स्वास्थ्य में हृदय को कैसे रखें

एक स्वस्थ दिल एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के द्वारा प्राप्त किया जाता है इसलिए आपको अपने जीवन से उन सभी आदतों को खत्म करना होगा जो इसे जोखिम में डालते हैं। कुछ लोगों के लिए, इसका मतलब रोजमर्रा की जिंदगी के सभी पहलुओं में भारी परिवर्तन करना है। यदि आप स्वस्थ दिल बनाए रखने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको निम्न सुझावों पर विचार करना चाहिए।

कदम

एक स्वस्थ हार्ट चरण 1 बनाए रखने वाली छवि
1
धूम्रपान को समाप्त करना, क्योंकि तंबाकू हृदय संबंधी क्षति के जोखिम को बढ़ाता है चबाने वाले तंबाकू और निकोटीन दोनों में कई रसायनों होते हैं जो रक्त वाहिकाओं और हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं, एथेरोस्लेरोसिस में अनुवाद करते हैं। सिगरेट के धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड भी ऑक्सीजन के साथ हस्तक्षेप करते हैं - इस तरह दिल दबाव में है क्योंकि इसे अधिक मुआवजा ऑक्सीजन प्रदान करना पड़ता है। रक्त वाहिकाओं के कसना हृदय को शामिल करता है, तनाव पैदा कर सकता है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। दिल पर इस दबाव को दूर करने का एकमात्र तरीका धूम्रपान करना बंद करना है
  • एक स्वस्थ हार्ट चरण 2 बनाए रखने वाला चित्र
    2
    अपनी दैनिक दिनचर्या में एक व्यायाम पथ डालें कम से कम 30 मिनट प्रतिदिन हृदय पंप रक्त की मदद करते हैं और इसके स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है। चाहे यह हर दिन 45 मिनट की पैदल दूरी पर या किकबॉक्सिंग का एक घंटा होता है, अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कुछ करना सुनिश्चित करें अपने कौशल के लिए एक बहुत ज़ोरदार कसरत अपने दिल को तनाव और इसे स्वस्थ रखने के मूल उद्देश्य को मिटा सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें और विचार करें कि आपकी जीवन शैली के लिए सबसे प्रभावी समाधान क्या है
  • एक स्वस्थ हार्ट चरण 3 बनाए रखने वाली छवि
    3



    स्वस्थ वजन बनाए रखें और हृदय की स्थितियों में सुधार करें। अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो अपने दिल को परीक्षण पर न डालें, बल्कि उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर स्थितिएं जोखिम में डाल दें, इस प्रकार दिल को और प्रयास करने का प्रयास करें। व्यायाम और स्वस्थ आहार आपको अधिक वजन खोने में मदद करते हैं।
  • एक स्वस्थ दिल कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    स्वस्थ आहार का पालन करें एक आहार चुनें जो संतृप्त और ट्रांस वसा में समृद्ध पदार्थ, जैसे कि लाल मांस, फास्ट फूड और संसाधित खाद्य पदार्थों से तले हुए खाद्य पदार्थों से बचा जाता है। आपको उन उच्च नमक और कोलेस्ट्रॉल से भी बचने चाहिए। वसा, फलों, सब्जियों और बीन्स में कम डेयरी उत्पादों के बजाय ऑप्टा। मछली जो ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जैसे मैकेरल और सैल्मन, हृदय की समस्या का खतरा कम कर सकते हैं।
  • एक स्वस्थ दिल कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    काफी मात्रा में शराब की सीमा. पुरुषों को एक दिन में दो मादक पेय की अनुमति है और अगर वे दिल की स्वास्थ्य की रक्षा करना चाहते हैं तो महिलाओं को एक पी सकते हैं कोई भी उच्च खुराक विपरीत प्रभाव से प्रेरित होगा।
  • एक स्वस्थ हार्ट चरण 6 को बनाए रखें
    6
    रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की नियमित जांच की आदत में आ जाएं। इस तरह आपको अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में सूचित किया जाता है और आप कुछ और गंभीर रूप से विकसित होने से पहले कोई कार्रवाई कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com