कैसे कंधे में दर्द को राहत देने के लिए

कंधे का दर्द काफी सामान्य है और कई कारकों के कारण हो सकता है, एक साधारण मांसपेशियों के संकुचन से संयुक्त की अव्यवस्था में। कारण यह है कि कंधे अपने आप को इतनी आसानी से घायल कर सकते हैं इस तथ्य के कारण यह है कि वे अन्य सभी की तुलना में आंदोलनों की व्यापक सीमा के साथ जोड़ हैं। इसके अलावा, कभी-कभी पीठ दर्द शरीर के अन्य हिस्सों से आता है, जैसे गर्दन, पीठ या दिल के मध्य क्षेत्र ज्यादातर मामलों में, सामान्य ज्ञान के बाद और कुछ सरल घर उपचार में दर्द को रोकने के लिए पर्याप्त है, लेकिन अन्य परिस्थितियों में अधिक प्रभावी उपचार के लिए डॉक्टर से संपर्क करना आवश्यक है।

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
1
अपने कंधे को आराम रखें अक्सर, हालांकि हमेशा नहीं, दर्द का मुख्य कारण अत्यधिक प्रयास होता है, जैसे भार उठाना, जो बहुत भारी होते हैं या जो प्रकाश होते हैं, लेकिन महान आवृत्ति के साथ। कुछ दिनों तक उन गतिविधियों को रोकें जो स्थिति को भी बदतर बना सकती हैं। अगर समस्या नौकरी कर्तव्यों के कारण होती है, तो बेहतर करने के लिए बात करें कि आप यथासंभव कार्य का प्रकार बदल सकें। अगर दर्द बदले में शारीरिक व्यायाम से जुड़ा होता है, शायद आपने बहुत तीव्रता से या गलत तरीके से प्रशिक्षित किया है, निजी ट्रेनर से परामर्श करें
  • आराम करने के लिए बिस्तर में बहुत लंबा नहीं रह एक अच्छा विचार है, अगर चोट musculoskeletal प्रकार है, क्योंकि एक छोटे से `आंदोलन अभी भी रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित और बेहतर चंगा करने के लिए आवश्यक है। पता है कि थोड़ा आराम करना `सही है, लेकिन पूरी तरह से रोकना सभी गतिविधियां उल्टा है।
  • पर्यावरण का विश्लेषण करें जिसमें आप सोते हैं एक गद्दा जो बहुत नरम या बहुत मोटी कुशन है वह कंधों में दर्द पैदा कर सकता है। आपको कुछ दिनों या हफ्ते तक लापरवाही करना चाहिए ताकि स्थिति को और भी खराब न हो।
  • कंधे संयुक्त (मांसपेशियों के विपरीत) में दर्द अक्सर रात में खराब हो जाता है जब आप बिस्तर पर होते हैं
  • 2
    बर्फ लागू करें फाड़ और विकृतियों सहित - - यह अनिवार्य रूप से गंभीर चोट के सभी प्रकार के लिए एक प्रभावी उपाय है, क्योंकि ठंड रक्त वाहिकाओं (कम रक्त प्रवाह) बलों और तंत्रिका ऊतक को सुन्न। असुविधा को कम करने के लिए आपको कंधों के सबसे दर्दनाक क्षेत्र में बर्फ को लागू करना चाहिए। इसे हर घंटे 10-15 मिनट के लिए रखें, फिर आवृत्ति को कम करें जब दर्द और सूजन में कमी।
  • सूजन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए एक लोचदार पट्टी या पट्टी के साथ कंधे पर बर्फ को सम्मिलित करें।
  • त्वचा पर ठंडे जलने से बचने के लिए हमेशा एक पतली कपड़ा में बर्फ या ठंडे जेल पैक लपेटो।
  • 3
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) आप बेहतर दर्द या संक्षेप में कंधे में सूजन का सामना करने में मदद करने समाधान कर रहे हैं सभी फ़ार्मेसी और निर्देशित बिना दवा की दुकानों में उपलब्ध अवधि-कर रहे हैं चिकित्सा। ध्यान रखें, हालांकि, यह पेट, गुर्दे और यकृत के लिए आक्रामक होते हैं, इसलिए आपको अधिक से अधिक दो सप्ताह और हमेशा भोजन के साथ उन्हें नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आप पहले से ही अन्य दवाएं ले रहे हैं, तो एंटी इन्फ्लैमेटरीज लेने से पहले अपने चिकित्सक से अपने स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बात करें।
