बैक्टीरियल संक्रमण को कैसे ठीक करें

शरीर आपको हजारों जीवाणुओं का घर है जो आपको स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक जीवाणु संक्रमण तब होता है जब ये जीवाणु शरीर से दूसरे भागों पर हमला करते हैं, या जब आपके शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया पेश आते हैं, बिना अत्यधिक नियंत्रण और पुन: उत्पन्न होते हैं संक्रमण हल्का हो सकता है, लेकिन यह कुछ गंभीर रूप में भी बदल सकता है। एक को कैसे पहचाना और इसके अनुसार उसका इलाज करना सीखना जारी रखें।

कदम

भाग 1

चिकित्सा उपचार
एक बैक्टीरियल इंजेक्शन चरण 1 के साथ शीर्षक छवि
1
लक्षणों पर ध्यान दें यहां संभावित बैक्टीरियल संक्रमणों के लक्षण सूचीबद्ध किए गए हैं जिन्हें चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है:
  • बुखार, विशेष रूप से सिर, गर्दन या छाती में गंभीर दर्द के साथ।
  • श्वसन समस्याओं या सीने में दर्द।
  • खांसी जो एक सप्ताह से अधिक के लिए बनी रहती है
  • त्वचा लाल चकत्ते या सूजन जो गायब नहीं होती है।
  • मूत्र पथ में दर्द बढ़ता है (जो मूत्र के दौरान हो सकता है, निचले हिस्से में या निचले पेट में)।
  • एक घाव से दर्द, सूजन, गर्मी, मवाद फैल या लाल धारियाँ
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट इमेज शीर्षक
    2
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आपके द्वारा जो जीवाणु संक्रमण से प्रभावित हैं, इसे स्थापित करने का एकमात्र निश्चित तरीका है कि आप एक डॉक्टर से मिलने आए यदि आप संक्रमण से डरते हैं, तो अपने चिकित्सक को फोन करें और तुरंत यात्रा करें। किस प्रकार के संक्रमण से आपको प्रभावित हुआ है यह निर्धारित करने के लिए आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण, मूत्र संस्कृति, या संक्रमित क्षेत्र के स्वाब से गुज़र सकता है
  • ध्यान रखें कि केवल एक डॉक्टर एक जीवाणु संक्रमण का निदान करने में सक्षम है। यदि आपको लगता है कि यह आपका मामला है, तो लक्षणों का ध्यान रखें और जितनी जल्दी हो सके इलाज खोजने के लिए अपने देखभाल प्रदाता पर जाएं।
  • छवि का शीर्षक एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 3
    3
    विभिन्न प्रकार के एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि आप विभिन्न प्रकार के एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जानकारी मांगते हैं, तो यह आपके लिए यह पता लगाना आसान होगा कि आप किसको लिखना चाहते हैं
  • ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स वे जीवाणु की एक विस्तृत श्रृंखला से लड़ते हैं ये ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया को खत्म करने में सक्षम हैं, इसलिए यदि आप अपने प्रकार के संक्रमण के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो आपका डॉक्टर इन दवाओं में से एक लिख सकता है।
  • अमोक्सिसिलिन (ऑग्मेंटीन), टेट्रासाइक्लिन और सीप्रोफ्लॉक्सासिन व्यापक-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं के उदाहरण हैं।
  • मध्यम स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं वे बैक्टीरिया के एक समूह को मारा इनमें से सबसे आम हैं पेनिसिलिन और बेसिट्रैसिन
  • स्पेक्ट्रम-प्रतिबंधित एंटीबायोटिक दवाओं एक विशेष प्रकार के बैक्टीरिया के उपचार के लिए संकेत दिया जाता है पॉलीमीक्सिन एंटीबायोटिक दवाओं की इस छोटी सी श्रेणी में आते हैं। इलाज बहुत आसान और अधिक प्रभावी हो जाता है जब चिकित्सक आपको जीवाणु संक्रमण के प्रकार को जानता है जिसने आपको मारा है।
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट छवि चार चरण
    4
    संक्रमण का इलाज करने के लिए अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। यह व्यवसायी है जो आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक प्रकार और संक्रमण के कारण विशिष्ट बैक्टीरिया के प्रकार का चयन करता है। याद रखें कि कई विभिन्न प्रकार के एंटीबायोटिक हैं और केवल डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त एक लिख सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में जानते हैं कि आपको एंटीबायोटिक कितना लेने की आवश्यकता है और कब कुछ दवाओं को भोजन के साथ लिया जाना चाहिए, दूसरों को शाम को लिया जाना चाहिए और इसी तरह। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि अगर आपको पत्रक पर दिए गए खुराक संकेत नहीं मिलते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आप हमेशा आपके लिए निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स ले लें यदि आप उपचार पूरा नहीं करते हैं, तो संक्रमण खराब हो सकता है और बैक्टीरिया भी दवा के प्रति प्रतिरोधक हो सकता है, जिससे बाद के संक्रमणों का इलाज करना अधिक मुश्किल हो जाता है।
  • भले ही आपको बेहतर महसूस हो, आपको संक्रमण के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को मारने के लिए सभी एंटीबायोटिक दवाएं लेनी चाहिए जो कि शरीर में अभी भी मौजूद हैं। यदि आप जल्द से जल्द उपचार बंद कर देते हैं, तो आप कभी भी संक्रमण को पूरी तरह समाप्त नहीं कर पाएंगे।
  • भाग 2

