ध्यान कैसे करें

ध्यान का लक्ष्य ध्यान देने और अपने दिमाग को आराम देना है, धीरे-धीरे जागरूकता और आंतरिक शांति के स्तर तक पहुंचने के लिए। यह आप को आश्चर्यचकित कर सकते हैं कि ध्यान देने की कला हर समय और सभी जगहों पर शांति और शांति की भावना के माध्यम से लागू की जा सकती है, जो कि आप में से हर कोई आपके चारों ओर से भले ही किसी भी चीज को लेकर सीखना सीख सकता है। इस लेख में आपको ध्यान की मूल बातें मिलेंगी, जिससे आपको ज्ञान के मार्ग के साथ अपना पहला कदम उठाना पड़ेगा।

कदम

भाग 1

ध्यान तैयार करो
चित्रा का शीर्षक चित्रा 1 चित्रा
1
एक शांत जगह चुनें ध्यान को एक शांत और आराम से जगह में अभ्यास करना चाहिए ताकि आपको व्यायाम पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिल सके, जो आपके मन को प्रभावित कर सकती है। ऐसी जगह खोजें जहां आप ध्यान की संपूर्ण अवधि (5 से 30 मिनट) के लिए बाधित नहीं हो सकते। यह जरूरी नहीं कि एक बड़ी जगह हो, यहां तक ​​कि एक पैदल चलने वाली कोठरी या छोटे कार्यालय का इस्तेमाल ध्यान करने के लिए किया जा सकता है, बशर्ते आप कोई विचलन न करें।
  • शुरुआती के लिए, किसी भी प्रकार के व्यंग्य से बचने के लिए आवश्यक है। टीवी, फोन और किसी भी अन्य शोर डिवाइस को बंद करें। यदि आप पृष्ठभूमि संगीत चाहते हैं, तो आराम और दोहरावदार ताल चुनें ताकि आपकी एकाग्रता को बाधित न करें। वैकल्पिक रूप से, एक छोटे से फव्वारा के प्रवाह की रोशनी प्रवाह - बहने वाली पानी की आवाज़ बेहद आरामदायक हो सकती है
  • समझें कि ध्यान के लिए जगह पूरी तरह से चुप नहीं है, इसलिए आप बिना किसी एपलॉग्स के कर सकते हैं। काम करने वाले लॉनमॉवर या भौंकने वाले कुत्ते की आवाज़ ध्यान की सफलता को कमजोर नहीं करना चाहिए। हमारे विचारों पर हावी होने की अनुमति के बिना हमारे चारों ओर के आसन के बारे में जागरूक होना वास्तव में सफल ध्यान के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है।
  • कई लोग बाहरी स्थानों पर ध्यान देने के लिए प्रभावी हैं जब तक आप व्यस्त सड़क या शोर के अलग-अलग स्रोत के पास न बैठें, आप अपने पेड़ के नीचे शांति पा सकते हैं या अपने पसंदीदा बगीचे में घास पर बैठ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चित्रा 2 चित्रा
    2
    आरामदायक कपड़े पहनो ध्यान के मुख्य उद्देश्यों में से एक बाहरी तत्वों को अवरुद्ध करके मन को आराम देना है। जो कपड़ों बहुत तंग या कंस्ट्रिक्टिव हैं, वे पहने हुए हैं जो आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना आसान नहीं होगा। ध्यान अभ्यास के दौरान, नरम कपड़े पहनते हैं और अपने जूते बंद करते हैं।
  • यदि आप एक शांत जगह में अपना ध्यान रखते हैं, तो नरम स्वेटर या कार्डिगन पहनें। अन्यथा ठंड की भावना आपके विचारों को समय से पहले सत्र समाप्त करने के लिए लागू करने में संलग्न करेगी
  • यदि आप कार्यालय में हैं, या एक जगह पर जहां आपके पास आरामदायक कपड़े नहीं हैं, तो आसानी से महसूस करें। अपने जूते और जैकेट को हटा दें, शर्ट कॉलर खोलें और ट्राउजर बेल्ट को हटा दें।
  • चित्र शीर्षक चित्रा 3
    3
    आप निर्णय लेते हैं कि आप कब तक ध्यान करना चाहते हैं। शुरू करने से पहले, आपको यह तय करना चाहिए कि आपका सत्र कब तक चलना चाहिए। हालांकि कई अनुभवी चिकित्सकों ने दो बीस मिनट के दैनिक सत्र की सिफारिश की है, लेकिन एक दिन में एक बार पांच मिनट के सत्र से शुरू करना संभव है।
