डायस्टोलिक दबाव कम कैसे करें

डायस्टोलिक दबाव एक दिल की धड़कन और दूसरे के बीच की धमनी की दीवारों पर रक्त द्वारा लगाया बल है सामान्य और स्वस्थ समझा मूल्य 70 और 80 के बीच mmHg- जब यह तक पहुँच जाता है या दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता 90 mmHg की सीमा से अधिक है। डायस्टोलिक रक्तचाप कम किया जा सकता है बस के रूप में यह सिस्टोलिक कम कर देता है: जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम और कुछ मामलों में एक स्वस्थ आहार के बाद, शारीरिक गतिविधि कर रही है,, यहां तक ​​कि दवा ले।

कदम

भाग 1

दिल के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करें
1
एक आहार का पालन करें जिसमें संपूर्ण और स्वस्थ भोजन शामिल हैं फल, सब्जियां, साबुत अनाज, बादाम आदि, बीज, फलियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और स्वाभाविक रूप से पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ दिल के स्वास्थ्य में सुधार लाने और डायस्टोलिक दबाव को कम कर सकते हैं। संपूर्ण खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा में भोजन शुरू करें, जो प्रोसेस किए गए को कम करते हैं, चीनी और वसा में समृद्ध होते हैं।
  • आप नियमित रूप से पूरे अनाज के 6-8 हिस्से, 4 या 5 सब्जियों के फल के रूप में खा सकते हैं;
  • आपको डेयरी उत्पादों के 2 या 3 भाग, दुबला मांस / पोल्ट्री / मछली और 4-5 सूखे फल, बीज, फलियां या 6 या उससे कम का हिस्सा भी शामिल करना चाहिए;
  • डेसर्ट की खपत को सप्ताह में पांच से ज्यादा सर्विंग्स तक सीमित नहीं करें;
  • पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ सोडियम मुद्रा के प्रभाव को संतुलित इसलिए इस तरह के केले, संतरे, avocados, सेम, हरी पत्तेदार सब्जियों, आलू और टमाटर के रूप में खाद्य पदार्थ है कि विशेष रूप से समृद्ध हैं, विशेष रूप से फलों और सब्जियों, खाने के लिए कर सकते हैं।
  • 2
    सोडियम सेवन कम करें अत्यधिक खुराक में यह पानी के प्रतिधारण का कारण बन सकता है, दिल और धमनियों को पूरे शरीर में रक्त पंप करने के अधिक प्रयास करने के लिए। प्रति दिन 1500 मिलीग्राम से अधिक न लें और व्यंजनों में टेबलवेयर जोड़ने से बचें, क्योंकि इसमें अक्सर कृत्रिम योजक होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।
  • दो बार से अधिक की सिफारिश की दैनिक राशि - ध्यान रखें कि टेबल नमक से एक चम्मच सोडियम औसत के 2,300 मिलीग्राम होती है, लोगों को प्रति दिन 3400 मिलीग्राम के बारे में औसतन खपत करते हैं।
  • अतिरिक्त सोडियम शरीर है, जो काम दिल और रक्त वाहिकाओं इसलिए svolgere- चाहिए की मात्रा बढ़ जाती में पानी प्रतिधारण का कारण बनता है, डायस्टोलिक दबाव है कि स्ट्रोक के साथ बढ़ जाता है।
  • खाने के लेबल और व्यंजनों की जांच करें, केवल उन खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए ध्यान रखें जिन पर प्रति सेवारत 140 मिलीग्राम से अधिक सोडियम न हो। सोडियम, मोनोसोडियम ग्लूटामेट, सोडियम बाइकार्बोनेट, रासायनिक खमीर, डिस्डियम फॉस्फेट और किसी भी अन्य यौगिक की मात्रा को कम करें "सोडियम" या इसके रासायनिक प्रतीक "ना" नाम में - व्यंजनों में नमक जोड़ने के बजाय, भोजन को समृद्ध करने के लिए सुगंधित जड़ी-बूटियों, मसालों और स्वादिष्ट सामग्री को सौंपा गया।
