स्वस्थ किडनी कैसे रखें

गुर्दे महत्वपूर्ण अंग हैं जो मुख्य रूप से फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं, तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स, रक्तचाप, मूत्र का उत्पादन, लाल रक्त कोशिकाओं और ऊर्जा के स्तर को प्रभावित करते हैं। शिथिलता और किडनी रोग के लक्षणों में एडिमा (सूजन), उच्च रक्तचाप, सुस्ती (ऊर्जा की हानि), सांस की तकलीफ, भ्रम, पीठ दर्द और असामान्य हृदय गति शामिल है। स्वस्थ गुर्दा की कार्यप्रणाली बनाए रखने के लिए, खतरनाक लोगों के रुकावट के साथ अच्छी आदतों की धारणा को जोड़ना आम तौर पर आवश्यक है।

कदम

भाग 1

किडनी स्वास्थ्य को बढ़ावा देना
स्वस्थ किडनी के चरण 1 को बनाए रखने वाली छवि
1
अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें अधिकांश लोगों को दिन के दौरान पर्याप्त नहीं पीते हैं, और इस व्यवहार सबसे बड़ा फिल्टर शरीर के reni- निपटने पर सबसे खराब नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, वे वास्तव में है हानिकारक पदार्थ के अलावा, विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए पानी की एक पर्याप्त राशि की जरूरत है और अवांछित लोग रक्त में मौजूद होते हैं इसलिए, नियमित अंतराल पर भारी पीने के दौरान दिन में मदद करता है उन्हें ठीक से, कोई भीड़भाड़ से कार्य या कड़ा हो जाना करने के लिए। यदि आप एक आसीन जीवन शैली का संचालन करते हैं, तो आप पानी की 250 मिलीलीटर, या 8 चश्मे के 4 से 6 गिलास पानी पीना है, तो आप और अधिक सक्रिय कर रहे हैं या एक गर्म क्षेत्र में रहते हैं चाहिए।
  • गर्मियों के महीनों के दौरान या जब आप ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, तो पसीने से खोए हुए लोगों को ठीक करने के लिए आपको सामान्य से अधिक तरल पदार्थ पीना चाहिए।
  • पेशाब का कोई मोटा या भूरा रंग का होना चाहिए - यदि यह गहरा होता है, तो यह निर्जलीकरण का संकेत कर सकता है।
  • कैफीन (कॉफी, काली चाय या कोला पेय) स्पष्ट रूप से पानी होते हैं, लेकिन कैफीन एक मूत्रवर्धक है युक्त पेय, अधिक अक्सर पेशाब को उत्तेजित करता है और इसलिए है नहीं idratazione- का एक अच्छा स्रोत फ़िल्टर्ड पानी और प्राकृतिक फलों के रस के लिए बजाय विकल्प चुनता / सब्जियों।
  • स्वस्थ किडनी के चरण 2 को बनाए रखने वाली छवि
    2
    आदर्श रूप में रक्तचाप रखें जैसा कि पहले उल्लेख, उच्च रक्तचाप नुकसान रक्त वाहिकाओं, यहां तक ​​कि गुर्दे में छोटे धमनियों सहित, अतः यह उचित funzionalità- के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, यह सुनिश्चित करें कि सामान्य रक्तचाप चिकित्सक द्वारा स्थापित उन सीमा पार न हो - आम तौर पर में मैं 140/90 मिमी एचजी। इस सीमा के भीतर दबाव रखते हुए, आप देरी या शिथिलता या गुर्दे की विफलता रोका जा सकता है।
  • अपने रक्तचाप को नियमित रूप से जांचें, चिकित्सक को या डॉक्टर को या यहां तक ​​कि विशिष्ट उपकरण खरीदने के लिए - उच्च रक्तचाप में शायद ही कभी लक्षण प्रकट कर रहे हैं, तो आपको मूल्यों को नियंत्रण में रखना होगा।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि दबाव सामान्य सीमा में रहता है, कम सोडियम आहार का पालन करें, तनाव कम करें और सामान्य वजन बनाए रखें।
  • जीवन शैली में परिवर्तन संतोषजनक परिणाम प्राप्त नहीं है, तो दबाव दवाएं, ऐस inhibitors कहा जाता है, और एंजियोटेनसिन रिसेप्टर अवरोधक (एआरबी) की ब्लॉकर्स रक्तचाप को कम करने से गुर्दे की रक्षा कर सकते हैं।
  • स्वस्थ किडनी के चरण 3 को बनाए रखने वाली छवि
    3
