कैसे समझें कि बाएं हाथ में दर्द हृदय से सम्बंधित है या नहीं

बाएं हाथ में दर्द कई रोगों से शुरू किया जा सकता है, जो साधारण मांसपेशियों में दर्द से गंभीर हार्ट अटैक के कारण होता है। हाथ में त्वचा, नरम ऊतक, तंत्रिकाओं, हड्डियों, जोड़ों या रक्त वाहिकाओं के परिवर्तन भी इस विकार उत्पन्न कर सकते हैं। बाएं हाथ में दर्द के एकमात्र विचार पर आतंक के बारे में सोचने के लिए आतंक का तुरंत सामना करना आसान होता है, तब भी जब कारण बहुत अलग होता है। यह समझने के लिए कि असुविधा कुछ हृदय रोग से संबंधित है, आपको कई संभावनाएं और कारकों पर विचार करना चाहिए जो एक गंभीर घटना के जोखिम को बढ़ाते हैं।

कदम

भाग 1

हार्ट अटैक को पहचानो
1
दर्द की तीव्रता का मूल्यांकन करें दिल के दौरे से जुड़े दर्द अक्सर दबाव की भावना के रूप में माना जाता है यह मध्यम तीव्रता का हो सकता है, लेकिन शून्य भी हो सकता है, जब तक यह अत्यधिक तीव्र हो जाता है। थोरैसिक क्षेत्र में दर्द अक्सर महसूस होता है, लेकिन बाएं हाथ, जबड़े या कंधे पर फैल सकता है
  • 2
    दर्द से संबंधित अन्य लक्षण नहीं देखें हाथ, जबड़े, गर्दन और पीठ पीड़ने के अलावा, अन्य लक्षण भी हैं जो आप दिल के दौरे के दौरान देख सकते हैं। ये हैं:
  • मतली;
  • चक्कर आना या चक्कर आना;
  • ठंडे पसीना;
  • सीने में जकड़न के कारण साँस लेने में कठिनाई या साँस लेने में कठिनाई;
  • अगर, दर्द के अतिरिक्त, आप यहाँ वर्णित किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना से इनकार करने के लिए तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
  • 3
    आप ऊपर सूचीबद्ध सूचीबद्ध लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं (118) को कॉल करें। अगर आपको अपने वर्तमान स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में संदेह है, तो 118, 112 या आपके क्षेत्र की आपातकालीन संख्या को तुरंत अस्पताल में पहुंचाए जाने और चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए कॉल करना सबसे अच्छा है। हमेशा याद रखें कि दिल का दौरा पड़ने पर उस समय कीमती होती है और एक दूसरे को बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह एक अत्यंत खतरनाक स्थिति है।
  • जब आप सहायता की प्रतीक्षा करते हैं, तो दो चीवेबल एस्पिरिन लें, क्योंकि वे हमले की गंभीरता को कम कर सकते हैं। यह दवा एक थक्कारोधी रूप में कार्य करता है, और के बाद से दिल का दौरा एक कोरोनरी धमनी अवरुद्ध (दिल आसपास के लोगों) में एक खून का थक्का के लिए फैलाया है, एस्पिरिन स्थिति बिगड़ जाती है रोकता है।
  • एम्बुलेंस की प्रतीक्षा कर रहे, आप नाइट्रोग्लिसरीन भी ले सकते हैं, अगर आपके पास एक है यह छाती में दर्द को कम कर देगा और तब तक लक्षणों का प्रबंधन करेगा जब तक आप अस्पताल पहुंचें, जहां डॉक्टर आपको अन्य एनाल्जेसिक दवाइयां, जैसे कि मॉर्फिन
  • यदि आप पिछले 48 घंटों के भीतर वियाग्रा या लेविट्रा या कैलीस ले चुके हैं तो नाइट्रोग्लिसरीन न लें। इससे खतरनाक दबाव और अन्य जटिलताएं कम हो सकती हैं अपने चिकित्सक या बचाव दल को यह बताना सुनिश्चित करें कि यदि आपने इस समय के दौरान इन दवाओं को लिया है
  • 4
    नैदानिक ​​परीक्षणों की एक श्रृंखला के लिए सबमिट करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास एक वर्तमान हृदय का दौरा है या किसी अन्य हृदय की स्थिति जिससे दर्द का कारण बनता है, तो आपका डॉक्टर निदान के निर्धारण और पुष्टि करने के लिए परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करेगा। हृदय की ताल का मूल्यांकन करने के लिए आपको एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) करना होगा - दिल के दौरे के मामले में हर विसंगति को हाइलाइट किया जाएगा। इसके अलावा, एक रक्त का नमूना कार्डियक एंजाइम के उच्च स्तर के लिए लिया जाएगा जो हृदय थकान को दर्शाते हैं।
  • तनाव में इकोकार्डियोग्राम, छाती रेडियोग्राफ़, एंजियोग्राम और / या परीक्षाओं: लक्षण और निदान के सबूत के आधार पर, यह भी सहित अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों के अधीन हो सकता है।
  • भाग 2

