ई। कोलाई विषाक्तता के लक्षण पहचानने के लिए

एस्चेरिशिया कोली शब्द (संक्षिप्त ई। कोली) बैक्टीरिया के एक विषम समूह को संदर्भित करता है जो आमतौर पर किसी प्रकार की समस्या पैदा किए बिना लोगों और जानवरों की आंतों में रहते हैं। वास्तव में, आंत्र बैक्टीरिया मानव स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण तत्व है। हालांकि, कुछ प्रकार के ई। कोली रोग (रोगजन्य कहा जाता है) पैदा कर सकता है और जठरांत्र संबंधी दर्द और खून बह रहा दस्त का निर्वहन पैदा करता है। ई रोगजनक कोलाई पानी या दूषित भोजन के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, लेकिन जानवरों या उन लोगों के संपर्क के द्वारा जो उनकी स्वच्छता की देखभाल नहीं करते हैं। ई कोलाई द्वारा जहर लक्षण है कि कभी कभी कई अन्य बीमारियों के उन लोगों के समझ लिया जाता है उत्पादन में सक्षम है, लेकिन इसे सही ढंग से कारणों का पता लगाया के लिए महत्वपूर्ण है क्यों कुछ ई कोलाई संक्रमण (विशेष रूप से तनाव O157 की वजह से उन: H7) कर सकते हैं अगर लक्षण या जटिलताओं को उपेक्षित किया जाता है, तो मौत हो जाती है।

