कैसे उच्च रक्तचाप से बचें

धमनी उच्च रक्तचाप कार्डियोपैथी, दिल के दौरे, स्ट्रोक और किडनी रोग के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। अपने रक्तचाप को नियमित रूप से जांचना सुनिश्चित करें और समय के साथ गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए इसे कम करने या इसे कम रखने के लिए सब कुछ करें। सिद्धांत रूप में, सभी दबाव मान जो 140/90 तक पहुंचते हैं या 150 से अधिक (150/90 विषयों में जो कम से कम 60 वर्ष पुराना हैं) को उच्च माना जाता है। आप स्वस्थ आहार का पालन करके, फिट रखने और तनाव को कैसे संभालना सीखने से उच्च रक्तचाप से बच सकते हैं।

कदम

भाग 1

स्वस्थ आहार का पालन करें
उच्च रक्तचाप चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
1
अपने दैनिक आहार में फल, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को जोड़ें यह पाया गया है कि कुछ पोषक तत्व उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करते हैं: पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 यदि आप एक संतुलित आहार का पालन करते हैं, तो आपको उन्हें भोजन की खुराक के माध्यम से लेने की ज़रूरत नहीं है।
  • पोटेशियम: पोटेशियम के उत्कृष्ट स्रोत कद्दू, मीठे आलू और दही हैं।
  • कैल्शियम: कैल्शियम वाला सबसे अच्छा आहार सफेद बीन्स, डिब्बाबंद सामन और सूखे अंजीर हैं।
  • मैग्नीशियम: बादाम, काजू और टोफू मैग्नीशियम के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • ओमेगा -3: उच्च ओमेगा -3 खाद्य पदार्थों में ट्यूना, अखरोट और ब्रोकोली हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    नमक का सेवन कम करें नमक की खपत को कम करने के लिए, खाद्य लेबल को सावधानी से पढ़ें और संसाधित खाद्य पदार्थों को सीमित करें और रेस्तरां में खाने के समय इसके अलावा, नमक के बजाय मसालों और जड़ी-बूटियों का उपयोग व्यंजनों के मौसम में करें। 75% से अधिक नमक का उपभोग औद्योगिक भोजन से होता है और रेस्तरां में आदेश दिए जाने से। आहार संबंधी दिशानिर्देशों में कहा गया है कि 2 साल बाद 2300 मिलीग्राम से कम नमक प्रति दिन का सेवन किया जाना चाहिए। लोगों के कुछ श्रेणियों यहां तक ​​कि अपने सेवन 1500 मिलीग्राम प्रति दिन, 51 साल से विषयों, जो अफ्रीकी अमेरिकी मूल के हैं और उच्च रक्तचाप, मधुमेह या क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित सहित कम करना चाहिए।
  • उच्च रक्तचाप चरण 3 से बचें
    3
    शराब की खपत कम करें विशेषज्ञों के मुताबिक, पुरुषों के लिए दो गिलास एक दिन (कम से कम 65 वर्ष की आयु के पुरुषों के लिए) और किसी भी उम्र की महिलाओं के लिए एक गिलास एक दिन शराब के स्वीकार्य खपत के अनुरूप होता है। एक बार में तीन गिलास पर काबू पाकर, एक जोखिम है कि रक्तचाप अस्थायी रूप से बढ़ेगा और समय के साथ बढ़ेगा यदि आप अनिवार्य रूप से पीते रहें शराब की खपत को सीमित करें या शराबी और गैर-अल्कोहल पेय पदार्थों की जगह लें।
  • 355 मिलीलीटर बीयर, 148 मिलीलीटर वाइन या 44 मिलीलीटर की 80 डिग्री आत्माओं का गिलास प्रति उद्देश्य है।
  • उच्च रक्तचाप चरण 4 से बचें छवि शीर्षक
    4
    कैफीन का सेवन सीमित करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, कैफीन रक्तचाप में तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि प्रतिदिन 200 मिली से अधिक लंबी कॉफी पीना न पड़े। कैफीन के अन्य महत्वपूर्ण स्रोत चॉकलेट, कार्बोनेटेड पेय और ऊर्जा हैं, जिनका उपयोग कम मात्रा में किया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    फिट रखें
    उच्च रक्तचाप से बचें चरण 5
    1
    सामान्य रक्तचाप बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें यदि आप अपने आप को शारीरिक रूप से सक्रिय रखते हैं, तो आप उच्च रक्तचाप का जोखिम 20-50% तक कम कर देंगे। डॉक्टर प्रति दिन 150 मिनट के लिए, प्रत्येक दिन 30-60 मिनट की शारीरिक गतिविधि की सलाह देते हैं। यह स्थिर होना महत्वपूर्ण है आप अपने आप को प्रशिक्षण में रखते हुए 5-10 एमएमएचजी तक सिस्टोलिक दबाव को कम कर सकते हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 6 से बचें छवि शीर्षक
    2
    शरीर के वजन को आदर्श रूप में रखने की कोशिश करें। यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो आपके पास हाइपरिंटेंशन से पीड़ित होने का 2-6 गुना अधिक मौका है।
  • स्वस्थ वजन रखते हुए, आप अपनी कमर को पतला करने में भी सक्षम होंगे। विशेषज्ञों का दावा है कि, यदि पेट की परिधि व्यापक है, तो उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का खतरा अधिक है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, पुरुषों में 102 सेमी और महिलाओं में 89 सेमी से अधिक आयु का जीवन उच्च रक्तचाप का एक लक्षण है। जातीय उत्पत्ति के अनुसार कमर आकार के माप भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, कोकेशियान तनाव के पुरुष विषयों के लिए लगभग 9 0 सेंटीमीटर उपाय होना चाहिए, जबकि 81 सी।
  • यद्यपि तंत्र अभी भी खराब रूप से समझा जाता है, यह सिद्धांत है कि परिधीय इंसुलिन प्रतिरोध ग्लूकोज असहिष्णुता और हाइपरिनसुलिनमिया (रक्त में इंसुलिन से अधिक) की ओर जाता है। हालांकि इस तथ्य के समर्थन में कई स्पष्टीकरण दिए गए हैं कि हाइपरसुलिनमिया उच्च रक्तचाप में वृद्धि की ओर अग्रसर होता है, हालांकि कोई मुकदमा निष्पक्ष साबित नहीं हुआ है।



