कार्डियाक अटैक को कैसे रोकें

दिल का दौरा रोकने के लिए, कुछ साधारण दिशानिर्देशों का पालन करना आम तौर पर पर्याप्त होता है, जो रोग या दिल की विफलता के जोखिम को कम करने के लिए भी उपयोगी होते हैं। दिल की हालत को बढ़ावा देने के लिए आपको अपनी जीवन शैली में मौलिक परिवर्तन करना होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका कोई भी बीमारी या विकार दिल पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है, आपके कल्याण का इलाज कराना होगा। जो लोग मधुमेह जैसी विकारों से पीड़ित हैं, उन्हें और भी अधिक ध्यान देना चाहिए, और जितना संभव हो उनके दिल की स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए। यहां एक यात्रा शुरू करने का तरीका बताया गया है जिससे आपको एक स्वस्थ दिल हो।

कदम

विधि 1

भोजन & ट्रेनिंग
छवि को रोकने के लिए एक हार्ट अटैक चरण 1
1
स्वस्थ आहार का पालन करें एक जीवन शैली का प्राथमिक घटक जो दिल के लिए अच्छा है वह एक स्वस्थ आहार है। इसका अर्थ है कि पूरे अनाज, सब्जियों और फलों के साथ फैटी खाद्य पदार्थों की जगह। कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का उपभोग करें और आहार में फलियां, मछली, मुर्गी और दुबला मीट को एकीकृत करें।
  • संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल, ट्रांस वसा, नमक और शर्करा की मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है जो आप खाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल होते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खा रहे हैं
  • इस आहार को डैश कहा जाता है (डायटेटरी अपॉर्च्स टू स्टॉप हाइपरटेन्शन या फ़ूड एपरीचस फॉर कॉम्बैट हाइपरटेंशन)
  • छवि को रोकने के लिए एक हार्ट अटैक चरण 2 को दबाएं
    2
    वजन कम करें एक मोटे या अधिक वजन वाले व्यक्ति को एक यथार्थवादी और व्यवहार्य वजन घटाने योजना बनाने के लिए उनके डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। बहुत से लोग खुद को वजन घटाने के मामले में अपरिवर्तनीय लक्ष्य बनाते हैं और निराश हो जाते हैं। यह अक्सर एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली पर लौटने और दिल के दौरे को रोकने के लिए आवश्यक परिवर्तनों को त्याग देता है। अपने वजन की निगरानी करने से आपको बीमारियों और हृदय की विफलता के लिए जोखिम वाले कारकों पर नजर रखने में भी मदद मिलेगी।
  • यदि आप पहले से ही आकृति में हैं, बधाई हो! बस इसे रखो अपना वजन निर्धारित करने के लिए, बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) एक अच्छा लेकिन सही गाइड नहीं है। मांसपेशियां वसा से ज्यादा तौलना करती हैं, उदाहरण के लिए, और बहुत पेशी और पुष्ट महिलाएं और पुरुषों में स्वास्थ्य जोखिम के बिना उच्च बीएमआई हो सकते हैं। इस कारण से, पेट की वसा की मात्रा को मापने के लिए कमर परिधि भी एक उपयोगी उपकरण है।
  • छवि को रोकने के लिए एक हार्ट अटैक चरण 3
    3
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें हर दिन व्यायाम करने से घातक हृदय की समस्याओं का खतरा कम हो सकता है। और जब आप एक उपयुक्त जीवनशैली के साथ शारीरिक गतिविधि को जोड़ते हैं, उदाहरण के लिए, अपना वजन बनाए रखना, लाभ भी अधिक है
  • हफ्ते के लगभग हर दिन कम से कम 30-60 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करने का प्रयास करें लेकिन याद रखें कि अभ्यास के छोटे सत्रों से भी हृदय का लाभ होता है, इसलिए यदि आप इन दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं कर सकते हैं, हार न दें आप अपने प्रशिक्षण सत्रों को 10 मिनट के वर्गों में विभाजित कर सकते हैं।
  • विधि 2