  • आपको हर दिन एक ही समय पर ध्यान देने की भी कोशिश करनी चाहिए, उदाहरण के लिए, अपने लंच ब्रेक के दौरान दिन के पहले 15 मिनट या 5 मिनट में मुफ्त। जो भी दिन आप चुनते हैं, ध्यान को अपने दैनिक दिनचर्या के स्टेपल में बदलने का प्रयास करें।
  • एक बार समय और अवधि तय करने के लिए, उन्हें सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध। निराश मत हो अगर आपको लगता है कि यह प्रभावी नहीं है, तो एक सफल ध्यान प्राप्त करने के लिए समय और बहुत कुछ अभ्यास होगा - अब सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोशिश करना बंद नहीं करना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने ध्यान की लंबाई का ट्रैक रखना चाहते हैं, निरंतर देख-रखाव एक लाभप्रद अभ्यास नहीं है। एक नरम टोन के साथ एक अलार्म सेट करें जो आपको चेतावनी देता है कि जो समय आपने छोड़ दिया है वह समाप्त हो गया है, या किसी खास घटना के साथ ध्यान संबंधी अभ्यास के अंत को जोड़ती है, उदाहरण के लिए जब आपका साथी बिस्तर से उठता है या सूरज एक निश्चित पहुंचता है दीवार पर बात करें
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 4
    4
    शरीर को बढ़ाएं ध्यान में कुछ समय के लिए बैठना शामिल है - इस कारण से, शुरू करने से पहले किसी भी तरह की तनाव या पेशी प्रतिरोध को कम करना महत्वपूर्ण है। कुछ मिनटों तक कुछ प्रकाश खींचकर, यह आपको तनाव में आराम करने और ध्यान के लिए अपना शरीर और मन तैयार करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह आपको दिमाग को आराम देने के बजाय दर्द पर ध्यान केंद्रित करने से आपका ध्यान रोकने की अनुमति देगा।
  • अपने कंधों और गर्दन की मांसपेशियों को फैलाने के लिए मत भूलो, खासकर यदि आप अपने कंप्यूटर के सामने एक लंबे समय तक बैठे हैं। निचले हिस्से को मत छोड़ें पैर की मांसपेशियों को खींचकर, खासकर आंतरिक जांघों, कमल की स्थिति में ध्यान देने में आपकी मदद करेगी।
  • खींच तकनीकों पर अधिक जानकारी के लिए पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • चित्रा शीर्षक चित्रा चरण 5
    5
    बैठ जाओ और एक आरामदायक स्थिति ले लो जैसा कि पहले कहा गया है, ध्यान के दौरान आसानी से महसूस करना महत्वपूर्ण है - इस कारण से यह संभव है कि सर्वोत्तम स्थिति का पता लगाना आवश्यक हो। पारंपरिक रूप से कमल या अर्ध कमल की स्थिति में, एक तकिया पर जमीन पर बैठकर ध्यान किया जाता है। जब तक आपके पास बहुत लचीले पैर, कूल्हों और काठ का क्षेत्र नहीं है, तो कमल की स्थिति काठ का झुकाव करते हैं, जिससे आपको धड़ और रीढ़ की हड्डी के बीच सही संतुलन प्राप्त करने से रोका जा सकता है। एक आसन चुनें जो आपको अपनी पीठ के साथ सीधा और सीधा बैठने की अनुमति देता है
  • हालांकि, आप अपने पैरों को पार किए बिना बैठ सकते हैं, कुशन पर, कुर्सी पर या छोटे ध्यान बेंच पर श्रोणि को पर्याप्त रूप से आगे बढ़ाया जाना चाहिए, क्योंकि रीढ़ नितंबों की हड्डियों पर केंद्रित है, जहां आपके शरीर के वजन का समर्थन होता है। श्रोणि को ढंकने के लिए और सही स्थिति मानने के लिए, एक मोटी तकिया के सामने के अंत में बैठकर, या कुर्सी के पीछे के पैरों के नीचे एक मोटाई (7 - 10 सेमी) आम तौर पर ध्यान बेंच में ढलान वाली सीट होती है। यदि यह मामला नहीं है, तो मोटाई के साथ पीछे के भाग को ऊपर उठाकर इसे 1 या 2 सेंटीमीटर के बारे में मोड़ो।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सहज, आराम से और आपके धड़ संतुलन में हैं, जबकि आपकी रीढ़ कमर से पूरे वजन का समर्थन करती है।
