निर्धारित करने के लिए कि आपका प्रमुख डो क्या है

आपकी प्रमुख आंख क्या है यह जानना बेहतर क्यों है इसके कई कारण हैं न केवल यह एक दिलचस्प विस्तार है, लेकिन यह ऐसी कुछ गतिविधियों में उपयोगी है जहां केवल एक आंख का उपयोग किया जाता है, जैसे कि माइक्रो डिस्प्ले के बिना माइक्रोस्कोपिक अध्ययन, खगोलीय अवलोकन या फोटोग्राफी। नेत्र रोग विशेषज्ञ को कुछ प्रमुख उपचारों से गुजरने के लिए भी आपकी प्रमुख आंख की पहचान करने की आवश्यकता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे आप आसानी से घर पर अभ्यास में डाल सकते हैं, लेकिन याद रखें कि परिणाम उस दूरी के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जिस पर आप परीक्षण करते हैं।

कदम

विधि 1

प्रमुख नेत्र का मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक, मजबूत दृढ़ दृष्टि चरण 17
1
एक साधारण पॉइंटिंग टेस्ट का प्रयास करें दोनों आँखें खुली हुई हैं, अपनी उंगली को एक दूर के ऑब्जेक्ट पर इंगित करें एक आंख बंद करें, फिर दूसरी आंख को बदल दें और बंद करें जब आंख बंद हो जाती है, तब उंगली, ऑब्जेक्ट से बाहर या दूर जाने के लिए दिखाई देनी चाहिए। यदि उंगली हिलना प्रतीत नहीं होता है, तो बंद आँख एक गैर-प्रभावी है
  • यहां इस परीक्षण का एक प्रकार है: आपके सामने अपनी बाहों को फैलाना और अपनी उंगलियों के साथ त्रिकोण बनाना। हम पर नजर डालें और एक वस्तु को लगभग 3 मीटर दूर देखें, जिससे दोनों आँखें खुली हों। आगे बढ़ने के बिना, पहले एक नज़र से पहले और फिर दूसरे। ऐसा लगता है कि वस्तु को त्रिकोणीय खिड़की से बाहर ले जाता है, जब आप आँख बंद करते हैं - अगर यह चलता है, तो आप अपनी गैर-प्रभावशाली आंख को देख रहे हैं
  • अपने डोमिनेंट आई चरण 2 को निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    इस परीक्षण का प्रयास करें "छेद के साथ कार्डबोर्ड" दूरी के लिए यह परीक्षा आपको यह समझने की अनुमति देती है कि ऑब्जेक्ट को ठीक करने के लिए आप किस आंख का इस्तेमाल करते हैं और आप इसे आसानी से घर पर चला सकते हैं।
  • कागज के एक टुकड़े में लगभग 4 सेमी के व्यास के साथ एक छेद कट। दूसरी शीट पर 2.5 सेमी ऊंची के बारे में एक एक अक्षर लिखें।
  • एक अंगूठे या टेप का उपयोग करके दीवार के दूसरे टुकड़े को संलग्न करें। सुनिश्चित करें कि दीवार आपके पास से 3 मीटर की दूरी पर है और यह पत्र आपकी दृष्टि रेखा के ऊपर है
  • दीवार पर पत्र से 3 मीटर खड़े रहो। दोनों हाथों को हाथ की लंबाई में रखने के साथ छिद्रित पत्र ले लो हथियारों को मंजिल के समानांतर होना चाहिए।
  • इस पन्ने में छेद के माध्यम से पत्र को देखो। जब आप इसे देख सकते हैं, तो एक दोस्त से पहले एक आँख को कवर करने के लिए और फिर दूसरे को पूछें। स्थानांतरित न करें और स्थिति को न बदलें आंख जो पत्र देख सकती है, जबकि दूसरे को कवर किया गया है, वह एक प्रमुख है। यदि आप व्यक्तिगत रूप से दोनों आंखों के साथ पत्र देख सकते हैं, तो इस प्रकार की परीक्षा के लिए न तो प्रभावशाली है।
  • आपकी डोमिनिक आई चरण 3 को निर्धारित करने वाला चित्र
    3
    इस परीक्षण का प्रयास करें "छेद के साथ कार्डबोर्ड" करीब सीमा पर यह परीक्षा उपरोक्त वर्णों के समान होती है, लेकिन मूल्यांकन करती है कि किस चीज का उपयोग आप वस्तुओं को ठीक से करने के लिए करते हैं यहां तक ​​कि इस मामले में आप आसानी से इसे सामान्य वस्तुओं के साथ चला सकते हैं।
  • आप एक सिलाई थिम्बल, एक शॉट ग्लास या किसी अन्य समान ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं। कागज के एक टुकड़े पर एक पत्र लिखें, ताकि यह उच्च और लगभग 1.5 मिमी चौड़ा हो। एक कप या थिंगल के अंदर के नीचे के पेस्ट को पेस्ट करें
  • कागज या एल्यूमीनियम की शीट के साथ कंटेनर को कवर करें रबर बैंड या चिपकने वाला टेप के साथ उत्तरार्द्ध को ब्लॉक करें और शीट में अभ्यास 1.5 मिमी चौड़ा छेद दें। छेद उस पत्र से पूरी तरह से ऊपर होना चाहिए, जब आप इसे देख सकें, जब आप इसे देखेंगे।
  • मेज पर कांच या चोंच रखें और उस पत्र को पढ़ने के लिए उस पर झुकें। कंटेनर को न छूएं और खोलने के पास नज़र न रखें। सिर छेद से 30-60 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • पत्र को देखकर अपना सिर मत लेना। एक दोस्त से पहले एक आँख को कवर करने के लिए और फिर दूसरे को पूछो क्या पत्र की दृष्टि खो नहीं है प्रमुख आंख है यदि आप इसे प्रत्येक आंख के साथ व्यक्तिगत रूप से देख सकते हैं, तो आपके पास इस परीक्षण के लिए एक प्रभावशाली आंख नहीं है।
  • अपने डोमिनिक आई चरण 4 को निर्धारित करने वाला चित्र