    हार्ट स्वास्थ्य के लिए आदतें
    छवि को रोकने के लिए एक हार्ट अटैक चरण 4
    1
    धूम्रपान बंद करो जोखिम को कम करने या दिल का दौरा रोकने से एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप तुरंत धूम्रपान छोड़ दें। धूम्रपान करने से दिल की बीमारी की संभावना कम हो जाती है और दिल का दौरा पड़ने और कई अन्य हृदय की समस्याओं के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। तम्बाकू में मौजूद रसायन आपके दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे धमनियों (धमनीकाठिन्य) को कम करने में मदद मिलती है।
    • सिगरेट के धुएं में निहित कार्बन मोनोऑक्साइड रक्त में ऑक्सीजन का एक हिस्सा बदल देता है। इससे दबाव में वृद्धि होती है, जिससे हृदय को अपने गंतव्य के लिए ऑक्सीजन लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके अलावा धूम्रपान भी "एक सामाजिक तरीके से" - जब आप बार में या रेस्तरां में दोस्तों के साथ होते हैं - यह खतरनाक होता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है
    • जो लोग धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, उनके लिए बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं, और यहां तक ​​कि ऐसी दवाएं भी हैं जो चिकित्सक द्वारा निर्धारित की जा सकती हैं। हृदय के लिए धूम्रपान के खतरे को पर्याप्त रूप से उजागर करना मुश्किल है। वास्तव में, अगर आप अपने दिल की परवाह करते हैं, तो आपको निष्क्रिय धूम्रपान से बचने का भी प्रयास करना चाहिए।
  • छवि को रोकने के लिए एक हार्ट अटैक रोकें चरण 5



    2
    सो जाओ। संभवतः आपको ऐसा करने के लिए किसी अन्य कारण की आवश्यकता नहीं है। यद्यपि आप अपनी प्रतिबद्धताओं के लिए जगह बनाने के लिए बलि देने के लिए तैयार होने वाली पहली चीज हो सकती है, इस बारे में सावधानी से सोचें पर्याप्त सो रही है, आप अधिक ध्यान केंद्रित और ऊर्जावान हो जाएगा, और आपके दिल से इसका लाभ होगा।
  • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा दस साल का अध्ययन 45 से 65 वर्ष की 70,000 से अधिक महिलाओं की नींद और स्वास्थ्य की आदतों का पालन करता था, जिनके हृदय की कोई समस्या नहीं थी। 10 साल की अवधि के अंत में, इन 934 महिलाओं को कोरोनरी समस्याओं से पीड़ित किया गया था और 271 इस कारण से मृत्यु हो गई थी। महिलाओं की 5% महिलाओं को प्रति रात 5 घंटे से कम समय तक सोया गया था, जो हृदय की बीमारी से पीड़ित 40% अधिक महिलाओं की तुलना में औसत पर आठ घंटे तक सोते थे। इसी तरह, नौ घंटे से अधिक समय तक सोती महिलाओं की हृदय समस्याओं से पीड़ित होने की संभावना 37% अधिक थी अध्ययन ने पुरुषों के लिए इसी तरह के परिणाम की सूचना दी है इसलिए रहस्य आठ घंटे की अंतराल के भीतर रहने की कोशिश करना है - आप अपने दिल की कृपा करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक है एक हार्ट अटैक को रोकें चरण 6
    3
    रिलैक्स। हर कोई जानता है कि हार्ट अटैक के लिए तनाव एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है - यह वाकई आपको एक आ सकता है ध्यान करना, योग करना, मित्रों से मिलना और सैर करना
  • मस्तिष्क के आधार पर एक क्षेत्र है, जिसे हाइपोथैलेमस कहा जाता है, जिस पर आप तनावग्रस्त हो जाते हैं। यह अलार्म अधिवृक्क ग्रंथियों के लिए एक संकेत भेजता है जो तनाव हार्मोन जैसे एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल का निर्माण शुरू करते हैं। इसे फग्गी प्रतिक्रिया या लड़ाई भी कहा जाता है आपका दबाव और ऊर्जा वृद्धि के कारण आपकी हृदय गति में तेजी आएगी। यदि आप हमेशा बल दिया करते हैं, तो आपका शरीर सोचता है कि आप लगातार खतरे में हैं - निश्चित रूप से अच्छी बात नहीं है
  • विधि 3

