कैसे घुटनों को मजबूत करने के लिए

यह महत्वपूर्ण है कि आपके घुटनों मजबूत और स्वस्थ होते हैं, ताकि आप बड़े होने पर गतिशीलता खो न सकें। लोग अक्सर यह मानते हैं कि ये जोड़ मजबूत होते हैं और दैनिक गतिविधियों जैसे कि बक्से उठाने या डाउनहिल का कारण दर्द पैदा करने तक किसी भी समस्या को ध्यान नहीं देते अपने घुटनों को मजबूत करने और जितना संभव हो उतना सक्रिय रखने के लिए इस लेख में वर्णित रोकथाम उपायों का अभ्यास करें।

कदम

भाग 1

घुटनों के स्वास्थ्य को जानने का
छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 1
1
मूल शरीर रचना का अध्ययन करें घुटने शरीर में सबसे बड़ा संयुक्त है और, फीमर के निचले सिरे से बनाया गया है टिबिया के शीर्ष और पटेला इन हड्डियों स्नायुबंधन और उपास्थि, नवचंद्रक जो टिबिया और के बीच बफर कार्य शामिल करके जुड़े होते हैं से फीमर।
  • गति की सीमा आप अपने घुटनों पर चलने के लिए 65 डिग्री के कोण लेने के लिए, 70 डिग्री जमीन से कुछ को लेने के लिए, 85 डिग्री और 95 ° सीढ़ियों पर चढ़ने बैठते हैं और एक में खड़े होने के लिए सक्षम होना चाहिए सक्षम होने के लिए डिग्री के का उपयोग को मापने के लिए आरामदायक।
  • छवि को मजबूत करें आपका घुटनों चरण 2
    2
    आम चोटों पर ध्यान दें चूंकि वे जोड़ों अधिक से अधिक प्रयास करने के लिए अधीन में से एक हैं, घुटनों और अधिक आप इन जोखिमों के बारे में पता है और अधिक परिस्थितियों कि बढ़ या इसे गति प्रदान कर सकते से बचने के लिए तैयार हो जाएगा रहे हैं lesioni- के विभिन्न प्रकार के अधीन हैं।
  • Iliotibial बैंड मोटी ऊतक का एक क्षेत्र होता है जो श्रोणि के बाहर से घुटने के बाहरी हिस्से में विकसित होता है - शारीरिक गतिविधि के दौरान संयुक्त को स्थिर करने में मदद करता है और अत्यधिक सूजन (ileotibial bandell सिंड्रोम) । धावक, वॉकर और अन्य सक्रिय लोग अक्सर इस चोट से पीड़ित हैं।
  • पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट (एलसीए) आमतौर पर दौड़, कूद और कूदने के बाद उतरने पर आँसू करता है, हालांकि अन्य स्नायुबंधन भी एक ही चोट से निकल जाते हैं।
  • मेनिसस, जो प्रभाव से घुटने की रक्षा के लिए एक सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करता है, आसानी से एक पैर पर मंदी, घुमा या धुरी के दौरान टूट सकता है।
  • छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 3
    3
    जानें कि पैर के अन्य भाग घुटने पर कैसे प्रभावित कर सकते हैं संयुक्त पैर की मांसपेशियों, विशेष रूप से क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और उन glutei- मजबूत इन मांसपेशी समूहों की रक्षा और अपने घुटनों को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है बनाए रखने के द्वारा समर्थित है।
  • क्वैड्रिसेप्स, नितंबों, इसाइच्यूर्रारल और कूल्हे की मांसपेशियों को घुटने को स्थिर करने और आपको अभ्यास के साथ उन्हें टोन करने और संयुक्त मजबूत बनाने के लिए खींचने की ज़रूरत है।
  • भाग 2