  • खुराक के बारे में पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप दर्द को दूर करने के लिए इस तरह के acetaminophen (Tylenol) के रूप में काउंटर दर्दनाशक दवाओं या (जैसे cyclobenzaprine के रूप में) मांसपेशियों को ढीला ले जा सकते हैं, लेकिन कभी एनएसएआईडी के साथ संयोजन में उन्हें ले।
  • 4
    कंधों के लिए थोड़ी कोमल खींचें यदि दर्द अधिक दर्द की भावना है, यह तीव्र, कष्टदायक या डंकने वाला नहीं है जब आप अपने कंधों को ले जाते हैं या अन्यथा आपके पास अव्यवस्था नहीं होती है, तो शायद यह मांसपेशियों में तनाव है। जब यह उदार होता है, तो यह आसानी से कुछ प्रकाश खींचने वाले व्यायामों के साथ हल हो जाता है, क्योंकि वे तनाव से छुटकारा दिलाते हैं, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं और लचीलेपन में सुधार करते हैं। सामान्य तौर पर, आपको लगभग 30 सेकेंड्स के लिए (बिना बोझ या बाउंस किए) खींचना चाहिए और दिन में तीन बार अभ्यास करना जब तक कि असुविधा गायब हो जाए।
  • यदि आप दर्दनाक कंधे को एक पट्टी में घूमने या लपेटने से नहीं बचाते हैं, तो आप चिपकने वाला कैप्सूलिटिस का खतरा बढ़ा सकते हैं, जिसे भी कहा जाता है "जमे हुए कंधे", ऊतक ऊतक, क्रोनिक कठोरता और आंदोलन के कम आयाम द्वारा विशेषता एक भड़काऊ विकृति।
  • बैठे या स्थायी स्थिति से, शरीर के सामने हाथ झुकाएं और विपरीत कोहनी को पकड़ो। जब तक आप कंधे पर खिंचाव महसूस न करें तब तक कोहनी के पीछे धीरे खींचें
  • हमेशा इस स्थिति से, पीठ के पीछे हाथ रखकर और उंगलियों को दूसरे हाथ से जोड़कर कंधे के ब्लेड तक पहुंचें जब तक आप एक सुखद खंड महसूस नहीं करते, धीरे-धीरे घुटने कंधे को संभाल हाथ खींच।
  • 5
    अपने कंधों को मजबूत करें यदि दर्द अत्यधिक तनाव के कारण होता है (विशेषकर काम के दौरान) आप प्रभावित मांसपेशियों के क्षेत्र को मजबूत करने के लिए व्यायाम कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे सुरक्षित और सही तरीके से करते हैं जब शुरुआती दर्द में कमी शुरू होती है, तो आप अपने रूटीन में कम-प्रभाव, कम-प्रयास खींचने वाले अभ्यासों को शामिल कर सकते हैं। यदि आप तंतुओं और रोटेटर कफ की तरह मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं, तो आप तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और दर्द से उत्पन्न प्रयास कर सकते हैं, इस प्रकार पुनरुत्थान की संभावना कम हो सकती है।
  • एक निजी ट्रेनर या एक फिजियोथेरेपिस्ट के साथ काम करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम सही तरीके से करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि अभ्यास शुरू करने से पहले आपकी मांसपेशियों को गर्म कर रहे हैं एक गर्म स्नान लेने, नम गर्मी लागू करने या थोड़ा सा करना उचित है calistenia कंधे की मांसपेशियों को और अधिक लचीला बनाने के लिए वजन के साथ अभ्यास करने से पहले सरल
  • 6
    एक तीव्र और पुरानी विकृति के बीच अंतर। हालांकि बाकी है, बर्फ और दवाओं पर एक गंभीर चोट (अचानक) कंधे में के लिए निस्संदेह उपयोगी होते हैं, पुराने दर्द (एक लंबे समय तक चलने वाले) गठिया या अन्य अपक्षयी रोगों की वजह से एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कंधे में गैर भड़काऊ पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित (पहनने के कारण), सुबह सबसे पहले, दर्द को दूर मांसपेशियों में जकड़न को कम करने और गतिशीलता में सुधार के रूप में गर्मी को लागू करने।