    डॉक्टरों & दवाओं
    इमेज का शीर्षक है एक हार्ट अटैक को रोकें चरण 7
    1
    एस्पिरिन लें 1 99 8 से, अमेरिकी मेडिकल अथॉरिटीज ने उन लोगों को सलाह दी है जिन्होंने इस दवा की दैनिक खुराक लेने के लिए दिल का दौरा पड़ा है। इससे रक्त कम घने हो जाता है, और नतीजतन, आपको कम थक्के लगे होंगे।
    • अधिकारियों का सुझाव है कि वयस्कों को खुद को 75-81 ग्राम की न्यूनतम दैनिक खुराक तक सीमित कर दिया जाए यह बच्चों के लिए एक एकल एस्पिरिन के समान है यदि आपको लगता है कि एस्पिरिन की मानक खुराक 325 मिलीग्राम है, तो आप समझेंगे कि जो लोग एक दिन लेते हैं, वे अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। एस्पिरिन आहार शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • 2
    उपचार कार्यक्रम का पालन करें। मॉनिटर स्थितियां जो संबंधित हैं या दिल के दौरे में योगदान दे सकती हैं। इसमें हाइपरकोलेस्ट्रोलाइमिया, उच्च रक्तचाप और मधुमेह शामिल हैं
  • वयस्कों को अपने रक्तचाप प्रत्येक दो वर्षों में कम से कम एक बार किया जाना चाहिए। यदि मूल्य आदर्श नहीं हैं या अगर दिल की समस्याओं के लिए अन्य जोखिम वाले कारक हैं तो आपको अधिक लगातार जांच की आवश्यकता हो सकती है इष्टतम दबाव मान नीचे 120/80 मिमी / एचजी हैं
  • वयस्कों को कोलेस्ट्रॉल 20 साल की उम्र से कम से कम एक बार कम से कम एक बार मापा जाना चाहिए आपको अधिक लगातार परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है यदि आपके मूल्य इष्टतम नहीं हैं या अगर दिल की समस्याओं के लिए अन्य जोखिम वाले कारक हैं कुछ बच्चों को कोलेस्ट्रॉल टेस्ट की आवश्यकता हो सकती है अगर उनके पास हृदय रोग के मजबूत पारिवारिक इतिहास है।
  • आपके जोखिम वाले कारकों पर निर्भर करता है, जैसे अधिक वजन या मधुमेह के पारिवारिक इतिहास होने पर, आपका चिकित्सक आपको 30 से 45 वर्ष की उम्र के बीच मधुमेह परीक्षण करने की सलाह दे सकता है, और फिर इसे हर 3 से 5 वर्षों में दोहराएं।
  • 3
    उपलब्ध दवाओं के बारे में जानें यदि आपके पास पहले से हार्ट अटैक होता है या उच्च जोखिम पर है, तो आपका चिकित्सक शायद एक दवा का सुझाव देगा ऐसे कुछ प्रकार हैं जो आपके दिल की मदद कर सकते हैं:
  • रक्त-पतला दवाओं: अपने प्लेटलेट्स को कम चिपचिपा बनाने और जमावट की संभावना को कम करने, एस्पिरिन आपके रक्त को कम घने बनाता है एक दिन एस्पिरिन लेना हृदय की समस्याओं को दूर रखने के लिए एक बहुत प्रभावी उपाय है। अगर आपको शल्य चिकित्सा से गुजरना पड़ता है, प्लैविकिक्स एक अन्य द्रवपदार्थ दवा है, लेकिन इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • बीटा ब्लॉकर्स: आपके रक्त को तरल पदार्थ देने के बजाय, बीटा ब्लॉकर्स आपके हृदय की दर को धीमा कर देते हैं और दबाव कम करते हैं - जिससे आपका दिल बहुत कम काम करता है हालांकि, यदि आप अस्थमा, ब्राडीकार्डिया, हाइपोटेंशन, या दिल की विफलता से पीड़ित हैं, तो इन दवाओं से दूर रहें।
  • एसीई इनिबिटरस: दिल का दौरा पड़ने के बाद, शायद आपका डॉक्टर एसीई अवरोधक लिख देगा। वे उपयोगी दवाएं हैं जब दिल रक्त के रूप में नहीं पंप करता है
  • कोलेस्ट्रॉल-कम दवाओं: स्टैटिन, कोलेस्ट्रोलमैया को कम करने में मदद - दिल की समस्याओं के लिए दूसरा जिम्मेदार उन लोगों के लिए जो पहले से ही दिल का दौरा पड़ चुके हैं, एक और हमले के खतरे को कम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवा के व्यायाम शुरू करना आम बात है।
  • टिप्स

    • यह उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो दिल के दौरे के जोखिम वाले कारकों को चेतावनी के संकेतों की पहचान करने और आपातकाल के मामले में प्रियजनों द्वारा अनुवर्ती कार्रवाई योजना तैयार करने में सक्षम होने के लिए मौजूद हैं।
    • एक स्ट्रोक के साथ, किसी व्यक्ति को दिल के दौरे की उपस्थिति में तत्काल चिकित्सा ध्यान देने के लिए, मौत या गंभीर जटिलताओं की संभावना कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com