दवाओं के बिना दबाव को कम कैसे करें

उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप, दुनिया में सबसे आम स्वास्थ्य विकारों में से एक है। ज्यादातर लोगों का निदान चिकित्सा उपचार से गुजरना है। यह लेख आपको कुछ आसान उपचार पेश करेगा, जो कि आप ड्रग्स के बिना दबाव को कम करने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

भोजन
1
घर पर कुक या कम नमक खाद्य पदार्थ (या उसके अभाव) खरीदें। खाना पकाने के नमक (सोडियम, सोडियम क्लोराइड, नाओकल) की खपत कम करें या इससे बचें। वास्तव में, आपको अपने आहार में नमक (सोडियम और क्लोराइड) की थोड़ी मात्रा की आवश्यकता है सोडियम तंत्रिकाओं और मांसपेशियों की विद्युत प्रक्रियाओं को विनियमित करने में मदद करता है, लेकिन अतिरिक्त द्रव प्रतिधारण का कारण बन सकता है, जिससे रक्त की मात्रा बढ़ जाती है। जब ऐसी स्थिति होती है, हृदय को शरीर में इसे प्रसारित करने के लिए कठिन पंप करना चाहिए - परिणामस्वरूप, दबाव बढ़ जाता है। नमक की मात्रा का आकलन करने के लिए, आपको भोजन के स्वाद पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए पानी से सूप खींचकर आपकी मदद नहीं करेगा: यदि आप पहले ही नमकीन हो चुके हैं, तो यह बेकार होगा। यह भी याद रखिए कि नमक सिर्फ वही नहीं है जो आप खाना खाने या मेज पर डालते हैं। सोडियम भी तैयार किए गए उत्पादों में पाया जाता है जो आप खरीदते हैं। कई औद्योगिक रूप से संसाधित और पैक किए गए खाद्य पदार्थ में सोडियम बेंजोएट, एक संरक्षक है। आपको जागरूकता के साथ लेबल पढ़ना सीखना चाहिए, इस सॉस के बिना नमक या सोडियम की सामग्री (या कमी) में कम खाद्य पदार्थों को खरीदने और पकाना। किसी भी मामले में, आपको पता होना चाहिए कि शीर्षक में शीर्षक के तहत बेची जाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए पोटेशियम से सोडियम को स्थानांतरित करने वाले उत्पाद "सोडियम में कम" वे अधिक हानिकारक हो सकते हैं
  • 2
    क्लासिक संसाधित औद्योगिक रूप से नमकीन खाद्य पदार्थ और अन्य additives, मांस, अचार, जैतून, सूप, मांस, बेकन, हैम, सॉसेज, बेकरी मोनोसोडियम ग्लूटामेट युक्त उत्पादों के साथ मिर्च के रूप में precooked खाद्य पदार्थ, डिब्बा बंद और बोतलबंद, से बचें (एमएसजी) अतिरिक्त पानी के साथ मांस (एक उच्च सोडियम सामग्री है) इसके अलावा, मसालों जैसे कि सरसों, तैयार किए सॉस, मिर्च सॉस, सोया सॉस, केचप, बारबेक्यू सॉस आदि से दूर रहें। एक उदाहरण के रूप में, आपको पता होना चाहिए कि कई लोगों के दैनिक आहार में 5 ग्राम सोडियम शामिल हैं, लगभग सभी डॉक्टरों द्वारा अत्यधिक अस्वास्थ्यकर माना जाने वाला एक आदत प्रति दिन 2 ग्राम से अधिक न होने की कोशिश करें
  • डॉक्टर अक्सर कम सोडियम आहार निर्धारित करते हैं, जिसका सेवन प्रति दिन 1100 और 1500 मिलीग्राम है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन का दावा है कि मानव शरीर वास्तव में प्रति दिन केवल 200 मिलीग्राम सोडियम के साथ काम कर सकता है।
  • स्वस्थ तरीके से स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए, नमक से मुक्त मसाले के कई ब्रांड हैं, जो मसालों के संयोजन और कटा हुआ या पाउडर सुगन्धित जड़ी बूटियों के साथ बनाया गया है। याद रखें, हालांकि, नमक जैसी उत्पाद कम सोडियम या लाइटर नहीं हैं। कुछ और की तुलना में, ये नमक विकल्प हैं (जैसे कि पोटेशियम पर आधारित, उदाहरण के लिए पोटेशियम क्लोराइड) इसका उपयोग संपार्श्विक में किया जाना चाहिए, क्योंकि अतिशयोक्ति ही हानिकारक है
  • 3
    उदाहरण के लिए, पोटेशियम क्लोराइड - नमक की खुराक या रासायनिक विकल्प के अत्यधिक उपयोग से बचें। बस सोडियम की तरह, हृदय और तंत्रिका समारोह को बढ़ावा देने के लिए पोटैशियम, आहार में कम मात्रा में आवश्यक एक इलेक्ट्रोलाइट होता है
  • सावधानीरक्त में पोटेशियम की अत्यधिक उपस्थिति (हाइपरक्लेमीआ) बल्कि गंभीर हृदय अतालता के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। यह दिल का दौरा पड़ सकता है जिसे वेंट्रिक्युलर फिब्रिलेशन कहा जाता है, एक विकार जिसमें हृदय के निचले हिस्से इतनी तेज़ी से धड़कता है कि यह रक्त को पंप नहीं कर सकता खून में पोटेशियम की अत्यधिक मात्रा में भी अचानक हृदय को पूरी तरह से रोक सकता है.
  • रक्त पोटेशियम के उच्च स्तर के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: गंभीर हृदय अतालता, बहुत धीमी या बहुत तेज धड़कता है, अत्यधिक कमजोरी और हृदय का पतन
  • 4
    एक मध्यम और दुबला आहार का पालन करें, और उत्तेजक से बचें। कैफीन का उपभोग और, मिठाई, मीठा पेय और अतिरिक्त आहार वसा (भले ही आटा इतनी तेजी से ब्रेड, पेस्ट्री और केक की तरह शर्करा में नहीं बन जाता है) चॉकलेट, चीनी, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के साथ पानी में गिर से बचने मत करो। अधिकतर मांस, डेयरी उत्पादों और अंडों के बजाय मुख्य रूप से सब्जी आहार को पसंद करने का प्रयास करें
  • 5
    कम कैफीन लें कॉफी और अन्य कैफीन किए गए पेय बंद करने से दबाव कम हो जाता है। एक या दो कप कॉफी ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं और पहली डिग्री उच्च रक्तचाप का कारण है। अगर एक व्यक्ति पहले से ग्रस्त है, तो कॉफी आम तौर पर स्थिति को आगे बढ़ाता है, क्योंकि कैफीन तंत्रिका तंत्र का उत्तेजक है। इस प्रकार, उत्तेजित नसों ने दिल को तेजी से हराया, जिसके परिणामस्वरूप बढ़ दबाव यदि आप कैफीन के साथ अतिरंजित होते हैं (या 4 दिन से अधिक पेय पीते हैं), तो यह बेहतर होता है कि सिरदर्द जैसे लक्षण निकालने के लिए धीरे-धीरे अपनी खपत कम हो।
  • 6
    फाइबर की खपत बढ़ जाती है फाइबर शरीर को साफ करते हैं और एक अच्छा पाचन नियमितता के पक्ष में दबाव को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अधिकांश सब्जियां, विशेषकर उन हरे रंग के पत्तों के साथ, कई फाइबर होते हैं इसके अलावा, कई प्रकार के ताजे फल, सूखे फल, फलियां (बीन्स और मटर) और साबुत अनाज अमीर हैं।
  • विधि 2