कदम

भाग 1

सबसे सामान्य लक्षण पहचानें
ई। कोली विषाक्तता चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
देखें कि दस्त में रक्त के निशान हैं। अधिकांश ई। कोलाई के उपभेद पूरी तरह से हानिरहित हैं, जबकि अन्य हल्के, अल्पावधि डायरिया के हमले करते हैं। हालांकि, कुछ अधिक आक्रामक रोगजन्य उपभेदों, जैसे ई। कोलाई ओ 157: एच 7, गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार और खून बह रहा दस्त का निर्वहन हो सकता है। ई। कोली के सबसे रोगजनक उपभेदों, जिनमें O157: H7 भी शामिल है, एक ऐसे मजबूत विष का उत्पादन करती है जो आंतों की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे जलीय मल के अंदर उज्ज्वल लाल रक्त के निशान दिखाई देते हैं। इस विष को शिगा विष कहा जाता है और ई। कोलाई बैक्टीरिया जो उत्पादन करते हैं उन्हें शिगा विष उत्पादक कहा जाता है (या संक्षिप्त परिभाषा में STEC)। तनाव 0104: एच 4 एक अन्य सामान्य STEC तनाव है, जो यूरोप में अधिकतर व्यापक है।
  • सामान्य में, ई। कोली ओ157 के कारण खूनी दस्त: एच 7 संक्रमण एक्सपोज़र के 3-4 दिनों बाद शुरू होता है, हालांकि यह 24 घंटे बाद या एक हफ्ते के बाद तुरंत हो सकता है।
  • यह गंभीर ई। कोलाई संक्रमण का निदान करना काफी सरल है, क्योंकि विश्लेषण और संस्कृति के लिए प्रयोगशाला में मल नमूना लाने के लिए आवश्यक है। शिगा विष का उत्पादन करने वाले विषाक्त पदार्थों और उपभेदों की उपस्थिति की मांग की जाएगी।
  • कई अन्य रोगजनक जीवाणुओं के मुकाबले, STEC उपभेदों में गंभीर संक्रमण हो सकते हैं भले ही वे एक अपेक्षाकृत छोटी संख्या में शामिल हो जाएं
  • ई। कोली विषाक्तता चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    जठरांत्र दर्द पर ध्यान दें। चूंकि शिगा विष अतिरक्त होता है और बड़ी आंत की श्लेष्म के क्षरण को काफी हद तक कारण होता है और पेट की पीड़ा अक्सर माना जाता है, आमतौर पर मजबूत ऐंठन और जलने के साथ। असुविधा मरीज को झुका सकती है, उसे अपने घर छोड़ने या यहां तक ​​कि उसके घर के चारों ओर घूमने से रोक सकती है। हालांकि, पेट के ऐंठन के सबसे आम कारणों के विपरीत, STEC संक्रमण आमतौर पर पेट की गंभीर सूजन या फैलाव के साथ नहीं हैं।
  • गंभीर पेट की ऐंठन और दर्द की अचानक शुरुआत आमतौर पर 24 घंटे के भीतर डायरियाल डिस्चार्ज से खून बह रहा होता है।
  • ई। कोलाई संक्रमण सभी उम्र के व्यक्तियों में हो सकता है, लेकिन यह बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में अधिक आम है।
  • हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 265,000 एसटीईसी संक्रमण जो कि O157: H7 तनाव से संबंधित हैं, लगभग 36% मामलों के बराबर हैं।
  • ई। कोली विषाक्तता चरण 3 के लक्षणों को पहचानें
    3
    याद रखें कि कुछ संक्रमण उल्टी का कारण बन सकते हैं। गंभीर पेट की ऐंठन और खूनी दस्त के अलावा, ई। कोलाई संक्रमण वाले कुछ मरीज़ भी मतली और उल्टी का अनुभव करते हैं। यद्यपि कारण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं, ऐसा लगता है कि इन लक्षणों की ज़िम्मेदारी सीधे शिगा के विष के कारण नहीं होती है, बल्कि आक्रामक बैक्टीरिया के कारण तीव्र दर्द के कारण आंतों की दीवारों में बढ़ जाती है। दर्द एड्रेनालाईन और अन्य हार्मोन का उत्पादन ट्रिगर करता है, जिससे महरम और उल्टी होती है। इसलिए, ई। कोलाई संक्रमण से लड़ते समय अच्छी हाइड्रेटेड रखें, लेकिन चिकना या तेल पदार्थ से बचें, जो मतली को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • अन्य छोटे लक्षण ई। कोलाई संक्रमण, जैसे हल्के बुखार (38.5 डिग्री सेल्सियस से कम) और थकान के साथ भी जुड़ा हो सकता है।
  • ई। कोलाई संक्रमण का सबसे आम कारण खाना दूषित होता है, जैसे कि कीमा बनाया हुआ मांस, अनपसचुरिज्ड दूध और अवांछित सब्जियां।
  • ई। कोली विषाक्तता चरण 4 के लक्षण पहचानें
    4
    गंभीर गुर्दे की जटिलताएं देखें ई। कोलाई के अन्य रोगजन्य उपभेदों के विपरीत, जो केवल आंतों के झिल्ली को संक्रमित करते हैं, STEC तनाव आक्रामक होते हैं। जल्दी से ग्रस्त होने के बाद, वे आंत्र श्लेष्म को चिपकते हैं और इसे घुसना करते हैं, जिससे पेट के आंतों के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को अवशोषित किया जाता है। एक बार परिसंचरण में, शिगा विष सफेद रक्त कोशिकाओं को जोड़ता है और गुर्दे में ले जाया जाता है, जहां यह तीव्र सूजन और गुर्दे की विफलता, हेमोलिटिक uremic सिंड्रोम या एसईयू परिभाषित कर सकता है। इस विकार के लक्षणों में मूत्र में रक्त के निशान मौजूद हैं और पेशाब में कमी, बहुत पीली त्वचा की टोन, अस्पष्टीकृत ecchymosis, भ्रम और चिड़चिड़ापन, पूरे शरीर में व्यापक सूजन। ज्यादातर मामलों में, एसईयू के साथ लोगों को तब तक अस्पताल में भर्ती कराया जाता है जब तक वे गुर्दा की कार्यप्रणाली वसूल नहीं करते।
  • हालांकि ज्यादातर रोगी एसईयू से ठीक हो जाते हैं, लेकिन बहुत कम लोग स्थायी किडनी क्षति या मर सकते हैं।
  • शिशुओं और युवा बच्चों में तीव्र गुर्दे की असफलता का सबसे आम कारण एसईसी संक्रमण को मान्यता है।
  • इसके अलावा, डॉक्टर रक्त की गिनती और एक किडनी परीक्षण की एक श्रृंखला लिख ​​सकते हैं, यदि मरीज़ में एसईयू के लक्षण हैं
  • भाग 2

