औसत धमनी दबाव की गणना कैसे करें

दवा में, एक व्यक्ति के सिस्टल रक्तचाप धड़कन के दौरान धमनियों में रक्तचाप होता है, जबकि डायस्टोलिक दबाव लगातार दो धड़कनों के बीच "आराम" अवधि के दौरान रक्तचाप होता है। हालांकि कुछ मामलों में, कुछ मामलों में (जब निर्धारित किया जाता है कि रक्त शरीर के विभिन्न अंगों पर अच्छी तरह से पहुंचता है) दोनों माप महत्वपूर्ण हैं, हालांकि "औसत" रक्तचाप को जानना उतना ही महत्वपूर्ण है औसत मूल्य दबाव (या "पीएम") से संकेतित यह मान, आसानी से समीकरण के साथ गणना की जा सकती है पीएम = (2 (पीडी) + पी) / 3

, जहां पीडी = डायस्टोलिक दबाव और पीएस = सिस्टोलिक दबाव।

कदम

भाग 1

पीएम के लिए फॉर्मूला का उपयोग
1
दबाव को मापें औसत धमनी दबाव की गणना करने के लिए, आपको दबाव दोनों को जानने की आवश्यकता है डायस्टोलिक वह एक सिस्टोलिक. इन मूल्यों को प्राप्त करने के लिए, रक्तचाप को मापें हालांकि दबाव को मापने के लिए कई तरीके हैं, आपको केवल एक ब्लड प्रेशर कफ और स्टेथोस्कोप चाहिए। याद रखें: जब आप स्टेथोस्कोप में पहली बीट सुनते हैं, तो आप सिस्टोलिक दबाव को मापते हैं और जब आप नाड़ी महसूस करना बंद कर देते हैं, तो आप डायस्टोलिक को मापते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका रक्तचाप कैसे मापना है, तो नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें या विषय पर अपने लेखों में से किसी एक से परामर्श करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप कई फ़ार्मेसियों में मुफ्त में उपलब्ध स्वचालित दबाव गेज का उपयोग कर सकते हैं
  • 2
    सूत्र का उपयोग करें पीएम = (2 (पीडी) + पी) / 3. एक बार जब आप डायस्टोलिक और सिस्टोलिक दबाव को जानते हैं, तो पीएम खोजने में एक सरल चीज है दो द्वारा डायस्टोलिक दबाव गुणा करें, इसे सिस्टल में जोड़ें और तीन से कुल विभाजित करें। यह मूलतः संख्याओं के एक समूह के औसत की गणना करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक ही विधि है। पीएम मिमी एचजी (ओ में मापा जाता है पारा के मिलीमीटर), दबाव के लिए माप की एक मानक इकाई।
  • ध्यान दें कि डायस्टोलिक दबाव दो से गुणा किया जाता है क्योंकि हृदय प्रणाली में डायस्टोलिक चरण में इसके दो-तिहाई समय का खर्च होता है आराम.
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि डायस्टोलिक दबाव लगभग 87 है और यह सिस्टोलिक दबाव 120 के बारे में है। इस मामले में, हम समीकरणों में मूल्य डालें और निम्नानुसार हल करें: पीएम = (2 (87) + 120) / 3 = (2 9 4) / 3 = 98 मिमी एचजी.
  • 3
    वैकल्पिक रूप से, सूत्र का उपयोग करें पीएम = 1/3 (पीएस - पीडी) + पीडी. पीएम की गणना करने का एक अन्य तरीका यह सरल समीकरण है। सिस्टोलिक से डायस्टोलिक को घटाएं, तीन से विभाजित करें और डायस्टोलिक जोड़ें। इसका परिणाम उपरोक्त समीकरण के समान होना चाहिए
  • रक्तचाप के लिए ऊपर के समान मूल्यों का इस्तेमाल करते हुए, हम इस समीकरण को निम्नानुसार हल कर सकते हैं: पीएम = 1/3 (120 - 87) + 87 = 1/3 (33) + 87 = 11 + 87 = 98 मिमी एचजी.
  • 4
    यदि आप एक अनुमान बनाना चाहते हैं, तो सूत्र = पीसी = जीसी × आरवीएस का उपयोग करें (जहां जीसी कार्डियक आउटपुट और आरवीएस प्रणालीगत संवहनी प्रतिरोध है)। दवा में, यह समीकरण, जो कार्डियक आउटपुट चर का उपयोग करता है (जीसी, एल / मिन में मापा जाता है) और प्रणालीगत संवहनी प्रतिरोध (आरवीएस, मिमी एचजी × मिन / एल में मापा जाता है), कभी-कभी पीएम के तीव्र आकलन के लिए उपयोग किया जाता है एक व्यक्ति हालांकि परिणाम कभी-कभी 100% सटीक नहीं होते हैं, हालांकि वे सन्निकटन करने के लिए पर्याप्त हैं। ध्यान दें कि जीसी और आरवीएस विशेष रूप से विशेष चिकित्सा उपकरणों से मापा जाता है (हालांकि इन मूल्यों को सरल तरीके से पाया जा सकता है)।
  • एक औसत महिला के बारे में 5 एल / मिनट का एक सामान्य कार्डियक आउटपुट है यदि हम 20 मिमी एचजी × मिन / एल (सामान्य स्तर की उच्च श्रेणी में) के एक आरवीएस ग्रहण करते हैं, तो महिला का प्रधान मंत्री 5 × 20 = 100 मिमी एचजी.
  • 5
    कैलकुलेटर का इस्तेमाल करना बेहतर है यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीएम गणना को मैन्युअल रूप से नहीं करना पड़ता है। यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो आप ऑनलाइन कैलकुलेटर पा सकते हैं (उदाहरण के लिए: यह) जो आपको रक्तचाप के मूल्यों को दर्ज करके पीएम की गणना करने की अनुमति देता है
  • भाग 2

