कैसे जानिए अगर आपके पास कार्डियक अटैक है

संयुक्त राज्य अमेरिका में सालाना 1.2 मिलियन से अधिक दिल के दौरे होते हैं, और इस घटना के परिणामस्वरूप दिल का दौरा पड़ने वाले लगभग सभी आधे व्यक्ति मर जाते हैं। दिल का दौरा पड़ने के लक्षण जानने और आपातकालीन सेवाओं को सतर्क करने के लिए अगर आपको लगता है कि दिल का दौरा चल रहा है तो इससे बचने में सक्षम नहीं होने की संभावना कम हो सकती है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको दिल का दौरा पड़ा है, नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

कदम

विधि 1

विशेषता लक्षण
छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 1
1
किसी भी छाती के दर्द की जांच एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा की जानी चाहिए, लेकिन दिल के दौरे के दौरान कुछ लक्षण "विशेषता" वे अधिक संभावना है यद्यपि छाती में दर्द और संबंधित लक्षण अक्सर पुरुषों में अधिक सामान्य होते हैं और संभव दिल का दौरा पड़ने के गंभीर लक्षण हैं, महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने के दौरान सीने में दर्द होता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 2
    2
    नई छाती के दर्द या उन परिवर्तनों को नज़रअंदाज़ न करें दिल का दौरा पड़ने से सीने में दर्द नाराज़गी, संपीड़न या दमन, पूर्णता, दर्दनाक दबाव या दर्द की भावना हो सकता है जो कुछ मिनटों से अधिक समय तक चले या चले जाएं और लौट जाएं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 3
    3
    इसके अलावा, तीव्र सीने में दर्द की उपेक्षा न करें। दिल के दौरे के कारण छाती में दर्द हल्के से मजबूत तक हो सकता है, और अक्सर छाती के केंद्र या बायीं ओर होता है
  • विधि 2

    ऊपरी शरीर में लक्षण
    छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 4
    1
    पीठ, गर्दन, जबड़ा, हाथ, कंधे और पेट की परेशानी पर ध्यान दें शरीर के इन क्षेत्रों में Malaise, दर्द या थकान से यह भी संकेत मिलता है कि दिल का दौरा पड़ गया है, खासकर यदि वे अन्य लक्षणों के साथ एक साथ दिखाई देते हैं
  • छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 5
    2
    मतली, उल्टी, चक्कर आना या चक्कर आना न दें ये लक्षण दिल का दौरा पड़ सकते हैं और यह एक अच्छा संकेत है कि हृदय स्वास्थ्य में अचानक परिवर्तन हुआ है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 6
    3



    हवा की कमी के मामले में मदद के लिए पूछें बहुत से लोग हवा की कमी से पीड़ित हैं या होने की भावना है "हवा के लिए भूखे" दिल के दौरे के दौरान या उसके ठीक पहले
  • छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 7
    4
    अगर आपको अस्पष्टीकृत टचीकार्डिया या चिंता का अनुभव होता है तो सतर्क रहें चिपचिपा पसीना, घबराहट, कमजोरी या थकान की भावना है, और अत्यधिक थकान व्यायाम के बाद सब पता चलता है कि दिल का दौरा पड़ने हुआ या कार्य प्रगति पर है गया है।
  • विधि 3

    दिल का दौरा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षाओं का अनुरोध करें
    छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 8
    1
    ईसीजी या रक्त परीक्षण का अनुरोध करें जिन लोगों के दिल का दौरा पड़ रहा है, उनमें से एक ने अतीत में एक का सामना किया है, या मानना ​​है कि उनके वर्तमान लक्षण दिल का दौरा पड़ सकते हैं, जिसके लिए परीक्षा की आवश्यकता होती है एक जीवन बचा सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 9
    2
    एक धीमी गति के साथ लक्षणों का ध्यान रखें कुछ दिल के दौरे के लक्षण घंटों या दिनों से भी होते हैं, इसलिए हर दिल का दौरा नाटकीय रूप से प्रकट नहीं होता है और थोड़े समय में। यदि आप लगातार दिल का दौरा पड़ने वाले लक्षण हैं, तो यह एक छोटे से दिल के दौरे की एक श्रृंखला या सिग्नल का परिणाम हो सकता है जो दिल का दौरा पड़ रहा है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप`ve Had a Heart Attack Step 10
    3
    एक चिकित्सक से प्रत्येक यात्रा पर अपने दिल की जांच करने के लिए कहें विशेष रूप से महिलाओं को दिल की समस्याओं और हमले के लिए पर्याप्त रूप से नहीं देखा जाता है, इस तथ्य के बावजूद कि वे पुरुषों के समान दिल का दौरा पड़ने वाले लक्षणों का सामना करते हैं। किसी डॉक्टर की हर यात्रा में हृदय की धड़कन की सारांश परीक्षा शामिल होनी चाहिए, और जिन लोगों को दिल के दौरे के बारे में चिंताएं हैं उन्हें गहन मूल्यांकन का अनुरोध करना चाहिए, खासकर यदि उनके पास संभावित हृदय रोग का कोई लक्षण होता है।
  • टिप्स

    • अपने दोस्तों और परिवार को दिल का दौरा पड़ने वाले कम आम लक्षणों के बारे में बताएं ताकि अनावश्यक या अनुपचारित दिल के दौरे को रोका जा सके।

    चेतावनी

    • जितना अधिक आप कार्य करते हैं, उतना ही आपके दिल को अधिक नुकसान होगा
    • दिल का दौरा एक चिकित्सा आपातकालीन है और यदि आपके पास लक्षण हैं, तो तत्काल 118 कॉल करने के लिए कहें। यदि आप हाथ की लंबाई पर एक टेलीफोन है, तो आप केवल आपातकालीन सेवाएं बुलाते हैं
    • अगर आपको लगता है कि अब आपको दिल का दौरा पड़ने के लक्षण हैं, तो तत्काल आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं कॉल करें अपनी कार के साथ अस्पताल में जाने की कोशिश न करें क्योंकि यह अनावश्यक रूप से आगे के प्रयासों को दिल डाल देगा।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com