कैसे रक्तचाप को मापने के लिए

उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है) एक सामान्य स्थिति है, जो कि अगर नज़र रखी नहीं है, तो आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। दिशा-निर्देशों के अनुसार, एक persitente उच्च रक्तचाप संवहनी क्षति (, वाहिकाओं का टूटना के लिए अग्रणी विस्फार कहा जाता है), संवहनी घावों, थक्के और सजीले टुकड़े (जो दिल का आवेश के मुख्य कारण हैं, जिम्मेदार रोधगलितांश), और अंग नुकसान हो सकता है । यदि आप खतरे में एक रोगी हैं, तो आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आपके रक्तचाप को नियमित रूप से कैसे मॉनिटर करना है यह करने के लिए कई तरीके हैं - शुरू करने के लिए, चरणों का पहला भाग पढ़ें।

कदम

भाग 1

रक्तचाप की निगरानी के लिए तैयारी
छवि शीर्षक शीर्षक मॉनिटर रक्तचाप चरण 1
1
रक्तचाप की निगरानी के उद्देश्य को समझें डॉक्टर के कार्यालय में दबाव को मापने के अलावा, डॉक्टर उच्च रक्तचाप से ग्रस्त मरीजों की सलाह देते हैं कि वे घर पर अपने रक्तचाप की निगरानी करें (स्वयं मूल्यांकन)। चाहे या नहीं हम मानते हैं कि रक्तचाप के आत्म-माप में डॉक्टर के कार्यालय में मॉनिटरिंग की तुलना में कई फायदे हैं। इसमें शामिल लाभ:
  • झूठी रीडिंग का उन्मूलन बहुत से लोग सफेद कोट की चिंता से पीड़ित हैं - यह पूरी तरह से प्राकृतिक है हालांकि, घबराहट हृदय की दर और रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं, जिससे झूठी रीडिंग हो सकती है (जिसे के रूप में जाना जाता है "सफेद कोट प्रभाव"।)। यदि आप घर पर दबाव का मूल्यांकन करते हैं तो आप अधिक आराम महसूस करेंगे।
  • लंबी अवधि के डेटा वक्र बनाना जा रहा बिना हर दिन रक्तचाप की निगरानी के लिए चिकित्सक की सर्जरी में, डॉक्टर द्वारा ली गई रीडिंग्स को एक ऑटो-मापन के माध्यम से प्राप्त की गई सजातीय श्रृंखला की तुलना में पृथक डेटा का उत्पादन होता है। आत्म-मापण करने से आप अधिक बार निगरानी कर सकते हैं (जो आपकी आवश्यकताओं का पालन करता है), जो आपको अधिक पूर्ण डेटा प्रदान करता है जो आपको दीर्घकालिक निष्कर्ष पाने की अनुमति देता है
  • पहले संकेतों में हस्तक्षेप करें अक्सर घर के दबाव पर नजर रखने का मतलब है कि आप दबाव बढ़ता रिकॉर्ड कर सकते हैं पहले डॉक्टर को पाने के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि, उदाहरण के लिए, आप एक नई दवा ले रहे हैं जो दबाव झूलों का कारण बन सकती है।
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 2 मॉनिटर छवि
    2
    जब होम ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग उपयुक्त होती है तब मूल्यांकन करें। अपने ब्लड प्रेशर को घर पर निगरानी रखना हमेशा जरूरी नहीं है - अगर आपको कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि आप निम्न में से किसी एक मामले में पड़ जाते हैं तो आपका डॉक्टर घर पर ब्लड प्रेशर मॉनिटर की सिफारिश करेगा:
  • आपने हाल ही में एक एंटीहाइपरेटिव उपचार शुरू किया है और आप अपनी प्रभावशीलता का मूल्यांकन करना चाहते हैं।
  • आपके पास ऐसी स्थिति है जिसके लिए लगातार निगरानी की आवश्यकता होती है (हृदय की समस्याएं, मधुमेह, आदि)
  • कभी कभी यह गर्भावस्था के दौरान आवश्यक है
  • डॉक्टर ने उच्च रक्तचाप दर्ज किया है (सफेद कोट उच्च रक्तचाप की संभावना को स्थापित करने के लिए)
  • आप बूढ़े हैं
  • आपको संदेह है कि आपके पास एक है नकाबपोश उच्च रक्तचाप (व्यवहार में सफेद कोट प्रभाव के विपरीत, दूसरे शब्दों में, दर्ज किया जाता है कम डॉक्टर के कार्यालय में दबाव मूल्य
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 3 मॉनिटर छवि
    3