  • श्रोणि आगे झुकाएं फिर, काठ का क्षेत्र से शुरू, ढेर धड़, गर्दन और सिर के वजन की कुलता का समर्थन करने के लिए रीढ़ की हड्डी, एक दूसरे पर संतुलन रखते हुए, सही स्थिति ढूंढना अभ्यास की आवश्यकता है, केवल इस तरह से आप अपने धड़ को लगभग पूरी तरह से आराम करने में सक्षम होंगे, संतुलन बनाए रखने के लिए केवल एक मामूली प्रयास लागू करेंगे। जब भी आपको तनाव महसूस होता है, सवाल में क्षेत्र को आराम करो। यदि आप इसे बिना स्थानांतरित किए बिना आराम कर सकते हैं, तो अपने आसन के संरेखण की जांच करें और वांछित छूट प्राप्त करने के लिए अपने धड़ को दोबारा बनाने की कोशिश करें।
  • आम तौर पर हाथों को आराम की स्थिति में गोद में आराम दिया जाता है, साथ ही हथेलियों को ऊपर की ओर और बायीं तरफ दायां हाथ रखा जाता है। हालांकि, आप उन्हें अपने घुटनों पर रख सकते हैं, या उन्हें अपने शरीर के पक्ष में आराम कर सकते हैं - आप चुनने के लिए स्वतंत्र हैं
  • ध्यान देने वाला चित्र चरण 6
    6
    अपनी आँखें बंद करो ध्यान खुली आंखों से भी किया जा सकता है, लेकिन शुरुआत के लिए उन्हें बंद रखने के लिए मदद मिल सकती है। कोई भी बाहरी दृश्य उत्तेजना अवरुद्ध कर दी जाएगी, और आपको ऐसे विकर्षण से सुरक्षित किया जाएगा जो मन की छूट प्राप्त करने से आपकी एकाग्रता को विचलित कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप ध्यान अभ्यास के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप अपनी आँखें खुली रखने की कोशिश कर सकते हैं। यह सोते रहने से बचने, मानसिक चित्रों को खत्म करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपको विचलित कर सकते हैं (एक ऐसी स्थिति जो लोगों की सीमित संख्या में होती है) या एकाग्रता के स्तर को कम करने के लिए।
  • जब आप अपनी आँखें खुली रखती हैं, तो आपको किसी विशेष बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है, एक नरम दृश्य को शून्य में लेना है। उसी समय, हालांकि, आप ट्रान्स की स्थिति में प्रवेश नहीं करना चाहते - लक्ष्य को सुगम होना चाहिए, यहां तक ​​कि अलर्ट पर भी।
  • भाग 2

    ध्यान प्रथाओं
    ध्यान देने वाला चित्र चरण 7
    1
    अपने सांस का पालन करें ध्यान में, सबसे आम बुनियादी तकनीक श्वास पर आधारित होती है, और एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, जहां से आपका अभ्यास शुरू किया जाता है। नाभि के ऊपर एक बिंदु चुनें और चुने हुए बिंदु पर दिमाग पर ध्यान केंद्रित करें। श्वास, प्रवेश और बाहर निकलने, आपके पेट को उठाने और घटाने के बारे में जानें। अपनी श्वास को बदलने के लिए कोई सचेत प्रयास न करें, बस सामान्य रूप से साँस लें।
    • केवल अपने सांस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो सुनो और अपनी सांस का पालन करें "इसके बारे में सोचने के बिना" (उदाहरण के लिए, मुझे एक सांस है "कर्कश" शायद मैं एक ठंडा हो रहा हूँ)। लक्ष्य को एक समय में थोड़ा सोचा था, मन को मुक्त करने के लिए।
    • उदाहरण के लिए, कुछ मानसिक छवियां इस अभ्यास के पक्ष में हो सकती हैं: नाभि के ऊपर चुने गए सिक्का पर लगाए गए सिक्का की कल्पना करो, और इसे देखिए जैसा कि यह बढ़ता है और आपकी सांस की लय को कम करता है - समुद्र में तरंगते हुए एक बोय की कल्पना करो, जबकि डाइविंग और आपके सांस से होने वाले दुश्मनों द्वारा cradled पानी से उभरा - या पेट पर आराम कमल फूल होने की कल्पना करो, हर बार जब आप श्वास।
    • चिंता मत करो यदि आपका मन कल्पना करना शुरू कर देता है, तो आप शुरुआत कर रहे हैं, और कुछ और की तरह, ध्यान में सक्षम होने के लिए सफलतापूर्वक अभ्यास की आवश्यकता है बस अपनी सांस पर अपनी एकाग्रता को वापस लाने के लिए छोटे प्रयास करें और किसी और चीज के बारे में सोचने की कोशिश न करें। तनावों को छोड़ दें और अपना मन साफ ​​करने की कोशिश करें