    प्राकृतिक उपाय
    1
    कुछ प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि इस प्रकार की विधि आपके केस के लिए एक सुरक्षित विकल्प हो सकती है। इनमें से कई उपचार वैज्ञानिक प्रमाणों से समर्थित हैं, जो दर्शाते हैं कि वे रक्तचाप को कम कर सकते हैं।
    • सबसे अधिक उपयोगी खुराक रक्तचाप को कम करने coenzyme Q10, ओमेगा -3 मछली के तेल, लहसुन, curcumin (हल्दी निकालने), अदरक, लाल मिर्च, तेल घ हैं जैतून, सूखे फल, सिमिसिफुगा दौड़मोसा, नागफनी, मैग्नीशियम और क्रोमियम
    • एक दिन से 3 बार सेब साइडर सिरका के 1 चम्मच लें। एक गिलास पानी के बारे में इसे पतला। यह विधि जल्दी और प्रभावी ढंग से काम करती है
    • लहसुन की गोलियाँ लें या कच्चे लहसुन के एक लौंग को एक दिन में लें।
  • 2
    बी विटामिन ले लो बी 12, बी 6 और बी 9 जैसे विटामिन, हृदय रक्त कोशिकाओं के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आप हर रोज खाने वाले खाद्य पदार्थों में इन पोषक तत्वों को भी पा सकते हैं।
  • 3
    ओमेगा -3 और पोटेशियम जैसे खनिजों में समृद्ध पदार्थ खाएं: टमाटर / टमाटर का रस, आलू, सेम, प्याज, संतरे, ताजे फल और नट्स। मेनू में मछली को सप्ताह में कम से कम 2 बार जोड़ें। यह भोजन में प्रोटीन अधिक है, और मछली के कई प्रकार, सामन, मैकेरल और हेरिंग सहित, ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो वसा ट्राइग्लिसराइड्स और आम तौर पर कहा जाता है कम कर सकते हैं के उच्च स्तर पर अच्छा हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की है।
  • विधि 3

