कैसे एक शाकाहारी बाल (प्रथम फूड्स) को बढ़ाना

माता-पिता के रूप में यह स्वाभाविक है कि आप अपने बच्चे को सबसे अच्छी पेशकश करना चाहते हैं, खासकर जब उसके स्वास्थ्य की बात आती है इस प्रयोजन के लिए, कई माता-पिता अपने बच्चों को शाकाहारी भोजन का पालन करके उठाने का फैसला करते हैं। कई विशेषज्ञ मानते हैं कि शाकाहारी आहार का दीर्घकालिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और कुछ रोगों की शुरुआत के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। एक शाकाहारी बच्चा पैदा करने के लिए यह अपने भोजन से मांस को खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं है - यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उनका आहार संतुलित है और थोड़ी धीरज

कदम

शुरू करने से पहले, अपने बच्चों के स्वास्थ्य के लिए सही और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए पोषण संबंधी दिशानिर्देशों को जानने के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।

इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 1
1
अपने बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें कि क्या वह आपके बच्चे के शाकाहारी भोजन का पालन करने के पक्ष में है यदि आप सहमत नहीं हैं, तो एक संतुलित आहार का पालन करने के तरीके जानने के लिए अन्य विशेषज्ञों से परामर्श करें।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 2
    2
    यह देखने के लिए कि आपका बच्चा शाकाहार के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है, तो अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें। जारी रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि बच्चा अच्छे स्वास्थ्य में है
  • उदाहरण के लिए, किसी भी पौष्टिक कमी की आकलन करने के लिए रक्त नमूना बनाने के लिए सलाह दी जाती है, लोहे की कमी
  • कमियों के मामले में, सही उपचार ढूंढने के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। कमी के प्रकार पर निर्भर करते हुए, अब भी नई खाद्य योजना के साथ आगे बढ़ना संभव हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 3
    3
    एक पोषण विशेषज्ञ या एक आहार विशेषज्ञ से संपर्क करें जो शाकाहारी पोषण में विशेषज्ञ है
  • जब बच्चे ठोस खाद्य पदार्थ खाने लगे उदाहरण के लिए, केले पोटेशियम का उत्कृष्ट स्रोत हैं, लेकिन आपके बेटे को यह जरूरी नहीं कि उन्हें स्वेच्छा से स्वीकार करना चाहिए। इस कारण से पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है जो पोटेशियम में समृद्ध वैकल्पिक पदार्थों का सुझाव दे सकता है।
  • विधि 1

    ठोस भोजन का परिचय

    छह महीने की उम्र से पहले अपने बच्चे को ठोस भोजन देना शुरू न करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चबाने और आंतों को ठोस पदार्थों के लिए पर्याप्त रूप से विकसित किया गया है।

    छवि उठाने वाला एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स चरण 4
    1
    एक समय में केवल एक भोजन का परिचय दें किसी भी एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए 3-5 दिनों के लिए एक ही भोजन के साथ जारी रखें। अगर आपको लगता है कि बच्चा किसी भोजन से एलर्जी है, तो उसे तत्काल रोक दें और अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • एलर्जी के लक्षणों में शामिल हैं: शरीर, सूजन या लाल होंठ और गाल पर चकत्ते, सूजी हुई जीभ, खुजली, खाँसी और साँस लेने में कठिनाई। यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा अजीब आवाज करता है, या यदि आपको लगता है कि आप साँस नहीं ले सकते, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 5
    2
    उन्हें फलों और सब्जियों की पेशकश करने से पहले उन्हें चावल या जई जैसे व्यक्तिगत अनाज प्रदान करें। लोहे में समृद्ध अनाज खरीदें यदि बच्चा दूध पाउडर पीता है, तो अनाज की तैयारी के लिए लोहे में समृद्ध दूध का उपयोग करें। इन दो सरल चरणों के लिए धन्यवाद, आपके बच्चे को सभी लोहे की ज़रूरत होती है, एक आवश्यक खनिज अक्सर शाकाहारी पोषण में कमी होती है
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 6
    3
    एक बार में एक फल और एक सब्जी का परिचय सब्जियों के साथ शुरू करो और फल जारी रखें।
  • केवल एक प्रकार की सब्जी को 3-5 दिनों के लिए प्रदान करने से पहले इसे समझने के लिए दूसरों को यह बताएं कि बच्चा किसी विशेष भोजन से एलर्जी है या नहीं।
  • सभी सब्जियों को पूरी तरह कुककर और गलत तरीके से जाने से रोकने के लिए अच्छी तरह मिश्रण करें। एक बेहतर स्थिरता प्राप्त करने के लिए, ब्लेंडर का उपयोग करें सुझावयुक्त सब्जियों में शामिल हैं: हरी बीन्स, गाजर, मटर और आलू।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने बच्चे को देने से पहले फल अच्छी तरह से पास करें सुझाए गए फलों में हम ध्यान देते हैं: केले, आड़ू, सेब मूस और एवोकैडो
  • विधि 2