  • डेड्रीम चरण 4 नामक छवि
    2
    अपना मन मुक्त करें
  • ध्यान करने के लिए सबसे ज्यादा एक बात पर ध्यान देना आवश्यक है;
  • यदि आप नौसिखिया हैं, तो किसी मंत्र या दृश्य वस्तु की तरह कुछ पर ध्यान केंद्रित करने में सहायक हो सकता है। अधिक उन्नत तकनीकों के साथ, सबसे अनुभवी लोग पूरी तरह से अपने दिमाग को खाली कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 8
    3
    एक मंत्र को दोहराएं ध्यान, अभ्यास के एक सामान्य साधन के रूप में मंत्र को एक ध्वनि, एक शब्द या वाक्यांश का निरंतर और लगातार पुनरावृत्ति के माध्यम से, जब तक यह मन की चुप्पी तक नहीं पहुंचता है और एक गहन ध्यान राज्य पर ले जाता है। मंत्र आपकी पसंद का कोई भी तत्व हो सकता है - याद रखना सरल होना चाहिए।
  • कुछ अच्छे मंत्रों के साथ शुरू करने के लिए जैसे शब्द शामिल हैं: एक, शांति, शांत, शांति और मौन। यदि आप अधिक परंपरागत लोगों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप शब्द का उपयोग कर सकते हैं "गुनगुनाहट" इसका अर्थ है "मैं हूँ" संस्कृत में, या वाक्य "शनि, चित्त, आनंद" इसका अर्थ है "अस्तित्व, चेतना, आनंद"।
  • संस्कृत में, मंत्र का मतलब है शब्द "दिमाग का साधन"। मंत्र एक ऐसा उपकरण है जो मन में कंपन पैदा करता है, जिससे आप अपने विचारों से चेतना की एक गहरी अवस्था दर्ज करने के लिए डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • चुपचाप, ध्यान के दौरान मंत्र को दोहराएं और अपने दिमाग में शब्द या वाक्यांश की फुसफुसाहट दे। चिंता मत करो कि आपका दिमाग विचलित हो सकता है, बस अपना ध्यान दोबारा ध्यान केंद्रित करें और शब्दों को दोहराएं।
  • चेतना और जागरूकता के एक गहरे स्तर में प्रवेश करके, मंत्र की पुनरावृत्ति अब आवश्यक नहीं हो सकता है
  • चित्रा शीर्षक चित्रा 9 चरण
    4
    एक साधारण दृश्य ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस करें मंत्र के उपयोग के समान, आप चेतना के गहरे स्तर तक पहुंचने के लिए मन को संलग्न करने के लिए एक सरल दृश्य वस्तु का उपयोग कर सकते हैं। खुले-आंखों के ध्यान के इस रूप को उन सभी लोगों की सराहना की जाती है जो किसी वस्तु को देखकर ध्यान केंद्रित करना आसान पाते हैं।
  • चुने हुए वस्तु कोई भी हो सकता है, हालांकि बहुत से लोग दावा करते हैं कि छोटी मोमबत्ती की लौ देखकर विशेष रूप से सुखद होता है। अन्य संभावित वस्तुओं में क्रिस्टल, फूल या छवियां और देवताओं की पवित्र मूर्तियां शामिल हैं, जैसे कि बुद्ध की।
  • ऑब्जेक्ट को आंख के स्तर पर रखें, इसलिए आपको इसे देखने के लिए अपने सिर या गर्दन पर दबाव डालने की आवश्यकता नहीं है। ऑब्जेक्ट को ठीक करें, और कुछ नहीं, जब तक आपके परिधीय दृष्टि को फीका नहीं होना शुरू हो जाता है, जैसा कि ऑब्जेक्ट पूरी तरह आपके दृश्य पर केंद्रित है।
  • जब आप पूरी तरह से ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और किसी अन्य उत्तेजना से आपके मस्तिष्क तक नहीं पहुंचेगा, तो आप गहरे शांति की भावना महसूस करेंगे।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 10



    5
    अभ्यास को देखने विज़ुअलाइज़ेशन एक और व्यापक ध्यान अभ्यास है, जिसमें आपके मन में शांति के स्थान की सृजन और अन्वेषण शामिल है, ताकि कुल शांति की स्थिति प्राप्त कर सकें। जिस स्थान को आप सबसे अच्छा पसंद है उसे देखने के लिए चुनें, लेकिन याद रखें कि यह पूरी तरह से वास्तविक नहीं होना चाहिए, इसलिए इसे अनुकूलित करें और इसे अद्वितीय बनाएं
