कैसे उच्च दबाव को कम करने के लिए

उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप तब होता है जब आपके केशिका सामान्य से अधिक अनुबंध करते हैं, आपके शरीर में खून को पंप दिलाने के लिए हृदय पर अत्यधिक दबाव डालते हैं। आपको उच्च रक्तचाप के लक्षणों से महीनों या सालों तक नहीं भुगतना पड़ सकता है, लेकिन दिल का दौरा पड़ने का खतरा बहुत अधिक है। यदि आप अपने ब्लड प्रेशर को सुरक्षित और प्रभावी ढंग से कम करना चाहते हैं, तो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आप अपने आहार और जीवनशैली में परिवर्तन के बारे में चर्चा कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

डैश आहार की कोशिश करें
उच्च रक्तचाप चरण 1 को कम करने वाला इमेज
1
डैश आहार का प्रयास करें यह फैशन नहीं है उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए यह वास्तव में एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, चिकित्सा समुदाय द्वारा स्वीकार किया गया है। डैश, उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण का मतलब है, और यह एक आहार है जो छोटे हिस्से के आकार, पशु प्रोटीन का त्याग और पोषक तत्वों की सही आपूर्ति पर जोर देता है पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम
  • पालन ​​करने वाले अधिकांश खाद्य सुझावों में एक मॉडल के रूप में डैश आहार होगा। यदि आप डैश आहार के बारे में अधिक जानने के लिए और अपने आहार पर अधिक सलाह प्राप्त करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • उच्च रक्तचाप चरण 2 को कम करने वाला इमेज
    2
    नमक की खपत को सीमित करें सोडियम आपके दबाव को काफी प्रभावित कर सकता है। इसलिए डैश आहार के मूलभूत उद्देश्यों में से एक, कम से कम नमक के उपयोग के कारण रोगी द्वारा सोडाइज के स्तर को कम करना है और भोजन के सावधानिक विकल्प के लिए धन्यवाद।
  • अमेरिकियों के लिए 2010 के आहार संबंधी दिशानिर्देशों द्वारा सिफारिश की गई नमक का दैनिक सेवन 2300 मिलीग्राम है। यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि आपको कम सोडियम आहार पर होना चाहिए, तो आपको अपनी खपत को कम करने पर विचार करना चाहिए 1500 मिलीग्राम। इसका मतलब है कि एक दिन में नमक के एक चम्मच से कम खपत होती है।
  • कई संसाधित खाद्य पदार्थों में सोडियम का उच्च स्तर होता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें, जब आप कितना नमक लेते हैं यहां तक ​​कि संसाधित खाद्य पदार्थ जो खारेदार नहीं होते हैं उनमें आपके द्वारा लेने की जरूरत के मुकाबले अधिक नमक हो सकते हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 3 को कम करें
    3
    अपने आहार में साबुत अनाज को एकीकृत करें डैश आहार में प्रति दिन 6-8 अनाज के अंश, अधिमानतः पूरे अनाज होते हैं। उदाहरण के लिए अनाज के उदाहरण में रोटी, चावल और पास्ता शामिल हैं।
  • परिष्कृत लोगों को पूरी अनाज पसंद करने के लिए हमेशा प्रयास करें अगर आप चुन सकते हैं, पूरी चीज़ पास्ता को सामान्य से बदल दें - भूरे रंग के चावल को सफेद रंग में डाल दें - सफेद ब्रेड के साथ पूरी तरह से रोटी। हमेशा जाँच लें कि लेबल घोषित करता है "100% पूरे गेहूं का आटा" या "100% साबुत अनाज"।
  • उच्च रक्तचाप चरण 4 को कम करने वाला इमेज
    4
    पर्याप्त सब्जियां खाएं सब्जियां स्वादिष्ट, विविध हैं और डैश आहार में योगदान करते हैं। डैश आहार प्रत्येक दिन सब्जियों की 4-5 सर्विंग्स की सिफारिश करता है। कद्दू, टमाटर, ब्रोकोली, पालक, आर्टिचोक और गाजर फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से युक्त सब्जियों का उत्कृष्ट उदाहरण हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 5 को कम करने वाला इमेज
    5
    अपने आहार में फल जोड़ें फल को प्राकृतिक मिठाई के रूप में और प्रसंस्कृत शक्कर में समृद्ध मिठाइयों के लिए विकल्प के रूप में उपयोग करें। डैश आहार में प्रति दिन फल का 4-5 सर्विंग्स शामिल होता है।
  • अधिक फाइबर को निगलना करने के लिए खाद्य छील से फल छील नहीं करें एप्पल, कीवी, नाशपाती और आम के पेल्स खाए जा सकते हैं
  • उच्च रक्तचाप चरण 6 को कम करने वाला इमेज
    6
    दुबला प्रोटीन खाओ, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो डैश आहार का सुझाव है कि आप प्रति सप्ताह दुबला मांस के 6 से अधिक सर्विंग्स का उपभोग नहीं करते हैं। जब आप दुबला प्रोटीन खाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि:
  • खाना पकाने से पहले मांस से सभी वसा और त्वचा निकालें
  • कुक, भूनना, भुना हुआ, फ्राइंग के बजाय उबलते।
  • अपने आहार में बहुत सी मछली डालें मछली जैसे सैल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो हृदय के लिए उपयोगी होते हैं, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 7 को कम करें
    7
    पागल, बीज और फलियां खाएं ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध होने के अलावा, सूखे फल, बीज और फलियां फाइबर और फाइटोकेमिकल्स में समृद्ध होती हैं। डैश आहार प्रति सप्ताह 4-6 सर्विंग्स की सिफारिश करता है - सूखे फल, बीज और फलियां कैलोरी में उच्च होती हैं और इसे कम मात्रा में उपभोग किया जाना चाहिए।
  • पागल, बीज और फलियां के अच्छे उदाहरण में बादाम, सन बीज, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, मसूर, मटर और सेम शामिल हैं।



