तीसरी आंखें कैसे खोलें

तीसरी आंख चेतना के एक प्रबुद्ध राज्य का प्रतीक है जिसके माध्यम से दुनिया को समझना है। मूल रूप से, यह अधिक स्पष्टता और मानसिक तीक्ष्णता के माध्यम से ग्रहणात्मक क्षमता बढ़ाता है। यह निर्दिष्ट किया जाना चाहिए कि, कुछ लोग क्या सोचते हैं, अपनी तीसरी आंख का उपयोग होता जा रहा मनोविज्ञान मतलब यह नहीं है या जादुई शक्तियों को विकसित करने के विपरीत: तथ्य अपने मन और भावनाओं का बेहतर नियंत्रण होता है का मतलब है। तीसरी आंख खोलकर आप अपने आसपास की दुनिया में गहरे अंतर्दृष्टि की स्थिति तक पहुंच सकते हैं। हालांकि यह एक त्वरित प्रक्रिया नहीं है, आपकी तीसरी आंखें खोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं: लेख को पढ़कर उन्हें खोजें

कदम

भाग 1

ध्यान सीखना
1
तीसरे नेत्र चक्र की स्थिति जानें चक्र शरीर के ऊर्जा केन्द्र हैं। असल में वे ऊर्ध्वाधर स्तंभ के साथ व्यवस्थित ऊर्जा भंवर हैं। वहाँ सात चक्र हैं और प्रत्येक आपके शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के एक अलग पहलू से मेल खाती है। तीसरी आंख से जुड़े चक्र छठे स्थान है।
  • तीसरा नेत्र चक्र, नाक के पुल के ऊपर, दोनों आँखों के बीच, मस्तिष्क के सामने स्थित है।
  • जब आप ध्यान करते हैं, तो इस चक्र पर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। यह आपको दुनिया को अधिक स्पष्ट रूप से देखने में मदद करने में सक्षम है।
  • 2
    उपयुक्त वातावरण चुनें ध्यान तीसरी आंख खोलने में आपकी मदद करने के लिए सबसे प्रभावी उपकरण है। अपने विचारों में अधिक जागरूकता लाने के द्वारा, तीसरी आंख से संबंधित मानसिक स्पष्टता की स्थिति का उपयोग करना आसान होगा। ध्यान का मुख्य लक्ष्य मन को एक वस्तु या सोचना पर रोकना है। जब आप ध्यान शुरू करना चाहते हैं, तो उस स्थान को चुनना महत्वपूर्ण है जहां आपको सहज महसूस होता है।
  • कुछ लोग शांत और ग्रहणशील महसूस करते हैं जब वे प्रकृति के बीच में होते हैं। यदि आप इस विचार को पसंद करते हैं, तो आप एक खुली जगह पर ध्यान करने पर विचार कर सकते हैं। इस मामले में, ऐसी जगह चुनें जहां आप बिना परेशान बैठ सकते हैं और सुनिश्चित करें कि यह न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा है।
  • घर के अंदर ध्यान रखना भी ठीक है बहुत से लोग ध्यान से अपने घर के कोने को समर्पित करते हैं। वे आमतौर पर आराम से बैठने के लिए एक तकिया प्रदान करते हैं, और कभी-कभी कुछ मोमबत्तियां और कुछ आराम संगीत
  • याद रखें कि ध्यान एक बहुत ही व्यक्तिगत प्रक्रिया है। आपको अपनी वरीयताओं के अनुसार पर्यावरण का चयन करना चाहिए।
  • 3
    सही मुद्रा ले लो ध्यान में मन-शरीर संबंध बेहद जरूरी है। जितना अधिक आप शारीरिक रूप से आसानी से महसूस करेंगे, चुने गए ऑब्जेक्ट या सोचा पर ध्यान केंद्रित करना आसान होगा। सबसे प्रभावशाली आसन प्रदान करता है कि आप फर्श पर क्रॉस लेग वाले बैठते हैं।
  • यदि आप आमतौर पर कुर्सी का इस्तेमाल करते हैं, तो नई स्थिति में सहज महसूस करने के तरीके जानने के लिए फर्श पर थोड़ी देर तक बैठने के लिए हर दिन कोशिश करें। समय के साथ यह एक अधिक प्राकृतिक मुद्रा बन जाएगा और आपके ध्यान पर केंद्रित रहने के लिए आपको कम प्रयास होंगे।