    रक्तचाप को मापना सीखें स्पिगमामामीमीटर दो मापन प्रदान करते हैं: सिस्टोलिक (भी कहा जाता है "कहावत") और डायस्टोलिक (भी कहा जाता है "कम से कम")। स्पिगमाममीमीटर एक आस्तीन (एक कफ जो प्रकोष्ठ के चारों ओर लिपटे होते हैं) द्वारा गठित होते हैं जो क्षणिक रूप से रक्त के प्रवाह में बाधित होता है एक स्टेथोस्कोप (या एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण) पर नज़र रखता है "शोर" रक्त का प्रवाह जब रक्त का प्रवाह परिचलन (धड़कन के रूप में) होता है, तो कफ धीरे-धीरे deflates और धमनी प्रवाह फिर से शुरू होता है। आस्तीन पर दबाव पढ़ने और समय के अंतराल के आधार पर, जहां रक्त प्रवाह सुगम होता है, सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव क्रमशः निर्धारित होता है। धमनी दबाव मिमी एचजी में मापा जाता है ("पारा के मिलीमीटर")। अधिक जानकारी के लिए:
  • दबाव सिस्टोलिक यह एक रिकॉर्ड है जब डिवाइस पहली बीट सुनता है - दूसरे शब्दों में, शिखर पंजीकृत दबाव का
  • दबाव डायस्टोलिक यह एक मॉनिटर पर पढ़ा जाता है जब रक्तचाप को अब महसूस नहीं किया जा सकता है
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 4 मॉनिटर छवि
    4
    स्पिगमामोनीमीटर चुनें जो आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त है। बाजार पर दो चिकित्सा उपकरण हैं: मैनुअल एक (एनारोइड) और स्वचालित वाले दोनों दबाव मूल्यों को निर्धारित करने के लिए समान सिद्धांतों का फायदा उठाते हैं। आपकी पसंद आपके डॉक्टर की सलाह और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर होनी चाहिए।
  • एक डिजिटल उपकरण में स्वचालित रूप से एक मज़ेदार से जुड़े एक स्वस्थ आस्तीन (कुछ मामलों में मैन्युअल रूप से) होता है जो पंजीकृत दबाव मान दिखाता है। यदि डिजिटल मॉनिटर पूरी तरह से स्वचालित है, तो आलिया में हाथ को स्लाइड करें और मॉनिटर पर स्थित पावर बटन दबाएं। डिजिटल डिवाइस उनकी सुविधा और सुविधा के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • अनैरोइड स्मोजिमोमामीटर डिवाइस अक्सर डॉक्टरों द्वारा उपयोग किया जाता है डिवाइस में एक दबाव गेज होता है (एक स्नातक स्तर पर चलने वाले लेंस के साथ) inflatable आस्तीन से जुड़ा हुआ है। बांह की कलाई में आस्तीन को थ्रेड करें और कफ बढ़ने के लिए रबड़ के बल्ब को दबाएं, फिर रक्तचाप के मूल्यों को रिकॉर्ड करने के लिए एक स्टेथोस्कोप के साथ दालों का ऑसकल्टेशन करें। एनायरॉइड स्पिगमाममीमीटर डिजिटल स्कॉगममैनियों की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल हैं, लेकिन एक संक्षिप्त अभ्यास के बाद वे उपयोग करने के लिए भी सरल हैं।
  • दुर्लभ अवसरों पर, आपका चिकित्सक एक हॉलरी उपकरण का उपयोग करके रक्तचाप की निगरानी लिख सकता है। यह उपकरण हाथ पर लागू रहता है (आमतौर पर 1-2 दिनों के लिए) और नियमित अंतराल पर रजिस्टरों के दबाव मान यह देखते हुए कि ये डिवाइस शायद ही कभी उपयोग किए जाते हैं और विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता नहीं होती है, इस मार्गदर्शिका में उनके उपयोग के लिए निर्देश शामिल नहीं हैं।
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    धमनी दबाव को मापने के लिए तैयार करें। जो भी उपकरण आप उपयोग कर रहे हैं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है कि आप आराम कर रहे हैं और इसलिए दबाव जितना संभव हो उतना कम है। रक्तचाप के माप को पूरा करने से पहले:
  • माप लेने से पहले कम से कम 30 मिनट पहले सभी शारीरिक गतिविधि बंद करें।
  • कम से कम 1 घंटे तक खाने या पीना न करें। खाद्य आपके चयापचय को सक्रिय कर सकते हैं और ठंडे पानी से शरीर का तापमान कम हो सकता है, झूठी मूल्य प्रदान कर सकता है।
  • मूत्राशय खाली करो एक पूर्ण मूत्राशय तनाव पैदा कर सकता है।
  • एक छोटी सी मेज के बगल में एक कुर्सी पर बैठो पीठ पर सीधे अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ और अपने पैरों को पार मत करो।
  • हाथ की हथेली का सामना करते हुए दिल की ऊंचाई पर टेबल पर प्रकोष्ठ रखें।
  • हाथ खुला होना चाहिए। आप अपनी शर्ट आस्तीन को फाड़ सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने हाथ बहुत कसने के लिए अपने कपड़े को हटा दें
  • भाग 2

