विटामिन डी की कमी के लक्षणों को कैसे पहचानें

विटामिन डी शरीर द्वारा उत्पादित एक मोटा-घुलनशील विटामिन है जो सूर्य के प्रकाश की प्रतिक्रिया है। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है और फॉस्फेट के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। स्वस्थ हड्डियों के लिए पर्याप्त विटामिन डी का स्तर आवश्यक है। विटामिन डी की कमी बच्चों और वयस्कों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है।

सामग्री

कदम

कंप्यूटर से दूर हो जाओ शीर्षक छवि शीर्षक कंप्यूटर 2
1
जोखिम कारक का मूल्यांकन करें विटामिन डी की कमी के लक्षण आम तौर पर तब तक दिखाई नहीं देते जब तक कि स्थिति गंभीर नहीं होती है। विटामिन डी की कमी के खतरे के कारणों को सीखना आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपको एक मेडिकल टेस्ट का अनुरोध करना चाहिए जो कम विटामिन डी के निदान की पुष्टि कर सकता है।
  • आयु: बच्चों और बुजुर्ग सबसे अधिक जोखिम वाले समूह हैं। बच्चों को शायद ही कभी सूरज से अवगत कराया जाता है और आहार से ज्यादा विटामिन डी निगलना नहीं है। पुराने लोगों को युवा वयस्कों की तुलना में अधिक विटामिन डी की आवश्यकता होती है और गतिशीलता समस्याओं के कारण बाहर पर्याप्त समय नहीं खर्च कर सकते हैं।
  • सूर्य का एक्सपोजर: सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होने पर शरीर विटामिन डी को संश्लेषित कर सकता है। जिन लोगों के कब्जे या जीवन शैली से लोग खुले में खर्च करते हैं, या बहुत से त्वचा पहनते हैं, वे पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए अपनी त्वचा को सूरज से उजागर नहीं कर सकते हैं।
  • त्वचा स्वर: गहरा रंग वाले लोगों में मेलेनिन के उच्च स्तर होते हैं मेलेनिन त्वचा द्वारा विटामिन डी के उत्पादन को रोक सकता है, और इसके स्तर को कम कर सकता है।
  • चिकित्सा शर्तों: जो गुर्दा विकारों या जिगर से पीड़ित विटामिन डी की कमी जो लोग इस तरह के Crohn रोग या सीलिएक रोग के रूप में जठरांत्र रोगों से ग्रस्त उच्च जोखिम में भी कर रहे हैं के लिए उच्च जोखिम में है क्योंकि उनके शरीर सकता है खाद्य पदार्थों से विटामिन डी को अवशोषित करने में सक्षम नहीं है
  • मोटापा: 30 से अधिक लोगों के शरीर द्रव्यमान सूचकांक वाले लोग विटामिन डी की कमी से अधिक बार ग्रस्त हैं।
  • छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 9
    2
    अपने भोजन की जांच करें लोग भोजन सीमित मात्रा से विटामिन डी ले सकते हैं इस विटामिन के कुछ प्राकृतिक स्रोत हैं वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन या ट्यूना, साथ ही अंडे का सफेद, बीफ जिगर, कुछ चीज और मशरूम। आपको अतिरिक्त विटामिन डी जैसे उत्पादों जैसे कि दूध, कुछ डेयरी उत्पादों और नाश्ता अनाज मिलेगा।
  • विटामिन डी की कमी के परीक्षण पर विचार करें यदि आप एक शाकाहारी हैं, और विशेष रूप से शाकाहारी हैं अपने आहार में विटामिन डी के पर्याप्त स्तर पाने के लिए शाकाहारीयों के पास कुछ विकल्प हैं
  • छवि के साथ डील विद एक सूअर टूथ चरण 3
    3
    हड्डी का दर्द, कमजोरी या मांसपेशियों की ताकत की कमी का ध्यान रखें। ये सभी विटामिन डी की कमी के लक्षण हैं। यदि आप किसी जोखिम वाले श्रेणियों में से एक होते हैं और इन लक्षणों में से किसी से पीड़ित होते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।



  • शीर्षक छवि
    4
    बच्चों में झुकाव कलाओं की तलाश करें जो बच्चे पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त नहीं करते हैं वे हड्डियों के विकृति और रिकेट्स विकसित कर सकते हैं। रिकेट्स एक ऐसी स्थिति है जो विटामिन डी, कैल्शियम या फास्फोरस की कमी के कारण खनिज में होने वाली समस्याओं के कारण हड्डियों के कमजोर को इंगित करता है।
  • एक पांच साल की योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अगर आपका बच्चा उतना ही बढ़ता न जाए तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें शिशुओं और बच्चों में धीमी या अनुपस्थित वृद्धि रिक्तियों से संकेत कर सकती है
  • 6
    ऑस्टोमालाशिया के लक्षणों के लिए देखो यह वयस्कों में अस्थि खनिज में समस्या का नाम है।
  • ध्यान दें, अगर आप चलने के लिए संघर्ष करते हैं
  • यदि आपको कमजोर हड्डियां हैं और अक्सर फ्रैक्चर का सामना करते हैं तो अपने चिकित्सक के साथ इस स्थिति से पीड़ित होने की संभावना पर चर्चा करें।
  • चेतावनी

    • यदि आप त्वचा के कैंसर के उच्च जोखिम में हैं, तो पर्याप्त विटामिन डी पाने के लिए अपने चिकित्सक के साथ एक रणनीति पर चर्चा करें। सूरज को बहुत ज्यादा निर्यात न करें क्योंकि विटामिन के पूरक के अन्य तरीके हैं।
    • विटामिन डी की खुराक सहायक हो सकती है, लेकिन आपको अपने डॉक्टर के खुराक के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। सभी विटामिनों की तरह, बड़ी मात्रा में लिया जाने पर विटामिन डी भी विषाक्त हो सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com