कैल्शियम की खुराक को सर्वश्रेष्ठ कैसे अवशोषित करना

कैल्शियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर को स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद करता है। यदि आप अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त नहीं होने से डरते हैं, तो आप इसे आहार पूरक के रूप में लेने से ठीक कर सकते हैं। चूंकि शरीर में पूरक के मुकाबले भोजन में कैल्शियम बेहतर अवशोषित होता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अभी भी कुछ नियमों का पालन करना होगा कि आप जितना संभव हो सके उतना ही आत्मसात करें।

कदम

भाग 1

सबसे संभावित अवशोषित
1
मैग्नेशियम खपत बढ़ जाती है। यह तत्व शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, यह हड्डियों को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है। पूरक आहार में वृद्धि हुई कैल्शियम अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए अपने दैनिक आहार के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में लेने का ध्यान रखें।
  • मैग्नीशियम की खपत में वृद्धि करने के लिए, आप साबुत अनाज, सब्जियां (जैसे स्क्वैश, हरी बीन्स, ब्रोकोली, ककड़ी और पालक), नट और बीज खा सकते हैं।
  • 30 से कम उम्र के महिलाओं को रोजाना 310 मिलीग्राम मैग्नीशियम लेना चाहिए, जबकि पुरानी महिलाओं को 320 मिलीग्राम चाहिए। 30 से कम उम्र के पुरुष को 400 मिलीग्राम लेना चाहिए, जबकि 420 मिलीग्राम से अधिक उम्र के उदाहरण के लिए, बादाम के 30 ग्राम शरीर को 80 मिलीग्राम मैग्नीशियम की गारंटी देते हैं।
  • 2
    कई बार कैल्शियम लें यदि आपको कैल्शियम के अलावा दिन में 500 मिलीग्राम से अधिक की आवश्यकता होती है, जो आपको आहार से अवशोषित होती है, तो इसे छोटी मात्रा में करें। मानव जीव एक समय में अधिकतम 500 मिलीग्राम की प्रक्रिया कर सकता है।
  • आवश्यक से ज़्यादा गहराई से खतरनाक हो सकता है अत्यधिक कैल्शियम से गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ जाता है और हृदय की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार या पूरक के माध्यम से पर्याप्त विटामिन डी लेते हैं यह शरीर कैल्शियम को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में भी मदद करता है। इस कारण से, एसिमिलन को बढ़ावा देने के लिए विटामिन डी के साथ पूरक दूध मिलना अब संभव है।
  • दूध और इसके कई डेरिवेटिव, जैसे कि मक्खन और पनीर, में विटामिन डी होता है। इसके अलावा, जो विटामिन और खनिजों को मिलाकर मछली और नाश्ता अनाज जोड़ा गया है, शरीर को विटामिन डी ले आओ।
  • 70 वर्ष से कम उम्र के वयस्कों को प्रति दिन विटामिन डी की 600 आईयू (अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों) लेना चाहिए। 70 साल से अधिक, दैनिक आवश्यकता 800 आईयू तक बढ़ जाता है यकीन है कि पर्याप्त ग्रहण करने के लिए होने के लिए, एक दिन में आप, खा सकते हैं, उदाहरण के लिए, स्वोर्डफ़िश के 90 ग्राम (लाने विटामिन डी की 570 के बारे में आइयू) और दूध का एक कप (विटामिन डी की 120 आइयू)।
  • 4
    आहार के माध्यम से कैल्शियम कार्बोनेट लें इस प्रकार के कैल्शियम, आसानी से उपलब्ध हैं, इसे खाने वाले खाद्य पदार्थ खाने से लिया जाना चाहिए। इसे सही ढंग से अवशोषित करने के लिए, वास्तव में जरूरी है कि जब हम खाएं तो स्वाभाविक रूप से पेश किए जाने वाले पेट के अम्ल मौजूद हों।
  • अन्य प्रकार के कैल्शियम, जैसे कि कैल्शियम साइटेट, को भोजन के माध्यम से जरूरी नहीं लिया जाना चाहिए। आम तौर पर, ये कैल्शियम कार्बोनेट की तुलना में अधिक महंगे हैं, खासकर पेट की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है, जैसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम।
  • 5
    कैल्शियम पूरक और लोहे के पूरक के बीच कम से कम दो घंटे की अनुमति दें। मल्टीविटामिन के लिए भी यही नियम लागू किया जाना चाहिए, यदि उनके पास लोहे भी है
  • शरीर उसी तरह कैल्शियम और लोहा दोनों की प्रक्रिया करता है, इसलिए उन्हें एक ही समय में संभालने पर आप उन्हें दोनों को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होने का जोखिम चलाते हैं।
  • वही सिद्धांत उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों पर लागू होता है जो आप इन दो खुराक के साथ एक साथ लेते हैं। कैल्शियम की खुराक उन खाद्य पदार्थों से नहीं ली जानी चाहिए जो लोहे में समृद्ध हैं, जैसे यकृत या पालक - जबकि लोहे की खुराक कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे कि दूध के रूप में नहीं लेनी चाहिए।
  • 6
    ऑक्सीलिक या फाइटिक एसिड की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थों के साथ कैल्शियम की खुराक लेने से बचें। इन दोनों एसिड कैल्शियम से बाँध सकते हैं, अपने अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। मैग्नीशियम युक्त कई खाद्य पदार्थों में इन एसिड की उच्च खुराक भी होती है। हालांकि मैग्नीशियम की दैनिक आवश्यकता से निपटने के लिए उन्हें खाने के लिए महत्वपूर्ण है, हालांकि कैल्शियम की खुराक के साथ उन्हें लेने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, पालक, बीज और नट, रवाबी, मीठे आलू, सेम और गोभी की विभिन्न किस्में ऑक्सीलिक और फाइटिक एसिड में समृद्ध हैं। गेहूं और साबुत अनाज में भी बड़ी मात्रा होती है - फिर भी, ऐसा लगता नहीं है कि कैल्शियम अवशोषण में एक ही श्रेणी के अन्य खाद्य पदार्थों के रूप में ज्यादा होता है।
  • 7



