यह समझने के लिए कि आपका बच्चा लाल रंग का बुखार है या नहीं

स्कारलेट बुखार एक संक्रामक बीमारी है जो टॉक्सिलिटिस के कारण पैदा होने वाले विषाक्त पदार्थों के कारण होता है। आमतौर पर, यह बच्चों को प्रभावित करता है (4 से 8 वर्ष के बीच), और शायद ही कभी वयस्क भी। यह रोग लार के छोटे कणों से फैलता है जो खाँसी या छींकने पर निष्कासित होते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे के लाल रंग का बुखार है, तो निम्न लेख को जानने के लिए कि बीमारी के लक्षण और जोखिम कारक कैसे पहचानें।

कदम

विधि 1

पहले लक्षण पहचानें

रोग के पहले लक्षण इन्फ्लूएंजा या ठंड के समान होंगे। हालांकि, बिगड़ती हुई स्थिति में अपने डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।

1
जांच लें कि आपके बच्चे के गले में गला है या नहीं। यह रोग के पहले स्पष्ट लक्षणों में से एक है और गले के ऊतकों के संक्रमण के कारण होता है। जब भी वह निगल लेता है तो बच्चा जल या दर्दनाक सनसनी अनुभव करेगा
  • जब डॉक्टर यह जांचता है तो बच्चे का गला लाल और सूजन दिखाई देगा।
  • 2
    अपने बुखार को नियंत्रण में रखें यह संक्रमण के कारण फ्लू की एक अन्य विशेषता है। बुखार तब होता है जब शरीर की रक्षा प्रणाली संक्रमण से जूझती है - यह आपके शरीर है जो संक्रामक बैक्टीरिया को जलाने की कोशिश कर रहा है इस बीमारी के शुरुआती चरणों में, आपके बच्चे का तापमान बहुत अधिक नहीं होगा, लेकिन संक्रमण बढ़ने के बाद बढ़ेगा।
  • 3
    सावधान रहें यदि आपके बच्चे को सिर दर्द से पीड़ना शुरू हो जाता है, एक ही समय में मतली और उल्टी। संक्रमण नाक तक पहुंच सकता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है, और बीमारी से उत्पन्न ऊतकों की सूजन के परिणामस्वरूप। गंभीर सिरदर्द होने पर, आपकी स्थिरता रिसेप्टर प्रभावित हो जाएंगे, कार की बीमारी के लक्षण, जैसे मसौदा और उल्टी के लक्षण पैदा करना।
  • विधि 2

    उन्नत लक्षण पहचानें
    1
    अगर बुखार अधिक हो तो सावधान रहें बीमारी के दूसरे चरण में, बुखार बढ़ जाता है, 39-40oC तक पहुंच जाता है। यदि आपके बच्चे का तापमान बहुत अधिक हो जाता है, तो तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
  • 2
    गर्दन में किसी भी सूजन पर ध्यान दें जब शरीर संक्रमित हो जाता है, तो लिम्फ नोड्स संक्रमण से लड़ने की कोशिश करने के लिए प्रतिक्रिया देंगे, बहुत प्रत्यक्ष रूप से सूजन करेगा। गर्दन में सूजन की पहचान करना आसान है
  • 3
    अपने बच्चे को परेशान करने वाली किसी भी तरह की असुविधा को नियंत्रित करें Malaise में थकान की भावना, ऊर्जा की कमी, दर्द, और आम तौर पर असुविधा की भावना शामिल हो सकती है ये लक्षण बुखार के कारण होते हैं
  • 4
    देखें कि क्या किसी भी त्वचा पर चकत्ते हैं। लाल लाल चकत्ते लाल बुखार की एक पहचान है। पहला विस्फोट पेट और छाती पर दिखाई देगा और उसके बाद शरीर के अन्य क्षेत्रों में विकसित होगा। छूने के लिए, वेंट रेतपेशियों की तरह असमान लगता है, और उन क्षेत्रों में जहां त्वचा झुकता है, जैसे बगल या गहरे इलाक़े की तरह खराब हो जाता है।
  • केवल उन क्षेत्रों में जो प्रभाव से प्रभावित नहीं होंगे, हाथों की हथेलियां और पैर का एकमात्र भाग है



  • 5
    सावधान रहें अगर आपका चेहरा लाल हो जाए ऐसा दिखेगा जैसे चेहरे की त्वचा धूप का झिल्ली था। मुंह के आस-पास का क्षेत्र शेष चेहरे की तुलना में हल्का होगा।
  • 6
    देखें कि क्या आपके बच्चे में रास्पबेरी जीभ है यह लक्षण स्वाद कली के बढ़ने के कारण होता है जीभ पहले सफेद सील के साथ कवर की जाती है, फिर, कुछ दिनों के बाद, चमकदार लाल हो जाती है।
  • 7
    जांच लें कि त्वचा छीलने शुरू हो जाती है। जब लाल वेंट फीका शुरू हो जाती है, शिशु की त्वचा, पैर की उंगलियों और नाखूनों के चारों ओर की त्वचा, छीलने शुरू हो सकती है।
  • विधि 3

    जोखिम कारक जानिए
    1
    याद रखें कि लाल रंग की बुखार आमतौर पर केवल छोटे बच्चों में होता है जिन उम्र में बच्चों को सबसे ज्यादा उजागर किया जाता है, वे 2 से 8 साल के बीच हैं, और चार साल के बच्चों में अधिक आम है छोटे बच्चों में या स्कूल की उम्र में भी लाल रंग के बुखार के मामले हैं। सामान्यतः, 15 साल से अधिक उम्र के बच्चों के संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा विकसित होती है।
  • 2
    समझे कि निकटता आपके खिलाफ खेलती है। भीड़ भरे स्थान पर काम करना, या संक्रमित लोगों के साथ रहने से बीमारी का अनुबंध करने की संभावना बढ़ जाती है बीमार लोगों के साथ बातचीत करते समय सावधानी बरतें
  • 3
    पता है कि एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली आपको लाल बुखार संकुचन के लिए अधिक संवेदी बनाता है। यदि आप पहले से संक्रमण या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाएगी, जिससे संक्रमण संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाएगा।
  • चेतावनी

    • यदि आप सूचीबद्ध लक्षणों में से किसी को ध्यान देते हैं, विशेष रूप से आखिरी, तो तुरंत अपने बच्चे को आपातकालीन कमरे में ले जाएं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com