  • आपके देखने का स्थान आरामदायक होना चाहिए, जैसे कि एक लंबी धूप समुद्र तट, एक फूलों का लॉन या एक शांत जंगल, या एक आराम से कुर्सी जो एक चिंतनशील चिमनी के बगल में रखा गया हो। जो भी चुना हुआ स्थान है, उसे आपकी अभयारण्य बनने दें।
  • जब आपके पास अपने अभयारण्य तक पहुंच होती है, तो अपने आप को इसे तलाशने की अनुमति दें। आपको वातावरण बनाने की आवश्यकता नहीं होगी, आपको पता चल जाएगा कि वे पहले से ही आपके लिए इंतजार कर रहे हैं। अपने दिमाग को इसे नोटिस करने की अनुमति दें
  • दृश्य, ध्वनियों और आसपास के वातावरण के scents को शामिल करें, शांत हवा जो आपके चेहरे को दुखी करता है, या आग की गर्मी जो आपके शरीर को गर्म करती है। वांछित समय के लिए अपने अभयारण्य का आनंद लें, और इसे विस्तार और अधिक ठोस बनने की अनुमति दें। जब आप इसे छोड़ने के लिए तैयार हैं, तो दो गहरी साँस लें, फिर अपनी आँखें धीरे से खोलें।
  • बाद के ध्यानत्मक दृश्य के दौरान आप अपने अभयारण्य में वापस आ सकते हैं, या एक नई जगह बनाने और जाने का फैसला कर सकते हैं। आपके द्वारा बनाई गई हर जगह आपके व्यक्तित्व का एक अनूठा प्रतिबिंब होगा।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 11
    6
    अपने शरीर का एक स्कैन चलाएं आपके शरीर की जांच करना धीरे-धीरे प्रत्येक व्यक्ति के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना है, ताकि उसे जानबूझकर आराम करो। यह सरल ध्यान तकनीक शरीर के विश्राम के माध्यम से मन की प्रभावी छूट प्रदान करता है।
  • अपनी आँखें बंद करें और प्रारंभिक बिंदु के रूप में अपने शरीर का एक क्षेत्र चुनें, उदाहरण के लिए आपके पैर की उंगलियों। कई उत्तेजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अपने शरीर के उस हिस्से में महसूस कर सकते हैं, और किसी भी अनुबंधित मांसपेशियों को आराम करने के लिए एक सचेत प्रयास कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की तनाव या कठोरता रिलीज जब आपके पैर की उंगलियों को पूरी तरह से आराम कर रहे हैं, तो अपने पैरों पर अपना ध्यान केंद्रित करें और छूट प्रक्रिया को दोहराएं।
  • शरीर के हर हिस्से के साथ आगे बढ़ें, बछड़ों, घुटनों, जांघों, नितंबों, कूल्हों, पेट, छाती, पीठ, कंधों, हथियार, हाथ, उंगलियों, गर्दन, चेहरे, कान और सिर के ऊपर शरीर के प्रत्येक भाग के लिए इच्छित समय को समर्पित करें।
  • शरीर के प्रत्येक क्षेत्र में अलग-अलग छूट को पूरा करने के बाद, अपने होने की संपूर्णता पर ध्यान केंद्रित करें और मानसिक और शारीरिक शांति प्राप्त करने की भावना का आनंद लें। कुछ मिनटों तक अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, फिर धीरे-धीरे अपने ध्यान में बाधा डालें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 12
    7
    दिल चक्र के ध्यान की कोशिश करो हृदय का यह हमारे शरीर के सात चक्रों में से एक है, या ऊर्जा केंद्र है। दिल चक्र गले और दिल के बीच स्थित है और प्यार, करुणा और स्वीकृति की भावनाओं से जुड़ा हुआ है। हृदय चक्र के ध्यान से इन भावनाओं से संपर्क करना पड़ता है और उन्हें बाहरी दुनिया में भेजना होता है।
  • शुरू करने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और गर्मी और ऊर्जा का एक क्षेत्र बनाने के लिए एक-दूसरे के हथेलियों को रगड़ें। इसके बाद, अपने दाहिने हाथ को अपनी छाती के बीच में रखें, इसे हृदय चक्र के साथ ओवरलैप करना अब दाएं हाथ पर अपना बायां हाथ डालें
