स्राविलियाक्टिक संयुक्त में दर्द कैसे प्रबंधित करें

सव्रोइलिएक संयुक्त रोग किसी भी कम पीठ दर्द के मुख्य कारणों में से एक है। वहाँ रीढ़ के दोनों किनारों पर, पीठ के निचले हिस्से में दो sacroiliac जोड़ों हैं, और शरीर के ऊपरी भाग का वजन का समर्थन करते हुए जब खड़े चलना और एक पैर से वजन ले जाने के उद्देश्य के लिए है। इस क्षेत्र में दोहराव के आंदोलनों, गर्भावस्था, प्रसव या अत्यधिक तनाव के कारण इस क्षेत्र में दर्द या असुविधा हो सकती है। दर्द एक या दोनों जोड़ों को प्रभावित कर सकता है और यह भी पैर के कमर से विकीर्ण कर सकते हैं और इन जोड़ों में गड़बड़ी की उपस्थिति में walk- लिए, आप भी यह मुश्किल बैठने के लिए मिल सकता है। दर्द का प्रबंधन करने के लिए, आप घरेलू उपचार की कोशिश कर सकते हैं, भौतिक चिकित्सा और व्यायाम कर सकते हैं - लेकिन यदि यह विशेष रूप से गंभीर है, तो आपको पेशेवर देखभाल प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के पास जाना होगा।

कदम

विधि 1

घर पर दर्द का इलाज
सीलोइलीएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
क्षेत्र में बर्फ लागू करें आप हर 15-20 मिनट के सत्र में पीड़ित इलाके में बर्फ डालकर दर्द को दूर कर सकते हैं - आप एक पैक या फ्रोजन मटर का एक बैग का उपयोग कर सकते हैं। इसे इस क्षेत्र पर 15-20 मिनट तक रखें और फिर इसे बहुत से ले जाएं - आप दो सप्ताह तक एक सप्ताह तक उपचार दोहरा सकते हैं।
  • एक या दो सप्ताह के बाद, संयुक्त के आसपास की सूजन कम होनी चाहिए और अगर दर्द और सूजन गायब हो जाए, तो आपको धीरे-धीरे सामान्य गतिविधियों में वापस आने में सक्षम होना चाहिए।
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    एक गरम संकोचन लागू करें या गर्म स्नान करें। उपचार को बढ़ावा देने के लिए आप गर्मी भी लागू कर सकते हैं, लेकिन तीव्र चरण के बाद ही ठंड चिकित्सा के साथ हल हो गया है - आप पीड़ित क्षेत्र पर एक गर्म स्रोत लपेट सकते हैं या किसी भी बेचैनी को शांत करने के लिए गर्म स्नान कर सकते हैं।
  • दर्द से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से गर्म स्नान में अपने आप को विसर्जित करने की कोशिश करें - अगर आपको कई प्रयासों के बाद कोई सुधार दिखाई नहीं देता है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।
  • सीलोइलीक संयुक्त दर्द चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी भी आंदोलन से बचें जो स्थिति को बढ़ा सके। घर के उपचार के एक अभिन्न अंग के रूप में, आपको जितना संभव हो उतना आराम करना चाहिए और उन गतिविधियों से बचना चाहिए जो दर्द क्षेत्र में अधिक तनाव पैदा कर सकते हैं। विशेष रूप से ज़ोरदार कार्यों को छोड़ दें, जैसे कि भारी वस्तुओं को उठाने या दोहराए जाने वाले आंदोलन जो स्राविक जोड़ों पर दबाव डालते हैं - हीलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए एक ब्रेक ले लो।
  • दर्द गंभीर और दुर्बल है, तो आप काम से छुट्टी कुछ दिन लग जाना चाहिए और स्थिति में सुधार होने तक बिस्तर में रह अगर बेचैनी घर उपचार के साथ गायब नहीं होता है, या बिगड़, आप भी डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • 4
    शारीरिक गतिविधि सीमित करें दोहराए जाने वाले आंदोलनों से बचें जो सोरिलिएक संयुक्त क्षेत्र में दर्द पैदा कर सकता है। बाकी का कार्य सूजन को कम करना है, जिससे आप लगातार दबाव में संयुक्त डाल से बच सकते हैं।
  • अधिक राहत प्राप्त करने के लिए, आप इस क्षेत्र की मालिश कर सकते हैं या एक मसाज चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं जो संयुक्त के अलावा स्नायुबंधन को ढीले और आराम देता है।
  • जब क्षेत्र सूख जाता है, यह एक विशिष्ट चिपकने वाली टेप को लागू करने के लिए भी उपयोगी है, (टेप), जल्दी से संयुक्त तनाव को राहत देने के लिए
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    5
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें आप दर्द और असुविधा को कम करने के लिए इबुप्रोफेन या नैरोरोक्सन ले सकते हैं - खुराक पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और सुझाई गई खुराक से अधिक न हो। ये दवाएं दर्द को सुन्न करने में सक्षम हैं और आपको बीमारी से ठीक करने में मदद करती हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि दर्द के ठीक-ठीक होने में आपको बहुत अधिक समय तक ओवर-द-काउंटर दवाइयों का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है - अगर आपको लगता है कि स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है, तो चिकित्सक की यात्रा करें।
  • विधि 2