  • उच्च रक्तचाप चरण 7 से बचें छवि शीर्षक
    3
    हर रात पर्याप्त सो जाओ सात से आठ घंटे नींद से उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद मिल सकती है। स्लीप तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने और तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है। कुछ घंटों (6 से कम) को सोते हुए, समय के साथ तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए शरीर की क्षमता को कम करने का जोखिम होता है।
  • उच्च रक्तचाप चरण 8 से बचें छवि शीर्षक
    4
    धूम्रपान बंद करो, निष्क्रिय धूम्रपान से बचें एक सिगरेट धूम्रपान करने के बाद, धमनी का दबाव कुछ ही मिनटों के लिए अस्थायी रूप से बढ़ जाता है। इसके अलावा, सक्रिय और निष्क्रिय धूम्रपान एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों में वसा के संचय), कैंसर और अन्य फेफड़ों की समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • उच्च रक्तचाप चरण 9 से बचें छवि शीर्षक
    5
    कली में समस्याओं का संघर्ष अगर आपको कभी-कभी उच्च रक्तचाप होता है, लेकिन जब आप डॉक्टर के पास जाने पर भी अक्सर पीड़ित नहीं होते हैं, तो कृपया ध्यान दें कि यह अभी भी समस्या की रिपोर्ट कर सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, उच्च रक्तचाप एक असुविधा का संकेत दे सकता है जो समय के साथ पुरानी हो या यहां तक ​​कि स्ट्रोक का सूचक भी हो। इन मामलों में, अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आप समय पर एक स्वास्थ्य समस्या को पकड़ सकते हैं, तो भविष्य में आपके पास अपनी गंभीरता को कम करने के अधिक अवसर हैं।
  • भाग 3

    तनाव को प्रबंधित करें
    उच्च रक्तचाप चरण 10 से बचें छवि शीर्षक
    1
    तनाव के अधीन अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं की पहचान करें धमनी दबाव जोरदार भावनात्मक तनाव से प्रभावित है। अचानक हार्मोनल वृद्धि के कारण तनावपूर्ण स्थितियों में यह उत्पन्न होता है इसलिए, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि कारक क्या हैं जो तनाव को ट्रिगर करते हैं ताकि आप उनका प्रबंधन कर सकें। आम तौर पर सबसे आम लोगों में नौकरी हानि, मृत्यु, विवाह और हस्तांतरण शामिल हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 11 से बचें छवि शीर्षक
    2
    शरीर को शामिल करने वाली गतिविधियों से तनाव को कम या खत्म करना योग, ध्यान और गहरी छूट तकनीक तनाव को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, योग और ध्यान केवल शारीरिक रूप से आराम और टोन ही नहीं बल्कि 5 एमएमएचजी द्वारा सिस्टोलिक दबाव को कम कर सकते हैं, यदि अधिक नहीं।
  • योग: इसमें कई आंदोलनों या आसन होते हैं जो मांसपेशी धीरज और लचीलेपन को बढ़ाते हैं। यह आपको अपने श्वास को नियंत्रित करने की भी अनुमति देता है, जिससे आप अपने मन को शांत कर सकते हैं और अपने शरीर का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • ध्यान: आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने और ध्यान देने और उन विचारों को खत्म करने की अनुमति देता है जो मन को भीड़ सकते हैं, मानसिक और शारीरिक कल्याण में सुधार कर सकते हैं।
  • दीप छूट: इसमें श्वास को नियंत्रित करना, अनुबंध करना और अलग-अलग मांसपेशियों के समूहों को आराम देना शामिल है, जो मन को शांत और विश्राम प्रदान करते हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 12 से बचें छवि शीर्षक
    3
    तनाव का प्रबंधन करने के लिए सबसे प्रभावी मानसिक तकनीकें जानें हर कोई तनाव को अलग ढंग से प्रबंधित करता है हालांकि, कुछ समाधान, जैसे कि अधिक भोजन करना, वास्तव में रक्तचाप बढ़ा सकते हैं सबसे उपयोगी दृष्टिकोण सकारात्मक सुधार, समर्थन अनुरोध, समस्या सुलझना और अपेक्षाओं के सुधार हैं।
  • सकारात्मक पुन: निर्माण: किसी स्थिति के सकारात्मक या सबसे अधिक लाभकारी पहलुओं को ध्यान में रखें।
  • समर्थन के लिए अनुरोध: दोस्तों, परिवार के सदस्यों या डॉक्टरों से सहायता और भावनात्मक समर्थन के लिए पूछें।
  • समस्या निवारण: समस्या के स्रोत पर वापस जाएं और समाधान खोजें।
  • उम्मीदों का सुधार: विभिन्न परिदृश्यों के अनुसार परिणाम के परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com