उच्च रक्तचाप का इलाज कैसे करें

उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है, वह बल है जिसके साथ रक्त धमनियों की दीवारों पर धकेलता है। आदर्श एक कम दबाव है, क्योंकि यह शरीर और महत्वपूर्ण अंगों पर बहुत तनाव पैदा नहीं करता है। सामान्य रक्तचाप के स्तर का लगभग 120/80 मिमी एचजीएच या उससे कम है, जबकि अति उच्च रक्तचाप 140/90 mmHg से अधिक है। यह लेख आपको बताता है कि कुछ चीजें हैं जो आप घर पर और अपने डॉक्टर के मार्गदर्शन में, उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए कर सकते हैं।

कदम

भाग 1
लाइफस्टाइल बदलना

इमेज शीर्षक से इलाज उच्च रक्तचाप चरण 1
1
वजन कम करें अगर आप कर सकते हैं कुछ अतिरिक्त पाउंड वाले लोगों को उच्च रक्तचाप का अधिक खतरा होता है। यह इसलिए है क्योंकि ऊतकों में अधिक मात्रा में वसा को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। (ऑक्सीजन और पोषक तत्व शरीर में रक्त के माध्यम से यात्रा करते हैं।) यह धमनियों की दीवारों पर दबाव को बढ़ाती है।
  • इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 2
    2
    शारीरिक गतिविधि करो. आप कभी भी कसरत किए बिना वजन कम कर सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह संभवतः कम नहीं है शारीरिक प्रशिक्षण केवल उन अतिरिक्त पाउंड को नष्ट करने का मतलब नहीं है यह वास्तविक उच्च रक्तचाप का इलाज करने में मदद करता है: यह हृदय को नियंत्रित और मजबूत करता है, और धमनियों पर दबाव डालने से मजबूत हृदय को रक्त पंप करने के लिए कम काम करना चाहिए।
  • धीरे धीरे शुरू करो और स्थिर रहें लक्ष्य एक अतिशयोक्ति लेकिन नियमित व्यायाम दिनचर्या बनाए रखना है, बिना अतिरंजित, अन्यथा आप तुरंत बंद कर देंगे (यदि आपके पास फेरारी नहीं है तो आप 4 सेकंड में 0 से 100 किमी / घंटा तक नहीं जा सकते हैं।) हर रोज 30 मिनट के लिए तेज चलने का प्रयास करें और यहां से शुरू करें
  • दूसरों को व्यस्त रखें ट्रेन के लिए दोस्त ढूंढें चाहे वह एक पड़ोसी हो, या साथ चलने के लिए एक साथी, या आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको आपके साथ तैरने के लिए मजबूर करता है, जब आप एक कंपनी बनने पर निरंतर कसरत बनाए रखना आसान होता है
  • विभिन्न अभ्यासों की कोशिश करो विभिन्न प्रकार के जीवन का नमक है। जब आप सामान्य व्यायाम के साथ ऊब जाते हैं, तो आपको छोड़ने की अधिक संभावना है इस प्रकार, सब से पहले गुप्त को कभी ऊब नहीं होना चाहिए। अपनी आदतों को बदलने के लिए आप क्या कर सकते हैं इसके बारे में लगातार सोचें
  • इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 3
    3
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान करने वालों और सक्रिय धूम्रपान करने वालों के साथ धूम्रपान करने वाले लोगों के साथ किए गए अध्ययन ने बार-बार पाया है कि धूम्रपान करने वालों के लिए उच्च रक्तचाप होने की अधिक संभावना है। जब आप पहली बार धूम्रपान रोक देते हैं, तो आपका रक्तचाप बढ़ सकता है हालांकि, जब शरीर धूम्रपान के नुकसान से ठीक हो जाता है, रक्तचाप कम हो जाता है।
  • धूम्रपान रोकने के कई तरीके हैं वैज्ञानिकों ने यह निर्धारित किया है कि आदत से छुटकारा पाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक मनोवैज्ञानिक परामर्श के साथ चिकित्सा उपचार को संबद्ध करना है। हो सकता है कि यह धूम्रपान छोड़ने के रूप में कुंवारी नहीं लगता है अचानक, लेकिन जब आप अभी भी बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो इससे क्या फर्क पड़ता है?
  • इमेज का शीर्षक है उपचार उच्च रक्तचाप चरण 4
    4
    शराब की खपत को सीमित करें अन्य सभी स्वास्थ्य प्रभावों के अतिरिक्त, शराब रक्तचाप को बढ़ाता है यद्यपि बहुत कम मात्रा में रक्तचाप कम हो जाता है, फिर भी इसका एक हानिकारक प्रभाव शुरू होता है, जब इसकी दैनिक खपत 65 से अधिक पुरुषों और महिलाओं के लिए एक गिलास से परे हो जाती है, और 65 से नीचे दो गिलास से अधिक होती है।
  • थोड़ी मात्रा में 5 या अधिक शराबी पेय पीने से आपका रक्तचाप विशेष रूप से बढ़ा सकता है एक संदर्भ में चार पेय या अधिक रक्तचाप में एक खतरनाक पीक हो सकता है।
  • यदि आप एक से लड़ रहे हैं व्यसन, शराब में कमी को ठीक से प्रबंधित करने का प्रयास करें खपत में अचानक गिरावट के कारण दर्दनाक वापसी के लक्षण हो सकते हैं, जिसमें स्लेक्रियम थर्मेंस भी शामिल है। इसे अचानक डालने के बजाय, धीरे-धीरे इसे कम करने की कोशिश करें पिछले सप्ताह के मुकाबले 2-5 गिलास कम करने के लिए हर हफ्ते लक्ष्य का पूर्वानुमान दें, और इसी तरह।
  • इमेज का शीर्षक है उपचार उच्च रक्तचाप चरण 5
    5
    तनाव कम करें. जब शरीर पर बल दिया जाता है, तो यह हार्मोन जारी करता है जिससे एक त्वरित दिल की धड़कन होती है और धमनियों का कसना होता है। यदि आप लंबे समय से तनाव से पीड़ित हैं, तो चिंता की यह निरंतर अवस्था आपको खतरनाक उच्च रक्तचाप से ग्रस्त कर सकती है।
  • भाग 2
    डैश आहार शुरू करें




