अपने घर के दृश्य तीक्ष्णता को कैसे मापें

जैसा कि आप नेत्र परीक्षाओं के दौरान देखा था, आपके लिए परीक्षण किए गए पहले परीक्षणों में से एक, स्नेल्लेन ऑप्टोटाइप का पठन है, जो अक्षरों से बना होता है जो धीरे-धीरे छोटे और छोटे हो जाते हैं जैसे आप निचले लाइनों पर जाते हैं इस तरह, डॉक्टर आपके दृश्य तीक्ष्णता को माप सकते हैं और उस दोष की परिमाण का अनुमान लगा सकते हैं जो अपवर्जन परीक्षा के दौरान पता होना चाहिए। यदि आप 10/10 लाइन में पत्र नहीं पढ़ सकते हैं, तो संभावना है कि नेत्र रोग विशेषज्ञ आपको फिर से कोशिश करने के लिए कहेंगे, इस बार यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक सरल ऑप्टिकल सुधार लेंस के साथ एक बहुत ही छोटा छेद (पिनहोल) है अपने दृश्य कौशल को बेहतर बनाने के लिए यह आलेख बताता है कि घर पर अपने कुछ सरल गणनाओं का लाभ लेने के लिए और एक ऑप्टोटाइप का इस्तेमाल करने की आवश्यकता के बिना अपने दृश्य तीव्रता को कैसे मापना है।

  • याद रखें कि यह परीक्षण चिकित्सक द्वारा की गई यात्रा को प्रतिस्थापित नहीं करता है और इस आलेख के प्रयोजन विशुद्ध जानकारीपूर्ण है ताकि पाठक को दृश्य तीव्रता से संबंधित अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझ सकें। प्राप्त किए गए परिणाम कारकों के कारण सटीक नहीं हो सकते हैं जिन्हें केवल एक पेशेवर वातावरण में नियंत्रित करने की आवश्यकता है।
  • दृश्य तीक्ष्णता उन तत्वों में से एक है जो दृश्य कौशल पर एक भूमिका निभाते हैं और आंख विशेषज्ञ द्वारा निष्पादित एक पूरी आंख की परीक्षा में कई अन्य परीक्षण शामिल हैं - 10/10 की तीव्रता पूर्ण दृष्टि से समानार्थ नहीं है और न ही स्वस्थ आँखों की!

कदम

छवि शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 1
1
सफेद प्रिंटर पेपर, एक शासक, एक टेप माप, एक काली मार्कर और पारदर्शी टेप लें।
  • छवि शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 2
    2
    शासक और मार्कर का प्रयोग, प्रत्येक किनारे के साथ शीट के शीर्ष कोनों में से एक से शुरू होने वाले 2 मिमी-लंबी खंडों की एक श्रृंखला बनाएं। कम से कम 10 खंडों को पहचानें और दूसरी किनारे पर प्रक्रिया दोहराएं, हमेशा ऊपरी कोने से संबंधित शुरूआत करें। इस तरह, आप पूरी तरह से समानांतर रेखाएं परिभाषित कर सकते हैं जो शीट को एक तरफ से दूसरे को पार करते हैं
  • छवि का शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 3
    3
    प्रत्येक जोड़ी अंक कनेक्ट करने के लिए शासक को आराम से क्षैतिज रेखा खींचें। मार्कर के साथ पहली और दूसरी लाइन के बीच की जगह को पेंट करें, यह पूरी तरह से काला होकर - तीसरी और चौथी पंक्ति के बीच की रिक्त स्थान की प्रक्रिया को दोहराएं, पांचवीं और छठे के बीच, जब तक आप अंतिम पंक्ति तक नहीं पहुंचते तब तक यह आदेश रखते हुए। इस बिंदु पर, आपको एक क्षैतिज लाइनों वाला एक पृष्ठ होना चाहिए, 2 मिमी मोटी, प्रत्येक दूसरे से हमेशा 2 मिमी के स्थान पर होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 4
    4
    एक दीवार पर अनुलंब रूप से शीट लटका दें ताकि धारीदार खंड का औसत दर्जे का हिस्सा लगभग आंख के स्तर पर हो और आपकी आँखों के बीच के बीच में। यह भी सुनिश्चित करें कि शीट के किनारों को दीवार के किनारों के समांतर होते हैं और यह कि कमरे अच्छी तरह से अच्छी रोशनी स्रोत के साथ जलाया जाता है।
  • छवि का शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 5
    5
    उन आइटम को रखें जिन्हें आपने शासक को छोड़कर उपयोग किया है और फांसी पत्र के सामने खड़े हो जाओ। बाईं आंख को कवर करें और शीट के बीच में दाएं आंख की आंख की रेखा को धीरे-धीरे रखते हुए कदम उठाएं। जब आप दूर चलते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि सफेद क्षेत्रों से काले क्षेत्रों को अलग करना मुश्किल है क्योंकि जब तक आप किसी दूरी पर नहीं पहुंच जाते हैं, जहां पृष्ठ बिना किसी रेखा के बिना एक ठोस भूरे रंग की तरह दिखता है - इस बिंदु पर, बंद करो और जब तक आप बस धारियों को भेद। पैरों की नोक के सामने जमीन पर शासक को रखकर और दीवार के समानांतर की स्थिति की पहचान करें।