    दर्द का मूल्यांकन
    1
    अवधि पर विचार करें यदि बाएं हाथ केवल एक संक्षिप्त क्षण (कुछ सेकंड) के लिए दर्द होता है, तो यह संभव नहीं है कि जिम्मेदार व्यक्ति दिल है इसी तरह, यदि दर्द निरंतर (दिन या सप्ताह के लिए) है, तो यह हृदय की पेशी द्वारा उत्पन्न नहीं होना चाहिए। हालांकि, यदि दर्द कुछ घंटों तक रहता है, तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है। यदि यह उपनिवेश है और केवल थोड़े समय के लिए रहता है, तो दर्द की तीव्रता और अवधि को ध्यान में रखें और जब आप अस्पताल जाते हैं तब इसे ध्यान में रखें। यह कुछ दिल की समस्या से शुरू हो सकता है जिसे तुरंत चिकित्सा मूल्यांकन के अधीन किया जाना चाहिए।
    • दर्द की तीव्रता या छाती (कशेरुका स्तंभ की औसत दर्जे का क्षेत्र के पत्राचार में) के आंदोलनों के साथ कम हो जाती है, तो यह एक अपक्षयी विशेष रूप से बुजुर्ग रोगियों में intervertebral डिस्क को प्रभावित करने, रोग के कारण होने की संभावना है कि दर्द है। दिल की मांसपेशियों के कारण इस प्रकार का दर्द शायद ही कभी होता है
    • इसी तरह, जब शस्त्रों को शामिल करने के लिए तीव्र शारीरिक गतिविधि के बाद दुख होता है, तो यह संभव है कि यह पेशी का दर्द है। आवृत्ति का निरीक्षण करें और दिन के दौरान यह दर्द कैसा होता है और यह समझने की कोशिश करें कि इससे क्या बुरा होता है
  • 2
    मूल्यांकन करें कि बाएं हाथ में दर्द एनजाइना से संबंधित हो सकता है। यह शब्द एक दर्द को दर्शाता है जो दिल की मांसपेशियों को पर्याप्त रक्त प्राप्त न होने पर विकसित होता है। एनजाइना अक्सर कंधे, छाती, हथियार, पीठ या गर्दन से शाखाओं को बंद करने के लिए कसना या दबाव की भावना के रूप में प्रकट होती है। कुछ मामलों में यह अपच के असुविधा जैसा दिखता है।
  • यद्यपि यह असामान्य है कि एंजिल दर्द केवल बाएं हाथ को प्रभावित करता है, हालांकि यह संभव है।
  • एनजाइना पेक्टोरिस आम तौर पर बिगड़ जाती है या तनाव ने और बढ़ा दिया है, दोनों शारीरिक (जैसे कि सीढ़ियों के बाद किया जाता थकान परीक्षण के रूप में) और भावनात्मक (जैसे कैसे एक एक गहन विचार-विमर्श या काम करने के लिए एक विपरीत के बाद लगता है के रूप में) ।
  • यदि आप एनजाइना से डरते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह एक घातक स्थिति नहीं है जैसे कि दिल का दौरा, लेकिन फिर भी उचित चिकित्सीय मूल्यांकन और उपचार की आवश्यकता होती है।



  • 3
    अन्य लक्षणों को पहचानें शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द पर विचार करें, बाएं हाथ में एक के अलावा यह समझने की सबसे सटीक तकनीकों में से एक है कि क्या यह हृदय रोग (और इसलिए भी स्थिति की गंभीरता) के कारण एक विकार है। आम तौर पर दिल का दौरा पड़ने के साथ:
  • अचानक और उत्तेजनाजनक छाती का दर्द जो बाएं हाथ की ओर फैलता है। आप इसे ऊपरी दोनों अंगों में आज़मा सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर बाएं में अधिक सामान्य है क्योंकि यह हृदय की मांसपेशियों के करीब है;
  • निचले जबड़े में दर्द और कठोरता है कि आप एक तरफ या दोनों पर अनुभव कर सकते हैं;
  • दर्द जो पीछे से फैलता है और कंधे और छाती के आसपास भारीपन और कसना की भावना पैदा करता है;
  • जबड़े, गर्दन और बाहों की वजह से पीठ दर्द के पीछे सुस्त;
  • याद रखें कि दिल का दौरा भी हो सकता है "मूक" और किसी भी तीव्र दर्द के बिना जगह ले लो।
  • भाग 3