    पीएम के मूल्य को समझना
    1
    "सामान्य" पीएम के अंतराल को जानें सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव के मामले में, कुछ पीएम अंतराल आमतौर पर "सामान्य" या "स्वस्थ" माना जाता है। कुछ स्वस्थ व्यक्तियों में इस श्रेणी के बाहर पीएम मूल्य हो सकते हैं: यह संभावित खतरनाक हृदय संबंधी शर्तों का सूचक हो सकता है। आम तौर पर, पीएम के बीच का मूल्य 70 और 110 मिमी एचजी यह सामान्य माना जाता है
  • 2
    यदि आपके पास खतरनाक पीएम मूल्य या ब्लड प्रेशर है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आपका पीएम आराम में सीमा के बाहर है साधारण, यह निश्चित नहीं है कि आपकी परिस्थितियां खतरनाक होती हैं, लेकिन पूरी तरह से जांच और विश्लेषण के लिए डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है। वही सच है अगर आपके पास आदर्श के बाहर सिस्टोलिक या डायस्टोलिक दबाव के मूल्य हैं (क्रमशः 120 और 80 मिमी एचजी) अपने चिकित्सक से परामर्श करने से पहले बहुत इंतजार न करें। कई कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को आसानी से इलाज किया जाता है यदि आप इससे पहले कि वे बदतर हो जाते हैं
  • ध्यान दें कि 60 के नीचे एक पीएम आमतौर पर खतरनाक माना जाता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, पीएम का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या रक्त अंगों तक पहुंचता है - पर्याप्त छिड़काव के लिए 60 से अधिक मूल्य की आवश्यकता होती है
  • 3



    पीएम पर कुछ रोग का असर पड़ सकता है यह समझना महत्वपूर्ण है कि कुछ प्रकार के बीमारियां और कुछ दवाएं मूल्य को मानती हैं साधारण या स्वस्थ पीएम के लिए इन मामलों में, यह अच्छा है कि एक डॉक्टर पीएम को जांचता है कि यह नई स्वीकार्य सीमा के बाहर मूल्य तक नहीं पहुंच पाता है। नीचे कुछ ऐसे रोगियों के उदाहरण हैं जिनके पास पीएम के करीबी नियंत्रण की आवश्यकता है। यदि आपको डर है कि आपके द्वारा पीड़ित एक बीमारी है या जो दवा आप ले रहे हैं तो पीएम के स्वीकार्य स्तर को बदल सकते हैं, तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें, जैसे:
  • सिर की चोटों वाले मरीजों;
  • विशिष्ट प्रकार के अनियिरिस्मों वाले मरीजों;
  • सेप्टिक सदमे से पीड़ित मरीजों, जिन्हें वासोप्रेसर के साथ इलाज किया जाता है;
  • मरीजों को वैसोडिलेटर दिए गए हैं।
  • भाग 3

