गर्भावस्था के दौरान कटिस्नायुशूल के कारण दर्द को राहत देने के लिए

गर्भावस्था के कारण कटिस्नायु एक ऐसी स्थिति होती है, जो तब होती है जब भ्रूण मां के सिकेटिक तंत्रिका पर दबाव डालते हैं, जो शरीर के निचले हिस्से में स्थित होता है, और पीछे से निचले अंग को जाता है। इस दबाव को पीठ के निचले हिस्से, नितंबों या पीठों के पीछे परेशानी हो सकती है। यदि आप कटिस्नायुशूल के कारण दर्द से पीड़ित हैं, तो दर्द से राहत के विभिन्न तरीकों को जानने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें

कदम

विधि 1

घर पर रिसाइव कटिस्तिया
1
दर्दनाक एक के विपरीत तरफ झूठ बोलना यदि आप अपने शरीर के दायीं ओर दर्द महसूस करते हैं, तो अपने बायीं तरफ झूठ बोलने की कोशिश करें या इसके ठीक विपरीत। कुछ मामलों में अगर आप अधिक दबाव नहीं जोड़ते हैं, तो प्रभावित पक्ष पर असुविधा आपको गायब हो जाएगी।
  • 2
    एक आइस पैक या दर्दनाक क्षेत्र में गर्म संकुचित करें। आप जिस दर्द को अनुभव कर रहे हैं उसे कम करने के लिए आप गर्म और ठंडा संकुचन का विकल्प चुन सकते हैं। कुछ लोग, हालांकि, केवल गर्म या ठंडा संपीड़न का उपयोग करना पसंद करते हैं - अपने लिए सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए उन्हें दोनों का प्रयास करें।
  • यदि आपके पास गर्म पानी का बैग नहीं है और आप इसे खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप उसी प्रभाव को पाने के लिए गर्म स्नान करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • 3
    उपयुक्त जूते पहनें यदि आप कटिस्नायुशूल से पीड़ित हैं, तो आपको ऊँची एड़ी के जूते बिना जूते पहनना चाहिए, यदि संभव हो तो। यदि आप अब भी चाहते हैं या ऊँची एड़ी के जूते पहनना चाहते हैं, तो छोटे और निम्न ऊँची एड़ी का चयन करें। शरीर को वापस ले जाने वाले जूते से बचने, जैसे उच्च ऊँची एड़ी के साथ, यह महत्वपूर्ण है, अन्यथा आप निचले हिस्से और अंग पर दबाव डालेगा।
  • 4
    छोटे भोजन करें पेट भरने की कोशिश मत करो, क्योंकि वजन में आपकी पीठ पर ज्यादा दबाव डाला जाएगा, और आपको अधिक असुविधाजनक महसूस होगा। प्रत्येक भोजन के साथ बहुत सारे पानी पीने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है, खासकर रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और जोड़ों के क्षेत्र में, दर्द में दर्द को कम करना। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त कैल्शियम लेते हैं कटिस्नायुशूल के साथ गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित आहार में शामिल हैं:
  • 1200 मिलीग्राम कैल्शियम एक दिन आप कैल्शियम जैसे कि पनीर, दही, दूध और अंडे वाले खाद्य पदार्थ खाने से इसे ले सकते हैं
  • आपको भोजन या पूरक द्वारा प्रतिदिन 600 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाई, जो 1 एमसीजी के बराबर है) विटामिन डी की सिफारिश की खुराक लेनी चाहिए।
  • 5
    दर्द से राहत देने के लिए तैरते हैं आंशिक रूप से दर्द को दूर करने के लिए तैरना एक बहुत प्रभावी तरीका है। जब आप पानी में डूबे होते हैं, तो शरीर का वजन कम होता है, और तंत्रिका बजने पर दबाव कम हो जाता है। यदि आप टैंकों के चारों ओर घूमने के लिए सहज महसूस नहीं करते हैं, तो पूल के उथले अंत में रहें और पानी में आगे पीछे चलें।
  • 6
    ऐसे हिस्सों को बनायें जिससे आपको अधिक सहज महसूस हो। आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दर्द को कम करने के लिए आप बहुत अधिक खींच और अभ्यास कर सकते हैं। इस कदम पर रहने और अक्सर स्थिति बदलना महत्वपूर्ण है। आप अपनी स्थिति के लिए सर्वोत्तम अभ्यासों के बारे में सलाह लेने के लिए, एक हाड वैद्य से परामर्श कर सकते हैं या निम्नलिखित लोगों की कोशिश कर सकते हैं:
  • अपनी पीठ पर झुकाव, एक घुटने के दूसरे के साथ झुकने के साथ पीठ के अंतराल भाग के खिलाफ धक्का करें जैसे कि आप उगलते हैं, जब तक यह रीढ़ की हड्डी के साथ जमीन को छू नहीं देता। आराम करो जब आप प्रेरणा दें जितना चाहें उतनी बार कवायद दोहराएं
  • अपने आप को फर्श पर सभी चौकों पर रखो और अपनी पीठ मोड़ो जैसे कि आपके कूड़े हों, अपने सिर को नीचे लाएं। फिर, प्रारंभिक स्थिति में अपने सिर को लौटते समय धीरे-धीरे रीढ़ की हड्डी को कम करें दो या दो बार दोहराएं
  • 7
    वह गर्भावस्था के लिए एक हेडबैंड पहनता है यद्यपि वे बहुत फैशनेबल नहीं हैं, ये देन आपके शरीर के वजन का समर्थन करने वाले दर्द को कम करने में सहायक हो सकता है। आप हमेशा इसे कम से कम दर्द को कम करने के लिए पहन सकते हैं, या केवल तभी कर सकते हैं जब आप घर पर होते हैं यदि आप वास्तव में उनकी उपस्थिति पसंद नहीं करते हैं।
  • 8
    भारी वस्तुओं को उठाने से बचें यदि संभव हो, तो गर्भवती होने पर भारी वस्तुओं को उठाने से बचें जब आपको किसी निश्चित वजन के ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करना पड़ता है, तो आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछो यदि आप ऐसा करने से बच नहीं सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही उठाने की स्थिति का उपयोग करते हैं। अपनी पीठ को सीधे रखें, मोड़ लें और अपने घुटनों से उठें। इस तरह से दबाव घुटनों पर लगाया जाएगा, न कि पीछे।
  • 9
    एक कैमोमाइल पियो कैमोमाइल गर्भावस्था के लिए कटिस्नायुशूल के साथ महिलाओं के लिए सिफारिश की है, क्योंकि यह शांत और आराम करने में मदद करता है, नींद को बढ़ावा देने, तब भी जब आप पूर्ण दर्द में हैं। 250 मिलीलीटर पानी में कैमोमाइल का एक बड़ा चमचा उबाल लें और पीने से पहले 15 मिनट के लिए पानी छोड़ दें।



