गठिया को रोकने के लिए

गठिया उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक आम उपद्रव है बहुत से लोगों को उनके जीवन में कुछ बिंदु पर पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीयड गठिया या किशोर गठिया से निपटना होगा। सबसे सामान्य प्रकार, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में, उपास्थि के अध: पतन होते हैं, जिससे हड्डियों के रगड़ के कारण दर्द हो जाता है। यह लेख आपको बताएगा कि गठिया को कैसे रोकें।

कदम

विधि 1

नैदानिक ​​रूप से परीक्षण की रोकथाम रणनीतियाँ
छवि को रोकें संधिशोथ चरण 1
1
बहुत पानी पी लो. आपके जोड़ों की उपास्थि एक बफर के रूप में कार्य करता है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस उस उपास्थि की गिरावट की ओर जाता है। यह सामग्री 70% पानी से बना है, और फिर कम से कम 2 लीटर पानी एक दिन पीने से स्वास्थ्य में सुधार होता है।
  • कॉफी, चाय और पेय में पानी शामिल हो सकता है, लेकिन वे भी मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं, जिससे शरीर को द्रव को बाहर निकालने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, इससे पहले कि उनके पास शरीर को ठीक से हाइड्रेट करने का समय हो। इन पेय के साथ पानी की जगह न दें
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 2 नामक छवि
    2
    कैल्शियम की खपत बढ़ जाती है दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों में समृद्ध आहार का पालन करना सुनिश्चित करें। यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो कैल्शियम से भरपूर गैर-डेयरी खाद्य पदार्थ जैसे ब्रोकोली, सैल्मन, पालक, ब्लैक बीन्स, मूंगफली, बादाम, टोफू, सरडाइन और तिल के बीज के साथ अपना आहार पूरक करें।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 3 नामक छवि
    3
    विटामिन का सेवन बढ़ता है विटामिन सी और डी स्वस्थ जोड़ों में सहायता करते हैं विटामिन डी विशेष रूप से रुमेटीय गठिया की उपस्थिति को रोका जा सकता है। दुर्भाग्य से, जो लोग सूरज की रोशनी का आनंद नहीं उठा सकते हैं या न ही उत्तरी जलवायु में रहते हैं वे कमजोरी या विटामिन डी की कमी के जोखिम में हैं। विटामिन डी हड्डियों में कैल्शियम अवशोषण को बढ़ावा देता है। आप विटामिन डी में समृद्ध पदार्थ खा सकते हैं, जैसे कि सैल्मन, ट्यूना, फलों का रस या समृद्ध दूध, दही, अंडे और बीफ़।
  • पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें पूरक के साथ अतिरंजना आप अन्य बीमारियों के जोखिम को बेनकाब कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 4 नामक छवि
    4
    अपना वजन रखें आपके शरीर को समर्थन देने के लिए जिम्मेदार जोड़ों पर अधिक वजन, जैसे घुटनों, टखनों और कूल्हों, आपको प्रसूति के लिए बहुत अधिक संवेदी बना देता है इसके विपरीत, वजन कम करना गठिया के जोखिम को कम करता है
  • अध्ययनों से पता चला है कि मोटापा भी उपास्थि नवीकरण प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाता है। जब क्षतिग्रस्त उपास्थि को नई उपास्थि द्वारा जल्दी से पर्याप्त रूप से नहीं बदला जाता है, तो यह ऑस्टियोपोरोसिस की ओर जाता है।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 5 नामक छवि
    5
    कार्डियोवास्कुलर और वेटलिफ्टिंग व्यायाम के साथ नियमित रूप से व्यायाम करें। प्रशिक्षण आपके वजन को कम कर सकता है और अपनी मांसपेशियों को मजबूत बना सकता है और आपके जोड़ों को लचीला बना सकता है एक गतिहीन जीवनशैली शैली हम उम्र के रूप में गठिया की संभावना बढ़ जाती है।
  • अगर प्रशिक्षण तीव्र हो, या सप्ताह में 5 दिनों के लिए औसत प्रशिक्षण के 30 मिनट में सप्ताह में तीन दिनों के लिए कम से कम 20 मिनट का अभ्यास करने की कोशिश करें। यदि आप कम प्रशिक्षित करते हैं तो गठिया से निपटने के लिए यह पर्याप्त नहीं होगा
  • ध्यान से व्यायाम चुनें बहुत भारी भार उठाने और दोहराए जाने वाले आंदोलनों जैसे चलने से जोड़ों पर अत्यधिक तनाव हो सकता है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की संभावना बढ़ सकती है। अपने प्रोग्राम में तैराकी, साइकिल चलाना, अण्डाकार या पिलेट जैसे कम प्रभाव अभ्यास शामिल करना सुनिश्चित करें
  • चलने या कम प्रभाव व्यायाम करते समय उचित जूते पहनना सुनिश्चित करें। यदि संभव हो तो, कंक्रीट तक डामर या प्राकृतिक जमीन को पसंद करें।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 6 नामक छवि
    6
    अभ्यास योग या सरल खींच. ये व्यायाम जोड़ों के आसपास के क्षेत्र में मांसपेशियों को मजबूत करता है जब ये मांसपेशियां मजबूत होती हैं, वे भार को कम करते हैं जो जोड़ों को सहना चाहिए। जब आप बड़े हो जाते हैं, तो खींचने से आपकी गतिशीलता में सुधार होता है और बनाए रखता है
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 7 नामक छवि
    7
    आकस्मिक रूप से चोटों की देखभाल बार-बार चोटों, जैसे कि टखने का मोच, बाद के वर्षों में गठिया के आस-पास के जोड़ों का नेतृत्व कर सकते हैं। गंभीर चोटों के बाद ठीक होने के लिए संयुक्त समय देना सुनिश्चित करें और वसूली के लिए एक भौतिक चिकित्सक को सौंप दिया जाए।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 8 नामक छवि
    8