    इमेज का शीर्षक है इलाज उच्च रक्तचाप चरण 6
    1
    अपने आहार में डैश (उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए आहार) आहार का परिचय दें कुछ हफ्तों में आपको अपने रक्तचाप को कई बिंदुओं तक कम करने में मदद करनी चाहिए, स्वस्थ भोजन, भाग नियंत्रण और भोजन की विविधता पर ध्यान देना। डैश आहार प्रभावी ढंग से रक्तचाप को कम करता है:
    • कोलेस्ट्रॉल को कम करके, संतृप्त वसा और कुल वसा जिसे आप उपभोग करते हैं। कम वसा की खपत, और अधिक आसानी से दिल धमनियों के माध्यम से रक्त पंप कर सकते हैं।
    • सब्जियों, फलों और दूध के बिना वसा या कम वसा वाले और डेयरी उत्पादों पर अपना आहार सेट करके। फलों और सब्जियां फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में समृद्ध होती हैं, जबकि दुबला डेयरी उत्पादों में उच्च प्रोटीन और कैल्शियम सामग्री होती है।
    • पूरे अनाज, मछली, दुबला मुर्गी - त्वचा के बिना और अन्य प्रसंस्कृत अनाज और फैटी मीट के लिए पागल।
    • भोजन और पेय पदार्थों में समाप्त करने, या कम से कम सीमित, लाल मांस की खपत और शक्कर जोड़ा।
    • आम तौर पर मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 7
    2
    अपने आहार में नमक की मात्रा को काफी कम करें यह देखने के लिए प्रभावशाली हो सकता है कि हमारे द्वारा उत्पादित उत्पादों में कितना नमक पाई जाती है। नमक मूत्र के रूप में, गुर्दे द्वारा तरल पदार्थ के निष्कासन को सीमित करता है। अतिरिक्त तरल पदार्थों के साथ, गुर्दे के पास धमनियों को इसे फिल्टर करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है, रक्तचाप बढ़ाना
  • दिन के दौरान आपको कितना नमक चाहिए? डॉक्टरों अक्सर एक सामान्य आहार डैश में सोडियम की अप करने के लिए 2300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) एक दिन, और सोडियम एक दिन के कम से कम 1500 मिलीग्राम की सिफारिश अगर आप इसे कम करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि 2,300 मिलीग्राम नमक के एक चम्मच के ठीक ऊपर है यह बहुत ज्यादा नहीं है, इसलिए सावधान रहें!
  • इमेज का शीर्षक है उपचार उच्च रक्तचाप चरण 8
    3
    अपने डैश आहार का पालन करने के लिए कैफीन की मात्रा सीमित करें हालांकि यह एक विवादास्पद सिद्धांत है, ज्यादातर डॉक्टरों का मानना ​​है कि कैफीन रक्तचाप में वृद्धि का कारण बनता है, मुख्यतः उच्च हृदय गति के कारण। जांच लें कि कैफीन पीने के बाद आपका रक्तचाप बढ़ जाता है: एक कप कॉफी के 30 मिनट बाद, दबाव को मापें और देखें कि यह आपके नशे में होने से पहले बढ़ गया है या नहीं।
  • भाग 3
    डॉक्टर से परामर्श करें

