कैसे गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों में दर्द को खत्म करने के लिए

यह गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित होने के लिए काफी सामान्य है जब आप गर्भवती होते हैं तो भ्रूण के विकास की तैयारी के लिए शरीर बदलना शुरू हो जाता है। इस चरण के दौरान शारीरिक दर्द और दर्द विभिन्न कारकों के संकेत हो सकते हैं, हालांकि, जब आप गर्भावस्था से संबंधित आपकी मांसपेशियों के दर्द के कारणों को परिभाषित करते हैं, तो आप उनसे छुटकारा पाने के लिए विभिन्न उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

लाइफस्टाइल बदलावों की कोशिश करें
गर्भावस्था के चरण 1 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
1
खींच व्यायाम अत्यधिक मांसपेशी कठोरता असुविधा को बढ़ा सकती है। अपनी मांसपेशियों को थोड़ा ढीला करने के लिए कुछ खींच व्यायाम करने की कोशिश करें ये आंदोलनों कठोरता को रोकने में मदद करती हैं और मांसपेशियों को दर्द से रोका जा सकता है
  • यह पाया गया है कि व्यायाम खींचने से गर्भावस्था के दौरान जोड़ों को लाभ मिलता है। जोड़ों को ढीला कर दिया जाता है क्योंकि शरीर में बच्चे को स्थान देने के लिए विस्तार होता है - यही कारण है कि खींचने से आपको स्वस्थ महसूस हो रहा है और शारीरिक परिवर्तनों के इस चरण में कम दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • गर्भावस्था के चरण 3 के दौरान सूअर मांसपेशियों को प्राप्त करें
    2
    मांसपेशियों के तनाव को दूर करने के लिए सही वजन बनाए रखें। सिद्धांत में, गर्दन के अंत में आपको 11-16 किलोग्राम से अधिक काटा नहीं जाना चाहिए। जब वे गर्भवती हैं कई महिलाओं अधिक वजन रहे हैं, तो यह आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करने के लिए पता लगाने के लिए आप कितना वृद्धि करनी चाहिए महत्वपूर्ण है (एक वजन है कि बच्चे की विकास का समर्थन करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन एक ही समय में यह अत्यधिक नहीं है)।
  • More`re भारी (ध्यान दें कि हम गर्भावस्था के कारण वजन में अधिक वजन, नहीं सामान्य वृद्धि के बारे में बात कर रहे हैं), शरीर है, जो आंदोलन के दौरान मांसपेशियों पर अधिक से अधिक तनाव का कारण बनता है और एक निश्चित पैदा कर सकते हैं पर गुरुत्वाकर्षण का अधिक से अधिक बल व्यथा।
  • यदि संदेह हो, तो गर्भवती होने पर आपको आदर्श वजन जानने के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ या दाई से बात करनी चाहिए।
  • अधिक वजन होने से बचने के लिए एरोबिक व्यायाम (जो वसा जलाने के दौरान) गर्भावस्था अवधि में जारी रखें। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान, बच्चे को बढ़ने की अनुमति देने के लिए लगभग 300 और अधिक कैलोरी ले ली जाती हैं, कई महिलाओं को वास्तव में आवश्यक से अधिक लाभ मिलता है, इसलिए एक शारीरिक गतिविधि नियमित मदद करता है।
  • एरोबिक अभ्यास में चलना, चलना, तैराकी, साइकिल चलाना या अन्य गतिविधियों शामिल हैं जो हृदय गति को बढ़ाते हैं। सप्ताह में कम से कम तीन बार लगभग 20-30 मिनट लंबा अभ्यास करें।
