कैसे काठ दर्द को रोकने के लिए

पीठ दर्द एक व्यापक समस्या है जो लगभग प्रत्येक वयस्क व्यक्ति को जीवन भर में कम से कम एक बार प्रभावित करता है लोगों के एक छोटे से प्रतिशत के लिए, बीमारी गंभीर हो जाती है, सामान्य रूप से सुखद गतिविधियों और जीवन की गुणवत्ता को करने की क्षमता पर प्रभाव डालती है। यद्यपि अक्सर बुढ़ापे से संबंधित होता है, इससे पहले कि वे घटित होने से पहले काठ दर्द को रोकने के लिए संभव है। आसन, वजन और पोषण जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए, आप निचले हिस्से में दर्द को रोकने और अपनी रीढ़ स्वस्थ रखने के लिए सक्षम होंगे।

कदम

छवि का शीर्षक कम वापस दर्द 1.jpeg रोकें
1
तनाव से बचने, खड़े, बैठकर और सोते समय भी अपनी पीठ को सुरक्षित रखें ताकत और लचीलेपन बनाए रखने के साथ-साथ चोटों को रोकने के लिए छोटे उपायों में बहुत बड़ा अंतर होता है
  • जब आप खड़े या बैठे हों तो अपनी मुद्रा पर ध्यान दें स्थायी, कान, कंधे, कूल्हों और घुटनों को एक-दूसरे के साथ गठबंधन करना चाहिए जब आप बैठते हैं, तो अच्छा बैक समर्थन के साथ एक कुर्सी चुनें और अपने कूल्हों पर घुटनों को संरेखित करें।
  • प्रवण या लापरवाह स्थिति में सोते रहने से बचें, क्योंकि दोनों के निचले हिस्से क्षेत्र में तनाव होता है। यदि आपको अपनी पीठ पर सोने की ज़रूरत है, तो अतिरिक्त सहायता के लिए अपने घुटनों के नीचे एक लुढ़का हुआ तकिया या तौलिया रखें। जब आप अपनी तरफ सोते हैं, तो अपने पैरों के बीच एक तकिया लगाने की कोशिश करें ताकि आपकी कूल्हों और पीठ सही संरेखण बनाए रख सकें।
  • छवि का शीर्षक कम पिछला दर्द चरण 2
    2
    जब आप ऑब्जेक्ट्स को उठाते हैं, तो अपनी पीठ को सीखने और अभ्यास करने वाली तकनीकों से सुरक्षित रखें, जो आपको उन प्रयासों के लिए विषय नहीं देते हैं। अपनी सीमाओं को पहचानें और मदद के लिए पूछें अगर भार उठाया जाना बहुत भारी है
  • आपसे कुछ सेंटीमीटर ऑब्जेक्ट रखें और अपने पैरों को कंधों तक फैलाएं। अपने पैरों के बीच की वस्तु को केन्द्रित करें, अपने घुटनों को मोड़कर इसे अपने शरीर के पास रखें, अपने धड़ को आगे झुकाए और अपने हाथों से इसे प्राप्त करने के लिए खुद को कम करें। अपने पैरों को धीरे-धीरे सीधा रखें, अपनी पीठ को सीधा रखें और आपके शरीर के करीब का ऑब्जेक्ट। किसी वस्तु को उठाने के दौरान अपनी पीठ में झुकने से बचें, यद्यपि प्रकाश
  • छवि का शीर्षक कम वापस दर्द 3.jpeg रोकें



    3
    पीठ और पूरे धड़ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से एक दैनिक कसरत अनुसूची करें
  • कम एरोबिक प्रभाव के साथ क्रियाकलाप, जैसे तैराकी और घूमना, ताकत और धीरज बढ़ाने के लिए, ताकि पीठ की मांसपेशियों को अधिक कुशलतापूर्वक काम मिल सके। इस प्रकार का व्यायाम आपको एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में भी मदद करता है, जो एक कारक है जो आपकी पीठ पर तनाव को कम कर देता है और पीठ के निचले हिस्से के दर्द को रोकता है।
  • धड़ को मजबूत करने के लिए व्यायाम मजबूत पेट की मांसपेशियां विकसित होती हैं, जो बेहतर ललाट समर्थन प्रदान करके पीछे की रक्षा करती हैं। सुदृढ़ अभ्यास भी कूल्हों और घुटनों को गठबंधन रखते हैं, पीठ दर्द से बचने के कारण तनाव को लचीलापन में सुधार होता है और पीठ की मांसपेशियों को आराम मिलता है, ताकि तनाव में दर्द का कारण नहीं हो।
  • छवि का शीर्षक कम पिछला दर्द चरण 4
    4
    धूम्रपान छोड़ने से काठ का दर्द प्रभावी रूप से रोका जा सकता है और सामान्य रूप से एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने का एक तरीका है।
  • धूम्रपान करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है, जिससे कमजोर रीढ़ और पीठ दर्द हो सकता है। यह बुरी आदत शरीर में रक्त परिसंचरण भी कम कर देता है, रीढ़ की हड्डी के ऊतकों तक पहुँचने वाली ऑक्सीजन की मात्रा कम करती है और इनहेबिटिंग उपचार प्रक्रियाओं को कम करता है।
  • पिछला बैक्टीरियल दर्द
    5
    अपनी पीठ को रोकने और दर्द की उपस्थिति को रोकने के लिए उपयुक्त जूते पहनें। कम ऊँची एड़ी के जूते और अच्छा आर्च समर्थन के साथ जूते आमतौर पर उन सभी के लिए सबसे उपयुक्त समाधान होते हैं जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द से ग्रस्त होते हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com