    4
    अभिसरण परीक्षण करें यह आपको बेहद करीबी रेंज में प्रमुख आंखों की जांच करने की अनुमति देता है। पिछले परीक्षणों से प्राप्त परिणामों से परिणाम भिन्न हो सकते हैं
  • एक शासक प्राप्त करें और कागज के एक टुकड़े पर एक अक्षर लिखें जो लंबा और लगभग 1.5 मिमी चौड़ा होना चाहिए। आखिरकार इसे शासक के साथ संलग्न करें ताकि वह स्थानांतरित न हो।
  • शासक को अपने सामने दोनों हाथों से पकड़ो पत्र आपकी दृष्टि की रेखा की ऊंचाई पर होना चाहिए। इसे आग में डालें और धीरे-धीरे शासक को नाक की ओर ले आओ, जबकि दोनों हाथों से पकड़े हुए
  • रोकें जब एक आँख अब पत्र पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं है। यह आंख है नहीं प्रमुख। यदि दोनों शासक को नाक पर पहुंचने के बाद भी पत्र पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रबंधित करते हैं, तो इस परीक्षण के लिए न तो आंखें प्रभावी हैं।
  • विधि 2

    प्राप्त जानकारी का उपयोग करें
    चित्रा 6 छवि में शीर्षक है जो कि चरण 6 में एक बो
    1
    अपने कौशल में सुधार यदि आप एक खेल या शौक का अभ्यास कर रहे हैं जिसमें केवल एक आंख के इस्तेमाल की आवश्यकता होती है, तो आपको समझना चाहिए कि क्या आप प्रमुख एक का उपयोग कर रहे हैं हालांकि, आपको याद रखना चाहिए कि ओक्यूलर वर्चस्व दूरी के अनुसार अलग-अलग होता है, इसलिए उन परीक्षण के परिणामों पर भरोसा करें जो विशिष्ट परिस्थितियों के लिए सर्वोत्तम अनुकूल हैं। फिर अपने खेल प्रदर्शन के लिए गैर-प्रभावशाली आंख के स्थान पर प्रमुख आंख का उपयोग करें ऐसी गतिविधियां जो एक आंख पर निर्भर हैं:
    • एक बंदूक के साथ निशाना साधा;
    • तीरंदाजी;
    • एक बड़ी डिजिटल स्क्रीन के बिना एक कैमरे के माध्यम से एक छवि को केंद्रित करना;
    • माइक्रोस्कोप या दूरबीन के माध्यम से निरीक्षण
  • छवि शीर्षक से ताकतवर दृष्टि का चरण 13
    2
    अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ इस जानकारी का विश्लेषण करें आपकी प्रमुख आंख को जानने से उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो संपर्क लेंस पहनते हैं monovision. यदि आपका डॉक्टर इस प्रकार के ऑप्टिकल सुधार का सुझाव देता है, तो वह शायद आपकी आंखों के प्रभुत्व को निर्धारित करेगा। दो प्रकार की मोनोविज़न तकनीकें हैं:
  • मोनोविज़न के लिए संपर्क लेंस: रोगी एक प्रमुख आंखों की दूरी से दृष्टि को दूर करने के लिए संपर्क लेंस पहनता है, जबकि दूसरी नजर में वह प्रेस्बिओपिया संतुलन के लिए एक संपर्क लेंस पहनता है।
  • Monovision संशोधित इस मामले में हम गैर-प्रभावशाली आंखों पर एक द्विवार्षिक या प्रगतिशील लेंस का उपयोग करते हैं और प्रमुख एक पर दूर दृष्टि के लिए एक मोनोफोकल लेंस का उपयोग करते हैं।
  • ग्रो बुशिएर भौहें चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    आँखों को मजबूत करने के बारे में कुछ जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछें अगर आपको लगता है कि आँखों में से एक कमजोर है, तो आप आँखों के व्यायाम के साथ अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको हमेशा से शुरू करने से पहले नेत्र चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए "ट्रेनिंग", अत्यधिक थकान से बचने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ आपको सलाह दे सकता है:
  • अभिसरण अभ्यास इस मामले में आपको धीरे-धीरे एक शासक या पेन को नाक पर ले जाना चाहिए। जब आप डबल को देखना शुरू करते हैं, तो रोकें और ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस करने का प्रयास करें जब तक कि छवि एकल रिटर्न न करे। आप इसे थोड़ा दूर ले जा सकते हैं निर्धारण लक्ष्य, यदि आवश्यक हो, तो व्यायाम जारी रखें।
  • गैर-प्रभावशाली आंख को करीब सीमा पर पढ़ने के लिए और फिर दूरी से ट्रेन करें नेत्र रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आप कितनी देर तक ऑंखों को अलग-अलग दूरी पर रखते हैं। फिर अपनी आंखों को बंद करो और एक मिनट के लिए आराम करो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com