  • 3
    कम शराब का उपभोग करें अध्ययनों से पता चला है कि मध्यम मात्रा में शराब से हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, लेकिन यदि आप एक दिन में एक या दो से अधिक पेय पीते हैं, तो आपका रक्तचाप बढ़ाएं और अन्य प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। अपने सेवन को कम करें और अपने डॉक्टर से उचित खुराक के बारे में बात करें जो आप पी सकते हैं।
  • याद रखें कि "एक पेय" 350 मिलीलीटर बीयर के बराबर, 150 मिलीलीटर वाइन या 50 मिलीलीटर का एक मदिरा 40% शराब के साथ।
  • 4
    कैफीन खपत की सीमा इस पदार्थ डायस्टोलिक रक्तचाप के उच्च स्तर से जोड़ा गया है, क्योंकि यह ब्लॉक हार्मोन है कि फैली हुई arterie- राशि riducine और सफेद चाय, हरी और काली जब साथ कॉफी, ऊर्जा पेय और सोडा की जगह बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है आप ऊर्जा के आरोप की आवश्यकता महसूस करते हैं
  • तकनीकी तौर पर, कैफीन हमेशा पर एक बड़ा प्रभाव नहीं है दबाव यदि आप इसे अक्सर नहीं पीते हैं, यह कुल रक्तचाप में अचानक स्पाइक पैदा कर सकता है, लेकिन अगर समय की एक लंबी अवधि में नियमित खपत, शरीर की प्रतिक्रिया कम तीव्र है । यह एक पेय caffeinata- अगर दोनों मूल्यों (डायस्टोलिक और सिस्टोलिक) 5-10 mmHg तक बढ़ जाता है लेने के आधे घंटे के भीतर दबाव उपाय है, पता है कि यह एक उल्लेखनीय वृद्धि है और खपत को सीमित करना चाहिए।
  • यदि आप कैफीन के सेवन को कम करने का निर्णय लेते हैं, तो धीरे-धीरे कई दिनों से आगे बढ़ो, प्रतिदिन लगभग 200 मिलीग्राम का सफाया करें, जो अमेरिकी कॉफी के 350 मिलीलीटर के लगभग दो कप का प्रतिनिधित्व करता है।
  • 5
    लाल मांस से बचें उनकी नियमित खपत डायस्टोलिक दबाव बढ़ जाती है और फलस्वरूप कुछ हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। चिकन, टर्की और मछली जैसे स्वस्थ प्रोटीन स्रोतों के लिए चुनते हुए बीफ़ और गोमांस स्टेक जैसे लाल मांस खाने से रोकें
  • 6
    ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन बढ़ता है समृद्ध पदार्थ हृदय की स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं और रक्तचाप को कम करने के लिए प्रभावी होते हैं, साथ ही साथ हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। विशेष रूप से समृद्ध खाद्य पदार्थों में: अखरोट, सामन, ट्यूना, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट
  • आदर्श हर दिन स्वस्थ वसा के 2 या 3 सर्विंग्स खाना होगा। यद्यपि ओमेगा -3 एस एक अच्छा विकल्प है, मोनोअनसैचुरेटेड या पॉलीअनसैचुरेटेड वसा भी आपकी समस्या में मदद कर सकते हैं - इनमें कई वनस्पति तेल शामिल हैं, जैसे जैतून, कैनोला, मूंगफली, कुसुम और तिल।
  • हालांकि, संतृप्त और ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि उनका दबाव पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है - इन में तला हुआ भोजन और औद्योगिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं
  • भाग 2

    अपनी जीवन शैली में सुधार करें
    1