  • माइक्रोवेव ओवन में गरम जड़ी बूटियों का एक बैग नम गर्मी का एक आदर्श स्रोत है, यह एक प्रभावी उपाय है और अक्सर एरमाथेरापी (लैवेंडर की तरह) के साथ जोड़ा जाता है, जो कि विशुद्ध गुण हैं
  • वहाँ भी इस तरह के glucosamine, chondroitin के रूप में कुछ आपूर्ति करता है, कर रहे हैं, methylsulfonylmethane (MSM) और विभिन्न मछली के तेल कि चिकना और जोड़ों गठिया से ग्रस्त तकिया मदद।
  • भाग 2

    वैकल्पिक उपचार
    1
    आपके पीछे एक मालिश ले लो एक मांसपेशी आंसू जब व्यक्ति मांसपेशी फाइबर उनकी सीमा से अधिक खींच रहे हैं और फटे रहे हैं, दर्द, सूजन और अवकुंचन एनाल्जेसिक, आगे के नुकसान को रोकने के प्रयास में एक मांसपेशियों की ऐंठन के होते हैं जो की एक निश्चित डिग्री का कारण है। जब आंसू हल्के या मध्यम होते हैं, तो गहरी ऊतक की मालिश उपयोगी होती है, क्योंकि इससे ऐंठन कम हो जाती है, सूजन झड़ती होती है और छूट होती है। कंधे, गर्दन के निचले क्षेत्र और पीठ के केंद्रीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करो। चिकित्सक को गहराई तक जाने दें जब तक कि आप बिना दबाव के दबाव को सहन कर सकते हैं।
    • शरीर से भड़काऊ विषाक्त पदार्थों और लैक्टिक एसिड को समाप्त करने की अनुमति देने के लिए, हमेशा एक मालिश सत्र के बाद बहुत सारे पानी पीने से। अन्यथा आपको सिरदर्द और मामूली मतली का अनुभव हो सकता है।
    • चिकित्सक भी इस चिकित्सा का प्रदर्शन कर सकता है ट्रिगर अंक, जो उन क्षेत्रों पर केंद्रित होता है जहां चोट या अत्यधिक तनाव के बाद मांसपेशियों के तंतुओं का अनुबंध होता है।



  • 2
    एक्यूपंक्चर का मूल्यांकन करें यह एक प्राचीन चिकित्सीय अभ्यास है जिसमें दर्द और सूजन को कम करने के लिए त्वचा / मांसपेशियों के ऊर्जा बिंदुओं में बहुत सुइयों की सुई होती है। कंधे के दर्द (चोटों या गठिया की वजह से) पर लागू इस तकनीक ने प्रभावी साबित किया है, खासकर अगर पहले लक्षण होने पर ही किया जाता है। चीनी चिकित्सा के पारंपरिक सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर शरीर के विभिन्न पदार्थों जैसे एंडोर्फिन और सेरोटोनिन को छोड़कर काम करता है, जो दर्द को कम करने में सक्षम हैं।
  • यह चिकित्सा कई स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा किया जा सकता है, जैसे डॉक्टर, कायरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और पेशेवर मालिश चिकित्सक हालांकि, एक योग्य और प्रसिद्ध विशेषज्ञ से संपर्क करना सुनिश्चित करें
  • ऊर्जा बिंदु जो कंधे के दर्द से राहत प्रदान कर सकते हैं, हमेशा इलाज के क्षेत्र में नहीं होते हैं - कभी-कभी ये शरीर के अन्य हिस्सों में भी हो सकते हैं।
  • 3
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं यह जोड़ों में एक विशेषज्ञ है जिसका मकसद मरीज़ को रीढ़ की सामान्य गति और कार्यक्षमता और कंधे जैसे परिधीय जोड़ों को ठीक करना है। कंधे का दर्द न केवल स्कैपुलो-खनिज और एक्रो्रोकाक्लेक्वायर जोड़ों के कारण होता है, बल्कि सामान्य विकारों से भी होता है जो गर्दन में और पीठ के मध्य क्षेत्र में उत्पन्न हो सकता है। हाड वैद्य चिकित्सकीय समस्याओं का पता लगाने में सक्षम है और संयुक्त हस्तक्षेप के माध्यम से (यदि उपयुक्त हो) उन्हें पुनर्रचना कहा जाता है। प्रक्रिया के दौरान आप कुछ सुन सकते हैं "हलका" या के "crunches"।