    घुटनों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करें
    छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 4
    1
    इलोटिबिल बैंड को बढ़ाएं यदि आप अपने घुटनों को अच्छे स्वास्थ्य में रखना चाहते हैं, तो ज़ोरदार गतिविधियों में शामिल होने से पहले आपको इस रचनात्मक संरचना पर कार्य करने वाले कुछ समय तक खींचने और व्यायाम करने में व्यस्त रहना चाहिए।
    • खड़े हो जाओ, दाएं पैर के सामने बाएं पैर को पार करें और बाहों के ऊपर बाहों को खींचें, बायीं तरफ गुना घूमने के बिना जितनी दूर हो सके। दूसरी तरफ व्यायाम को दोहराएं, बाएं के सामने दाएं पैर को पार करके और धड़ को दाहिनी ओर झुकना।
    • अपने पैरों के साथ जमीन पर बैठकर आप के सामने फैलाया जाता है - दूसरे के ऊपर एक को पार करें और अपने घुटने को अपनी सीने में जितना संभव हो उतना करीब लाएं। कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
    • अधिक जटिल अभ्यासों में शामिल होने से पहले एक त्वरित चलें - इस तरह, बैंडेल को थोड़ी मात्रा में तोड़ने की अनुमति दें
  • छवि शीर्षक के साथ व्यायाम मजबूत करना घुटने चरण 15
    2
    एक ऑपरेशन के बाद पुनर्वास अभ्यास करना। यदि आप एक घुटने की सर्जरी से गुजर चुके हैं या एक कृत्रिम अंग प्रत्यारोपित किया गया है, तो आपको गति की सीमा को सुधारने के लिए कुछ व्यायाम और फैलाव करना होगा। अस्थिर चिकित्सक के संकेतों का सम्मान करते हुए पता करें कि आप पुनर्वास पाठ्यक्रम कब शुरू कर सकते हैं। यहाँ कुछ आंदोलनों की कोशिश करनी चाहिए:
  • घुटने के बल पर बैठे: एक मजबूत कुर्सी पर बैठें और एक पैर वापस ले जाएं जहाँ तक संभव हो - जांघ सीट के करीब रहनी चाहिए। पैर वापस करने से पहले पांच सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • बैठे फ़ुटबॉल: पैरों की झुकाव के साथ एक मजबूत कुर्सी पर बैठो - अंग पूरी तरह से सीधा होने तक एक पैर उठाना। प्रारंभिक स्थिति पर लौटने से पहले पांच सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
  • सीधे पैर उठाना: अपनी पीठ पर एक पैर की ओर झुकाव और अन्य ईमानदार, जमीन पर आराम कर रहे हैं - धीरे धीरे उत्तरार्द्ध को ऊपर उठाएं और फिर इसे वापस फर्श पर ले जाएं। प्रत्येक अंग के लिए 10 पुनरावृत्ति करना
  • छवि को मजबूत करें आपका घुटनों को मजबूत करें चरण 5
    3
    अपने क्वाड्रिसप्स को प्रशिक्षित करें वे जांघ के पूर्वकाल भाग की मांसपेशियां हैं और जब वे मजबूत होते हैं तो वे गतिशीलता में सुधार करते हैं और लक्षित व्यायाम के पैरों के परीक्षण के प्रतिरोध करते हैं।
  • जांघों के संकुचन उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं जिनके पास पुरानी घुटने की समस्या है या जो शल्य चिकित्सा से ग्रस्त हैं। सीधे अपने पैरों के साथ जमीन पर झूठ - सामने जांघ की मांसपेशियों को अनुबंधित करें और अपने पैर को आराम से पहले पांच सेकंड के लिए तनाव पकड़ो। दोनों पैरों के साथ व्यायाम करें
  • फेफड़े क्वदरिसप्स को मजबूत करने के लिए फेफड़े करें अपने कूल्हों पर आराम से अपने हाथों के साथ सीधे रहें- अपने बाएं पैर के साथ एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएं और जब तक आपका बाएं पैर 90 डिग्री पर न हो जाए तब तक अपना शरीर कम करें। पीठ के घुटने से लगभग फर्श तक कम होना चाहिए - व्यायाम को कई बार दोहराएं और फिर दूसरे चरण में चले जाएं।
  • अंडाकार बाइक और व्यायाम बाइक जैसे कम प्रभाव व्यायाम मशीनें, टकरावों को सीमित या पूरी तरह से नष्ट करने से क्वाड्रिसेप्स को प्रशिक्षण देने के लिए एकदम सही हैं। ये क्रियाकलाप गठिया वाले रोगियों के लिए स्ट्रोक से अधिक सुरक्षित हैं या जो घुटने पर संचालित किए गए हैं।
  • व्यायाम के साथ ट्रीट कटिस्नायुशस शीर्षक छवि 4
    4
    Ischiocrural मांसपेशियों को मजबूत करता है वे जांघ के पीछे स्थित हैं - एक दिन में एक बार व्यायाम कर रहे हैं और सप्ताह में एक या दो बार व्यायाम को मजबूत करने से दर्द कम हो सकता है और गति की सीमा में सुधार हो सकता है।
  • अपने पैर की उंगलियों को छूएं ऊपरी रहें, आगे बढ़ें, पेट को उखाड़ने और रीढ़ को झुकने के बिना - फिर मूल स्थिति को पुनः प्राप्त करें। यदि आप अपने पैर की उंगलियों या टखनों को छू नहीं सकते हैं, तो आप के सामने एक कुर्सी डालें और सीट पर पहुंचने के लिए गुना करें।
  • एड़ी लिफ्टों मदद कर सकते हैं पैरों के साथ एक दूसरे के समानांतर से शुरू करो और आगे का सामना करना - नितंबों को छूने की कोशिश में वापस एड़ी उठाएं
  • अपने नितंबों को प्रशिक्षित करें अपने आप को एक कुर्सी के पीछे रखें और अपने हाथों को पीठ पर रखें। घुटने के झुके के साथ तुम्हारे पीछे एक पैर उठाएं, इसे वापस जमीन पर लाएं और दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • पुल की स्थिति मानने के लिए, अपने घुटनों के झुंड के साथ जमीन पर लेट जाओ। नितंबों को अनुबंधित करें और धीरे-धीरे फर्श से कुछ सेंटीमीटर खोलो - प्रारंभिक एक पर लौटने से पहले कुछ सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ो। इस आंदोलन में केवल हैमस्ट्रिंग शामिल नहीं है, बल्कि कूल्हों और बट के भी।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 18