    एक जीवाणु संक्रमण को रोकने के लिए एक घाव को साफ करें
    चित्र एक बैक्टीरियल इंजेक्शन ट्रीट एट 6
    1
    यह ठीक से सफाई और लपेटकर घावों को लपेटकर त्वचा के संक्रमण को रोकता है। बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने की कोशिश करने के लिए समय पर और पर्याप्त प्राथमिक चिकित्सा उपचार आवश्यक है - हालांकि, यदि घाव गंभीर और गहरा है तो आपको खुद को ठीक करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। यदि यह बड़ा है, मांस या बहुत से रक्तस्राव में आता है, तो आपको तत्काल चिकित्सा सहायता चाहिए
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 7 के साथ शीर्षक
    2
    एक घाव की दवा लेने से पहले अपने हाथ धोएं यदि आप घायल क्षेत्र का इलाज करते समय गंदे हाथ हैं, तो आप एक जीवाणु संक्रमण के कारण होने की संभावना में वृद्धि करते हैं। फिर अपने हाथों को गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन से 20 सेकंड तक धो लें और उन्हें अच्छी तरह से सूखें। यदि वे उपलब्ध हैं तो साफ लेटेक्स या विनाइल दस्ताने पहनें
  • लेटेक्स दस्ताने से बचें यदि आप इस सामग्री से एलर्जी हो।
  • एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 8
    3
    घाव पर कुछ दबाव रखें जब तक कि यह रक्तस्राव बंद न हो। यदि खून बहना गंभीर है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए - अकेले गहरे घाव का इलाज करने की कोशिश न करें - आपातकालीन कक्ष में जाकर 118 पर कॉल करें
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 9 के साथ शीर्षक
    4
    गर्म चलने वाले पानी के साथ घाव को साफ करें। इसे साफ करने के लिए पानी की एक हल्की धारा के तहत प्रभावित क्षेत्र को रखें घाव पर साबुन का प्रयोग न करें जब तक कि यह स्पष्ट रूप से गंदा न हो। इस मामले में, हल्के साबुन के साथ सभी घावों को धीरे से साफ़ करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि क्षेत्र को साफ करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग न करें, क्योंकि यह चिकित्सा प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • यदि आप घाव में किसी भी मलबे या गंदगी देखते हैं, तो आप उन्हें पहले शराब के साथ चिपकने वाले चिमटी के साथ निकालने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो इलाज के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 10 के साथ शीर्षक
    5
    एक मरहम लागू करें एक एंटीबायोटिक मरहम, जैसे न्यूस्पोरिन, तेजी से उपचार को बढ़ावा देता है और नियंत्रण में संक्रमण रखता है। इसे साफ करने के बाद धीरे-धीरे प्रभावित क्षेत्र में क्रीम लागू करें
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट छवि इमेज चरण 11
    6
    बैंड को घाव। यदि यह केवल एक छोटा खरोंच है, तो इसे खुली हवा में छोड़ दें - हालांकि, यह एक गहरा घाव है, आपको इसे बाँझ धुंध के साथ कवर करना चाहिए। मेडिकल टेप के साथ एक गैर-छड़ी पट्टी तय की गई है, जो बड़े घावों का सबसे अच्छा समाधान है, भले ही वे साधारण बड़े पैच के लिए अच्छे हों। सुनिश्चित करें कि घाव पर पट्टी या पैच के चिपकने वाला हिस्सा न डालना, क्योंकि यह ड्रेसिंग हटाते समय इसे फिर से खोल सकता है
  • दिन में एक बार धुंध बदलें, अगर यह गंदे है। इसे बदलने के लिए एक अच्छा समय है जब आप शॉवर लेते हैं
  • इमेज शीर्षक से जीवाणु संक्रमण का चरण 12
    7
    संक्रमण के लक्षणों की जाँच करें यदि घाव लाल, सूजन, मवाद से निकलता है, तो उस क्षेत्र से विकिरण करने वाले लाल रंग की धारियां देखें या फिर खराब हो जाएं, अपने डॉक्टर को फोन करें।
  • भाग 3