  • यद्यपि कभी-कभी केवल एक सत्र कंधे के दर्द को पूरी तरह से दूर करने के लिए पर्याप्त होता है, यह अधिक संभावना है कि महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने के लिए 3-5 उपचार की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप भड़काऊ गठिया से ग्रस्त हैं, तो यह उपचार आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
  • अन्य पेशेवर जो मैनुअल संयुक्त हेरफेर अभ्यास करते हैं, ओस्टियोपैथ, कुछ डॉक्टर और फिजियोथेरेपिस्ट हैं।
  • भाग 3

    चिकित्सा उपचार
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि कंधे का दर्द विशेष रूप से मजबूत होता है, यह लंबे समय तक रहता है (कुछ हफ्तों से अधिक) या कमजोर कर देने वाला है और घरेलू उपचार विशेष रूप से सहायक नहीं हैं, आपको डॉक्टर से मिलने का समय देना होगा। आपकी समस्या कुछ और गंभीर विकार के कारण हो सकती है, जैसे कण्डरा आंसू, उपास्थि क्षति, संयुक्त अव्यवस्था, फ्रैक्चर या भड़काऊ गठिया आपका चिकित्सक आपको एक विशेषज्ञ से संपर्क करने की सलाह दे सकता है जैसे कि आर्थोपेडिस्ट, एक न्यूरोलॉजिस्ट या रुमेटोलॉजिस्ट जो अधिक सटीक निदान प्राप्त करने के लिए और कंधे की समस्या को उचित तरीके से इलाज कर सकता है।
    • विकार का निदान करने के लिए, विशेषज्ञ एक्स-रे, हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद, गणित टोमोग्राफी, और तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन से गुजर सकते हैं।
    • आपके निदान के आधार पर, आपको कुछ विशेष रूप से मजबूत दवाएं (खासकर यदि दर्द गठिया के कारण होता है) निर्धारित किया जा सकता है और / या आपको थोड़ी देर के लिए एक कंधे पट्टी पहननी होगी, जो गंभीर संयुक्त मस्तिष्क के मामले में काफी सामान्य है या एक अव्यवस्था का डॉक्टर आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त उपचार का मूल्यांकन करेंगे।
  • 2
    एक भौतिक चिकित्सक को देखने के लिए जाओ यदि कंधे की समस्या आवर्तक (पुरानी) है और आप इसे एक विशिष्ट व्यायाम दिनचर्या के साथ कम नहीं कर सकते, तो आपको एक पेशेवर द्वारा निर्देशित पुनर्वास के दौर से गुजरने की संभावना पर विचार करना चाहिए। आपका फ़ैमिली डॉक्टर आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट बता सकता है, जो आपको आपके कंधे के पुनर्वास के लिए लक्षित और ताकत वाले व्यायाम को लक्षित और अपने विशिष्ट मामले के लिए अनुकूलित दिखा सकता है। सामान्यतः सलाह दी जाती है कि पुरानी समस्या के लिए सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए 4-8 सप्ताह के लिए सप्ताह में 2-3 बार फिजियोथेरेपी से गुजरना होता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक विभिन्न प्रक्रियाओं के साथ मांसपेशियों में दर्द का इलाज कर सकता है, जैसे अल्ट्रासाउंड थेरेपी या इलेक्ट्रिक स्नायु उत्तेजना।
  • कंधों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम पुश-अप, बार में तैरने, तैराकी और रोइंग हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इन गतिविधियों में आने से पहले चोट पूरी तरह से हल हो गई है।
  • 3