    नियमित शारीरिक गतिविधि करें कैलोरी सेवन नियंत्रण में रखने के अलावा, सामान्य रहने और किडनी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा तरीका है हृदय व्यायाम करना है। मोटापा दिल और रक्त वाहिनियों थैली, बढ़ दबाव और गुर्दा क्षति के लिए अग्रणी यहां तक ​​कि सिर्फ आधे घंटे की हल्की या मध्यम हृदय गतिविधि गड़बड़ी से जुड़ी हुई है, कोलेस्ट्रॉल के अलावा रक्तचाप को कम कर सकता है, और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। पड़ोस में एक सरल चलना (यदि यह सुरक्षित है) के साथ शुरू करें और फिर धीरे-धीरे अधिक चुनौतीपूर्ण मार्गों में बढ़ोतरी करें, जैसे कि चढ़ाई- वैकल्पिक रूप से, आप ट्रेडमिल या व्यायाम लें जो कार्डियो प्रशिक्षण के लिए सही उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रारंभ में, बहुत ज़ोरदार गतिविधि से बचें, खासकर यदि आपको कुछ हृदय रोग के बारे में पता चला है - उच्च तीव्रता प्रशिक्षण (जैसे लंबी दूरी की दौड़) अस्थायी रूप से गुर्दे और हृदय पर बल देते हुए दबाव बढ़ता है
  • सप्ताह में पांच बार गतिविधि का आधे घंटे एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, एक घंटे भी अधिक (ज्यादातर लोगों के लिए) - हालांकि, ऐसा लगता है कि अभ्यास करने के लिए अधिक समय समर्पित करने से पर्याप्त लाभ नहीं होते हैं।
  • स्वस्थ किडनी के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं एक स्वस्थ, निम्न-सोडियम आहार गुर्दे के लिए अच्छा है क्योंकि यह दबाव में नियंत्रण रखता है। लगभग हमेशा, इन खाद्य पदार्थों में थोड़ा नमक होता है, विटामिनों, खनिजों में समृद्ध होता है और एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत होता है, हृदय प्रणाली के लिए स्वस्थ होता है और गुर्दे वे पानी में भी समृद्ध हैं, जो गुर्दे को रक्त को ठीक से फिल्टर करने की जरूरत होती है।
  • सब्जियों में नमक की एक मध्यम मात्रा में होते हैं: आर्टिचोक, बीट, गाजर, समुद्री शैवाल, शलज और अजवाइन - बहुत सारे शुद्ध सफेद मांस
  • औसत से अधिक सोडियम वाले फल हैं: अमेरिकन स्तनपायी, अमरूद और जुनून फल
  • डिब्बाबंद या मसालेदार सब्जियों में आमतौर पर नमक की उच्च खुराक होती है और आपको उनसे बचना चाहिए या अपने भोजन से जितना संभव हो उतना कम करना चाहिए।
  • एंटीऑक्सिडेंट्स में विशेष रूप से समृद्ध फल और सब्जियों में से: सभी काले रंग की बेरीज, स्ट्रॉबेरी, सेब, चेरी, आर्टिचोक, लाल बीन्स और पिंटो।
  • स्वस्थ किडनी के चरण 5 में रखरखाव वाली छवि
    5
    पूरक आहार लेने के लिए मुद्रा। पश्चिमी देशों के विशिष्ट आहार केवल सोडियम में बहुत समृद्ध नहीं है, लेकिन सामान्य रूप से यह विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों (जैसे कि कुछ विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड और स्वस्थ वसा) में भी कमी है। एक पौष्टिक आहार के बाद निश्चित रूप से कुछ पौष्टिक कमियों को विकसित करने के जोखिम को कम कर देता है, लेकिन पूरक लाभ प्रदान कर सकते हैं और संभावित कमियों को हल कर सकते हैं। विटामिन डी, पोटेशियम, कोनेजाइम Q10 और ओमेगा -3 फैटी एसिड पूरक आहार में से हैं जो कि गुर्दा संबंधी स्वास्थ्य के लिए मूल्यवान साबित हुए हैं।
  • गुर्दे की बीमारी के साथ रोगियों में आयोजित कुछ नैदानिक ​​परीक्षणों ने पाया है कि विटामिन डी की खुराक गुर्दे समारोह में सुधार और याद cardiaca- है कि यह भी तीव्र गर्मी सूरज की रोशनी के संपर्क के जवाब में त्वचा द्वारा संश्लेषित है।
  • शरीर के उचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए, सोडियम और पोटेशियम के बीच संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है - फिर अतिरिक्त सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए अपने आहार में अधिक पोटेशियम (भोजन या पूरक के माध्यम से) जोड़ें।
  • कोन्जियम क्यू 10 रक्त के दबाव को सामान्य करने और ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन (एचबीए 1 सी) के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो दोनों ही किडनी रोग के लिए खतरनाक जोखिम वाले कारक हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड की खुराक रक्तचाप को कम करके और मूत्र में अतिरिक्त प्रोटीन को कम करने से पुरानी किडनी रोग से पीड़ित होने की संभावना कम करने में मदद करती है।
  • भाग 2