    बैक्टीरिया प्रकार के खाद्य विषाक्तता को रोकना
    चित्र एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट अॉॉफ 13
    1
    अपने हाथों को साफ रखें भोजन को छूने से पहले, आपको हमेशा 20 सेकंड के लिए जीवाणुरोधी साबुन और पानी के साथ अपना हाथ धोना चाहिए। एक साफ, सूखे कपड़े के साथ अच्छी तरह से सूखी। यदि आपको कच्चे मांस को संभालना है, तो अन्य खाद्य पदार्थों या सतहों के साथ क्रॉस-संदूषण से बचने के लिए इसे छूने के बाद अपने हाथों को धो लें।



  • एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 14
    2
    भोजन को अच्छी तरह धो लें खाने से पहले कच्चे फलों और सब्जियों को ध्यान से धो लें - यहां तक ​​कि जैविक खाद्य भी धोया जाना चाहिए। संभावित खतरनाक जीवाणुओं को मारने के लिए कच्चे भोजन के संपर्क में आने वाले सतहों पर जीवाणुरोधी शुद्धिकारक का प्रयोग करें।
  • प्रत्येक प्रकार के भोजन के लिए एक अलग कटिंग बोर्ड का उपयोग करें क्रॉस-संदूषण से बचने के लिए आपको फलों और सब्जी काट बोर्ड और कच्चे मांस के लिए दूसरा मिलना होगा।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 15
    3
    सुनिश्चित करें कि आप खाना अच्छी तरह से खाना बनाते हैं कच्चे खाद्य पदार्थों की तैयारी करते समय निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें, उन्हें ठीक से खाना बनाना। एक मांस थर्मामीटर का प्रयोग करके सुनिश्चित करें कि आप सही तापमान पर मांस पकाना।
  • भाग 4