    उन पहलुओं को पहचानें जो एनालॉग लक्षणों के कारण होते हैं


    ई। कोली विषाक्तता चरण 5 के लक्षण पहचानें
    1
    खूनी दस्त के अन्य कारणों के बारे में जानें कई अन्य कारण होते हैं जो खूनी दस्त का निर्वाह करते हैं, जिनमें से ज्यादातर STEC संक्रमण के सबसे गंभीर रूपों की तुलना में कम जीवन की धमकी देते हैं। कई बैक्टीरिया अतिसार में रक्त के निशान का उत्पादन कर सकते हैं, जैसे साल्मोनेला और शिगेलोसिस। अन्य बीमारियाँ जो मल में रक्त का कारण बन सकती हैं: गुदा दरारें, बवासीर, एक आक्रामक सफाई, विपुटीशोथ, अल्सरेटिव कोलाइटिस, पेट के अल्सर, परजीवी संक्रमण, कोलोरेक्टल कैंसर की वजह से रक्त वाहिकाओं का टूटना, एंटीकोआगुलंट्स जैसे कूपडमिन और पुरानी मदिरा लेना हालांकि, ई। कोलाई संक्रमण अचानक दिखाई देते हैं और चमकीले लाल रक्त वाले दस्तों के एपिसोड पहले से पेट के ऐंठन (लगभग 24 घंटे पहले) से पहले होते हैं।
    • स्टूल में चमकीले लाल रक्त की मौजूदगी इंगित करती है कि निचले आंत्र पथ में (उदाहरण के लिए, बड़ी आंत में) एक समस्या की उपस्थिति दर्शाती है। इसके विपरीत, पेट या छोटी आंत से रक्त आम तौर पर मल को एक गहरा और अधिक थका हुआ दिखने देता है।
    • एक STEC संक्रमण के समान सबसे विकृति अल्सरेटिव कोलाइटिस (सूजन आंत्र रोग का एक प्रकार) है, जो कि एक छोटे एंडोस्कोप के माध्यम से पेट को देखकर निदान किया जा सकता है।
  • ई। कोली विषाक्तता चरण 6 के लक्षण पहचानें
    2
    अन्य कारणों के बारे में जानें जो मजबूत ऐंठन की जड़ में हैं। पेट की ऐंठन और / या पेट में दर्द के अधिकांश कारण सौम्य हैं और असुविधा के बावजूद, चिंता का कोई कारण नहीं है। उदाहरण के लिए, कम गंभीर में अपच, कब्ज, लैक्टोज असहिष्णुता, खाद्य एलर्जी, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, आंतों के वायरस, गुर्दा की पथरी और माहवारी शामिल है। सबसे गंभीर को शामिल ऐंठन और / या सूजन के अलावा मानता है: पथरी, पेट महाधमनी धमनीविस्फार, आंत्र रुकावट, पेट या पेट, पित्ताशय की थैली, विपुटीशोथ, Crohn रोग की सूजन के कैंसर, अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ, अग्नाशयशोथ और पेप्टिक अल्सर रोग (पेट में अल्सर)। इन रोगों के केवल विपुटीशोथ, पेट के कैंसर और अल्सरेटिव कोलाइटिस प्रभावी रूप से STEC संक्रमण के लक्षणों पुन: पेश कर सकते हैं, क्योंकि वे खूनी दस्त का कारण है, लेकिन ई कोलाई संक्रमण अचानक लक्षण पूर्ववर्ती के बिना हो।
  • फूड्स कि ई कोलाई द्वारा जहर का एक उच्च जोखिम का प्रतिनिधित्व हैमबर्गर (गुलाबी), से क्रीम दूध स्प्रिंग्स, गाय का दूध और रस या सेब की मदिरा नहीं pasteurization प्रक्रिया के अधीन किए गए चीज अधपका शामिल हैं।
  • यद्यपि कारण स्पष्ट नहीं है, संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर ज्यादातर ई। कोलाई संक्रमण जून और सितंबर के महीनों के बीच होते हैं। इसलिए, यह एक ग्रीष्म समस्या की बजाय लगता है