  • यदि आप देखते हैं कि आप बहुत अधिक वजन बढ़ा रहे हैं, तो अपना वजन कम करने की कोशिश करें, ताकि गर्भावस्था के कारण मांसपेशियों में दर्द कम हो।
  • गर्भावस्था के चरण 9 के दौरान सूअर मांसपेशियों को प्राप्त करने वाला शीर्षक
    3
    शारीरिक व्यायाम की तीव्रता कम करें यद्यपि एरोबिक गतिविधि का एक नियमित दिनचर्या बनाए रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह व्यायाम से बचने के लिए सलाह है कि जो बहुत जोरदार हैं आपको थका नहीं जाना चाहिए या अपने शरीर को अपनी क्षमताओं से परे धकेलना नहीं है, क्योंकि आप अधिक दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • यह गर्भावस्था अवधि के दौरान हल्के व्यायाम करने और शारीरिक गतिविधि का सामना करने की सलाह दी जाती है। यदि आप व्यायामशाला में जाने, दौड़ने और साइकिल चलाने से प्यार करते हैं, तो योग या पायलट जैसी अधिक उदार गतिविधियों को करने की कोशिश करें, ताकि आपकी मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव न डालें।
  • तैराकी एक महान व्यायाम है क्योंकि इसका शरीर पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है
  • गर्भावस्था के चरण 6 के दौरान गले में चोट लगी मांसपेशियों का शीर्षक चित्र
    4
    दर्दनाक क्षेत्रों की मालिश करें मालिश दर्द की मांसपेशियों में रक्त के संचलन और ऑक्सीजन के वितरण को बढ़ावा देता है। यह क्षतिग्रस्त ऊतकों को ठीक करने की प्रक्रिया को भी तेज कर सकता है। सेल्युलर फ़ंक्शन और अखंडता बनाए रखने और ऊतक के घावों की मरम्मत के लिए ऑक्सीजन आवश्यक है।
  • गर्भावस्था के चरण 2 के दौरान गले में सूजन की मांसपेशियों का शीर्षक चित्र
    5
    सूजन को कम करने के लिए बर्फ को लागू करें। रक्त वाहिकाओं के कसना के कारण सूजन को कम करने की कोशिश करने के लिए जब आपको मांसपेशियों में दर्द हो रहा है, तब से पहले 24 घंटों के दौरान आइस पैक रखो। बर्फ परेशानी से राहत देता है क्योंकि यह मस्तिष्क को दर्द सिग्नल भेजने के लिए नसों की क्षमता को कम करता है।
  • ठंडे चिकित्सा का सहारा लेने के लिए, तौलिया में बर्फ के क्यूब्स रखें और 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर रखें।
  • 6
    गर्मी का उपयोग करें दर्दनाक मांसपेशियों पर एक गर्म झुकाव निश्चित रूप से उपयोगी है सबसे अच्छी बात यह है कि पहले 24-48 घंटों के दौरान ठंड (बर्फ) का उपयोग करें, जब आप मांसपेशियों में दर्द का विकास करते हैं, और फिर गर्मी को पुरानी और लगातार मांसपेशियों में दर्द के लिए लागू करते हैं।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान गले में चोट लगी मांसपेशियों का शीर्षक चित्र
    7
    दर्द और सूजन को कम करने के लिए सरल दर्द निवारक प्राप्त करें। यदि लाइफस्टाइल और आहार में होने वाले परिवर्तनों में से कोई भी आपकी मांसपेशियों की असुविधा के खिलाफ सकारात्मक नतीजे नहीं लेता है, तो आप गर्भावस्था के दौरान इस तरह के अस्वस्थता के लिए उपयुक्त एनाल्जेसिक दवाएं ले सकते हैं। सबसे आम दर्द निवारक दवा - जिसके लिए कोई पर्ची की आवश्यकता नहीं है - पेरासिटामोल (तचीपीरिना) है।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि आप गर्भवती होने पर सबसे उचित और सुरक्षित दवा ले सकते हैं।
  • विधि 2

