शाकाहारी ओवो लैक्ट कैसे बनें

लैक्टो-ओवो शाकाहारी आहार में लाल मांस, मछली और सफेद मांस जैसे खाद्य पदार्थ शामिल नहीं हैं, जबकि अभी भी कुछ डेयरी उत्पादों और पशु मूल के उपभोग की अनुमति है। यह निर्धारित करना कि कौन से खाद्य पदार्थ लैक्टो-ओवो शाकाहारी भोजन का हिस्सा हो सकता है, यह एक व्यक्तिगत पसंद है। ऐसे कई अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि इस प्रकार का आहार कुछ लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है बहुत से लोग इस प्रकार के आहार का पालन करने के लिए अपने भोजन की आदतों को बदलने का फैसला करते हैं, लेकिन कुछ जानते हैं कि यह कैसे करना है। इस विषय पर कुछ विचारों के साथ आप इसे खाने की आदतों में कैसे एकीकृत कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

पूछना
बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 1 नामक छवि
1
समझ लें कि लैक्टो-ओवो शाकाहारी आहार में क्या होता है। यह एक आहार है जिसमें मुख्यतः कच्चा भोजन शामिल है अंडे और डेयरी उत्पादों के अपवाद के साथ, पशु मूल के उत्पादों के उपभोग को बाहर रखा गया है।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 2 नामक छवि
    2
    मान लें कि पशु मूल के उत्पाद और पशु मूल के तत्वों के बीच अंतर है। जिलेटिन और चरबी पशु उत्पत्ति के उत्पादों से प्राप्त होते हैं और व्यापक रूप से कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उपयोग किया जाता है।
  • पशु उत्पत्ति के उत्पादों की खपत आप पर निर्भर करता है कि आप कितना लचीला या समझौता करना चाहते हैं। यदि आप पूरी तरह से पशु उत्पत्ति के उत्पादों के लिए छोड़ देना चाहते हैं, अंडे और डेयरी उत्पादों के अलावा, आप पशु मूल के सभी खाद्य पदार्थों से बच सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यह बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कई खाद्य पदार्थ इन सामग्रियों को शामिल करते हैं। यदि आप निर्धारित हैं, तो पता है कि आप इसे अपने हिस्से के आगे प्रयास के साथ कर सकते हैं।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 3 नामक छवि
    3
    बाजार में खाद्य उत्पादों में पाए जाने वाले पशु मूल के विभिन्न सामग्रियों को देखें। उन अवयवों के नामों को पहचानना सीखें जिन्हें आप बचाना चाहते हैं
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने शोध करें और फिर जानवरों के उत्पाद या सामग्री के बारे में फैसला करें जो आपको लगता है कि आहार से बाहर रखा जाना चाहिए, ताकि आप भविष्य में उनसे बच सकें। यह कहना आसान है कि आप कुछ उत्पादों और सामग्री को छोड़ना चाहते हैं। हालांकि, आपकी जीवनशैली में इस प्रकार के आहार को शामिल करना इतना सरल नहीं हो सकता है जानने के लिए कि कौन से खाद्य पदार्थ पशु मूल के तत्व हैं, आप बेहतर समझ सकते हैं कि आप क्या खाते हैं और एक विकल्प बनाते हैं जो आपकी जीवन शैली से मेल खाता है।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें ताकि आपको शाकाहार के बारे में जानने में मदद मिल सके और अपने पोषण में परिवर्तन करने के लिए एक स्वस्थ तरीके से योजना बना सकें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 2