  • अधिकांश लोग कम से कम एक तकिए का उपयोग करके मंजिल पर स्थिति को अधिक आरामदायक बनाने का विकल्प चुनते हैं। दो या तीन कठोर कुशन स्वतंत्र रूप से उपयोग करें, अगर आपको लगता है कि वे आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में सहायता करते हैं।
  • यदि आप वास्तव में फर्श पर बैठे हुए आराम नहीं कर सकते हैं, चिंता न करें। आप अनुभव कर सकते हैं जो कि के रूप में जाना जाता है "चलना ध्यान"। कुछ लोगों के लिए, उनके कदमों की लयबद्ध आवाज बहुत आराम कर सकती है धीरे-धीरे चलना और जमीन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर होने से बचने के लिए कोई बाधा नहीं के साथ एक सरल रास्ता चुनें।
  • 4
    ध्यान के लिए कोई वस्तु चुनें यह दोनों भौतिक और आभासी हो सकता है, आपके मन में कल्पना की जा सकती है। इस पसंद का उद्देश्य मस्तिष्क ध्यान केंद्रित करने में मदद करना है। चुने गए ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित रहने से आप ध्यान से मन से बचें, कल्पना करना शुरू करें, ध्यान को और अधिक प्रभावी बनाओ
  • मोमबत्तियां आम उपयोग का एक उद्देश्य हैं बहुत से लोगों को एक झिलमिलाहट लौ पर ताकना आसान और सुखद लगता है।
  • यह आवश्यक नहीं है कि चुने हुए वस्तु आपके पास शारीरिक रूप से स्थित है। अपनी यादों में मछली से मुक्त महसूस करें और उदाहरण के लिए महासागर या बड़े पेड़ देखें। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे अपने दिमाग में स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
  • 5
    एक मंत्र चुनें एक मंत्र एक शब्द या वाक्यांश है जिसे ध्यानपूर्वक अभ्यास के दौरान दोहराया जाना चाहिए। आप इसे जोर से या अपने आप में उच्चारण करने में सक्षम होंगे - यह एक निजी प्राथमिकता है। आपका मंत्र व्यक्तिगत और सार्थक कुछ होना चाहिए
  • मंत्र एक अवधारणा होना चाहिए, जिसे आप अपने मन या जागरूकता में एकीकृत करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप दोहरा सकते हैं "मैं खुशी चुनता हूं"। ये शब्द आपके पूरे दिन में खुशहाल भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के इच्छुक होने के विचार को सुदृढ़ करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • एक और संभावना मंत्र के लिए एक शब्द चुनना है उदाहरण के लिए, आप शब्द दोहरा सकते हैं "शांति"।
  • 6
    इसे एक दिनचर्या बनें ध्यान को अभ्यास की आवश्यकता है, इसलिए पहली बार जब आप अपने तकिया पर बैठते हैं तो आपको अच्छे परिणाम नहीं मिल सकते हैं। आपका मन भटकना शुरू कर सकता है, या आप भी सो सकते हैं। प्रभावी ढंग से ध्यान देना सीखना एक प्रक्रिया है और समय और धैर्य की आवश्यकता है।
  • सुनिश्चित करें कि ध्यान अभ्यास आपके दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन जाता है। छोटे समय के अंतराल के साथ शुरू करें (यहां तक ​​कि बहुत कम मिनट भी पर्याप्त होंगे) और उन्हें धीरे-धीरे बढ़ाना होगा। जल्द ही आपको मनोचिकित्सक महसूस करना शुरू हो जाएगा और आप इसे हर दिन लंबे समय तक कर सकेंगे।
  • भाग 2