    आपके रक्तचाप का मापन
    1
    नाड़ी का पता लगाएं यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव क्या बाकी है, मैन्युअल रक्तचाप परीक्षण करना अपेक्षाकृत आसान है। आपको बस एक ब्लड प्रेशर कफ और स्टेथोस्कोप की आवश्यकता होगी, दोनों फार्मेसी में उपलब्ध हैं। पूरी तरह से आराम करने के लिए रुको, फिर बैठ जाओ और किनारे या कलाई के नीचे की तरफ देखने के लिए जब तक आप कोई हरा नहीं सुनें अगले चरण के लिए तैयारी में अपने कानों में स्टेथोस्कोप रखो।
    • यदि आप अपने आप को परेशानी में पाते हैं, तो हरा पाने के लिए स्टेथोस्कोप का उपयोग करने का प्रयास करें जब आप एक हल्का और नियमित "पम" महसूस करते हैं, तो आपको सही बिंदु मिल गया है
  • 2
    हाथ की चोटी पर कफ को फैलाना ब्लड प्रेशर कफ लें और एक ही बांह के चारों ओर मछलियां रखें जहां पर आपको हरा मिला। आधुनिक कंगन के एक भाग को वेल्क्रो के साथ कवर किया गया है ताकि हाथ के चारों ओर जगह आसान हो। एक बार जब यह पर्याप्त तंग है (लेकिन बहुत तंग नहीं), हाथ से चलने वाले फ्लास्क का इस्तेमाल बढ़ने के लिए करें। दबाव नापने का निरीक्षण करें: कफ को फुलाओ जब तक यह लगभग 30 मिमी एचजी के दबाव तक नहीं पहुंचता है, सिस्टोलिक दबाव के लिए भविष्यवाणी की तुलना में एक मूल्य अधिक है।
  • ऐसा करने के लिए, स्टेथोस्कोप के सिर को पकड़ो, जहां आपको हरा मिला (या, यदि आप इसे कोहनी के बदमाश में नहीं पा सकते हैं)। सुनो: यदि आप कफ को काफी फुलाया है, तो इस बिंदु पर, आपको हरा सुनना नहीं चाहिए।
  • 3
    दबाव गेज को देखने के रूप में कफ निकला हुआ छोड़ दें यदि हवा बाहर नहीं आना है, यह निकास वाल्व जब तक हवा बाहर धीरे धीरे नहीं आता (हाथ झटका को बढ़ाने के लिए पर छोटे पेंच) वामावर्त घूमता है। हवा को कंगन से बाहर आने के समय दबाव गेज को देखिए। इसे लगातार कम करना चाहिए
  • 4
    पहले बीट को सुनें जैसे ही आप स्टेथोस्कोप में पहले हरा सुनाते हैं, दबाव गेज पर दिखाया गया दबाव लिखें। यह दबाव है सिस्टोलिक. दूसरे शब्दों में, यह दबाव होता है जब धमनियों को दिल की धड़कन के बाद सबसे अधिक संकुचित चरण में होता है।
  • जैसे ही कफ में दबाव systolic दबाव के बराबर होता है, रक्त कफ के नीचे हर बार दिल के पंपों के नीचे फिर से प्रवाह हो सकता है। यही कारण है कि दबाव गेज पर दबाव पहली श्रव्य बीट के दौरान प्रयोग किया जाता है, जैसे कि सिस्टोलिक दबाव मूल्य।
  • 5
    सुनो और महसूस करें जब दिल की धड़कन गायब हो जाती है। सुनते रहें जब आप और अधिक धड़कता नहीं सुन सकते हैं, दबाव गेज पर दिखाए गए दबाव का ध्यान रखें। यह दबाव है डायस्टोलिक. दूसरे शब्दों में, यह उस समय दबाव होता है जब धमनियों में होता है आराम एक हरा और अगले के बीच
  • जैसे ही कफ में दबाव डाइस्टोलिक दबाव के बराबर होता है, रक्त कफ के नीचे बह जाता है, तब भी जब हृदय पंप नहीं करता। यही कारण है कि आप इस बिंदु पर धड़क रहा है सुन नहीं सकता और इसलिए हम डायस्टोलिक दबाव के मूल्य के रूप में पिछले हरा के बाद दबाव नापने का यंत्र का उपयोग है।
  • 6
    जानें कि रक्तचाप को किस प्रकार प्रभावित कर सकता है। वे आम तौर पर स्वयं पर विचार करते हैं साधारण डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर के लिए 80 मिमी एचजी के नीचे और सिस्टल ब्लड प्रेशर के लिए 120 मिमी एचजी नीचे दिए गए मान यदि दो मानों में से एक सामान्य लोगों से अधिक है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कई कारक, गंभीर और तुच्छ दोनों, किसी व्यक्ति के रक्तचाप को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप निम्न स्थितियों में से किसी एक में हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह पारित नहीं हो जाता है और फिर से मापने का प्रयास करें:
  • आप परेशान या तनावग्रस्त हैं;
  • आप बस खा लिया;
  • आपने शारीरिक गतिविधि की है;
  • आपने तंबाकू, शराब या ड्रग्स का इस्तेमाल किया है;
  • ध्यान दें कि यदि आपका दबाव हमेशा उच्च होता है, तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए (भले ही आपको अच्छा लगे) यह उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) या पूर्व-उच्च रक्तचाप हो सकता है, जो खराब हो सकता है।
  • चेतावनी

    • गैर-जिम्मेदारी की घोषणा: सभी गणनाओं का उपयोग योग्यता वाले चिकित्सकों द्वारा स्वीकृत होना चाहिए!
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com