    5
    अपने कूल्हों और नितंबों को प्रशिक्षित करें हिप flexors और मछलियां मांसपेशियों आंदोलन और पैर की लचीलेपन में शामिल हैं, जबकि उन्हें मजबूत रखते हुए आप अपने घुटनों पर बहुत अधिक तनाव से बच सकते हैं इसके अलावा, कई व्यायाम जो इन मांसपेशियों समूहों को उत्तेजित करते हैं वे जांघ के पीछे भी शामिल होते हैं।
  • कूल्हे के बाहरी घूमने की कोशिश करो अपने घुटनों के मुंह के साथ अपनी तरफ झूठ बोलकर और अपने ऊपरी पैर की घुटने को अपने पैरों के बीच संपर्क खोने के बिना उठाना - अंग को कम करने से पहले एक दूसरे की स्थिति को पकड़ो। दूसरे चरण में जाने से पहले 10-12 बार आंदोलन दोहराएं।
  • घुटने की समस्याओं वाले उन लोगों के लिए आंशिक चक्कर भी उपयोगी होते हैं ईमानदार स्थिति से शुरू, अपने घुटनों को झुकाकर और अपनी पीठ को झुकाए बिना, कम मांग वाले संस्करण को पूरा करने के लिए जमीन पर बैठकर अभ्यास करें और एक कुर्सी से लगातार बार-बार बैठकर अभ्यास करें।
  • छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 7
    6
    मनोरंजक गतिविधियों का सबूत जिसमें पूरे शरीर को शामिल करना और मजबूत करना है। यदि मांसपेशियों में काफी कमजोर है, तो घुटनों के समान हैं
  • योग एक कम प्रभाव वाला अभ्यास है जो आपके पैरों को टोन करता है।
  • तैराकी एक और खेल है जो आपको किसी भी प्रभाव को छोड़कर अपने घुटनों को सुदृढ़ बनाने और लचीला बनाने की अनुमति देता है।
  • चलना और साइकिल चलाना सबसे कम थकाऊ गतिविधियों के लिए तैयार, सही आकार में निचले अंग रखना।
  • छवि डबल डच चरण 4 पर क्लिक करें
    7
    कूदो के साथ सावधान रहें वर्कआउट, इस तरह रस्सी कूद के रूप में है कि इस तरह आंदोलन के लिए प्रदान करते हैं, अपने पैरों को मजबूत बनाने के लिए सक्षम हैं, लेकिन अगर आप को अनुचित तरीके से करते हैं, एक दर्दनाक पीड़ित अगर तुम बंद कर दिया घुटनों के साथ भूमि, आप का खतरा अत्यधिक तनाव के लिए उन्हें विषय कर सकते हैं कर सकते हैं चोट। आप चाहते हैं कि आपके जोड़ों मजबूत कर रहे हैं, में तुला घुटनों और shins के साथ एक अर्द्ध तले बिताया स्थिति में देश में प्रशिक्षित वर्टिकल-यदि आप इस स्थिति की गारंटी नहीं कर सकते हैं, तो आप संरेखण समस्या हो सकती है और आप कूद से बचना चाहिए।
  • भाग 3