    हफ्ते के लगभग हर दिन कम से कम आधा घंटे शारीरिक गतिविधि करें व्यायाम हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, दिल को और आसानी से और कम प्रयास के साथ पंप करने की अनुमति देता है - एक ऐसी शारीरिक गतिविधि ढूंढें जो आपको पसंद करती है और इसे अपने दैनिक दिनचर्या में डालें चलने, चलने, साइकिल चलाना, नृत्य या तैराकी से शुरू करें - यदि आवश्यक हो, तो अपनी स्थिति के लिए एक आदर्श प्रशिक्षण नियतकालिक खोजने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें।
    • ध्यान रखें कि गतिविधि के प्रकार, हालांकि, आप पहली बार सबसे उपयुक्त एक निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए के लिए उदार-सत्र कसरत सामान्य रूप में, आप हर हफ्ते जोरदार व्यायाम के 75 मिनट, या के ढाई घंटे क्या करना चाहिए की अवधि को प्रभावित करती है दिल की समस्या के आधार पर आप से ग्रस्त हैं तो पहले से ही मौजूद अन्य हृदय संबंधी विकार, गहन गतिविधि बहुत प्रयास दिल अपने डॉक्टर से आया जब तक स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार नहीं है के रूप में मध्यम व्यायाम की सलाह दे सकते बढ़ा सकते हैं।
  • 2
    वजन कम। 25 या उससे अधिक के शरीर मास इंडेक्स (बीएमआई) के साथ एक विस्तृत कमर और उन लोगों के साथ अक्सर उच्च डायस्टॉलिक रक्तचाप होता है, क्योंकि दिल को पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है। नियमित रूप से व्यायाम करके, स्वस्थ भोजन करने और अन्य प्रभावी समाधान खोजने के लिए डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से संपर्क करके वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विशेष रूप से यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो 4 या 5 किलो का एक छोटा वजन घटाने से दबाव मूल्यों में काफी सुधार हो सकता है;
  • कृपया यह भी ध्यान रखें कि पेट क्षेत्र में अत्यधिक वजन रक्तचाप पर एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है - एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप एक महिला हो या 90 सेमी अगर आप एक महिला हो तो 100 सेमी से अधिक की कमर रखने की कोशिश करनी चाहिए।
  • 3
    धूम्रपान बंद करो. सिगरेट में निचले निकोटीन दीवारों को सख्त करके धमनियों को प्रतिबंधित करता है और थ्रोम्बी, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। डायस्टोलिक दबाव को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान को अस्वीकार करें और अगर आपको अपने आप को छोड़ने में कठिनाई हो रही है, तो प्रभावी तरीके खोजने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।



  • 4
    सीमा बढ़ाएं और प्रबंधन करें जब आप भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण हो जाते हैं, तो शरीर रसायन और हार्मोन जारी करता है जो अस्थायी रूप से रक्त वाहिकाओं को तचीकार्डिया के लिए सशक्त करते हैं। स्थायी तनाव हृदय की अधिक गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ देता है, जैसे कि स्ट्रोक और दिल का दौरा - उन कारकों की पहचान करता है जो आपको भावनात्मक तनाव का कारण रखता है और डायस्टॉलिक दबाव को सामान्य करने के लिए उन्हें अपने जीवन से हटा दें।
  • यद्यपि इसके कई तरीके हैं तनाव कम करें, कुछ उपचार है कि आप व्यवहार में डाल सकते हैं तुरंत शामिल की पहचान करने और कारक है कि यह गति प्रदान परहेज, 20 मिनट हर दिन ले एक आराम गतिविधि कि आप आनंद का आनंद और आभार अभ्यास करने के लिए।
