गंभीर आंतों सूजन रोग के लक्षणों को कैसे पहचानें

पुरानी आंत्र सूजन रोग (या आईबीडी, अंग्रेजी से) सूजन आंत्र रोग

) एक सामान्य परिभाषा है जिसमें क्रोनो की बीमारी और अल्सरेटिव कोलाइटिस शामिल हैं। यह शायद प्रतिरक्षा प्रणाली है कि पेट के बैक्टीरिया पर हमला करता है, जिससे सूजन, घाव के निशान और यहां तक ​​कि आंतों के अल्सर के एक अनियंत्रित प्रतिक्रिया के कारण, जठरांत्र संबंधी मार्ग के जीर्ण सूजन की विशेषता है।

इटली में आईबीडी की वास्तविक घटनाएं अच्छी तरह से परिभाषित नहीं हैं, एक विकृति है जिसमें कई उपप्रकार शामिल हैं। हालांकि इस बीमारी के चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से जुड़ी समस्याओं की वजह से उन सदृश कर सकते हैं के लक्षण, आईबीडी एक गंभीर पुरानी बीमारी है कि अक्सर शल्य चिकित्सा की आवश्यकता कर सकते हैं। जिन व्यक्तियों में आईबीडी से ग्रस्त अक्सर जीवन के लिए चिकित्सा देखभाल की जरूरत है, लेकिन बीमारी उचित इलाज के साथ अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है, रोगियों सक्रिय, सामान्य जीवन व्यतीत करने की इजाजत दी।

यह देखते हुए कि रोग एक वंशानुगत घटक और लंबे समय तक छूट की अवधि हो सकता है, इसके लक्षणों को पहचानने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। पहचानें और लक्षण है कि आप आप और आपके चिकित्सक अपने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण निर्धारित करने के लिए और अधिक तेजी से, सही तरीके से समय पर प्रभावी उपचार प्राप्त करने के लिए percorerre बनाने इस प्रकार है कि मदद कर सकते हैं लग रहा है पर चर्चा।

कदम

विधि 1

अपना खुद का जीव जानने के लिए जानें

कुछ विशेष लक्षणों को सही ढंग से पहचानने पर यह निर्भर हो सकता है कि आप अपने शरीर पर ध्यान कैसे देते हैं - यह जानना महत्वपूर्ण है कि सामान्य क्या है और क्या नहीं है। इसके लिए शरीर के सभी भागों पर निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
आंत्र आंदोलनों की विशेषताओं को देखें। आईबीडी वाले लोग अक्सर दस्त से पीड़ित होते हैं, कभी-कभी रक्त के साथ।
  • शौचालय पेपर या मल की जांच करें, फ्लशिंग से पहले रक्त के किसी भी लक्षण की तलाश में।
  • जब आप बदलते या शॉवर लेते हैं तो अपने अंडरवियर या तौलिया की जांच करें, क्योंकि आईबीडी के कुछ मामलों में मलाशय से रक्तस्राव हो सकता है।
  • प्रस्फुटित आंत्र रोग चरण 2 के लक्षणों को पहचानें
    2
    अपनी भूख का मूल्यांकन करें यदि आपके पास हाल ही में भूख की लम्बी कमी है, तो संभावित कारणों की जांच करें। क्या आप नई दवाइयाँ ले रहे हैं? क्या आप अवसाद से पीड़ित हैं? यदि आपको एक प्रशंसनीय स्पष्टीकरण नहीं मिल पाया है, तो यह लक्षण आईबीडी के साथ जुड़ा हो सकता है।
  • प्रस्फोटक आंत्र रोग चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    आपके द्वारा देखे जाने वाले दर्द का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें आईबीडी अक्सर पेट में गंभीर या पुराने दर्द के साथ प्रस्तुत करता है और जोड़ों में दर्द भी पैदा कर सकता है यदि आपके पास लगातार पेट या जोड़ों का दर्द है जो गठिया या हाल की शारीरिक गतिविधि के कारण नहीं है, तो यह पुराने आंत्र रोग के कारण हो सकता है।
  • सूक्ष्म चित्रण सूजन आंत्र रोग के लक्षण पहचानें चरण 4
    4
    अपनी त्वचा की जांच करें यदि आप अपने शारीरिक स्वरूप में या एपिडर्मल स्तर (जैसे लाल बुलबुले, अल्सर या लालिमा) में कोई भी परिवर्तन देखते हैं, तो यह आईबीडी का एक लक्षण हो सकता है
  • प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षणों को पहचानने वाला चित्र चरण 5
    5
    शरीर का तापमान मापें कुछ मामलों में आईबीडी बुखार का कारण हो सकता है एक सप्ताह के लिए तापमान को कई बार मापने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक थर्मामीटर खरीदें - एक डॉक्टर से संपर्क करें यदि तापमान लगातार उच्च रहता है
  • विधि 2

    सबसे आम लक्षणों की पहचान करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षाएं करें

    कुछ मामलों में, आईबीडी समस्याएं पैदा कर सकता है जो निदान परीक्षणों की आवश्यकता के बिना पहचानना मुश्किल हो सकती हैं। एक चिकित्सक अक्सर इन लक्षणों के कारण तेजी से रक्त नमूनाकरण या शारीरिक परीक्षा के कारण की पहचान कर सकता है। यद्यपि इन लक्षणों को जरूरी नहीं कि IBD से संबंधित हो, हालांकि समस्या की प्रकृति का पता लगाने में मददगार हो सकते हैं।

