मैकुलर अधिवेशन की पहचान कैसे करें

आयु से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (डीएमएलई)

, या बूढ़ा, एक पुरानी रेटिनल बीमारी है जो दृष्टि के नुकसान का कारण बनती है और 50 से अधिक वर्षों में सभी व्यक्तियों को प्रभावित करती है। यह वर्तमान में असाध्य है और बुजुर्ग जनसंख्या में दृष्टि हानि का प्रमुख कारण है - अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह दस लाख से अधिक लोगों को प्रभावित करता है दो प्रकार के धब्बेदार अध: पतन होते हैं: सूखी एक 85% मामलों का प्रतिनिधित्व करता है और एक्स्युडाटीव है जो शेष 15% प्रभावित रोगियों को प्रभावित करता है - यह दूसरा प्रकार आंख के अंदर स्राव और तरल पदार्थ के उत्पादन के द्वारा होता है। शुरुआती निदान प्राप्त करना बेहद जरूरी है, क्योंकि कुछ उपचार हैं जो बीमारी की प्रगति को धीमा कर सकते हैं और थोड़ी अधिक देर तक अपनी आँखों को संरक्षित करने की अनुमति दे सकते हैं।

कदम

भाग 1

आम लक्षण पहचानें
लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराने वाला शीर्षक छवि 8
1
भ्रमित केंद्रीय दृष्टि को अनदेखा न करें आयु से संबंधित धब्बेदार अध: पतन आमतौर पर धीरे-धीरे और दर्द के बिना विकसित होता है, इसलिए इसकी उपस्थिति को महसूस करना आसान नहीं है। विशेषता लक्षण एक या दोनों आँखों में, दृश्य क्षेत्र के केंद्र में धुंधला क्षेत्र का प्रगतिशील रूप है। समय के साथ "धब्बा" यह बड़ा हो जाता है या काले धब्बों से भर जाता है जो छवियों के दर्शन को पूरी तरह से ब्लॉक करते हैं- इसके बजाय परिधीय दृश्य रोग से प्रभावित नहीं होता है
  • दृश्य के क्षेत्र के केंद्र में मौजूद वस्तुओं को सामान्य रूप से परिभाषित नहीं किया जाता है और रंग अपारदर्शी हो सकते हैं।
  • आयु से संबंधित धब्बेदार अध: पतन केवल केन्द्रीय दृष्टि को प्रभावित करता है, क्योंकि यह उस बिंदु से मेल खाता है जहां मैक्युला स्थित है - यह रेटिना का एक हिस्सा है जो स्पष्ट रूप से आपके सामने की वस्तुओं को देखने के लिए आवश्यक है
  • छवि शीर्षक से प्राप्त जीवन में कदम कुछ 3
    2
    विकृत छवियों पर ध्यान दें डीएमएलई का एक और विशिष्ट लक्षण दृश्य क्षेत्र में अजीब विकृतियों का दिखता है, ऑब्जेक्ट विकृत होते हैं या सीधी रेखाएं लहराती, तुला या झुका हुआ दिखती हैं। जब ये असामान्यताएं विकसित होती हैं, तो लोग मानते हैं कि वे मतिभ्रम से ग्रस्त हैं। यद्यपि अन्य आंख की स्थितियों में धुंधला दृष्टि का कारण होता है, केवल एक मकरलर रोग (अध: पतन, सिस्टॉइड, मधुमेह और अन्य एडिमा सहित) इस तरह की विरूपण पैदा करता है।
  • बीमारी के उन्नत चरणों से जुड़े विकृत छवियों को चेहरे को चलाने, पढ़ना और पहचानना असंभव होता है
  • डीएमले अक्सर एक ही समय में दोनों आँखों को प्रभावित करता है, लेकिन जब एकतरफा होता है, तो रोगी को परिवर्तनों को देखने में कठिनाई होती है, क्योंकि स्वस्थ आँख रोगी की कम क्षमता की भरपाई करता है।
  • इत्र का इलाज ए फूवर एट होम स्टेप 9
    3
    खराब रोशनी वातावरण में अनुकूलन की समस्याओं का निरीक्षण करें। यह अध: पतन का एक और लक्षण है, जो अपने आप को प्रकट होता है जब आप अस्पष्ट रूप से कमरे में प्रवेश करते हैं, उदाहरण के लिए बेडरूम, कार्यालय या रेस्तरां में। रोशनी की तीव्रता को बढ़ाने के लिए आपको करीब सीमा पर काम करते समय या पढ़ाई करने की भावना भी हो सकती है। यदि आप देखते हैं कि आप या आपके साथी को हमेशा की तुलना में रोशनी को चालू करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो यह मैकिलेटर अध: पतन का संकेत हो सकता है।
  • वस्तुओं की अधिक धुँधली वाली दृष्टि धारणा के साथ होती है कि रंग कम तीव्र या उज्ज्वल हैं- डीएमएल के साथ मरीजों के लिए दुनिया अधिक ग्रे और अंधेरी है।
  • रोग बाह्य परिधीय (पार्श्व) दृष्टि तैयार करता है, इसलिए यह पूर्ण अंधापन का कारण नहीं है - हालांकि बीमारी के एक उन्नत चरण से पीड़ित रोग कानूनी तौर पर अंधे माना जाता है और भारी मशीनरी का उपयोग नहीं कर सकता या इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता
  • दुबई में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    4
    जोखिम कारकों से अवगत रहें इस विकार के एटियोलॉजी को अभी तक समझा नहीं गया है, लेकिन आनुवंशिकी, बुढ़ापे, लिंग (महिलाओं को अधिक प्रभावित), धूम्रपान, मोटापे, हृदय संबंधी बीमारियों जैसे कई जोखिम कारक हैं और जातीयता (कोकेशियान लोगों को भुगतना पड़ सकता है)। अधिकांश रोगी इनमें से कम से कम दो श्रेणियों में आते हैं, यदि अधिक नहीं।
  • उम्र के संदर्भ में, 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में अध: पतन आम है।
  • तम्बाकू धूम्रपान करना और अधिक वजन वाले, विशेष रूप से मोटापे से ग्रस्त, रोग को विकसित करने की संभावना बढ़ जाती है इन कारकों को उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी रोगों की एक साथ उपस्थिति के कारण तीव्र हो जाते हैं जो रेटिना के जहाजों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • भाग 2