    अस्वास्थ्यकर आदतों से बचें
    स्वस्थ गुर्दा चरण 6



    1
    अल्कोहल पेय पदार्थ सीमित करें यह कोई रहस्य नहीं है कि अल्कोहल का अतिरंजित खपत (जिसमें इथेनॉल शामिल है, एक कार्सनोजेन) काफी हद तक विभिन्न प्रकार के कैंसर और अन्य अंग क्षति के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें गुर्दे भी शामिल हैं। इथनोल गुर्दे की नाजुक आंतरिक संरचनाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे रक्त को फिल्टर करने और तरल पदार्थ / इलेक्ट्रोलाइट संतुलन रखने की उनकी क्षमता कम हो जाती है - अक्सर बढ़ते दबाव में वृद्धि होती है
    • बहुत ज्यादा पीने (कुछ घंटों में लगभग 4 या 5 पेय) रक्त शराब के स्तर को गुर्दे के बुनियादी कार्यों को अवरुद्ध करने के बिंदु तक बढ़ा सकते हैं - एक विकृति तीव्र गुर्दे की विफलता.
    • इसलिए, आपको शराब पीने से पूरी तरह से रोकना चाहिए या कम से कम एक दिन में एक से अधिक पेय पीने के लिए इसके खपत को कम करना चाहिए।
    • रेड वाइन को कम से कम हानिकारक माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे कि रेवेरट्रैरोल, जो रक्त वाहिकाओं और अन्य ऊतकों पर मुक्त कणों की क्षतिग्रस्त कार्रवाई को रोकने में मदद करते हैं।
  • स्वस्थ किडनी के चरण 7 को बनाए रखने वाली छवि
    2
    दवाओं का अधिक से अधिक न करें सभी दवाइयों जैसे जिगर और गुर्दे (जाहिर है, खुराक एक महत्वपूर्ण कारक है) के रूप में कुछ हद तक अंगों को विषाक्त कर रहे हैं, लेकिन कुछ अन्य लोगों की तुलना में अधिक हानिकारक हैं। उदाहरण के लिए, इस तरह के ibuprofen, नेपरोक्सन और एस्पिरिन के रूप में विरोधी भड़काऊ आम काउंटर,, गुर्दे और जिगर की क्षति का कारण जाना जाता है, जब एक अवधि prolungato- उपोत्पाद कि जीव में टूट रहे हैं वास्तव में कमजोर हो सकता है के लिए नियमित रूप से लिया आसानी से इन अंगों
  • अगर आपकी गुर्दा स्वस्थ हो, सूजन और दर्द का प्रबंधन करने के लिए कभी-कभी दवा लेने से समस्याएं पैदा नहीं होंगी, लेकिन दो हफ्ते से अधिक नहीं 800 मिलीग्राम प्रति दिन की मात्रा से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आप गठिया या अन्य पुरानी स्थितियों के कारण लंबे समय तक एंटी-इन्फ्लैमेटरीज ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से रक्त और मूत्र परीक्षणों द्वारा आपके गुर्दा की क्रिया की निगरानी करने के लिए कहें।
  • स्वस्थ किडनी के चरण 8 को बनाए रखने वाली छवि
    3
    कम नमक खाएं विकसित देशों के विशिष्ट आहार में नमक का अत्यधिक खपत होता है, जो सोडियम और क्लोराइड आयन से बना होता है। सोडियम की एक अतिरिक्त गुर्दे को रोकता है जो अब पानी को फिल्टर और निष्कासित करने में सक्षम नहीं हैं, जल प्रतिधारण और रक्तचाप बढ़ रहा है। उच्च रक्तचाप, गुर्दे के रक्त वाहिकाओं के कार्य को नुकसान पहुंचाता है, जिसके कारण इन कारणों से, यह अत्यधिक मात्रा में नमकीन पदार्थों से बचा जाता है और भोजन के दौरान नमकीन के प्रयोग से रोकता है।
  • स्वस्थ गुर्दे को सुनिश्चित करने के लिए, सोडियम की अधिकतम मात्रा 2,300 मिलीग्राम प्रति दिन की सिफारिश की जाती है, जबकि किडनी पहले से ही समझौता या उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने पर 1500 मिलीग्राम से कम की जानी चाहिए।
  • उच्च सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचें या कम करें, जैसे ठंड में कटौती, पटाखे, भुने हुए पागल, नमकीन, डिब्बाबंद सूप, मसालेदार पदार्थ, जमे हुए खाद्य पदार्थ और सबसे औद्योगिक रूप से निर्मित सॉस और सीजन।