    बैक्टीरिया संक्रमण के प्रसार को रोकना
    चित्र शीर्षक एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 16
    1
    अपने हाथों को धो लें हाथों की सावधानीपूर्वक और लगातार धुलाई (विशेष रूप से आपके चेहरे, मुंह, नाक को छूने के बाद, जब आप बीमार हो जाते हैं, एक और बीमार व्यक्ति को छूने के बाद या बच्चे के डायपर को बदलने के बाद) तो रोगाणुओं की संख्या को काफी कम कर सकते हैं जिसके लिए आप खुद को बेनकाब कर सकते हैं
    • कम से कम 20 सेकंड के लिए गर्म (या गर्म) पानी और साबुन के साथ अपने हाथ धो लें सुनिश्चित करें कि आप अपनी उंगलियों और अपने नाखूनों के बीच भी साफ करते हैं। अंत में पानी चलने के साथ कुल्ला
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट छवि 17
    2
    यदि आप खांसी लें या छींक लें तो अपना चेहरा ढंकें। जब आप बीमार हो जाते हैं तो दूसरों को बैक्टीरिया ट्रांसमिट करने से बचें, जब आप खांसी लेंगे या छींक लेंगे तो अपने मुंह और नाक को कवर करेंगे। इस तरह, रोगाणुओं को रखें और उन्हें पूरे कमरे में फैलाना और संभावित रूप से अन्य लोगों पर मौजूद रहें।
  • खांसी या छींकने के बाद हमेशा अपने हाथों को धो लें, यदि आप अपने चेहरे के सामने अपना हाथ डालते हैं, तो किसी दूसरे व्यक्ति या आम सतहों जैसे कि दरवाज़े के हैंडल या हल्के स्विच को स्पर्श करने से पहले।
  • आप कोहनी की चक्की के साथ मुंह या नाक को भी कवर कर सकते हैं (अंदर)। यह बीमार होने पर हर 2 मिनट में हाथ धोने की आवश्यकता के बिना रोगाणुओं के प्रसार को सीमित करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 18 के साथ शीर्षक
    3
    बीमारी के दौरान घर पर रहें जब आप चल रहे संक्रमण के दौरान आप दूसरों से दूर रहते हुए जीवाणु के प्रसार को सीमित कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं, तो काम से घर पर रहें (या उस दिन कंप्यूटर के माध्यम से घर से काम करें) - सहयोगियों ने निश्चित रूप से आपकी दूरदर्शिता की सराहना की है।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 1 9 शीर्षक
    4
    अपने बच्चों को घर पर रखें जब वे बीमार हों ग्रीष्मकालीन मनोरंजन केंद्र और विद्यालय अक्सर संक्रामक रोगाणुओं से ग्रस्त होते हैं। यह बहुत आम है कि इन वातावरणों में संक्रमण एक बच्चे से दूसरे में फैलता है, बच्चों में बीमारी और माता-पिता में तनाव पैदा होता है। जब आप बीमार हो जाते हैं, तो आप अपने बच्चे को घर पर रखकर इस से बच सकते हैं। इस तरह, यह संभवतः आपकी देखभाल के लिए तेज़ी से धन्यवाद करेगा और आप अन्य बच्चों को संभावित संक्रमणों के कारण बीमार होने से रोकेंगे।
  • एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 20
    5
    अपने टीकों को अप-टू-डेट रखें सुनिश्चित करें कि आप और आपके बच्चों ने उम्र और भौगोलिक क्षेत्र के लिए सभी टीकों की सिफारिश की है। टीके संक्रमण होने से पहले और बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं, जो संभवतः बाद में लागू होने वाले संभावित इलाज के लिए बेहतर है।
  • भाग 5

    सबसे आम जीवाणु संक्रमण पता है
    एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट इमेज शीर्षक 21
    1
    आप स्टेफ संक्रमण के बारे में जानते हैं staphylococci, अधिक बस के रूप में जाना जाता है "staphylococci", ग्रन्थ पॉजिटिव कोसी को गुच्छों में व्यवस्थित किया जाता है शब्द "ग्राम" ग्राम-पॉजिटिव एक माइक्रोस्कोप के नीचे देखे जाने पर ग्राम के दाग को जीवाणुओं की प्रतिक्रिया को दर्शाता है। शब्द "नारियल" एक सूक्ष्मदर्शी के नीचे देखा गया जीवाणु के आकार को इंगित करता है, जो एक क्षेत्र के समान होता है। इन प्रकार के बैक्टीरिया आमतौर पर एक कट या घाव के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं।
    • Staphylococcus aureus स्टेफ संक्रमण का सबसे आम प्रकार है जो संक्रमण उत्पन्न करता है। इस प्रकार से निमोनिया, भोजन की जहर, त्वचा के संक्रमण, खून का विषाक्तता या विषाक्त शॉक सिंड्रोम हो सकता है।
    • स्ताफ्य्लोकोच्चुस मेथिसिल्लिन प्रतिरोधी (मरसा), का कारण बनता है एक संक्रमण का इलाज करने के लिए मुश्किल के रूप में वे कुछ एंटीबायोटिक दवाओं का जवाब नहीं है और यह सोचा है कि तनाव एंटीबायोटिक दवाओं के दुरुपयोग के एक परिणाम के रूप में विकसित किया गया है। इस कारण से, कई डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं को तब तक नहीं लिखते हैं जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो।
  • चित्र एक बैक्टीरियल इंजेक्शन ट्रीट एट 22
    2
    स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमणों के बारे में जानें स्ट्रेप्टोकोसी एक चेन जैसी व्यवस्था के साथ ग्राम-पॉजिटिव कॉकी हैं और बैक्टीरिया का एक सामान्य प्रकार है ये एक गले में खराश, निमोनिया, संक्रामक कोशिका, रोड़ा, स्कार्लेट ज्वर, आमवाती बुखार, तीव्र स्तवकवृक्कशोथ, दिमागी बुखार, ओटिटिस मीडिया, साइनसाइटिस और कई अन्य संक्रमण का कारण।
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रेस एट छवि 23
    3
    आप एस्चेरिचिया कोलाई जानते हैं अक्सर बस के रूप में संदर्भित ई। कोली, यह ग्राम-नकारात्मक रॉड के आकार का जीवाणु है और यह जानवरों और मनुष्यों के मल में पाया जाता है। ई। कोली बैक्टीरिया के कई बड़े समूह हैं कुछ नस्लों हानिकारक हैं, लेकिन अधिकांश भाग के लिए वे नहीं हैं। ई कोली दस्त, जठरांत्र संबंधी संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण, श्वसन संक्रमण और कई अन्य लोगों को पैदा कर सकता है।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 24
    4
    आप साल्मोनेला संक्रमण जानते हैं साल्मोनेला यह ग्राम-नकारात्मक रॉड-आकार का जीवाणु है जो पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और उसे नुकसान पहुंचा सकता है। यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है और आमतौर पर लंबे समय तक एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है। कच्चे या अंडरकेक्ड मांस, अंडे और पोल्ट्री में साल्मोनेला हो सकता है
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट छवि शीर्षक 25
    5
    आप हेमोफिलस इन्फ्लूएंजा संक्रमण के बारे में जानते हैं एल `एच। इन्फ्लूएंजा यह एक ग्राम-नकारात्मक बैसिलस होता है जो वायु द्वारा प्रेषित होता है, इसलिए यह बेहद संक्रामक होता है। Epiglottis, मेनिन्जाइटिस, ओटिटिस मीडिया और न्यूमोनिया के संक्रमण का कारण हो सकता है यह एक गंभीर संक्रमण का कारण बन सकता है जिसके परिणामस्वरूप स्थायी अक्षमता हो सकती है। यह भी घातक हो सकता है
  • एच इन्फ्लुएंजा आम फ्लू वैक्सीन जो सामान्य फ्लू वायरस पर काम करता है में शामिल नहीं है, लेकिन सबसे ज्यादा बच्चों बचपन में यह जीवाणु के खिलाफ टीका लगाया जाता है (वैक्सीन कहा जाता है "हिब")।
  • टिप्स