  • 5
    वजन की परवाह किए बिना, नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करें। उच्च कोलेस्ट्रॉल के मूल्यों में वृद्धि हुई रक्तचाप में योगदान कर सकते हैं। नतीजतन, जब भी आप अपने चिकित्सक से जांच के लिए जाते हैं, खासकर यदि आप 40 वर्ष से अधिक हो
  • भाग 3

    चिकित्सा देखभाल
    1
    दबाव मानों को समझें यही कारण है, उच्चतम सिस्टोलिक रक्तचाप (बल दिल की धड़कन के दौरान रक्त द्वारा लगाए) का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि कम मूल्य अनुशिथिलक दाब पर (एक हरा और एक अन्य के बीच ब्लड प्रेशर) से मेल खाती है - आम तौर पर, अगर पहले मूल्य अधिक है, यह है भी अन्य
    • इसलिए, सिस्टोलिक दबाव को कम करने की कोशिश में, हम आम तौर पर डायस्टोलिक को भी कम करते हैं।
  • 2
    नियमित डायस्टॉलिक रक्तचाप की निगरानी करें इस तरह, आप तय कर सकते हैं पोषण और जीवन शैली यह मापने के लिए ridurla- में प्रभावी हैं या नहीं, आप घर पर एक रक्तचाप की निगरानी का उपयोग कर सकते, फार्मेसी करने के लिए या डॉक्टर के कार्यालय में जाना। जब यह तक पहुँचता है या 90 mmHg से अधिक है, और उच्च रक्तचाप का खतरा होता है डेटा है जब 80 और 89 के बीच mmHg- याद करते हैं कि फिट करने के लिए भीतर सामान्य मूल्यों 70 और 80 mmHg के बीच होना चाहिए डायस्टोलिक दबाव अधिक है।
  • यदि आपको उच्च रक्तचाप का निदान किया गया है - कुल या केवल डायस्टोलिक दबाव की परवाह किए बिना - एक सप्ताह (सुबह और शाम को) में दिन में दो बार इसकी निगरानी करना शुरू करें - बाद में, दो या तीन नियंत्रणों के साथ आगे बढ़ें सप्ताह। जब आप सामान्य श्रेणी में स्थिर मूल्य बनाए रख सकते हैं, तो आप एक महीने में एक या दो बार इसे मापने के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप इस मामले में एक असामान्य रूप से कम डायस्टोलिक दबाव पड़ सकता है रखें, इसका मतलब है कि दिल अनजाने स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता सभी महत्वपूर्ण अंगों को रक्त प्राप्त करने में सक्षम नहीं है और इसलिए। जब तक चिकित्सक अन्यथा सिफारिश नहीं करता है, हमेशा लगभग 60 एमएमएचजी पर डायस्टॉलिक दबाव रखें और इसे अधिकतम दिल की हालत सुनिश्चित करने के लिए 70 से 80 एमएमएचजी की रेंज में रखें।
  • 3
    डॉक्टर से परामर्श करें यहां तक ​​कि अगर आप घर पर डायस्टोलिक रक्तचाप की निगरानी और रख सकते हैं, तो दिल का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए परिवार के डॉक्टर या किसी अन्य पेशेवर से संपर्क करने का यह हमेशा एक अच्छा विचार है। आप हृदय के स्वास्थ्य में सुधार के लिए उसके साथ काम कर सकते हैं और एक प्रभावी उपचार योजना पा सकते हैं और इसे अपने सर्वोत्तम रूप में रख सकते हैं।
  • चिकित्सक हृदय में अच्छी तरह से कैसे निपटा जाए डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करके किया जा रहा सुझाव है कि करने में सक्षम है और आप कुछ सुझाव यह स्वस्थ स्तरों पर रखने के लिए, गंभीर रूप से कम मूल्यों तक पहुँचने से पहले रोक दे सकता है।
  • जब रक्तचाप की बात आती है तो डॉक्टर से परामर्श करने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है, लेकिन इससे भी अधिक है यदि आप कुछ पुरानी बीमारी / विकार से पीड़ित हैं या यदि आप किसी दवा के उपचार का पालन कर रहे हैं।