    गैर-कार्डिएक प्रकृति के कारणों का मूल्यांकन
    1
    ध्यान दें कि दर्द गर्दन के आंदोलन से संबंधित है। यदि आपकी गर्दन या ऊपरी पीठ पर जाने पर असहजता बिगड़ जाती है, तो आप गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलोसिस के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। यह स्थिति बाएं हाथ में दर्द का सबसे आम कारण है। 65 वर्ष से अधिक आयु के 90% से अधिक लोग स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षण दिखाते हैं। यह एक अपक्षयी प्रक्रिया होती है जो कि उम्र से जुड़ी होती है जो अंतःस्रावीय डिस्क को प्रभावित करती है (विशेषकर ग्रीवा तंत्र के)। चूंकि डिस्क निर्जलित हो जाती हैं और सिकुड़ते हैं, स्पोंडिलोसिस होता है जो उम्र के साथ और स्पाइन के पहनने के साथ बिगड़ जाती है।
    • गर्दन और ऊपरी पीठ के आंदोलन में दर्द हो रहा है जब बाएं हाथ में परेशानी आंदोलन के साथ ठीक से बिगड़ती है, तो यह गर्भाशय ग्रीवा अध: पतन से संबंधित होने की संभावना है।
    • दिल का दौरा पड़ने का दर्द प्रभावित या रीढ़ या गर्दन पर दबाव से प्रभावित नहीं होता है।
  • 2
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या जब आप अपना कंधे ले जाते हैं, तो आपको दर्द महसूस होता है यदि कंधे को ले जाने पर हाथ में दर्द प्रकट होता है, तो यह इस अभिव्यक्ति के लिए ठीक संधिशोथ हो सकता है। कई रोगियों को हार्ट अटैक के डर से आपातकालीन कक्ष में जाना जाता है जब वे इस विकृति से पीड़ित होते हैं जो हड्डी के बाहरी, चिकनी और कृत्रिम आवरण को नष्ट कर देती है। जैसा कि उपास्थि गायब हो जाता है, हड्डियों के बीच की सुरक्षा की जगह कम हो जाती है। आंदोलन के दौरान हड्डियां जो कंधे में दर्द और / या बायीं तरफ एक दूसरे के खिलाफ संयुक्त रगड़ बनाते हैं।
  • हालांकि कंधे के गठिया के लिए कोई निश्चित इलाज नहीं है, लेकिन असुविधा को कम करने के लिए कई समाधान हैं। यदि यह आपका मामला है, तो चिंता न करें - भले ही गठिया का विवरण बहुत गंभीर बीमारी की तरह दिखता है, फिर भी इसकी प्रगति को रोकने के लिए वास्तव में संभव है
  • 3
    याद रखें कि यदि आपको दर्द महसूस करने के अलावा अपने हाथ की गतिशीलता का अनुभव भी है, तो समस्या तंत्रिका क्षति हो सकती है बांह की नसें रीढ़ की हड्डी के अवर सरवाइकल हिस्से से आती हैं और एक बंडल बनती हैं जिसे ब्रांचियल स्लेक्सस कहा जाता है। यह बीम विभाजन, विभिन्न व्यक्ति तंत्रिकाओं को जन्म देते हैं जो हाथ से चलते हैं कंधे और हाथ के बीच स्थानांतरित तंत्रिका क्षति चर दर्द का कारण बनती है, लेकिन आम तौर पर अंग समारोह (नीरसता, झुनझुनी या आंदोलन के घटित आयाम) से जुड़ा होता है बाएं हाथ में जो दर्द आपको अनुभव होता है वह तंत्रिका के कारण हो सकता है और उसके दिल से कुछ भी नहीं करना पड़ता है।
  • 4
    अपने रक्तचाप और नाड़ी की जांच करें यदि आप देखते हैं कि ये मान बदल जाते हैं, तो दर्द का कारण परिधीय तिरकाशी धमनीधारा हो सकता है यह एथोरोसलेरोसिस के कारण एक शर्त है, जो धूम्रपान करने वालों के बीच अधिक सामान्य है।
  • यह पता लगाने के लिए कि यह रोग दर्द का स्रोत है, एक निष्कर्ष पर आने के लिए दबाव और दिल की धड़कन को मापने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं।
  • 5
    हाथ के दर्द से संबंधित वैकल्पिक निदान पर विचार करें हाल की घटनाओं को फिर से सोचने का प्रयास करें और याद रखें कि क्या आपको चोट लग गई है आर्म में दर्द कंधे से आघात के कारण हो सकता है या आखिरी अवधी में होने वाले हाथ से हो सकता है। दुर्लभ मामलों में, विकार कैंसर जैसे अधिक गंभीर स्थितियों के कारण हो सकता है, हालांकि यह बहुत ही असामान्य है। अपने डॉक्टर से कहें कि दर्द निरंतर है और आपको उनकी उपस्थिति के लिए तार्किक कारण नहीं मिल सकता है।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com