    केवल पोषक आहार से अपने बेटे तक

    आपके बच्चे के शाकाहारी आहार का पालन करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ सबसे अधिक पौष्टिक हैं यह जानना जरूरी है

    इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 7
    1
    अंडे, बीन्स, दूध और डेयरी उत्पादों, चावल, टोफू, अनाज और रोटी जैसे दैनिक प्रोटीन खाद्य पदार्थों की पेशकश करें। जब बच्चा, सूखे फल और बीज भी दे सकता है। कई बाल रोग विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप एलर्जी के खतरे को कम करने के लिए 18 साल की उम्र से पहले अपने बच्चे के आहार में सूखे फल नहीं शुरू करते हैं। जब आप शुरू कर सकते हैं तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 8



    2
    लोहे के प्रतिशत की जांच के लिए होमोजीनाइज्ड बच्चों के लेबल की जांच करें लोहे में समृद्ध कई खाद्य पदार्थों से, जैसे चना, गहरे हरे सब्जियां, लोहे में समृद्ध ब्रेड और अनाज। इसके अलावा, शरीर द्वारा लोहे के अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ फर्स्ट फूड्स चरण 9
    3
    विटामिन बी 12 के साथ समृद्ध दूध, अंडे, डेयरी उत्पाद, खमीर निकालने और अनाज शामिल करें। याद रखें कि स्तन के दूध और पाउडर का दूध आपके बच्चे के जीवन के पहले वर्ष के लिए आवश्यक विटामिन बी 12 के उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 10
    4
    बच्चों के आहार में सेलेनियम से समृद्ध पदार्थ को एकीकृत करता है सेलेनियम सूखे फल, बैगेल, सूरजमुखी के बीज, अंडा पास्ता और चावल में निहित है। अगर बच्चों का चिकित्सक आपको आगे बढ़ता है, तो अपने बच्चे के सूखे फल मक्खन देना शुरू कर दें ताकि आप पूरी तरह से पागल हो जाएं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 11
    5
    यह बहुत कैल्शियम को एकीकृत करता है कैल्शियम से समृद्ध खाद्य पदार्थों और खाद्य पदार्थों के लेबल, प्लस पूरे दूध, दही और पनीर की जांच करें।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 12
    6
    उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ अक्सर फ़ीड यह सुनिश्चित करने के लिए फ़ीड करें कि आप बहुत अधिक कैलोरी लेते हैं। चूंकि आप मांस नहीं खायेंगे, इसलिए आपके बच्चे को गैर-शाकाहारिक बच्चों की तुलना में ज्यादा भूख लगी है। मुख्य भोजन के अलावा कई नाश्ते की पेशकश करें
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 13
    7
    फाइबर में समृद्ध पदार्थ देने से बचें बच्चे का पेट बहुत जल्दी भर जाता है
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 14
    8
    अपने भोजन की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके भोजन संतुलित और पोषक तत्वों में समृद्ध हैं एक निश्चित पोषक तत्व का अधिक से अधिक न करें, लेकिन सही संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें शाकाहारी भोजन, किसी भी अन्य की तरह, संतुलित होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Vegetarian Baby_ First Foods चरण 15
    9
    विभिन्न खाद्य पदार्थों का मिश्रण करें प्रत्येक भोजन के लिए अलग-अलग भोजन प्रदान करके आप अपने स्वास्थ्य के लिए लाभकारी विभिन्न पोषक तत्वों को जोड़ सकते हैं।
  • इसे विभिन्न पोषक तत्वों, जैसे कि चावल और सेम, पनीर के साथ ब्रेड, और हूमिस को पूरी मील की रोटी के साथ देने का प्रयास करें।
  • नई चीजों के साथ प्रयोग करने से डरो मत। शाकाहारी भोजन विविध और रचनात्मक होना चाहिए, इसके अलावा, यह आपके बच्चे को नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है।
  • टिप्स

    • उचित पोषण सुनिश्चित करने के लिए भोजन की खुराक के उपयोग के बारे में अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आपका बच्चा उधम मचा रहा है
    • बच्चे के स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन, लोहा, विटामिन बी 12 और सेलेनियम आवश्यक हैं। इन पदार्थों को ठीक से एकीकृत करने के बारे में सलाह के लिए अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें

    चेतावनी

    • बच्चे के आहार को उल्टा करने से पहले और उसे खाने की खुराक देने से पहले हमेशा सलाह के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com