    एक निदान प्राप्त करें
    छवि शीर्षक वाला छवि यदि आप रंगीन ब्लाइंड चरण 8 हैं
    1



    नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाओ यदि आप ऊपर वर्णित लक्षणों में से किसी एक सप्ताह के भीतर गायब नहीं होते हैं, तो एक विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें। एक परीक्षा और कई परीक्षणों के बाद, आपका चिकित्सक अन्य आम आंख की स्थिति, जैसे कि रेटिनोपैथी या मोतियाबिंद से बाहर निकल सकता है, और आपको दिखाता है कि आप किस स्तर से ग्रस्त होने वाले धब्बेदार अध: पतन में हैं
    • प्रारंभिक दौर में आमतौर पर दृष्टि या अन्य लक्षणों में कोई हानि नहीं होती है - यही कारण है कि नियमित रूप से आंखों की परीक्षाओं से गुजरना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप जोखिम श्रेणी में हैं।
    • डीएमएलई का पहला चरण छोटी पीली जमाओं की उपस्थिति का पता लगाकर निदान किया जाता है (जिसे कहा जाता है drusen) रेटिना के तहत
    • मध्यवर्ती चरण में आम तौर पर कुछ हद तक दृष्टि का नुकसान होता है, लेकिन कोई अन्य गड़बड़ी नहीं - इस मामले में, बड़े ड्रुसन की उपस्थिति पर ध्यान दिया जाता है और रेटिना वर्णक बदल जाता है।
    • उन्नत अवस्था में अन्य लक्षणों के अलावा दृष्टि का एक गंभीर नुकसान शामिल है, मैक्यूलर और रेटिनल परिवर्तन महत्वपूर्ण हैं।
  • छवि के साथ सौदा विदारक दर्द के चरण 22
    2
    एम्सलर परीक्षण करने के लिए पूछें सामान्य दृश्य तीक्ष्णता से गुजरने और विद्यार्थियों (आंखों के बूंदों के साथ) को फैलाने के अलावा, नेत्र रोग विशेषज्ञ ने डीएमएलई की उपस्थिति का मूल्यांकन करने के लिए, एमस्लर के परीक्षण के रूप में एक रिकनी का उपयोग कर सकते हैं व्यवहार में, यह एक ग्राफ पत्रिका है जो बोल्ड लाइनों के साथ एक ग्रिड के बीच में एक डॉट के साथ बना है - लेकिन काले रंग की पृष्ठभूमि पर खींची गई सफेद रेखाओं के कुछ संस्करण हैं एम्सलर परीक्षण विकृत या धुंधली रेखाओं, रोग के सामान्य लक्षणों की सटीक पहचान प्रदान करता है।
  • जाली को देखकर आप पैथोलॉजी को एक महत्वपूर्ण विस्तार से पहचान सकते हैं, क्योंकि गंभीर क्षति विकसित होने से पहले एक्सयूडेटिव फॉर्म का उपचार अधिक प्रभावी होता है।
  • आप वेब से मुफ्त एएमएसलर परीक्षण डाउनलोड कर सकते हैं या अपने डॉक्टर से घर ले जाने के लिए एक लेने के लिए कह सकते हैं।
  • यदि आपके पास रेटिक्यूज़ का कम्प्यूटरीकृत संस्करण है, तो स्क्रीन से 35 सेमी की दूरी पर स्थित, एक आंख को कवर करें और बीच में डॉट को देखें। आसपास की रेखाओं को धुंधला या विकृत नहीं किया जाना चाहिए।
  • एक मधुमेह रोगी चरण 8 के देखभाल का शीर्षक
    3
    अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों का मूल्यांकन करें इसमें फ्लोरायगैग्राफी (रेट्रो वाहिनी तक पहुंचने के लिए नसों में इंजेक्शन की जाने वाली फ्लोरोसेंट डाई के साथ प्रदर्शन) और चरण कॉसहेंस टोमोग्राफी (ओसीटी) शामिल हैं उत्तरार्द्ध एक बहुत ही विस्तृत अल्ट्रासाउंड के समान है, केवल ध्वनि तरंगों की बजाय हल्की तरंगों का उपयोग करते हुए - यह आंखों के छोटे भागों और छोटे रक्त वाहिकाओं के उच्च संकल्प छवियों को प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • फ्लोरीएजियोग्राफी ने रेटिना के रक्त वाहिकाओं और आंख के पीछे की दो परतों को कोरॉय के रंगों को देखने के लिए एक विशेष डाई और एक वीडियो कैमरा का उपयोग किया है।
  • ओसीटी चिकित्सक को वास्तविक समय में आक्टल ऊतकों की छवियों के साथ प्रदान करता है, जिससे उन्हें शुरुआती चरणों में डीएमएल के निदान की अनुमति मिलती है।
  • भाग 3