    इमेज शीर्षक से इलाज उच्च रक्तचाप चरण 9
    1
    यदि आपके उच्च रक्तचाप प्राथमिक या माध्यमिक है तो मूल्यांकन करें उच्च रक्तचाप के अधिकांश मामलों को माना जाता है "मुख्य", जिसका अर्थ है कि यह कुछ विशेष कारण नहीं है उच्च रक्तचाप के माध्यमिक मामले विशिष्ट विकार, जैसे कि किडनी रोग के कारण होता है यदि आपका उच्च रक्तचाप माध्यमिक है, तो कारण की जांच के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    • माध्यमिक उच्च रक्तचाप के सबसे सामान्य कारणों में शामिल हैं शराब का दुरुपयोग, हार्मोनल असंतुलन, अंतःस्रावी ट्यूमर या किडनी या धमनियों में रोग जो गुर्दे पर काम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट हाईपरटेन्शन स्टेप 10
    2
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए कुछ दवाएं प्राप्त करें अनुसंधान ने स्थापित किया है कि जब दवा और जीवनशैली पर्याप्त नहीं है, तो दवा के साथ प्रारंभिक उपचार बेहतर होता है। जो दवाएं सामान्यतः उच्च रक्तचाप के लिए निर्धारित होती हैं वे हैं:
  • मूत्रवर्धक (मूत्र को उत्तेजित करने की गोलियां) पानी और सोडियम को खत्म करने के लिए गुर्दे की मदद करते हैं। इससे रक्त की मात्रा कम हो जाती है, जो बदले में रक्तचाप को कम करता है। हालांकि मूत्रवर्धक, शरीर में पोटेशियम को कम करते हैं, इसलिए चिकित्सक रक्त में स्तरों की निगरानी कर सकता है और पोटेशियम के पूरक की सिफारिश कर सकता है।
  • एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम (एसीई इनिबिटरस) एसीई इनहिबिटर एंजियोटेन्सिन- II का उत्पादन रोकते हैं, एक हार्मोन जो रक्त वाहिकाओं का अनुबंध करता है। इस हार्मोन के बिना रक्त वाहिकाओं का विस्तार, रक्त प्रवाह में सुधार और रक्तचाप को कम करना।
  • एंजियोटेंसिन-द्वितीय रिसेप्टर विरोधी, हार्मोन उत्पादन को रोक नहींते हैं, जैसा एसीई इनहिबिटरस करते हैं। इसके बजाय, वे रक्त वाहिकाओं पर कार्रवाई करने के लिए एंजियोटेंसिन-द्वितीय की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करते हैं।
  • अल्फा ब्लॉकर रक्त वाहिकाओं को शांत करते हैं, जो रक्त के प्रवाह को चौड़ा करते हैं और बढ़ते हैं। इन दवाओं को कभी-कभी बीटा-ब्लॉकर्स के साथ निर्धारित किया जाता है
  • बीटा ब्लॉकर्स सहानुभूति तंत्रिका तंत्र और एड्रेनालाईन हार्मोन के कार्यों में हस्तक्षेप करते हैं। इससे हृदय को आराम से और धीरे-धीरे हराया जा सकता है, जिससे रक्तचाप कम हो जाता है।
  • पंप कैल्शियम ब्लॉकर्स धमनियों की मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिससे नसों को खोलना पड़ता है। इसके अलावा, वे दिल की मांसपेशियों को थोड़ा आराम करने में मदद करते हैं। दिल धीरे-धीरे धड़कता है, इस प्रकार रक्तचाप को कम करता है
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास मधुमेह नहीं है, तो आपको 140 एमएमएचजी से कम और 85 एमएमएचजी से कम डायस्टोलिक दबाव का एक सिस्टोलिक दबाव प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। यदि आपके पास मधुमेह है, तो क्रमशः 130 और 80 होनी चाहिए। मधुमेह हृदय रोग विकसित करने की संभावनाओं को बढ़ाता है, और यह मामला इससे भी अधिक बढ़ जाता है अगर आपका रक्तचाप अधिक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com