    शारीरिक थेरेपी और व्यायाम के साथ
    सीलोइलीक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    घुटनों के झुंड के साथ आगे बढ़ी हुई स्थिति को मान लें स्रावीयैलैक संयुक्त दर्द का इलाज करने के लिए, आप कुछ योग अभ्यास भी कर सकते हैं, जैसे कि यह। एक चटाई पर बैठो और आगे झुकाव के लिए संयुक्त अनलॉक और तनाव तनाव या परेशानी क्षेत्र में। यदि आप योग विशेषज्ञ नहीं हैं, तो आप उन ऑनलाइन वीडियो देख सकते हैं जो उनको कोशिश करने से पहले कुछ पदों को दिखाते हैं या आप उस पाठ्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं जो विशेष रूप से लम्बर क्षेत्र की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसमें सैकोरियल संयुक्त शामिल है।
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2



    पुल की स्थिति बनाओ जांघों और पेट के अंदर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, स्रावियलएक्स जोड़ों में तनाव और तनाव को कम करता है। आप जमीन पर दोनों पैरों के साथ स्थिति है और खिंचाव और क्षेत्र आराम करने के लिए समय का एक सा `के लिए इसे बनाए रखने वैकल्पिक रूप से, आप जमीन से एक पैर उठा सकते हैं lombare- वापस और आंतरिक कम की मांसपेशियों को मजबूत करने की कोशिश कर सकते जांघों की
  • आगे बढ़ने के लिए योग या esercizio- पैर झुकता है, ताकि वे शरीर से 60 सेमी पर या इस तरह के एक दूरी है कि आप अपने हाथों से ऊँची एड़ी के जूते को छूने के लिए अनुमति देता है पर हैं के लिए एक चटाई पर लापरवाह झूठ बोल रही है। श्वास, जबकि धीरे से अपने feet- के साथ छत दबाव दबाव आप अपनी जांघों के बीच एक गेंद को कुचलने और अपने श्रोणि लिफ्ट करने के लिए नाटक के प्रति अपने कूल्हों को उठा।
  • पांच साँसों के लिए स्थिति को पकड़ो और फिर अपनी पीठ पर वापस धीरे धीरे वापस लाओ, पहले श्रोणि को कम करना और फिर ऊपरी पीठ।
  • यदि आप एक और चुनौतीपूर्ण अभ्यास करना चाहते हैं, तो जब आप पुल की स्थिति में हों, तो आप जितनी संभव हो उतनी कूल्हों को ऊपर उठाने पर एक पैर ऊपर उठा सकते हैं। अंत में, पैर को वापस चटाई पर वापस लाने के दौरान श्वास छोड़ दो और फिर से दूसरे चरण को ऊपर उठाना। यह आंदोलन पेट की मांसपेशियों और आंतरिक जांघों को मजबूत करने में मदद करता है
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द चरण 7 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    फलक की कोशिश करो वे मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं जो सरोलीय जोड़ों को परेशान या तनाव से रोकने के लिए रोकते हैं - उन्हें भी मजबूत रखने और बदतर होने से दर्द को रोकने का एक शानदार तरीका है। आप एक व्यायाम की चटाई पर आगे बढ़ सकते हैं, जो कि अपने हाथों का उपयोग करके या अपने आप को समर्थन देने के लिए पहले से बना सकते हैं।
  • अपने हाथों को अपने सामने अपने कंधों के अनुसार रखें, और अपने पैरों को सीधे अपने कूल्हों के साथ खड़े रखें। अपने पैरों को सीधे रखते हुए अपने हाथों और पैरों को अपने शरीर के भार को स्थानांतरित करें और एक समय में पांच श्वास के लिए अपनी स्थिति का अनुबंध करें।
  • आप काठ का क्षेत्र और सिकुएलाइएक्स जोड़ों को मजबूत करने के लिए कई फंक्शन्स कर सकते हैं। यदि आप देख रहे हैं कि व्यायाम आपके कंधे की मांसपेशियों पर बहुत अधिक दबाव डालता है, तो आप अपने हाथों के बजाय जमीन पर अपने सामने आराम कर सकते हैं।
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    पानी एरोबिक्स करो आप पाएंगे कि जमीन पर अभ्यास जोड़ों पर अत्यधिक तनाव पैदा करते हैं, खासकर अगर दर्द मजबूत होता है इस घटना के जोखिम को कम करने के लिए, आप पानी में अभ्यास की कोशिश कर सकते हैं - इस तरह, आप मांसपेशी लचीलेपन को बढ़ा सकते हैं और पीड़ित जोड़ों पर तनाव कम कर सकते हैं।
  • आप नगरपालिका पूल में पानी के एरोबिक्स वर्ग या अपने क्षेत्र में जिम (यदि आपके पास पूल है) के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • विधि 3