  • 10
    जुनून के फूल का उपयोग करें कुछ डॉक्टर बूढ़ों में जुनून फूल निकालने के लिए स्याही दर्द से ग्रस्त गर्भवती महिलाओं को सलाह देते हैं। यह निकालने एक एंटीस्पास्मोमिक और एंटीडिपेटेंट के रूप में कार्य करता है इसे इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
  • विधि 2

    औषधि के साथ दुर्व्यवहार से राहत
    1
    दर्द को दूर करने के लिए विरोधी भड़काऊ दवाएं लें कुछ दवाएं, जैसे कि इबुप्रोफेन और पांडी, कटिस्नायुशूल के कारण दर्द कम करने में सहायता कर सकती हैं। हालांकि, गर्भवती होने पर इन दवाओं को लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना बेहद महत्वपूर्ण है
  • 2
    डिक्लोफेनेक या वोल्टेरन जैसे क्रीम का उपयोग करें ये गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं जब त्वचा पर लगाया जाता है, तो वे शरीर द्वारा अवशोषित होते हैं और दर्द और सूजन को कम करने में सहायता करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उस क्षेत्र में त्वचा को साफ करते हैं जहां आप क्रीम लागू करेंगे इस मामले में भी इन क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना याद रखें।
  • कुछ डॉक्टर क्रीम लगाने से पहले स्नान करने की सलाह देते हैं
  • 3
    एपिड्युलर स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। ये इंजेक्शन सीधे उस क्षेत्र से जुड़ा तंत्रिका जड़ पर किया जाता है जहां दर्द सबसे तीव्र है। यदि आपको लगता है कि आपको इन इंजेक्शन की ज़रूरत है, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • विधि 3

    भविष्य में कटिस्नायुशूल को रोकना
    1
    सूरज में रहें सूरज शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी प्रदान कर सकता है और हड्डियों को मजबूत कर सकता है। एक अच्छी हड्डी की संरचना आपको रीढ़ की हड्डी या अन्य विकारों से होने वाली क्षति से बचने की अनुमति देती है जो कटिस्नायुशूल का दर्द पैदा कर सकती है।
  • 2
    कैल्शियम युक्त आहार का पालन करें हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक और तरीका है कैल्शियम का बहुत खाएं जैसे ही आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं, या इससे पहले भी आपको कैल्शियम युक्त आहार का पालन करना चाहिए। आप लगभग सभी डेयरी उत्पादों जैसे कि पनीर, दूध या दही में कैल्शियम पा सकते हैं। यहां तक ​​कि पालक जैसे सब्जियां कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं आप इस महत्वपूर्ण खनिज को अतिरिक्त कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों की खपत के माध्यम से भी ले सकते हैं, जैसे अनाज या टोफू
  • कैल्शियम युक्त आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास गुर्दा की पथरी को विकसित करने की प्रवृत्ति है
  • 3
    गर्भावस्था से पहले अपने आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त भोजन जोड़ें। मछली में पाए जाने वाले ये फैटी एसिड और कुछ प्रकार के तेल आपके तंत्रिकाओं को मजबूत करेंगे। इस तरह वे कम सूजन के लिए कमजोर होंगे, जो आपके दर्द का मुख्य कारण है। ओमेगा -3 में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ शामिल हैं:
  • सन बीज, अखरोट, सामन, सोया, टोफू, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और सर्दियों स्क्वैश
  • टिप्स

    • यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, कैल्शियम और ओमेगा -3 के साथ अपने आहार को समृद्ध करना शुरू करें जितनी जल्दी आप इन पोषक तत्वों में से अधिक लेना शुरू करते हैं, कम होने की संभावना आपको कटिस्नायुशूल से पीड़ित होगी।

    चेतावनी

    • अपनी नियमितता बदलने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें या ओवर-द-काउंटर दवा लेने शुरू करें
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com