  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विज़न ऑन होम चरण 6
    6
    टेप का माप लें और शावक के सामने दीवार के आधार से दूरी को मापें। याद रखें, संभवतः सबसे सटीक डेटा प्राप्त करने के लिए, टेप के माप को दीवार और शासक दोनों के लिए लंबवत होना चाहिए। पत्र के साथ प्राप्त मान को चिह्नित करें "घ", आपको नीचे की गई गणनाओं के लिए इसकी आवश्यकता होगी
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विज़न ऑन होम चरण 7
    7
    अब आपको उन गणनाओं को करना होगा जो केवल 138 / डी के विभाजन की अपेक्षा करते हैं। आपके द्वारा प्राप्त संख्या 20 / x अंश का भाजक बन जाती है इस बिंदु पर, प्राप्त अंश को हल करें और एक दशमलव मान के साथ आपके दृश्य तीव्रता को व्यक्त करें। इस नंबर को क्लासिक अंश में बदलने के लिए जो दृश्य तीक्ष्णता (3/10, 5/10, 10/10 और इसी तरह) को व्यक्त करते हैं, यह 10 से गुणा करने के लिए पर्याप्त है और इस प्रकार अंश प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, यदि "घ" यह 3.45 मीटर के बराबर है, पहला डिवीजन का अंश 40 (138 / 3.45 = 40) है, इसके परिणामस्वरूप दूसरा विभाजन 20/40 = 0.5 है। 10 के बराबर दशमलव के साथ अंश में दशमलव मान को ट्रांसफ़ॉर्मिंग 5/10 की एक दृश्यता देता है। दूरी छोटा है "घ" और जितना अधिक भागफल आपको मिलेगा, उतना ही बुरा लगता है। ध्यान दें कि 10/10 की तीव्रता प्राप्त की जाती है, जब डी = 6.9 मी
  • छवि शीर्षक मेजर आपका विज़न ऑन होम चरण 8
    8
    दाहिनी आंख को कवर करने और बाईं आंख के दृश्य तीक्ष्णता को मापने के लिए पिछले तीन चरणों को दोहराएं। आप द्विनेत्री दृष्टि को देखने के लिए दोनों आँखें खोलने के साथ तीसरी परीक्षा भी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 9
    9
    अब जब आपने दृश्य तीक्ष्णता की गणना की है, तो गणना के आधार पर तंत्र को समझें। दृश्य क्षमता की गणना करते समय, दो बिंदुओं के बीच न्यूनतम कोणीय दूरी वास्तव में मापा जाता है कि आंख दो अलग-अलग संस्थाओं के रूप में भेद कर सकते हैं और एक बिंदु के रूप में नहीं। यह कोने कहा जाता है "न्यूनतम संकल्प कोण", या एमएआर, और एक सामान्य आंख के लिए 1.0 आर्क मिनट (एक डिग्री के एक साठ) के मूल्य के लिए मानकीकृत है। नतीजतन, अगर 1.0 के दृश्य तीव्रता वाला कोई व्यक्ति दीवार पर 2 अंकों को एक दूसरे से अलग कर सकता है, तो इसका मतलब है कि वह {{2/2} से अधिक नहीं हो सकता है / [तन ( 0.5 / 60)]} = 6900 मिमी = दीवार से 6.9 मी। यदि मार्च 2.0 के बराबर है (5/10 की तीव्रता), इसका मतलब है कि अंकों के बीच की दूरी को दोहरा होना चाहिए या पढ़ने की दूरी (6.9 मी) आधे से कम होनी चाहिए ताकि व्यक्ति को दो अलग-अलग तत्वों के रूप में दो बिंदुओं की पहचान करें यह इस विधि में लागू किया गया है।
  • टिप्स

    • माप की सटीकता, व्यवस्था और रोशनी का एक इष्टतम स्तर अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि पीछे पीछे चलने शुरू करने से पहले आपके पीछे कुछ भी नहीं है या किसी को आप के पीछे देखने के लिए कहें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com