    उत्तेजक के उपयोग को कम करें
    1
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट में उत्तेजक, जैसे निकोटीन, रक्तचाप को प्रभावित कर सकते हैं यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो आप केवल दबाव को कम नहीं कर सकते हैं, आप अच्छे कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकते हैं इसके अलावा, फेफड़ों के कैंसर जैसे अन्य बीमारियों के संक्रमित होने की संभावना को कम करना संभव है।



  • 2
    वजन कम करें अतिरिक्त पाउंड पुरानी कार्डियोवास्कुलर कठिनाइयों का कारण बन सकता है, और इससे रक्तचाप बढ़ जाता है। कल्पना करो कि आपके पास 9 किग्रा ज्यादा है यह कुत्ते के भोजन के 9 किलोग्राम के बैग को लगातार ले जाने जैसा होगा। इस वजन के साथ चलने की कोशिश करो जल्द ही, दिल तेज़ी से पिटाई शुरू कर देता है और अधिक प्रयास के साथ, आप श्वास से कम रहते हैं और एक निश्चित थकावट पर आरोप लगाते हैं। अंत में, आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आप लिफाफे छोड़ने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।
  • याद रखें कि यह शरीर के लिए बहुत अधिक कठिन है क्योंकि यह सभी वजन अधिक है। दुर्भाग्यवश, बहुत से 9 किलो से ज्यादा काफ़ी अच्छा है। वजन कम करने से, दिल को इतनी मेहनत से पंप नहीं करना पड़ता है और दबाव कम हो गया है।
  • 3
    दवाओं और शराब से बचें दवाओं और अल्कोहल की अत्यधिक खपत में कई अंग क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, जिनमें यकृत और किडनी शामिल हैं जब वे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो वे शरीर में द्रव का निर्माण कर सकते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, द्रव के एक अतिरिक्त हृदय को तनाव देता है और इससे रक्तचाप बढ़ जाता है।
  • कई दवाएं उत्तेजक हैं इन पदार्थों की खपत से हृदय को तेजी से हराया जाता है तेजी से यह धड़कता है, अधिक रक्तचाप बढ़ जाता है। दवाओं और अल्कोहल से बचना, आप इसे कम करने में सक्षम होंगे।
  • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाइयां, जैसे कि आईबुप्रोफेन सिरदर्द के लिए ली गई, शरीर को सोडियम बनाए रखने का कारण बनता है। इसलिए, जो लोग ड्रग्स लेते हैं जो शरीर के मुकाबले अधिक सोडियम बनाए रखते हैं, वे स्वाभाविक रूप से शरीर पर दबाव डालते हैं।
  • विधि 4