    आवश्यक पोषक तत्वों का उपभोग करें
    बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 6 नामक छवि
    1
    पता लगाएं कि आप किस खाद्य पदार्थ की पसंद करते हैं, आप बेहतर पोषण और आवश्यक पोषक तत्वों की गारंटी देते हैं। बीन्स, नट और साबुत अनाज विटामिन और खनिजों के बहुमूल्य स्रोत हैं।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने अंगों, हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाने के लिए याद रखें पौधे के खाद्य पदार्थ, अंडे, फलियां और सोया उत्पादों प्रोटीन का अनमोल स्रोत हैं। पता लगाएँ कि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपके लिए सही हैं और उन्हें तैयार करने और उन्हें अपने दैनिक आहार में रखने के लिए अलग-अलग तरीके जानें।
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    कैल्शियम के अच्छे स्रोतों का पता लगाएं, जो आपके आहार में एक बार पेश किया गया, आपको अपने दांतों को मजबूत बनाए रखने और आपकी हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेगा। डेयरी उत्पादों को कैल्शियम में समृद्ध होता है, लेकिन कई पौधों के स्रोतों में पर्याप्त मात्रा भी होती है, जैसे कि गोभी और बारीकियां। सभी विकल्पों के माध्यम से झारना याद रखें और सोया और टोफू जैसे अन्य खाद्य पदार्थों की कोशिश करें
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    डबल लोहा का सेवन बहुत से शाकाहारियों को लोहे के पर्याप्त स्तर बनाए रखना मुश्किल लगता है, जब वे पहली बार पशु मूल के उत्पादों से दूर चले जाते हैं, लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिकांश मांस लोहे से मांस और जानवरों के उत्पादों से भस्म हो जाते थे। जब आप इन खाद्य पदार्थों को खत्म करते हैं, तो संभवतः आप पाएंगे कि लोहे का स्तर तेजी से घट जाएगा
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास लोहे की कमी नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ लौह युक्त खाद्य पदार्थों पर शेयर करना सुनिश्चित करें सूखे मसूर, सेम और समृद्ध अनाज शरीर के लिए इस आवश्यक तत्व से सुसज्जित स्रोत हैं।
  • आपको पर्याप्त लोहे रखने के लिए थोड़ा कठिन काम करना होगा क्योंकि वे जल्दी से भागते हैं यदि वे अक्सर दोबारा नहीं भरते हैं यदि आप कर सकते हैं, तो हर दिन लोहे में समृद्ध पदार्थ खाएं।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने शरीर को लोहे का सेवन करने में मदद करने के लिए अपने आहार में बहुत अधिक विटामिन सी जोड़ें ताजे खट्टे फल, ब्रोकोली और टमाटर विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं, जैसे स्ट्रॉबेरी और गोभी की सभी किस्में। इसे बेहतर करने के लिए, लोहे और विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खाएं
  • बी एक लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6



    विटामिन बी -12 की उपेक्षा न करें विटामिन बी -12 की पर्याप्त मात्रा में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद और एनीमिया की रोकथाम। विटामिन समृद्ध अनाज और गढ़वाले सोया उत्पादों विटामिन बी -12 के फायदेमंद स्रोत हो सकते हैं।
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    विटामिन डी का पर्याप्त सेवन बनाए रखें, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता करेगा। कई दूध उत्पादक डेयरी उत्पादों में विटामिन डी जोड़ते हैं। इसके अलावा कुछ प्रकार के मार्जरीन और अनाज को विटामिन डी के साथ दृढ़ किया गया है। खाने के लेबल को विटामिन डी के कुछ अतिरिक्त होने के बारे में सुनिश्चित करें, जैसा कि सभी उत्पाद इसके लिए उपलब्ध नहीं हैं इसके अलावा, सोचिए कि सूर्य विटामिन डी का एक और स्रोत है। सूरज एक्सपोज़र का केवल 15 मिनट का दिन शरीर में विटामिन डी का स्वस्थ उत्पादन बढ़ा सकता है।
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    8
    आयोडीन की कमी से बचें आयोडीन मस्तिष्क, हृदय और गुर्दे जैसे अंगों के कामकाज में मदद करता है। आयोडीन की कमी शायद ही कभी होती है। हालांकि, सबसे चरम शाकाहारियों और कच्चे foodists आयोडीन की कमी के एक उच्च जोखिम के संपर्क में हैं आयोडीन सेवन बढ़ाने के लिए आयोडीनयुक्त नमक लेने पर विचार करें।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    9
    ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन न करें। ये स्वस्थ वसा हृदय, और अच्छी दृष्टि सहित मजबूत मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करते हैं। पागल, सन बीज के तेल और टोफू ओमेगा -3 फैटी एसिड के कुछ स्रोत हैं।
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने आहार में जस्ता सेवन शामिल करने का प्रयास करें गेहूं कीटाणु, कद्दू के बीज और चना जस्ता होते हैं, साथ ही साथ कुछ सोया उत्पादों और गढ़वाले अनाज। लेबल्स को समझने के लिए जानें कि यह कौन से पोषक तत्व है।
  • भाग 3