  • छवि कम करें उच्च रक्तचाप चरण 8 को कम करें
    8
    डेसर्ट्स को हर हफ्ते खाने के लिए कम करें यदि आप पत्र डैश आहार का पालन करना चाहते हैं, तो आप को अपने 5 भागों में मिठाई के एक सप्ताह तक सीमित रखना चाहिए। यदि आप मिठाई लेते हैं, तो कम वसा से चुनने का प्रयास करें, जैसे शर्बत, फल आइस क्रीम आदि।
  • विधि 2

    रक्तचाप को कम करने के अन्य तरीके
    उच्च रक्तचाप चरण 9 को कम करें
    1
    शराब की खपत कम करें अगर आप एक आदमी हैं, तो दो-दो गिलास से ज्यादा एक दिन का उपभोग न करें। यदि आप एक महिला हैं, तो एक दिन में एक ग्लास में अल्कोहल की मात्रा को सीमित करने का प्रयास करें।
    • जो लोग बहुत से पीते हैं जो अपने शराब की खपत को सीमित करना चाहते हैं, उन्हें धीरे-धीरे कई हफ्तों से कम करना चाहिए। जो लोग बहुत से पीते हैं, वे अल्कोहल का सेवन कम करते हैं, जो गंभीर उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम का सामना करते हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 10 को कम करने वाला इमेज
    2
    अपना वजन कम करें, यदि संभव हो तो भारी लोगों में सबसे अधिक दबाव होता है क्योंकि उनके धमनियों और रक्त वाहिकाओं को वसा से भरा होता है, और दिल को शरीर में समान मात्रा में रक्त प्रवाह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। यदि आप अपना रक्तचाप कम करना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो कुछ पाउंड खोने के लिए एक गंभीर प्रयास करें, जिससे हृदय को कम करें।
  • उच्च रक्तचाप चरण 11 को कम करने वाला इमेज
    3
    घरेलू हर्बल उपचारों को वैज्ञानिक रूप से सिद्ध न करें। सिर्फ इसलिए कि वे विज्ञान द्वारा सत्यापित तरीके नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि यह काम नहीं करता है। एक नियम के रूप में, हालांकि, वैज्ञानिक रूप से सिद्ध सलाह के साथ इन असत्यापित विधियों का प्रतिस्थापित नहीं करते हैं। निम्नलिखित उत्पादों के साथ भोजन को एकीकृत करें यदि आप उन्हें कोशिश करना चाहते हैं:
  • होली पत्ती निकालने होली के पत्तों को चीन में चाय के रूप में उपयोग किया जाता है और रक्त वाहिकाओं में रक्त परिसंचरण और रक्त प्रवाह को दिल में मदद करनी चाहिए।
  • हॉथोर्न बेरी निकालने हॉथोर्न बैकस को रक्त के प्रवाह में सुधार करना चाहिए और दिल की चयापचय में मदद मिलेगी।
  • लहसुन निकालने लहसुन को हृदय रोग को रोकना चाहिए कोई यह दावा करता है कि लहसुन उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।
  • उच्च रक्तचाप चरण 12 को कम करें
    4
    ट्रेन। वैज्ञानिकों ने पाया है कि हल्के या मध्यम प्रशिक्षण लगभग उतने ही प्रभावी होते हैं जैसे मध्यम या तीव्र प्रशिक्षण। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक दिन 20-30 मिनट चलने से आपका रक्तचाप 5-7 मिलीमीटर पारा कम कर सकता है।
  • कसरत करें जिसे आप स्वस्थ और सक्रिय रखना चाहते हैं। गलती यह है कि आपको व्यायाम करने के लिए 50 किलोमीटर की दूरी पर एक मैराथन चलाने या बाइक की सवारी करने की आवश्यकता है। अपने पसंदीदा खेल का अभ्यास करें, दोस्तों के साथ खेलते हैं या पैदल चलना
  • उच्च रक्तचाप चरण 13 को कम करने वाला इमेज
    5
    तनाव को दूर करने के तरीके ढूंढें वैज्ञानिकों ने पाया है कि तनावपूर्ण परिस्थितियां हमारे उच्च रक्तचाप को भी बदतर बना सकती हैं। बेशक, यह शारीरिक खतरे की स्थितियों में सकारात्मक प्रतिक्रिया है, लेकिन जब आपके दिल की दीर्घावधि स्वास्थ्य की बात आती है तो यह लाभकारी नहीं है। तनाव बढ़ने के तरीकों का पता लगाएं जब आप इसे बढ़ने देने के बजाय जमा करें। इससे आपको उच्च रक्तचाप को राहत देने में मदद मिलेगी।
  • उच्च रक्तचाप चरण 14 को कम करने वाली छवि
    6
    आप मुस्कान। यदि आपके पास एक दबाव गेज है, तो आप इस सलाह की कोशिश कर सकते हैं। थोड़ी देर तक बैठो और पढ़ें कुछ मिनट के लिए मुस्कान और मुस्कुराते हुए पढ़ना जारी रखें। फिर अपने रक्तचाप को मापें आपको यह देखना चाहिए कि आपके दबाव में काफी गिरावट आई है
  • स्वाभाविक रूप से, मुस्कुराता उच्च रक्तचाप का इलाज करने में मदद नहीं करेगा। एक डॉक्टर की मदद लेने और अपनी बीमारी का इलाज करना सुनिश्चित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com