की कमी के कारण आयोडीन की अतिरिक्त राशि की जरूरत है या तुम सिर्फ अपने आहार में पर्याप्त आयोडीन प्राप्त करने के लिए ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप इस आत्मसात करने के लिए निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने आयोडीन की जरूरतों को जानने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें

प्रत्येक व्यक्ति को आयोडीन स्तरों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अधिकांश लोग अपने दैनिक आहार से पर्याप्त आयोडीन प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं। यदि आपके पास इस सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी है या ऐसी स्थिति है जिसके लिए इस तत्व की उच्च आवश्यकता की आवश्यकता है, तो डॉक्टर आपकी आयोडीन की जरूरतों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका पहचानने में आपकी सहायता कर सकता है। कुछ दवाओं में आयोडीन की उच्च खुराक होती है और इस तत्व के उच्च स्तर को पेश करने वाले आहार से जुड़ा नहीं होना चाहिए।

1
थायरॉयड चेक का अनुरोध करें यदि आप अपने आयोडीन स्तरों के बारे में चिंतित हैं, तो अपने थायराइड समारोह की जांच करें। आयोडीन की कमी एक बढ़े हुए थायरॉयड ग्रंथि (गण्डमाला) कि आहार में परिवर्तन, दवाओं, या आयोडीन की खुराक के साथ ठीक किया जा सकता हो सकता है।
  • 2
    Urinalysis का अनुरोध करें अधिशेष आयोडीन आहार के साथ शुरू की मूत्र में उत्सर्जित होता है, इसलिए कुछ डॉक्टरों की एक परीक्षा के माध्यम से आयोडीन का स्तर आसानी से स्थापित किया जा सकता urine- आयोडीन की अपनी औसत स्तरों की एक अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए जाँच करता है की एक श्रृंखला की आवश्यकता हो सकती ।
  • यदि आपके मूत्र आयोडीन में कमी है, तो आपका चिकित्सक इस कमी को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका सुझा सकता है।
  • विधि 2

    यह आहार से आइडिन प्राप्त करता है

    ज्यादातर लोग आहार के साथ आयोडीन के आवश्यक स्तरों को समेकित कर सकते हैं। कई देशों ने आयोडीनयुक्त नमक और कई अन्य खाद्य पदार्थों की खपत के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है जो स्वाभाविक रूप से आयोडीन या संवर्धन प्रक्रियाओं के माध्यम से होते हैं। सामान्य रूप से, फल पर आधारित संतुलित आहार का पालन करें, दुबला मांस प्रोटीन, पनीर और गेहूं स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में आयोडीन पूरक करने के लिए पर्याप्त है।

    1
    नमक आधारित गोलियां खाएं दैनिक आयोडीन की आवश्यकता तक पहुंचने के लिए आइडाइडेड नमक का आधा चम्मच।
  • 2
    बहुत सारे मछली खाएं टूना या झींगा आप नमक, समुद्री शैवाल या कॉड के 85 ग्राम, मछली पट्टिका, (सुशी या सूप के लिए) के साथ अपने भोजन मसाला पसंद नहीं है आयोडीन की 10 और 66% का सेवन की जरूरत के बीच प्रदान कर सकते हैं । कुछ मामलों में, शैवाल में अविश्वसनीय उच्च आयोडीन खुराक (आपके दैनिक आवश्यकता का 2000% तक) हो सकता है।
  • 3



    गेहूं के आधार पर उत्पाद खरीदें कई अनाज, रोटी आयोडीन में समृद्ध होती हैं पास्ता की एक समृद्ध प्लेट और रोटी की 2 स्लाइसें आपकी दैनिक आयोडीन की जरूरतों के 50% तक उपलब्ध कर सकती हैं।
  • 4
    अंडे और चीज से आयोडीन प्राप्त करता है। आपके आयोडीन आधारित आहार के लिए दूध, अंडे, पनीर, आइसक्रीम और दही महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं।
  • विधि 3

    एक आयोडीन अनुपूरक लेने पर विचार करें

    अगर आपको आयोडीन की कमी का निदान किया गया है, तो आयोडीन के पर्याप्त स्तर को प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम विकल्प निर्धारित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

    1
    आयोडीन आधारित खुराक लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। औद्योगिक देशों में रहने वाले ज्यादातर व्यक्ति आयोडीन की कमी के मामले में भी पूरक नहीं होते हैं।
    • आपका डॉक्टर सुझाव दे सकता है कि आप पूरक आहार लेने के बजाय अपने आहार के साथ आयोडीन के पर्याप्त स्तर प्राप्त करें। यदि आप आयोडीन की खुराक लेते हैं तो हो सकता है कि कोई भी नकारात्मक बातचीत का मूल्यांकन करने के लिए आप अपने डॉक्टर की दवाएं और पूरक ले सकते हैं।
  • 2
    आपके पास उपलब्ध पूरक की श्रेणी का मूल्यांकन करें आयोडीन आधारित खुराक पोटेशियम आयोडाइड, सोडियम आयोडाइड और शैवाल-आधारित खुराक के रूप में पाया जा सकता है। अपने डॉक्टर के साथ अधिकतम चयन
  • 3
    निर्धारित अनुसार आयोडीन-आधारित खुराक लें। अधिकांश वयस्कों को एक दिन में 150 एमसीजी आयोडीन की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को 220 एमसीजी तक की जरूरत है और प्रति दिन 290 एमसीजी तक स्तनपान करवाना है।
  • यदि आप एलर्जी या भोजन प्रतिबंधों के कारण अपने आहार के साथ इन स्तरों तक नहीं पहुंच सकते, तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद एक पूरक लेने पर विचार करें।
  • चेतावनी

    • एक डॉक्टर की अनुमति के बिना हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए आयोडीन-आधारित खुराक न लें, खासकर यदि आप हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए पहले से ही दवाएं ले रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com