    विश्राम
    1
    शरीर को आराम करने में मदद करने के लिए गति धीमा करें बहुत से लोगों को तनाव में अस्थायी रूप से बढ़ने का अनुभव होता है जब वे तनाव में होते हैं यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं क्योंकि आप अधिक वजन वाले हैं या आपको आनुवंशिक कारणों के लिए उच्च रक्तचाप का खतरा है, तब तनाव विकार को बदतर बना देता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिवृक्क ग्रंथि संचरण में तनाव के हार्मोन का प्रयोग करते हैं, जो कि हृदय प्रणाली को अधिक तनाव देते हैं।
    • यदि आप लंबे समय से तनाव में होते हैं और हर दिन तनाव हार्मोन को स्रावित किया जाता है, तो कार्डियोवस्कुलर सिस्टम स्वाभाविक रूप से अधिक से अधिक परिश्रम के एक राज्य में प्रवेश करती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तनाव हार्मोन नाड़ी और दिल की धड़कन को बढ़ाता है, श्वास को थकान देता है, जैसे शरीर को इस तरह के निर्णय के लिए तैयार करना है "हमला या उड़ान"। शरीर सोचता है कि आपको लड़ने या भागने की ज़रूरत है, इसलिए यह स्वाभाविक रूप से इन क्रियाओं में से किसी एक के लिए आपको तैयार करता है लंबे तनाव के कारण, दिल को भारी थकान को सहना चाहिए। तो, कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करें:
    • बिस्तर पर जाने से पहले एक तनावपूर्ण दिन के अंत में एक लंबा सफर तय करने की कोशिश करें हर दिन, बंद करने के लिए कुछ समय ले लो।
    • बिस्तर पर जाने से पहले, उस दिन के कार्यों को पूरा करने के लिए 30 मिनट काट लें कि आप (10 मिनट) स्थगित नहीं कर सकते, अपनी निजी स्वच्छता (10 मिनट) का ख्याल रखें, गहरी साँस लेने और / या ध्यान (10 मिनट )।
  • 2
    ध्यान. सरल क्रियाएं जैसे कि साँस लेने की दर को देखने और धीमा करने से रक्तचाप में महत्वपूर्ण कमी हो जाती है।
  • 3
    जैसा कि आप अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए आराम करते हैं, गहराई से और धीरे-धीरे सांस लेते हैं, लेकिन परेशानी महसूस करने के लिए ज्यादा नहीं, और जो संगीत आपको पसंद है उसे सुनें। आप दिन तक 5, 10 या 15 मिनटों में कभी-कभी सोते हैं या कभी-कभी टूट जाते हैं, तब तक आप यह कर सकते हैं।
  • 4
    15 मिनट के गर्म स्नान या शावर को लेकर कई घंटों के लिए वास्तव में दबाव कम हो सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले इसे करने से शरीर को घंटों या रात भर तक कम दबाव बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 5

    शारीरिक व्यायाम
    1
    शारीरिक गतिविधि करो प्रतिदिन लगभग 5 किमी प्रति घंटे की सामान्य गति से कम से कम 20-30 मिनट चलना कई अध्ययनों से पता चला है कि चलने का सरल कार्य उच्च रक्तचाप को कम करता है। क्या आप सड़क पर चल नहीं सकते हैं? प्रयुक्त ट्रेडमिल कई जगहों पर कम लागत पर पाया जा सकता है इसका फायदा यह है कि जब भी बारिश हो रही है या बाहर निकलती है तब भी आप चल सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे अपने पजामा में कर सकते हैं, बिना पड़ोसियों को देखकर। किसी भी मामले में, अपने आप को एक एहसान करो दैनिक स्थानांतरित करने का प्रयास करें: इसमें 30 मिनट लगते हैं।

    विधि 6

    निगरानी
    1
    रक्तचाप की निगरानी करें आप इसे स्नायग्रोमोमामीटर और एक स्टेथोस्कोप का उपयोग करके नियंत्रित कर सकते हैं। परिणामों को पढ़ने के लिए, दोलनों के बीच भेद करना सीखें एक दबाव जिसे एक बच्चे के लिए सामान्य माना जा सकता है वह एक बड़ा व्यक्ति से भिन्न होता है यह उपकरण निम्न स्तरों के आधार पर आपको अपनी स्थिति का मूल्यांकन करने देगा:
    • सामान्य रक्तचाप: 120/80 और निम्न
    • रक्तचाप पूर्व-उच्च रक्तचाप: 120-139 / 80-8 9
    • पहली डिग्री उच्च रक्तचाप: 140-159 / 90-99
    • दूसरी डिग्री उच्च रक्तचाप: 160/100 और ऊपर