    प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षण चरण 6 के नाम से पता चलता है
    1
    जांचें कि क्या आप एनीमिया से ग्रस्त हैं आईबीडी के मामलों में जो आंत्र के जरिये खून बह रहा है, आपके खून में कम लोहे का स्तर हो सकता है, थकान और कमजोरी पैदा हो सकती है। उंगलियों के स्तर के लिए एक केशिका ड्रॉ रक्त लोहा तत्काल परिणाम प्रदान करने की निगरानी के लिए प्रयोग किया जाता है और एक कम कीमत पर किसी भी सार्वजनिक या निजी निकासी केंद्र में उपलब्ध होना चाहिए।
  • प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षणों को पहचानें चरण 7
    2
    अपने जिगर की स्थिति की जांच के लिए एक चिकित्सा परीक्षा का अनुरोध करें। एक चिकित्सक को पेट की छिद्रण के द्वारा किसी भी यकृत संबंधी सूजन की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए।
  • प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 8
    3
    मूत्राशय के दर्द या पेट की दर्द से सावधान रहें ये लक्षण पित्ताशय या गुर्दे की पथरी से संकेत कर सकते हैं, जो आईबीडी के रोगियों में हो सकते हैं।



  • प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षणों को पहचानें चरण 9
    4
    एक हड्डी डेन्सिटोमेट्री करें ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डी की कमजोरी के नियंत्रण के लिए आईबीडी से संबंधित लक्षणों की पहचान करने में मदद मिल सकती है, जो गंभीर मामलों में हड्डी की कमजोरी या लगातार फ्रैक्चर पैदा कर सकती है।
  • प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 10
    5
    एक चिकित्सक से संपर्क करें अपनी दृष्टि की जांच से आईबीडी के लक्षणों की पहचान करने में मदद मिल सकती है, जैसे आंख की सूजन।
  • प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 11
    6
    कुपोषण की संभावित स्थिति का निदान करने के लिए एक परीक्षा करें आईबीडी के कुछ मामलों में, रोग पोषक तत्व अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है। जब यह नियमित रूप से होता है, आप कुपोषण के खतरे में होते हैं और आप इसके लक्षणों से पीड़ित हो सकते हैं, जैसे कमजोरी, वजन घटाने और मनोवैज्ञानिक थकान।
  • विधि 3

    अपने स्वयं के लक्षण पंजीकृत करें

    एक जर्नल को लक्षणों पर ध्यान देने के लिए आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि आपको किस प्रकार के विकार हैं, वे कितनी बार होते हैं और क्या वे अन्य शर्तों से संबंधित हो सकते हैं।

    प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षण चरण 12 के नाम से चित्रित करें
    1
    सभी लक्षणों का ध्यान रखें दो या दो हफ्तों के लक्षणों के साथ एक डायरी रखने से आपके चिकित्सक को यह तय करने में मदद मिल सकती है कि कौन से परीक्षण करने के लिए या सही निदान की तलाश करते समय कौन से उपचार का पालन करें।
    • जिस दिन आपको दर्द, अस्वस्थता, असामान्य मल त्याग या अन्य तीव्र लक्षणों का अनुभव होता है, उस दिन आपको पिन किया गया।
    • लक्षणों की अवधि और तीव्रता को चिह्नित करें
    • इसी तरह, त्वचा की समस्याएं लिखना, पेशाब, बुखार, दर्द और अन्य सामान्य लक्षणों के दौरान दर्द हर दिन आईबीडी के लक्षणों की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि सूजन आंत्र रोग के लक्षण 13 पहचानें
    2
    सब कुछ आप खाते हैं लिखें भोजन की डायरी को रखने से आपको चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और आईबीडी के बीच अंतर जानने में मदद मिल सकती है कि क्या आपके लक्षण विशेष खाद्य पदार्थ लेने के संबंध में केवल बदतर हो जाते हैं। यह उन खाद्य पदार्थों की पहचान करने में भी मदद कर सकता है जो आपके लक्षणों को कम करते हैं या पेट के दर्द और दस्त को ब्लॉक करते हैं।
  • प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 14
    3
    तनावों का कारण होने वाली घटनाओं को लिखें भावनात्मक क्षेत्र, एक नौकरी के साक्षात्कार या एक प्यार के रिश्ते का टूटना तरह प्रभावित हो रहा महत्वपूर्ण घटनाओं को पिन, यह निर्धारित करता है, तो अपने लक्षणों की गंभीरता दर्दनाक घटनाओं से जुड़ा हुआ है कर सकते हैं। इस जानकारी को पुनरावृत्ति को रोकने या आपके स्वास्थ्य की सटीक स्थिति की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • प्रस्फोटक आंत्र रोग के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 15
    4
    दवाओं और पूरक लेते हुए ध्यान दें, क्योंकि वे आईबीडी से जुड़े लक्षणों को ट्रिगर या मुखौटा कर सकते हैं। इस तरह आप विशेषज्ञ को यह तय करने में मदद करेंगे कि आप जो कुछ दवाएं लेते हैं, वह आपके लक्षणों को ट्रिगर या खराब कर सकती हैं।
  • टिप्स

    • आपका निदान आईबीडी के उपप्रकार के आधार पर भिन्न होता है, जिस पर आप प्रभावित होते हैं, यहां तक ​​कि लक्षण भी व्यक्ति से व्यक्ति में बदल सकते हैं। निराशा और दर्द महसूस होने के बावजूद आईबीडी के साथ कई लोग सक्रिय और स्वस्थ जीवन जीते हैं जो कि इसके संबंधित पैथोलॉजी और लक्षणों के एक पेशेवर प्रबंधन के साथ होते हैं।

    चेतावनी

    • एक विशेषज्ञ की मदद के बिना आईबीडी को इलाज के लिए प्रयास न करें आईबीडी के उपचार में अनुभवी डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com