    लाइफस्टाइल बदलें
    छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 8
    1
    अपने आहार में विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ दर्ज करें जब वे सूजन प्रक्रियाओं के अधीन होते हैं तो जोड़ों को कमजोर होता है - इसलिए उनके विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाने वाले खाद्य पदार्थ खाने से, आप अपने घुटनों को मजबूत बना सकते हैं।
    • मछली, अलसी, जैतून का तेल, एवोकैडो, ताजे फल और सब्जियां इस श्रेणी में आती हैं।
  • छवि को मजबूत करें आपका घुटनों को मजबूत करें चरण 9
    2
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त विटामिन ई लेते हैं ऐसा माना जाता है कि यह पदार्थ एंजाइम को अवरुद्ध करने में सक्षम है, जो सांप की उपास्थि को कम कर देता है - पालक, ब्रोकोली, मूंगफली, आम और किवी विटामिन ई के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 10
    3
    कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है हड्डी का स्वास्थ्य घुटनों की ताकत के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जो तब ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए सक्रिय हैं। गाय का दूध, दही, सोया, पनीर और बकरी का दूध बहुत सारे कैल्शियम प्रदान करते हैं - यहां तक ​​कि पत्तीदार सब्जियां भी फायदेमंद होती हैं।
  • छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को सुदृढ़ करें चरण 11
    4
    ऐसी गतिविधियां बंद करें जो खराब हो। यदि आप कुछ आंदोलनों के दौरान बहुत दर्द महसूस करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप अपने घुटनों को जारी रखने से मजबूत कर सकते हैं जोड़ों में थोड़ा आराम करने की अनुमति देते हुए थोड़ी देर तक कुछ कम अभ्यास अभ्यास की कोशिश करें - कुछ महीनों के बाद पैर की मांसपेशियों के लचीलेपन और ताकत में सुधार करने के बाद, आप बिना पीड़ित अपनी पसंदीदा गतिविधियों पर वापस लौट सकते हैं।
  • चेतावनी

    • कठिन सतह पर चलने से आपके घुटनों को समय के साथ गंभीर रूप से पहनने में मदद मिलती है - हमेशा सही चलने वाले जूते पहनें और अपने प्रशिक्षण को अधिक न करें।
    • यदि आप जो व्यायाम करते हैं, उसके कारण आपको दर्द का अनुभव होता है, तुरंत बंद करो
    • पैर को घुमाने के लिए मत करो ताकि घुटने को बाहर निकला जाए - आप जोड़ों को अस्थिभंग कर सकते हैं, जो संयुक्त फर्म को रख सकते हैं (स्नायुबंधन, मांसपेशियों के विपरीत, खंड नहीं होना चाहिए)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com