  • 4
    दबाव के लिए दवाओं का सेवन प्राप्त करें उन डॉक्टरों को लिखने के लिए जाएं जो दबाव को नियंत्रित और कम कर सकते हैं - दवा उपचार और स्वस्थ जीवनशैली परिवर्तनों के संयोजन ने इस उद्देश्य के लिए प्रभावी साबित किया है।
  • आपके चिकित्सक की सिफारिश की गई विशिष्ट दवा का प्रकार स्वास्थ्य समस्या पर निर्भर करता है जो आप पर निर्भर करता है। Thiazide diuretics अक्सर अपेक्षाकृत अच्छे स्वास्थ्य में रोगियों के लिए निर्धारित हैं।
  • यदि आप अन्य हृदय स्थितियों से पीड़ित हैं या दिल की बीमारी से परिचित हैं, तो आपका डॉक्टर बीटा-अवरोधक या कैल्शियम चैनल अवरोधक का सुझाव दे सकता है।
  • यदि आपको मधुमेह, दिल या गुर्दा की समस्याएं हैं, तो आप एसीई इनहिबिटर या एंजियोटेंसिन द्वितीय रिसेप्टर विरोधी की सिफारिश कर सकते हैं।
  • अगर केवल उच्च डायस्टोलिक लेकिन सिस्टोलिक नहीं, इस मामले में farmaci- किराये पर, समस्या को हल करने में आम तौर पर आवश्यक नहीं है सिर्फ उचित शक्ति का सम्मान करते हैं और जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए की जरूरत है। हालांकि, अपने चिकित्सक से संपर्क करना एक अच्छा विचार है, खासकर अगर जीवन में नई आदतें - जैसे आहार में - समस्या पूरी तरह समाप्त नहीं करते हैं
  • 5
    चिकित्सक द्वारा सुझाई गई चिकित्सा के अनुसार सावधानी से पालन करें इस तरह, आप उच्च रक्तचाप से जुड़े संभावित जटिलताओं को रोका या विलंब कर सकते हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपका डॉक्टर आपको शारीरिक गतिविधि के बारे में सलाह दे सकता है जिसे आपको सप्ताह में कई बार करना पड़ता है - इस स्थिति में, सुनिश्चित करें कि व्यायाम आपकी प्राथमिकता बनने के लिए, स्वस्थ बनें।
  • इसी तरह, यदि आप दवाओं को नकारात्मक पक्ष प्रभाव डालते हैं, तो उन्हें खुराक कम करने या सक्रिय पदार्थ को बदलने के लिए कहें, लेकिन उन्हें पहले परामर्श के बिना नहीं लेना बंद कर दें।
  • उपचार शुरू करने के कुछ महीने बाद नियमित रूप से चिकित्सा जांच करें। आप उस बिंदु पर पहुंच सकते हैं जहां आप दवाओं को रोक सकते हैं और अन्य उपचारों के साथ दबाव में रह सकते हैं।
  • टिप्स

    • पूरे अनाज, फलों, सब्जियां और अस्वास्थ्यकर वसा की एक सीमित मात्रा में डैश आहार का हिस्सा होते हैं (जो आम तौर पर डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने के लिए किया जाता है)।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना भोजन, व्यायाम या जीवनशैली में अचानक बदलाव न करें - आप एक शारीरिक परीक्षा से गुजर सकते हैं और अपने व्यक्तिगत चिकित्सा इतिहास के आधार पर अपने उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा इलाज लिख सकते हैं।
    • हालांकि यह अनुशंसित पकड़ बहुत अधिक डायस्टोलिक रक्तचाप नहीं, कुछ हाल के अध्ययनों से पता चला है कि नीचे 70 mmHg के लिए छोड़ रहा है क्योंकि इस स्तर पर स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है, दिल है नहीं रह गया है पर्याप्त रूप से रक्त के महत्वपूर्ण अंगों को आपूर्ति करने में सक्षम - विशेष रूप से, आप इसे 60 एमएमएचजी नीचे गिरने से बचना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com