  • ई। कोली विषाक्तता चरण 7 के लक्षणों को पहचानें
    3
    दवाओं पर ध्यान दें जो जोखिम बढ़ाते हैं। हालांकि कोई दवा ई। कोली संक्रमण का कारण नहीं बनती है, कई ऐसी स्थिति बनाती हैं जो शरीर को रोगजनक बैक्टीरिया को पराजित करने से रोकती हैं - एक खतरा जो आपके विचार से अधिक बार चलता है। उदाहरण के लिए, रोगियों को कीमोथेरेपी प्राप्त करने, एंटीवायरल थेरेपी (एड्स या हेपरेटिस के कारण यकृत विफलता को रोकने के लिए) के लंबे चक्रों को अस्वीकार करने से रोकने के लिए दवा लेने के लिए दवाएं खतरे में हैं ई। कोलाई संक्रमण और कई अन्य संक्रमणों को प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने के कारण होने से अधिक। इसके अलावा, जो लोग गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को कम करने के लिए दवाएं लेते हैं, वे ई। कोलाई संक्रमण प्राप्त करने के लिए अधिक प्रवण होते हैं, क्योंकि हाइड्रोक्लोरिक एसिड बैक्टीरिया से कुछ सुरक्षा प्रदान करता है।
  • ई। कोलाई संक्रमण के दौरान विरोधी अतिसार दवाओं से बचें, क्योंकि वे पाचन तंत्र को धीमा करते हैं और शरीर को विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने से रोकते हैं।
  • सैलिसिलेट्स से बचें, जैसे एस्पिरिन और इबुप्रोफेन, क्योंकि वे आंतों के रक्तस्राव को खराब कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • आपके डॉक्टर से बात करें कि अगर दस्त तीन दिनों से अधिक समय तक रहता है, यदि आपके पास बुखार, गंभीर दर्द या पेट में ऐंठन, मल में खून, लगातार उल्टी या यदि आप सामान्य से कम पेशाब करते हैं
    • ई। कोलाई विषाक्तता के खतरे को कम करने, सुरक्षित रूप से भोजन को संभालने, मांस पकाने, ताजे उत्पादों को धोना और अनप्श्चराइज्ड दूध और फलों के रस से बचने के लिए।
    • शौचालय और तौलिये बदलने और भोजन खाने या तैयारी से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।
    • पूल में तैराकी, झील में, बेसिन या धारा में तैरते समय पानी को निगलने से बचें।
    • अगर किसी प्रकोप की रिपोर्ट हो गई है, तो स्वास्थ्य के अधिकारियों द्वारा भोजन और / या पानी के स्रोतों के बारे में दिए गए निर्देशों का पालन करें ताकि आप और आपके परिवार को किसी भी संक्रमण से बचा सकें।

    चेतावनी

    • यदि आप अचानक दर्द से संबंधित रक्तस्राव से दस्त का खुलासा करते हैं, तो तत्काल अपने चिकित्सक से फोन करें या परामर्श करें।
    • ई। कोलाई संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाइयां न लें, क्योंकि इसमें कोई सबूत नहीं है कि वे उपयोगी हैं, वास्तव में उनके सेवन में गुर्दे की विफलता के विकास के जोखिम में वृद्धि हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com