  • एक गहरी साँस लें और श्वास के दौरान, शब्द बोलें "यम", या हृदय चक्र से जुड़े कंपन। जैसा कि आप करते हैं, एक शानदार हरी ऊर्जा की कल्पना करें जो आपके हथेलियों और छाती से निकलती है।
  • हरे रंग की ऊर्जा विकिरणित होती है उस समय प्यार, जीवन और हर दूसरे सकारात्मक भावनाओं का अनुभव होता है। जब आप तैयार महसूस करते हैं, तो अपने हाथों को अपनी छाती से उठाएं और ऊर्जा अपने हाथों के हाथों से फैल जाएं, ताकि आपका प्यार आपके प्रियजनों और पूरी दुनिया तक पहुंच सके।
  • अंदर से अपने शरीर को महसूस करें क्या आप अपने शरीर में ऊर्जा क्षेत्र विशेष रूप से अपनी बाहों और पैरों में महसूस कर सकते हैं? अगर आप इसे सुन नहीं सकते हैं, तो वैसे भी ठीक है - हालांकि, सोचें: हम शरीर के विभिन्न हिस्सों को कैसे ले जाते हैं? यह शरीर के माध्यम से बहती ऊर्जा के प्रवाह के लिए धन्यवाद है ऊर्जा क्षेत्र पर अपना ध्यान केन्द्रित करना न केवल आपको वर्तमान में बने रहने में सहायता करेगा, बल्कि यह आपके जीवन के साथ संपर्क में रहने में भी मदद करेगा "होना"।
  • इमेज शीर्षक से ध्यान 13 कदम
    8
    ध्यान खींचने का प्रयास करें यह ध्यान का एक वैकल्पिक रूप है, जिसमें पैरों के आंदोलनों का अवलोकन होता है जबकि नीचे हमारे शरीर और पृथ्वी के बीच संबंध के बारे में जागरूक होता है। यदि आप बैठे स्थिति में लंबे समय तक ध्यान सत्र का आयोजन करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें कुछ चलने वाले ध्यान के साथ intersperse।
  • अपने चलने के ध्यान का अभ्यास करने के लिए एक शांत जगह चुनें, सबसे कम संभव विकर्षण के साथ। अंतरिक्ष को बहुत बड़ा होना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको वापस जाने की आवश्यकता होने से पहले आपको सीधी रेखा में कम से कम सात चरणों करना होगा। यदि संभव हो, तो अपने जूते बंद करें
  • अपनी आँखें आप का सामना कर रहे हैं, अपने सिर को ऊंचा रखें। अपने हाथों को अपने शरीर के सामने दबाएं और अपने दाहिने पैर से एक धीमी और विचारशील कदम उठाएं। किसी भी तरह की सनसनी को भूल जाओ, पैर में महसूस हो रहा है और आंदोलन पर ही ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें पहला चरण लेने के बाद, दूसरा करने से पहले एक पल के लिए रुको। एक बार में केवल एक ही पैर हिलाने पर ध्यान दें
  • जब आप अपने रास्ते के अंत तक पहुंच जाते हैं, पूरी तरह से बंद करो, अपने पैरों के साथ एक साथ। फिर दाहिने पैर पर घुमाएं और पीछे की तरफ बारी करें एक ही प्रकार का आंदोलन, धीमी और विचारशील, विपरीत दिशा में चलना फिर से शुरू करें
  • चलने का अभ्यास करते समय, विशेष रूप से अपने पैरों की आवाजाही पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जैसा कि आप ध्यान में रखते हुए ध्यान में रखते हुए अपने पेट के लयबद्ध आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने मन को साफ करने की कोशिश करें और नीचे अपने पैरों और पृथ्वी के बीच संबंध के बारे में जागरूक हो जाएं।
  • भाग 3

    दैनिक जीवन में ध्यान
    चित्रा का शीर्षक चित्रा 14
    1
    अपने दैनिक जीवन में जागरूकता का अभ्यास करें ध्यान को अनुसूचित सत्रों की अवधि तक सीमित नहीं होना चाहिए, आपके चिंतनशील व्यक्तित्व को सामान्य दिन के दौरान भी बढ़ाया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, तनाव के क्षणों में, कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें और किसी भी नकारात्मक विचार या भावना के अपने मन को साफ़ करें।