    ओपेरा पर जाएं
    बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आहार संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप नई व्यंजनों की खोज शुरू करें विषय में बढ़ती रुचि के कारण, शाकाहार पर पुस्तकों की मांग में वृद्धि हुई है। पुस्तकालय और बुकस्टोर कीमती जगह होगी
  • बैक ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने व्यंजनों में विभिन्न प्रकार के तरीकों की तलाश करें ताकि आप अपने व्यंजनों में मांस के विकल्प का उपयोग कर सकें। कई व्यंजन आपको एक डिश के स्वाद को बदलने के बिना सब्जियों के साथ मांस को बदलने की अनुमति देगा। एक मिसाल सॉस खाना पकाने के द्वारा स्पेगेटी ड्रेसिंग में कीमा बनाया हुआ मांस को खत्म करने का एक उदाहरण होगा। आप उत्कृष्ट शाकाहारी मांस के विकल्प खोज सकते हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि उनमें बहुत से सोडियम हो सकते हैं, इसलिए हमेशा खाने के लेबल की जांच सुनिश्चित करें
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने की कोशिश करें। आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने और स्वस्थ रहने के कुछ नए और मूल तरीके के बारे में जानें। जातीय व्यंजनों के व्यंजनों की कोशिश करें और उन स्टोरों पर जाएं जो कुछ विशिष्ट जातीय समूहों को पूरा करते हैं।
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 1 नामक छवि
    4
    पता लगाएँ कि आप अपने आहार को कैसे बदल सकते हैं आदर्श को छोड़कर और विकल्पों का विस्तार करने पर, आपको भोजन तैयार करने के लिए बोर नहीं मिलेगा। खाने के लिए चुनने पर अपनी सारी रचनात्मकता का उपयोग करें।
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    खाने की खुराक को ध्यान में रखकर यह सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर से आवश्यक सभी आवश्यक विटामिन और खनिज प्राप्त करें। कई शाकाहारियों के लिए स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व होना मुश्किल है। यदि आप अपने प्रयासों के बावजूद कमजोर महसूस करते हैं, तो संभवतः आपको भोजन की खुराक लेने शुरू करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • इंटरनेट पर अनुसंधान करें और पता करें कि किस स्थान (रेस्तरां और किराने की दुकानों) में लैक्टो-ओवो शाकाहारी भोजन के लिए उपयुक्त भोजन का सबसे अच्छा चयन है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप अपने आहार में सकारात्मक बदलाव कर रहे हैं, तो आप के चारों ओर के लोग आप की आलोचना कर सकते हैं या थोड़ी मदद नहीं कर सकते बस उन्हें अनदेखा करें आप जानते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
    • सिर्फ इसलिए कि आप शाकाहारी हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप डंप में खा सकते हैं। किसी भी मामले में, फल, सब्जियां और बीन्स में, यदि आप बड़ी मात्रा में इसका उपभोग करते हैं तो यह अस्वास्थ्यकर है। सुनिश्चित करें कि आप सामान्य भाग खाएं और स्वस्थ खाद्य पदार्थ चुनें

    चेतावनी

    • जब आप रेस्तरां में होते हैं, तो हमेशा अपने बारे में बताए गए पदार्थों के बारे में सूचित करें, अन्यथा आप अकस्मात कुछ खाने से जोखिम नहीं उठा सकते हैं।
    • शाकाहारी भोजन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है मुझे यह जानने में आपकी सहायता करें कि क्या इस प्रकार के पोषण को आपकी स्वास्थ्य स्थिति में दर्शाया गया है। यदि आप स्वीकृति देते हैं, तो एक सुरक्षित और सही पोषण योजना तैयार करने के बारे में जानकारी के लिए पूछें
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है, तो पोषण विशेषज्ञ से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com