    दबाव की निगरानी

    विधि 3

    = एक डिजिटल डिवाइस का उपयोग कैसे करें

    =

    मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 6 मॉनिटर छवि
    1
    ब्रेकियल धमनी पर कफ रखें यह धमनी दांत के नीचे की तरफ दांत के ठीक ऊपर स्थित है, ठीक से मछलियां के नीचे।
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    डिजिटल डिवाइस चालू करें और आस्तीन फुलाएं। कुछ उपकरणों में कफ स्वचालित रूप से फुलाता है, अन्य मामलों में आपको पावर बटन दबाएं। कुछ मॉडल कफ से मैन्युअल रूप से फुलाए जाने के लिए एक पंप से लैस हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मॉनिटर रक्तचाप चरण 8
    3
    खड़े रहें डिवाइस सटीक रक्तचाप के माप के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपके नाड़ी को रिकॉर्ड करेगा। जब भी डिवाइस दबाव कम कर देता है और दबाव के दबाव के मामलों को कम करता है, तब भी स्थिर और चुप रहें। सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव प्रदर्शन पर दिखाई देंगे।
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    4
    रीडिंग समाप्त हो जाने के बाद, आप आस्तीन को कमजोर कर देंगे कुछ डिजिटल डिवाइस दबाव माप के अंत में स्वचालित रूप से यह ऑपरेशन करते हैं। अन्य मामलों में आपको एक बटन दबाकर या ब्लोअर के शरीर पर एक छोटे से वाल्व खोलने के लिए हवा को अभी भी आस्तीन के प्रवाह में पेश करने दें। एक बार जब आप इस प्रक्रिया को समाप्त कर लें, तो कफ निकाल दें।
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    रक्तचाप वाले मूल्यों का ध्यान रखें। होम ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग का लक्ष्य उन विस्तृत आंकड़ों को प्राप्त करना है जो आपके रक्तचाप के वैश्विक स्वरूप को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। पीसी में एक नोटबुक या रिकॉर्ड डेटा का उपयोग करें ताकि आप उनकी तुलना आसानी से कर सकें।
  • विधि 4

    = एनारोएइड स्पिजिमोमामीमीटर का उपयोग कैसे करें

    =

    छवि शीर्षक शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 11
    1
    उजागर हाथ पर आस्तीन रखें। अधिकांश हाथ टूल्स को कफ को बंद करने के लिए एक velcro strap है सुनिश्चित करें कि आस्तीन तंग है, लेकिन बहुत तंग नहीं है।
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर स्टेप 12
    2
    वह एक स्टेथोस्कोप पहन रहा है कान में रखे टर्मिनल ओलिविएट्स के साथ उपकरण के धनुष को थ्रेड करें, धीरे से कफ के नीचे त्वचा पर सिर को आराम करें। यदि आवश्यक हो, तो प्रारंभिक स्थिति में स्टेथोस्कोप के सिर को चालू करें।
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 13 मॉनिटर छवि
    3
    कंगन बढ़ाना रबर के बल्ब को जल्दी से आस्तीन बढ़ाकर दबाए रखें जब तक कि प्रदर्शन पिछले रजिस्टर्ड सिस्टोलिक वैल्यू के मुकाबले करीब 40 अंक ज्यादा नहीं है। आप आंसू अपने हाथ कसने महसूस करनी होगी
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 14
    4
    सावधानी से ब्राउजिंग करते हुए आस्तीन को धीरे-धीरे ढंकना रिलीज वाल्व का उपयोग, कफ को प्रति सेकंड 3 एमएम / एचजी से अधिक नहीं की गति से हटा दें। बंद करो जब आप पहली दिल की धड़कन सुनें यह आपके सिस्टोलिक दबाव का मूल्य है।
  • मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 15 मॉनिटर छवि
    5
    आस्तीन को ढंकना जारी रखें जब आप अपने दिल की धड़कन को रोकते हैं फिर से रोकें। यह आपके डायस्टॉलिक दबाव का मूल्य है माप समाप्त हो गया है - अब आप कफ को पूरी तरह से ढंक कर सकते हैं और इसे हटा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मॉनिटर रक्तचाप चरण 16
    6
    पंजीकृत रक्तचाप के मूल्यों का ध्यान रखें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक नोटबुक का उपयोग करें या एक फ़ाइल में डेटा को रिकॉर्ड करने के लिए तुलना करें और जल्दी से परामर्श करें।
  • चेतावनी

    • शारीरिक गतिविधि न करें, धूम्रपान न करें, तनाव से गुजारें, कैफीन न लें, सर्दी में निर्यात न करें और रक्तचाप की निगरानी से 30 मिनट तक औषधि न लें। ये कारक रक्तचाप के मूल्यों को अस्थायी रूप से प्रभावित कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com