  • एक प्रकार का पालन करने के लिए मुद्रा डैश आहार (डायट्री अपॉर्च्चस टू स्टॉप हायपरटेन्शन के अंग्रेजी परिमाण से, जिसका अर्थ है "उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण"), जो सोडियम-गरीब खाद्य पदार्थों पर आधारित है, जैसे ताजे फल और सब्जियां
  • स्वस्थ किडनी बनाए रखने वाला शीर्षक छवि 9
    4
    अपने प्रोटीन की खपत को नियंत्रण में रखें यह मांसपेशियों के ऊतकों, त्वचा, एंजाइम और शरीर हालांकि के कई अन्य तत्वों के विकास के लिए एक अनिवार्य macronutrient है, अत्यधिक मात्रा में तनाव डालता है गुर्दे, जो कठिन सभी प्रोटीन, अमीनो एसिड को फ़िल्टर और उन्हें निष्कासित करने के लिए काम करना चाहिए रक्त प्रणाली से इसलिए, इन पोषक तत्वों की एक उच्च सामग्री वाले आहार में उन लोगों में गुर्दे के कार्यों को बढ़ाया जा सकता है जो पहले से ही प्रोटीन चयापचय अपशिष्ट को समाप्त करने में कठिनाई कर रहे हैं।
  • सामान्य गुर्दे बनाए रखने के लिए आदर्श प्रोटीन की मात्रा शरीर पर निर्भर करता है, मांसपेशियों और शारीरिक रूप से गतिविधि पुरुषों के स्तर को महिलाओं की तुलना में बड़ी मात्रा में है, साथ ही एथलीटों की जरूरतों में कार्यरत लोगों की तुलना में अधिक कर रहे हैं की जरूरत है गतिहीन जीवन
  • आमतौर पर, मध्यम आकार के वयस्कों को वजन, मांसपेशियों और समग्र स्वास्थ्य के आधार पर प्रति दिन 46-56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।
  • प्रोटीन के स्वस्थ स्रोत में सेम, ज्यादातर सोया डेरिवेटिव, नमक-मुक्त पागल, सन बीज, मछली और त्वचा रहित पोल्ट्री शामिल हैं
  • स्वस्थ किडनी के चरण 10 को बनाए रखने वाली छवि
    5
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान नियमित सिगरेट सबसे विनाशकारी चीजें आप कर सकते हैं में से एक है जीव-गया है यह भी पाया धुआं नुकसान लगभग सभी अंगों और रक्त वाहिकाओं श्वास कि। यह गुर्दे के लिए हानिकारक है क्योंकि रक्त कोशिकाओं में विषाक्त पदार्थों के विषाक्त पदार्थों को छोटे जहाजों को नुकसान पहुंचाता है और "फिल्टर" गुर्दे के अंदर पर्याप्त रूप से, जहरीले यौगिकों ने इन अंगों में बाधा डालती है, रक्त के प्रवाह को धीमा कर दिया है जो कि उन्हें पार करता है और उनकी कार्यक्षमता से समझौता करता है। इसके अलावा धमनियों की अवरोध (एथेरोस्लेरोसिस) से गुर्दे में उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही शेष शरीर में भी।
  • यह अनुमान है कि अमेरिका में अकेले सिगरेट पीने के साथ जुड़े होने वाली मौतों के लिए प्रति वर्ष 480,000 के बारे में कर रहे हैं - ज्यादातर फेफड़ों के रोग, स्ट्रोक और दिल के दौरे की वजह से, लेकिन यह भी गुर्दे की विफलता के लिए।
  • सबसे अच्छी बात पूरी तरह से रोकना है, लेकिन इसे अचानक करना सबसे प्रभावी तरीका नहीं है - इसलिए निकोटीन पैच या मसूड़ों का उपयोग करने पर विचार करें "detox" धीरे-धीरे।
  • टिप्स

    • ग्लेमोरायलर निस्पंदन दर (वीएफजी) गुर्दे के कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण परीक्षण है: यह प्लाज्मा की मात्रा को मापता है कि गुर्दे हर मिनट को साफ करने में सक्षम होते हैं।
    • रक्त में क्रिएटिनिन और यूरिया नाइट्रोजन की सांद्रता को भी गुर्दे के स्वास्थ्य को परिभाषित करने के लिए मापा जाता है।
    • Cystatin सी गुर्दे समारोह की एक नई रक्त मार्कर है और एक दूसरे के ऊपर कई फायदे की जांच करता है, तो आप अपने गुर्दे के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं, अधिक जानकारी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछना प्रदान करता है।
    • अगर गुर्दा की पथरी की उपस्थिति पर संदेह होता है, तो एक्स-रे या कंप्यूटित टोमोग्राफी आमतौर पर किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com