    उपचार से गुजरना
    ट्रीट कम टेस्टोस्टेरोन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटी-एंजियोजेनिक ड्रग्स लें वे धब्बेदार अध: पतन के लिए पहली उपचार रेखा हैं - उन्हें नयी रक्त वाहिकाओं के विकास और विकास को रोकने के लिए सीधे आंखों में इंजेक्ट किया जाता है। वे असामान्य रक्त वाहिकाओं से उदासीनता को रोकने में सक्षम हैं जो गीला या एक्स्युडाटेबल मैक्यूलर डिएनेरेशन का कारण बनते हैं। इस उपचार ने कई रोगियों में प्रभावी साबित किया है और कुछ ने अपने खोए हुए दृष्टिकोण को फिर से प्राप्त कर लिया है।
    • एंटी-एंजियोजेनिक्स सक्रिय तत्व होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करने के लिए 4 से 12 सप्ताह के अंतराल पर आंख में इंजेक्ट होते हैं।
    • उपचार के बाद, नेत्ररोग विशेषज्ञ एक एंजियोग्राफी (आंखों के नीचे की एक विशेष तस्वीर को रंगों की सहायता से लिख सकते हैं) यह सुनिश्चित करने के लिए कि रक्त वाहिकाओं से कोई बहार नहीं है।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 2 का इलाज करें
    2
    पूरक आहार पर कुछ शोध करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन और खनिजों की उच्च खुराक का दैनिक सेवन मध्यवर्ती और उन्नत चरणों में रोग की प्रगति को धीमा कर सकता है। विशेष रूप से, विटामिन ई और सी, जस्ता और तांबे का संयोजन 25% से उन्नत डीएमले विकसित करने के जोखिम को कम कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट प्रभावों जैसे कि ल्यूटेन और ज़ेक्सैथिन जैसे अन्य पौधों के यौगिकों को जोड़कर, अधिक तीव्र निवारक प्रभाव प्राप्त होते हैं।
  • विटामिन के लिए, प्रभावी दैनिक खुराक 500 मिलीग्राम सी और ई के लिए 400 IU है।
  • आपको प्रति दिन 80 मिलीग्राम जस्ता ऑक्साइड और 2 मिलीग्राम का तांडा ऑक्साइड लेना चाहिए।
  • यह पाया गया है कि रोकथाम के रूप में लगभग 10 मिलीग्राम ल्यूटिन और 2 मिलीग्राम ज़ेकैक्टीन उपयोगी होते हैं।
  • टिप्स

    • महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक बार और पूर्व में बूढ़ा वृक्षारोपण का विकास करती हैं।
    • यदि आप 50 वर्ष से अधिक हो और इस परिस्थिति से परिचित हों, तो पूरी परीक्षा के लिए वर्ष में कम से कम एक बार नेत्र रोग विशेषज्ञ को जाएं, जिसमें एक निरीक्षण भी शामिल है बुध्न.
    • जोखिम कम करने, धूम्रपान बंद करने, वजन कम करने और धूप का चश्मा पहनकर पराबैंगनी विकिरण के लिए अपनी आँखें उजागर न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com