    • आप एंटीबायोटिक का एक विशेष प्रकार, एक ब्रेसलेट पहनने या आप हमेशा एक दस्तावेज़ अपने एलर्जी का संकेत मिलता है आप के साथ रखने के लिए, घटना में है कि यह संभव एक आपात स्थिति में यह जानकारी संवाद करने के लिए नहीं है से एलर्जी हो तो।
    • यदि आप अपने हाथों को अभी नहीं धो सकते हैं, लेकिन शराब आधारित जीवाणुरोधी जेल का प्रयोग करें, लेकिन इसे पानी से धोने के लिए सामान्य विकल्प के रूप में उपयोग न करें।
    • यदि आपके पास किसी जीवाणु संक्रमण से किसी व्यक्ति के साथ लगातार संपर्क होता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को धो लें और आपको सुरक्षित रखने के लिए यथासंभव शारीरिक संपर्क से बचें।

    चेतावनी

    • जब आप एंटीबायोटिक लेते हैं तो एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेतों पर ध्यान दें एक विशेष दवा के पिछले जोखिम की परवाह किए बिना, किसी भी उम्र में प्रतिक्रिया विकसित करना संभव है। इन लक्षणों में दंश (विशेष रूप से अर्टिसिया या पोमफी) और श्वास संबंधी कठिनाइयां हो सकती हैं। अगर आपको प्रतिक्रिया होने और तत्काल एंटीबायोटिक लेने से रोकते हैं, तो डर से अपने डॉक्टर से बात करें।
    • बड़े-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक लेने वाले एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे अस्थमा के विकास के अधिक जोखिम में हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि डॉक्टर इस दवा को आपके बच्चे के लिए निर्धारित करता है, तो यह शायद इसलिए है क्योंकि लाभों से अधिक लाभ होता है। कुछ परिस्थितियों में एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक संक्रमण से लड़ने का एकमात्र उपाय हो सकता है।
    • वयस्कों में जो बड़े-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाइयां लेते हैं, बैक्टीरिया खुद दवाओं के प्रति प्रतिरोधी हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com