    • आप खाने के दौरान भी ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं, भोजन और भावनाओं के बारे में जागरूक हो रहे हैं, जो आप अनुभव कर रहे हैं।
    • कोई बात नहीं जो आप अपने दैनिक दिनचर्या में लेते हैं - चाहे आप कंप्यूटर पर बैठे हों या फर्श को साफ कर रहे हों, अपने शरीर के आंदोलनों और वर्तमान क्षण की उत्तेजना के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें इसका अर्थ जागरूक रहना है।
  • चित्रा शीर्षक चित्रा चरण 15
    2
    एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें एक स्वस्थ जीवन शैली अधिक प्रभावी और फायदेमंद ध्यान में योगदान कर सकती है - इसलिए प्रयास करें और चुनेंस्वस्थ पोषण, और सुखद की शारीरिक व्यायाम. इसके अलावा, करने के लिए भूल नहीं है पर्याप्त नींद. आपको ध्यान देने से पहले बहुत ज्यादा टीवी देखने या पीने या धूम्रपान करने से बचना चाहिए, क्योंकि ये प्रत्येक क्रिया आपके मन को सुन्न कर सकती है और सफल ध्यान के लिए आवश्यक एकाग्रता के स्तर तक पहुंचने से रोका जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 16
    3
    आध्यात्मिक पुस्तकों के नियम हालांकि हर किसी के लिए आदर्श नहीं है, कुछ लोगों का मानना ​​है कि आध्यात्मिक पुस्तकों और ग्रंथों को पढ़ना ध्यान की और समझ को बढ़ावा दे सकता है और आंतरिक शांति और आध्यात्मिक समझ की प्राप्ति को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • अपनी यात्रा शुरू करने के लिए उपयुक्त पुस्तकों में हम उल्लेख कर सकते हैं एक गहरा मन: हर रोज़ जीवन में बढ़ती बुद्धि दलाई लामा के, आपका दैनिक वास्तविकता जेन रॉबर्ट्स द्वारा, ई एक-मिनट मायनेजमेंट डोनाल्ड ऑल्टन द्वारा
  • यदि आप चाहें, तो आप इन ग्रंथों से किसी भी मोती का ज्ञान ले सकते हैं जो आप के भीतर गूंजते हैं और अपने अगले ध्यान सत्र के दौरान आप पर प्रतिबिंबित करते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 17
    4
    एक निर्देशित ध्यान में भाग लें। यदि आपको ध्यान अभ्यास की शुरुआत के बारे में संदेह है, तो अनुभवी शिक्षक द्वारा निर्देशित ध्यान में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • प्रत्येक प्रकार के ध्यान के लिए निर्देशित ध्यान मौजूद हैं। यदि आप विकल्पों का एक पूरा अवलोकन करना चाहते हैं, तो आपके व्यक्तित्व के लिए सबसे उपयुक्त एक का चयन करने के लिए, ध्यान के पीछे हटने के लिए साइन अप करें जिसमें आप विभिन्न तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 18
    5
    हर दिन एक ही समय में ध्यान करने का प्रयास करें। ध्यान दैनिक अभ्यास और एक ही समय में प्रयास करने के लिए महत्वपूर्ण है। इस तरह ध्यान आपके दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगा, और आप इसके लाभों को गहन तरीके से अनुभव करेंगे।
  • सुबह के शुरुआती घंटों में ध्यान देने का एक अच्छा समय है, इससे पहले कि आपके दिमाग में शामिल हो जाता है, और हर दिन तनाव और चिंताओं के कारण खपत होती है।
  • भोजन के बाद ध्यान करने का कोई अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि किसी भी पाचन संबंधी उपद्रव आपके एकाग्रता के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • ध्यान देने योग्य चित्रा 1 चित्रा छवि
    6
    समझें कि ध्यान एक यात्रा है। ध्यान का उद्देश्य मन को शांत करना, आंतरिक शांति प्राप्त करना और अंत में एक उच्च आध्यात्मिक आयाम तक पहुंचने के लिए है, एक राज्य जिसे अक्सर परिभाषित किया जाता है होना.