    टिप्स

    • रोजाना 30 मिनट के लिए प्रस्ताव को गति देने से आपको दबाव कम करने में बहुत मदद मिल सकती है।
    • व्यक्तिगत भोजन के हिस्से में कम, मध्यम या उच्च सोडियम सामग्री हो सकती है। एक सेब या दूसरे फल सोडियम में कम होगा, वास्तव में यह 100 मिलीग्राम से कम है।
    • सस्ती और सहज ज्ञान युक्त सॉफ्टवेयर है जो आपके वजन घटाने, शारीरिक गतिविधि और स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी में मदद करता है।
    • निम्न खाने का भोजन आप खाने वाले प्रत्येक भोजन (लेबल्स पढ़ें) के सोडियम सेवन की गणना के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, विशेष रूप से आपके दैनिक सोडियम सेवन के संबंध में क्या होना चाहिए:
    • निम्न सोडियम सामग्री = 0-1400 मिलीग्राम (0-1.4 ग्राम)
    • मध्यम सोडियम सामग्री = 1400-4000 मिलीग्राम (1.4-4 ग्राम) ध्यान दें कि सोडियम की अनुशंसित दैनिक खुराक (आरडीए) लगभग 2500 मिलीग्राम है
    • उच्च सोडियम सामग्री = 4000 मिलीग्राम (4 ग्राम) या अधिक
    • नियमित रूप से मछली के तेल की गोलियां लें, जिससे दबाव कम हो सकता है। उदाहरण के लिए, क्लासिक अमेरिकन आहार ओमेगा -3 (मछली के तेल) की कमी के कारण होता है, इसलिए संतुलन ठीक करने के लिए दबाव को कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम उठाए जाते हैं। इसके अलावा, यह कई अन्य लाभ प्रदान करता है किसी भी मामले में, इन पूरक आहार पर शोध करें। कुछ मछुआरी उत्पादों में पारा के स्तर में वृद्धि के बारे में चिंताएं हैं।
    • तालबद्ध मंत्रों को सुनना या उत्पादन करना श्वास को स्थिर करता है, इसलिए यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है।
    • केवल जूस (कम कैलोरी आहार) का उपवास आपकी मदद कर सकता है, लेकिन पहले अपने डॉक्टर से बात करें

    चेतावनी

    • यदि आपका ब्लड प्रेशर 180/110 या उससे अधिक की चोटियों तक पहुंचता है, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए यह एक उच्च रक्तचाप से ग्रस्त संकट का संकेत है, जो कि बहुत जटिलताओं का कारण बन सकता है और अगर तुरंत इलाज नहीं किया जाता है तो भी घातक हो सकता है
    • निम्न रक्तचाप, 60/40 के नीचे के स्तर के साथ, हाइपोटेंशन कहा जाता है, और यहां तक ​​कि इस मामले में आपको तत्काल डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
    • यदि अतिरिक्त में लिया जाता है, तो लहसुन रक्त को पतला कर सकता है, और यह एस्पिरिन पर भी लागू होता है यह जमना समस्याओं और घावों का कारण बन सकता है।
    • हालांकि इन सभी सुझाव दवा के बिना रक्तचाप को कम करने के लिए प्रभावी हैं, कभी-कभी वे पर्याप्त नहीं हैं यदि इन युक्तियों का पालन करने के बाद भी 90 एमएमएचजी (आमतौर पर 140/90 लिखा हुआ) पर 140 एमएमएचजी का दबाव है, या अधिक है, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए। अनुपचारित या अनुपचारित उच्च रक्तचाप के परिणाम में जोखिम शामिल हैं जैसे हृदय की मांसपेशियों, मधुमेह, तंत्रिका क्षति और स्ट्रोक की मोटाई और कठोर, जो एक व्यक्ति को जीवन के लिए व्हीलचेयर में छोड़ सकते हैं। एक स्ट्रोक कभी-कभी एक व्यक्ति के मस्तिष्क समारोह को बदल सकता है, जो बोलने की क्षमता को स्थायी रूप से क्षति पहुंचाता है।
    • गुर्दे की विफलता उच्च रक्तचाप का एक और परिणाम है, और अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए एक व्यक्ति को डायलिसिस के तहत रख सकता है यदि आप पाते हैं कि रोकथाम की रणनीति का कड़ाई से अनुसरण करना उबाऊ है, तो लिखें "स्ट्रोक" और "गुर्दे की विफलता" कागज के एक टुकड़े पर और यह रेफ्रिजरेटर के लिए छड़ी आपको याद दिलाना है कि उच्च रक्तचाप के कारण क्या हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com