    शराब की मध्यम खपत अल्कोहल पेय कैल्शियम को आत्मसात करने के लिए शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, आपको एक दिन से अधिक पेय नहीं लेना चाहिए।
  • भाग 2

    अपनी कैल्शियम आवश्यकता की गणना करें
    1
    गणना करें कि आप अपने आहार के माध्यम से कैल्शियम कितना लेते हैं खाने की डायरी में हर रोज़ खाने के लिए हर चीज का ध्यान रखना शुरू करें यह एक बहुत ही सरल ऑपरेशन है: आपको जो करना है वह सब लिखना है जो आप खाते हैं और किस मात्रा में। इस तरह से आप वास्तव में कितना कैल्शियम भोजन के माध्यम से ले सकते हैं की गणना कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, दही के 250 मिलीलीटर, इसलिए यदि आप 375 मिलीलीटर खाने के लिए एक आदत है (नाश्ता और स्नैक्स के बीच विभाजित), इसका मतलब है कि वे पहले से ही बस दही से 622.5 मिलीग्राम मान, कैल्शियम की 415 मिलीग्राम शामिल हैं।
  • 2
    पता लगाएं कि आपको कितना फ़ुटबॉल चाहिए यदि आप 50 वर्ष से कम हो, तो आपकी ज़रूरतें लगभग 1000 मिलीग्राम प्रति दिन हैं - यदि आपने इस उम्र को पार किया है, तो 1200 मिलीग्राम लेने के लिए बेहतर है।
  • प्रति दिन 2500 मिलीग्राम की सीमा से अधिक न हो। अनुशंसित दैनिक न्यूनतम राशि स्वीकार्य है, लेकिन आपको प्रति दिन 2500 मिलीग्राम कैल्शियम से अधिक नहीं लेना चाहिए। याद रखें कि आपको पूरक आहार के माध्यम से लेते हुए कैल्शियम और भोजन में शामिल दोनों को ध्यान में रखना होगा।
  • 3
    यह जानने के लिए कि क्या आपको कैल्शियम का पूरक लेने की आवश्यकता है, डॉक्टर के पास जाएं। अपने दैनिक आहार का विश्लेषण करना आपको बताएगा कि क्या आप पहले से ही अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त खा रहे हैं ज़रूरत के मामले में, वह पूरक के प्रकार को इंगित करने में सक्षम होगा जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है, किसी भी संभावित दुष्प्रभाव का मूल्यांकन करें या जो दवाएं आप आमतौर पर लेते हैं
  • 4
    संभव जोखिम के बारे में जानें कुछ लोगों के लिए फुटबॉल दूसरों की तुलना में ज्यादा जरूरी है ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों या इस रोग विकसित होने का एक उच्च जोखिम है के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए मदद करने के लिए है कि कैल्शियम की दैनिक सुझाई गई राशि के लिए की जरूरत हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • टिप्स

    • शरीर पूरक आहार से बेहतर भोजन में कैल्शियम को अवशोषित करता है, इसलिए आहार के माध्यम से सुझाई गई मात्रा लेने की कोशिश करें। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, आप कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों में शामिल सभी अन्य पोषक तत्वों पर भरोसा कर सकते हैं, जिसमें उन लोगों को शामिल किया गया है जो शरीर को आत्मसात करने में मदद करते हैं और इसका बेहतर उपयोग करते हैं।
    • कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ दूध, दही और पनीर सहित डिब्बाबंद मछली की कुछ किस्मों (जैसे सार्डिन के रूप में) हड्डियों से वंचित नहीं किया गया है, सूखे सेम, जई, बादाम, तिल के बीज और डेयरी उत्पादों में शामिल हैं, ।
    • कैफीन खपत की सीमा आप कॉफी या चाय एक दिन से अधिक दो कप पीने की आदत है (या एक कार्बोनेटेड पेय है कि कैफीन होती है की दो से अधिक गिलास पानी पीना), तो यह बेहतर है क्योंकि कैफीन मूत्र के माध्यम कैल्शियम की हानि बढ़ जाती मात्रा को कम करने और इसके अलावा यह अपने अवशोषण में बाधा डालती है

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक थायरॉयड विकार है, तो याद रखें कि कैल्शियम, लौह और मैग्नीशियम की खुराक को थायरॉयड दवाओं के अलावा कम से कम चार घंटे लिया जाना चाहिए ताकि इष्टतम अवशोषण सुनिश्चित किया जा सके।
    • कैल्शियम कार्बोनेट युक्त कुछ कैल्शियम की खुराक, पेट की सूजन, पेट फूलना और कब्ज पैदा कर सकती है। यदि लक्षण तीव्र होते हैं, तो आप कैल्शियम साइट्रेट लेने का प्रयास कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com