    डॉक्टर के पास जाओ
    सीलोइलिएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    जोड़ों के इंजेक्शन के बारे में जानें यदि दर्द मजबूत है, तो चिकित्सक इस उपचार की सिफारिश कर सकता है जो तत्काल राहत प्रदान करता है - चिकित्सक सूजन और दर्द को कम करने के लिए क्षेत्र में एक संवेदनाहारी और एक विरोधी भड़काऊ दवा पेश करता है।
    • यह इंजेक्शन के तुरंत बाद एक फिजियोथेरेपी कार्यक्रम शुरू करने के लिए आपको सलाह भी दे सकता है - इंजेक्शन वाली दवा के कारण आप सामान्य गतिविधियों पर वापस जा सकते हैं।
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    संरक्षक या समर्थन का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें इन उपकरणों से आप स्थिरता और स्थिर संयुक्त को स्थिर रखने से आपको राहत प्रदान कर सकते हैं - आपका चिकित्सक एक ऑर्थोसिस या ब्रेस की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि एक विस्तृत कमरबंद को संयुक्त स्थान पर रखने के लिए लगाया जाता है।
  • जब सूजन कम हो जाती है, तो आप अभिभावक को हटा सकते हैं या ढीले कर सकते हैं - यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपकरण लाभ लाता है, चिकित्सक नियमित जांच-पड़ताल कर सकता है।
  • सीलोइलीक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    एक हाड वैद्य में भेजने के लिए पूछें इलाज चिकित्सक इस व्यवसायी को संयुक्त रूप से सुरक्षित और प्रभावी ढंग से हेरफेर करने की सलाह दे सकता है - हाड वैद्य आपको स्थिर बनाने और विभिन्न तरीकों और तकनीकों का उपयोग करके इसे अधिक लचीला बनाने में मदद कर सकता है।
  • एक योग्य पेशेवर के लिए केवल उल्लेख करना सुनिश्चित करें जिसे आपको अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित किया गया है, ताकि किसी अननुभित हाड वैद्य पर जाकर स्थिति को बढ़ने से बच सकें।
  • 4
    डॉक्टर के साथ सर्जरी के साथ आगे बढ़ने का मौका लें। यह केवल अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए - हालांकि, यदि दर्द ठीक से प्रबंधित नहीं है या अन्य तरीकों से कम नहीं है, तो ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ना आवश्यक हो सकता है।
  • अपने चिकित्सक को उस दर्द के बारे में बताएं जो आप अनुभव कर रहे हैं और विधियों या उपायों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं - यह बेहतर मूल्यांकन करने में मदद करता है कि शल्य चिकित्सा आपके लिए एक अच्छा विकल्प है
  • टिप्स

    • तुला घुटनों के साथ पेट की स्पिन भी दर्द को दूर कर सकती है
    • पहले से ही पीड़ित क्षेत्र के लिए चोट के जोखिम को कम करने के लिए कुछ और अधिक शारीरिक गतिविधि की मांग करने से पहले गर्म होना याद रखें।
    • एक अनुभवी शिक्षक की देखरेख में केवल योग करना सुनिश्चित करें जो आपको पदों को ठीक करने और तरल पदार्थों की क्रियाओं को करने में मदद कर सकता है जो स्राविएलिक जोड़ों में दर्द पैदा करने के जोखिम को कम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com