    अपने दैनिक जीवन में दोहराव के आंदोलनों को कम करें। कार्य, खेल और अन्य गतिविधियों में अक्सर हानिकारक दोहराव के आंदोलनों शामिल हो सकते हैं। इन आंदोलनों के आसपास के जोड़ों के ऊतकों में सूक्ष्म आघात हो सकता है, और परिणामस्वरूप ओस्टियोआर्थराइटिस के लिए।
  • अपने बायोमैकेनिक्स पर ध्यान दें, जैसे तुम्हारा आसन दैनिक दिनचर्या में घुटने टेकने, कम करने, झुकने और घुटने टेकने जैसे गलत आंदोलनों का प्रदर्शन तनाव और सूक्ष्म आघात का कारण बन सकता है। जितनी जल्दी आप अपने आसन को सही, स्वस्थ अपने जोड़ों होगा।
  • लंबी अवधि के लिए बैठे दोहराया आंदोलन के समान माना जाता है क्योंकि यह जोड़ों और रीढ़ की हड्डी पर तनाव पैदा करता है। यदि आप किसी डेस्क पर काम करते हैं, तो हर तीस मिनट लग जाएं
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 9 नामक छवि
    9
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान हड्डियों की स्वास्थ्य और संरचना को कमजोर करता है गठिया रोगियों जो धूम्रपान छोड़ देते हैं वे दर्दनाक जोड़ों की संख्या में सुधार देखते हैं, साथ ही वे दर्द में कमी भी करते हैं।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    बहुत अधिक शराब लेने से बचें इस आदत को धूम्रपान के समान नुकसान होता है, क्योंकि यह विटामिन और हड्डी संरचना के अवशोषण को कमजोर करता है।
  • विधि 2

    असत्यापित गृह उपचार
    इमेज शीर्षक से रोकथाम आर्थ्राइटिस चरण 11
    1
    सन बीज के तेल की कोशिश करें सन बीज के तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध भोजन है, जो उनके विभिन्न लाभकारी गुणों के बीच सूजन को कम करते हैं। सन बेल तेल की सूजन को कम करने की क्षमता दर्द कम करने और रुमेटी गठिया की उपस्थिति को धीमा करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 12 नामक छवि
    2
    कॉड लिवर ऑयल का प्रयास करें कॉड लिवर ऑयल संभवतया कार्टिलेज डिजनर को धीमा कर सकता है, इस प्रकार ऑस्टियोआर्थ्राइटिस को रोकता है। कुछ अध्ययनों का दावा है कि कॉड लिवर तेल संभावित रूप से कर सकते हैं "उलटा" अध: पतन के प्रभाव पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को रोकने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रतिदिन एक या दो चम्मच तेल लेने की कोशिश करें।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    एप्सॉम लवण में विसर्जित करने की कोशिश करें। इप्सॉम लवण में मैग्नीशियम का एक बहुत कुछ होता है पुरुषों में मैग्नीशियम अन्य चीजों के अलावा हड्डी के विकास के लिए जिम्मेदार है। एक मैग्नीशियम की कमी शरीर की कैल्शियम और फास्फोरस का उपयोग करने की क्षमता को कम करती है, हड्डियों के विकास के लिए दो आवश्यक तत्व।
  • गर्म पानी में एप्सोम लवण के 3 कप मिश्रण करके नमक स्नान तैयार करें। कम से कम 30 मिनट के लिए बाथरूम में रहें
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 14 नामक छवि
    4
    ग्लूकोसामाइन और / या चोंड्रोइटिन लेने की कोशिश करें यद्यपि नैदानिक ​​परिणाम विवादास्पद होते हैं, तो ग्लूकोसामाइन को कार्टिलेज अव्यवस्था के विरुद्ध संभावित एजेंट माना जाता है। ग्लूकोसामाइन एक प्राकृतिक घटक है जो उपास्थि में पाया जाता है। यह माना जाता है कि ग्लुकोसमाइन और चोंड्रोइटिन, जिसे अक्सर ग्लूकोसामाइन के साथ लिया जाता है, विशेष रूप से घुटनों में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को रोकने में प्रभावी हैं।
  • याद रखें कि ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन की प्रभावकारीता पर वैज्ञानिक समुदाय से कोई सहमति नहीं है। यह संभव है कि ग्लुकोसामाइन का सल्फेट प्रपत्र प्रभावी होता है और गैर सल्फेट का रूप नहीं होता है।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 15 नामक छवि
    5
    सूजन से राहत देने के लिए हर्बल उपचार की कोशिश करें। यदि आप सूजन के बारे में चिंतित हैं, और आप इसके साथ जुड़े दर्द का इलाज करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप जड़ी-बूटियों या हर्बल सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। निम्नलिखित जड़ी बूटियों को विरोधी भड़काऊ माना जाता है, और गठिया को रोकने में उपयोगी हो सकता है:
  • अदरक
  • अल्फाल्फा बीज
  • दालचीनी
  • हल्दी
  • टिप्स

    • यदि आप एक महिला हैं, तो अपने डॉक्टर से हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के बारे में पूछें जब आप रजोनिवृत्ति का सामना कर रहे हों। एस्ट्रोजन का कार्य हड्डियों में कैल्शियम का स्तर बनाए रखना है। रजोनिवृत्ति के दौरान, उसके दौरान और बाद में एस्ट्रोजन की कमी ने हड्डियों के द्रव्यमान को कम कर सकता है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस पैदा कर सकता है।
    • खुराक के क्षेत्र में नवीनतम निष्कर्षों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें, जैसे कि हाइलूरोनिक एसिड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com