    अधिक जागरूक बनें
    1
    जागरूकता के अर्थ को समझें जागरूक होने का अर्थ यह है कि आप अपने आसपास क्या हो रहा है, इसके बारे में अधिक जानकारी रखना चाहिए। जब आप जानते हैं, स्वेच्छा से अपनी भावनाओं और आपकी शारीरिक उत्तेजनाओं पर ध्यान दें, इसके परिणामस्वरूप अपने आप और दुनिया के साथ अधिक सद्भाव की स्थिति में प्रवेश करें।
    • जैसा कि आप अपना ध्यान बढ़ाते हैं, आप बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं वास्तविकता के बारे में जागरूक और वास्तविकता के बारे में जागरूक होने के लिए, बिना किसी राय को तैयार करना और हर चीज को परिभाषित करना "सही" या "ग़लत"।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो अपनी भावनाओं के लिए स्वयं का न्याय न करें बस देखो और अपनी भावनाओं के बारे में जागरूक हो



  • 2
    बाहर जाओ बाहर कुछ समय खर्च करने से आपको अधिक जागरूक होने में मदद मिल सकती है परिणामस्वरूप, अधिक सावधान और जागरूक होने से आप तीसरे आंख को आसानी से खोल सकते हैं क्योंकि यह आपको अधिक ग्रहणशील बना देगा। इस कारण से हर दिन थोड़ी पैदल चलने का प्रयास करना अच्छा लगता है, और प्रकृति के साथ संपर्क में अधिक समय व्यतीत करने का प्रयास करता है।
  • आज की संस्कृति में हम हैं "संबद्ध" हमारे ज्यादातर समय के लिए इसका मतलब यह है कि हम मॉनिटर देख रहे बहुत सारे घंटे बिताते हैं। खुले में बाहर जाना हमें याद दिलाता है कि समय-समय पर उन सभी उत्तेजनाओं से हमें अलग करना अच्छा है
  • 3
    रचनात्मक रहें जागरूक होने के कारण आपको अपने रचनात्मक पक्ष के साथ अधिक संपर्क करने की सुविधा मिलती है। अनुसंधान से पता चलता है कि सावधान ध्यान इलाज का एक उत्कृष्ट उपकरण है, उदाहरण के लिए, लेखक या कलाकार के ब्लॉक अधिक जागरूक होने के कारण आप अपनी प्रतिभा को पहचान सकते हैं और अपनी रचनात्मकता को खिल सकते हैं।
  • अपने रचनात्मक पक्ष का परीक्षण करें उदाहरण के लिए पेंटिंग या ड्राइंग या एक संगीत वाद्ययंत्र खेलने के लिए सीखें। रचनात्मकता की मदद से आप अपने साथ सद्भाव में और अधिक हो और तीसरी आंख खोलें।
  • 4
    छोटी चीज़ों पर ध्यान दें दैनिक जीवन वास्तव में बहुत व्यस्त और भारी हो सकता है अधिक जागरूकता की स्थिति में प्रवेश करने से आप शांत महसूस कर सकते हैं और तीसरी आंख का उपयोग करने में अधिक कुशल बन सकते हैं। अपने आस-पास के हर पहलू पर और आपके दिनचर्या पर ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, जब आप शॉवर लेते हैं, तो आप अपने भौतिक संवेदनाओं के बारे में जानते हैं। ध्यान दें कि जब आपको आपकी त्वचा पर गर्म पानी लगता है तो आपको कैसा महसूस होता है शैम्पू की सुखद गंध का आनंद लें
  • भाग 3

    तीसरे आंखों के उद्घाटन से प्राप्त फायदे
    1
    ग्रेटर शांतता जब आप तीसरी आंख खोलने के लिए सीखा है, तो आप परिणामस्वरूप लाभ का आनंद लेने में सक्षम होंगे। कई लोग दावा करते हैं कि तीसरी आंख खोलने के बाद अधिक शांति की स्थिति तक पहुंच गई है, आंशिक रूप से क्योंकि उन्होंने खुद को बेहतर समझ विकसित की है। सामान्य तौर पर, अधिक जागरूक होने से हमें अपने आप को दया दिखाने में मदद मिलती है
    • अपने आप को दयालु होने के कारण आप कई लाभों का आनंद उठा सकते हैं। आप अपने आप और अधिक कम चिंतित महसूस करेंगे।
  • 2
    बड़ा ज्ञान लोगों को अपनी तीसरी आंख खोलने के लिए एक कारण यह है कि उन्हें लगता है कि वे अधिक जानकार बन सकते हैं। चूंकि बाहरी दुनिया की धारणा बढ़ जाती है, इसलिए यह सोचने में उचित है कि हम इसे बेहतर समझ सकते हैं। जो लोग समझदार महसूस करने के लिए अपना तीसरा आंख का दावा खोलने में सफल रहे हैं।
  • आप अपने बारे में और भी अधिक ज्ञान प्राप्त करेंगे ध्यान और जागरूकता ऐसे औजार हैं जो आपको आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं। अपनी भावनाओं को समझने में अधिक कुशल बनकर, आप उन्हें भी प्रबंधित करने में बेहतर महसूस करेंगे।
  • 3
    बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य तीसरी आंख के उद्घाटन से आपको तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी। आप अपने आप को और अधिक शांत और जागरूक महसूस करेंगे तनाव में कमी से होने वाले शारीरिक लाभ अनगिनत हैं: कम तनाव वाले लोग उच्च रक्तचाप और अवसाद से पीड़ित हैं।
  • तनाव के कम मात्रा में लक्षणों और सिरदर्द या पेट सहित शारीरिक बीमारियों में कमी का भी मतलब हो सकता है। यहां तक ​​कि त्वचा छोटी और स्वस्थ लग सकती है
  • टिप्स

    • याद रखें कि तीसरे आंख को खोलने में सक्षम होने के लिए एक प्रक्रिया शुरू करना आवश्यक है। अपने साथ धैर्य रखें और किए गए सभी प्रगति की सराहना करें।
    • अन्य ध्यान तकनीकों के साथ प्रयोग करने से डरो मत। यह कहा जाता है कि आपके लिए अन्य कार्यों के लिए भी क्या काम करता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com