    कुछ खाना रणनीतियों का प्रयास करें
    गर्भावस्था के दौरान गले में सूजन के मांसपेशियों का शीर्षक चित्र 10



    1
    अपने आहार की संपूर्ण पोषक गुणवत्ता के बारे में जागरूक रहें गर्भावस्था के दौरान, संतुलित आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है, केवल न केवल बच्चे के विकास में मदद करने के लिए, बल्कि यह भी क्योंकि पौष्टिक मूल्यों की कमी मांसपेशियों में दर्द के लिए योगदान कर सकती है।
    • मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि यह मांसपेशी विकारों से मुकाबला करने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। दर्द से कुछ राहत पाने के लिए, जो अमीर हैं, ऐसे कद्दू के बीज, उबला हुआ पालक, शाही सामन, चार्ड, तिल के बीज और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थों का उपभोग करें
    • कैल्शियम से समृद्ध खाद्य पदार्थ भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह खनिज मैग्नीशियम से synergistically काम करता है और मांसपेशी समारोह में सुधार करता है। यह डेयरी उत्पादों में मौजूद है, या आप इसे पूरक के रूप में ले सकते हैं, यदि आपके लिए यह आसान है
    • जब आप गर्भवती हों तो आपको विटामिन बी 6 और बी 12 भी लेना चाहिए, विशेषकर यदि आप मांसपेशियों में दर्द से ग्रस्त हैं
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
    2
    प्रोटीन की खपत बढ़ जाती है मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए ये पदार्थ आवश्यक हैं। गर्भवती महिलाओं को कम से कम 70 ग्राम प्रति दिन लेना चाहिए। प्रत्येक मुख्य भोजन में कम से कम एक प्रोटीन युक्त भोजन को शामिल करने की कोशिश करें।
  • प्रोटीन के अच्छे स्रोत दुबला मांस, सेम, मूली, अंडे, दूध, पनीर, दही और टोफू हैं।
  • गर्भावस्था के चरण 14 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे पानी पीयें आपके मांसपेशियों के दर्द के लिए निर्जलीकरण एक अन्य कारक हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आपको प्यास न लगे, तो अपनी मांसपेशियों को ठीक से काम करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा पीने की आदत लेना।
  • आप हर घंटे अलार्म को एक गिलास पानी पीने के लिए याद दिलाने के लिए सेट कर सकते हैं।
  • विधि 3

    समझ क्यों मांसपेशियों दर्दनाक हैं
    गर्भावस्था के दौरान पतवार मांसपेशियों के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 17
    1
    गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों में दर्द के मूल को जानिए जब गर्भाशय फैलता है, तो आपको अत्यधिक मांसपेशियों के प्रयास के कारण पीठ, पेट और जांघों में दर्द और बेचैनी का अनुभव हो सकता है। गर्भवती होने के कारण आपकी मांसपेशियों को चोट लगी है, क्योंकि आपको अपने शरीर के सामने सामान्य से अधिक वजन सहन करना पड़ता है। नतीजतन, मांसपेशियों को सामान्य तरीके से सक्रिय नहीं किया जाता है और आपको चोट पहुंचा सकती है।
    • लैक्टिक एसिड, मांसपेशियों के चयापचय के उप-उत्पाद, मांसपेशियों में जम जाता है जब वे सामान्य से अधिक कठिन काम करते हैं, उन्हें परेशान करते हैं और परिणामस्वरूप असुविधा और दर्द होता है।
  • गर्भावस्था के चरण 18 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
    2
    पीठ की मांसपेशियों में दर्द की उत्पत्ति को पहचानें गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को अक्सर पीठ दर्द का सामना करना पड़ता है, जो खुद को सुस्त पीड़ा या घने दर्द के साथ प्रकट होता है। पांचवें और सातवें महीने के बीच में, लगभग सभी गर्भवती महिलाओं को कुछ प्रकार के पीठ दर्द का अनुभव होता है।
  • गर्भवती चरण 19 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
    3
    पेट की मांसपेशियों में दर्द की उत्पत्ति पता है पेट के निचले क्षेत्र में ऐंठन का अनुभव करना काफी सामान्य है, जब बच्चा बढ़ने लगता है गर्भाशय प्रत्येक दिन अधिक फैलाना शुरू कर देता है क्योंकि भ्रूण को विकसित होता है, स्नायुबंधन और मांसपेशियों को लंबा कर देता है जो पेट को समर्थन देते हैं, ताकि इसे बदलने के लिए अनुकूलित किया जा सके। हालांकि, यह प्रक्रिया मांसपेशियों को अधिक दर्दनाक बनाता है, खासकर जब महिला स्थिति बदलती है, जब वह विशेष रूप से सक्रिय होती है या खाँसी होती है
  • गर्भवती चरण 20 के दौरान सूअर मांसपेशियों को प्राप्त करें
    4
    जांघों में मांसपेशियों में दर्द का स्रोत जानने के लिए जानें ये मांसपेशियां चलने का समर्थन करती हैं और आपको अपने आसन को सीधा रखने के लिए अनुमति देते हैं। ये क्रियाकलाप गर्भावस्था के दौरान काफी मांग करने लगते हैं और अतिरिक्त वजन के कारण मांसपेशियों पर जोर दिया जा सकता है। अधिक वजन के लाभ, शरीर पर गुरुत्वाकर्षण की अधिक से अधिक कार्रवाई।
  • पैरों को चलने और खड़े होने के लिए बढ़े हुए प्रयास से निचले अंगों में लैक्टिक एसिड के संचय हो सकते हैं और मांसपेशियों को परेशान कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com