    कोर्टिसोन का इंजेक्शन दें यह हार्मोन है जो कभी-कभी डॉक्टरों द्वारा विभिन्न प्रकार की चोटों और गठिया के विभिन्न रूपों, जैसे कि रुमेटीयड और ओस्टियोर्थराइटिस के इलाज के लिए दिया जाता है। घायल मांसपेशियों, कण्डरा या बंधन के पास या आस-पास स्टेरॉयड दवाओं का इंजेक्शन जल्दी से सूजन को कम करने और आंदोलन के सामान्य आयाम को बहाल करने की अनुमति देता है। जब एनएसएआईडीएस की तुलना की जाती है, कोर्टिसोन में लंबे समय तक स्थायी और प्रभावी प्रभाव होता है। इनमें से ज्यादातर इंजेक्शन प्रीनिन्सोलोन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन पर आधारित हैं।
  • इसके संभावित दुष्प्रभावों में संक्रमण, रक्तस्राव, रेडियंस के कमजोर, स्थानीय पेशी शोष, नसों को जलन / क्षति और कम प्रतिरक्षा समारोह होता है।
  • यदि यह उपाय भी इस समस्या में सुधार की ओर अग्रसर नहीं होता है, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ शल्य चिकित्सा से गुजरने की संभावना का मूल्यांकन करना चाहिए।
  • 4
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी पर विचार करें कंधे के दर्द के मामलों में, आपरेशन को केवल अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए (विभिन्न रूढ़िवादी दृष्टिकोणों को करने के बाद) हालांकि, तीव्र गतिविधि के कारण विस्थापन या फ्रैक्चर के मामले में तत्काल आवश्यक होता है, उदाहरण के लिए, किसी खेल की गतिविधि के दौरान कार दुर्घटना या दुर्घटना के कारण।
  • कंधे के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस हड्डियों के गठन या उपास्थि विनाश को प्रेरित कर सकते हैं, जो आर्थोस्कोपिक सर्जरी द्वारा हल किया जा सकता है।
  • रोटेटर कफ का एक आंसू - आसपास के चारों ओर की मांसपेशियों का समूह गेंद और सॉकेट संयुक्त कंधे का - दर्द और विकलांगता का एक आम कारण है, जिसे अक्सर हल करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • कंधे की सर्जरी में संरचनात्मक समर्थन प्रदान करने के लिए धातु की छड़, पिंस या अन्य उपकरणों का उपयोग करना शामिल है।
  • इस प्रकार की सर्जिकल प्रक्रिया में स्थानीयकृत संक्रमण का खतरा, संज्ञाहरण के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया, तंत्रिका क्षति और पुरानी दर्द / सूजन शामिल हो सकता है।
  • इस तथ्य के लिए तैयार करें कि सर्जरी के बाद उसे ठीक करने में कुछ समय लगेगा। आपको उपचार के दौरान व्यायाम, शारीरिक गतिविधि या फिजियोथेरेपी को बढ़ाने की भी आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • अपने आप को एप्सॉम लवण के साथ गर्म स्नान में विसर्जित करना कंधे में दर्द और सूजन को कम करने में मददगार हो सकती है, खासकर अगर दर्द का स्रोत मांसपेशियों में तनाव या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस होता है इन नमक में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।
    • बर्फ या ठंडे जेल पैक के विकल्प के रूप में, आप मटर या मकई जैसे जमे हुए सब्जियों का एक बैग ले सकते हैं।
    • ऐसे थैलों का उपयोग न करें जो कंधे पर समान रूप से वजन को वितरित न करें, जैसे कि कंधे बैग या एक कंधे पर आराम कर रहे हैं इसके बजाय, एक ट्रॉली या एक बैकपैक का उपयोग करने की कोशिश करें, जिसे आप दोनों कंधों पर रख सकते हैं और कंधे की पट्टियों को पैड कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com