  • यह समझना महत्वपूर्ण है कि इस तरह के जागरूकता के स्तर तक पहुंचने के लिए या योगियों और भिक्षुओं द्वारा अनुभवी चेतना के उच्च स्तर तक पहुंचने में कई साल लग सकते हैं। हालांकि, यह आपके ध्यान अभ्यास को प्रभावित नहीं करता है।
  • ध्यान एक पर्वत पर चढ़ने के लिए एक यात्रा है, जहां परमात्मा के मार्ग पर हर कदम आपको शिखर के करीब ले जाता है
  • शुरुआत में, आपको ध्यान की गुणवत्ता के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए। जब तक आप प्रत्येक सत्र के अंत में शांत, खुश और अधिक शांति महसूस कर सकते हैं, आपको पता चल जाएगा कि ध्यान सफल रहा है।
  • टिप्स

    • तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें, लक्ष्य आपको ज़ेन मास्टर में रातोंरात बदलना नहीं है। ध्यान सबसे अच्छा काम करता है यदि यह अपने आप में अंत है और परिणामों से संबंधित नहीं है
    • यह दिखाया गया है कि लंबे समय तक ध्यान करने के लिए कई फायदेमंद परिणाम प्रदान किए जाते हैं और जारी रखने के लायक है। लाभ में शामिल हैं: मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों में मानसिक उपस्थिति और जागरूकता, बढ़ती तनाव, अधिक शांत, अधिक आराम से मनोदशा, बेहतर एकाग्रता और स्मृति, और बढ़े हुए पदार्थ (मस्तिष्क कोशिकाएं) में वृद्धि हुई है:
    • अच्छी स्थिति में श्वसन की सुविधा होगी और फेफड़े बेहतर काम करेंगे। सभी मांसपेशियों में श्वसन, गर्दन के मस्तिष्क की ओर से उन लोगों की मदद मिलेगी, जो श्वास के लिए जिम्मेदार मुख्य मांसपेशियों पर केंद्रित है, डायाफ्राम उनका काम डायाफ्राम की सहायता करना है। यदि आप इसे महसूस कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपने सही आसन लिया है। सही आसन सहज और आसान होना चाहिए। आप फ्लोट की तरह महसूस करेंगे।
    • जब आप ध्यान न दें तो अपने मनोदशा और विचारों के बारे में जागरूक होना प्रयास करें। आप जिस दिन ध्यान करते हैं, उस दिन आप शांति, खुशी और स्पष्ट विचारों की भावनाओं को देखेंगे। जब आप नहीं करेंगे, तो आप इन गुणों को कम करने की सूचना देंगे।
    • यदि आपको अपने द्वारा निर्धारित समय की अवधि के लिए ध्यान देने में कठिनाई हो रही है, तो कम समय का प्रयास करें कोई भी बिना कुछ विचारों के बिना कुछ मिनट ध्यान कर सकता है। तब, जब मन का सागर कम होता है, तो आप धीरे-धीरे ध्यान सत्रों को लंबा कर सकते हैं, जब तक वांछित समय तक नहीं पहुंच जाता।
    • ध्यान के दौरान समय का ट्रैक खोना आसान है। समय गुज़रने की चिंता आपको विचलित कर सकती है - कुछ लोगों को टाइमर का उपयोग करने में उपयोगी लगता है ताकि आपको चिंता न करें। केवल एक को चुनने के लिए दूरदर्शिता है जिसमें कोई भी परेशान रिंगटोन नहीं है
    • अपनी व्यक्तिगत विधि के लिए खोजें अन्य लोगों के लिए काम करने के लिए आपके लिए भी काम करने के लिए कहा नहीं है। हताशा के शिकार मत आना। आराम करने के लिए याद रखें!
    • अपने मन की पीछे के दरवाज़े के माध्यम से अपने भीतर की आवाज़ रेंगने न दें इसे अपने साथ जोड़कर बिना इसे देखें
    • आप तय करते हैं कि चुप मस्तिष्क के साथ क्या करना है कुछ लोगों का मानना ​​है कि क्षण अवचेतन दिमाग में एक नया इरादा या नया लक्ष्य पेश करने के लिए अनुकूल है। दूसरों को पसंद करते हैं आराम मौन की अनमोल क्षण में ध्यान हमें प्रदान करता है धार्मिक लोगों के लिए, ध्यान अक्सर एक समय होता है जब हम अपने भगवान से जुड़ सकते हैं और दर्शन प्राप्त कर सकते हैं।
    • ध्यान से कुछ लाभ दूसरों की तुलना में कम स्पष्ट हैं- उदाहरण के लिए, सोते हुए और व्यसनों से मुकाबला करने में आसानी, मानसिक स्थिति बदलती है (विशेषकर उन बौद्ध भिक्षुओं जैसे 1000 घंटे से अधिक ध्यान देने वाले घंटे में)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com