वायरल टॉन्सिलिटिस से बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस को भेद कैसे करें

टॉन्सिलिटिस टॉन्सिल की सूजन है और यह गले में खराश का एक सामान्य कारण है, खासकर बच्चों और किशोरों में। यह आमतौर पर एक वायरस के कारण होता है और खुद को ठीक करता है, लेकिन 15-30% मामलों में इसके बजाय एक बैक्टीरिया संक्रमण से ट्रिगर किया जाता है और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उपचार की आवश्यकता होती है। यद्यपि आप को समझने में सक्षम है जब यह आवश्यक चिकित्सा परीक्षण के बिना जीवाणु या वायरल तोंसिल्लितिस के लिए आता है, प्रत्येक प्रपत्र का सबसे आम लक्षण जानने नहीं होगा जब आप अपने क्लीनिक में यात्रा बेहतर निदान करने के लिए डॉक्टर कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

वायरल सामान्य लक्षणों को पहचानें
विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 1 नामक छवि
1
वायरल टॉन्सिलिटिस के लक्षण के रूप में ग्लेनरीरा को पहचानें यदि आपकी बीमारी का यह मूल है, तो आपके पास होने की अधिक संभावना है "टपकता नाक"। टॉन्सिलिटिस के दोनों रूपों के साथ आपको सामान्यता और बुखार का सामान्य अनुभव हो सकता है, लेकिन बाद में आमतौर पर वायरस (लगभग 38 डिग्री सेल्सियस) की उपस्थिति में कम होता है - इसके बजाय यह 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है जब संक्रमण जीवाणु होता है।
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 2
    2
    संभावना है कि एटियलजि वायरल है यदि आपके पास खांसी है असल में, दोनों मामलों में खांसी ही प्रकट होती है, लेकिन जब घबराहट की आवाज़ के साथ होता है, तो यह अधिक संभावित होता है कि यह एक वायरल बीमारी है। खांसी और आवाज़ में परिवर्तन के कारण हो सकता है गले में सूजन, एक वायरल विकार जो अक्सर tonsillitis के साथ जुड़ा हुआ है
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 3
    3
    यदि आप चार दिनों के भीतर सुधार शुरू करते हैं तो देखें जब यह वायरस के कारण होता है, तो टॉन्सिलिटिस आमतौर पर तीन या चार दिनों में गायब हो जाती है या सुधार पाती है - इसलिए यदि आप इस समय के दौरान बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो यह वायरल संक्रमण का एक रूप होने की संभावना है। बैक्टीरिया बहुत अधिक समय तक रहता है या जब तक एक दवा उपचार शुरू नहीं होता है।
  • अपने चिकित्सक से बात करें कि यदि आपके लक्षण चार दिनों के बाद कम नहीं होते हैं, जैसा कि आप एक जीवाणु संक्रमण को संक्रमित कर सकते हैं जिसके लिए एंटीबायोटिक दवाएं की आवश्यकता होती है।
  • वायरल टॉन्सिलिटिस भी दो सप्ताह तक रह सकते हैं और इसलिए दीर्घ बीमारी निश्चित रूप से यह निश्चित नहीं करती कि यह जीवाणु उत्पत्ति का है।
  • विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    इस परीक्षा के लिए प्रस्तुत करें एपस्टीन बैर वायरस (ईबीवी), अगर आप हमेशा थक गए हों यह एक बीमारी है जो की ओर जाता है मोनोन्यूक्लिओसिस, वयस्कों और किशोरों में टॉन्सोलिटिस का एक आम कारण होता है - कई हफ्तों तक रह सकता है और अक्सर गर्दन, बगल और सिरदर्द में थकान, गले में खराश, टोनसील सूजन, बुखार, सूजन लिम्फ नोड्स से जुड़ा होता है।
  • यह एक ऐसी बीमारी है जो आम तौर पर अपने आप से जाती है और चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन फिर भी इसका निदान किया जाना चाहिए और यही कारण है कि एक साधारण रक्त परीक्षण पर्याप्त है
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 5
    5
    विस्फोट के लिए तालू की जांच करें मोनोन्यूक्लिओसिस के कुछ लोग लालच के साथ लाल धब्बों के साथ तालु में होते हैं। अपना मुंह अच्छी तरह से खोलें और आईने में इसे देखो - यदि आपके पास लाल रंग के स्पॉट हैं, तो आप इस बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं।
  • मोनोन्यूक्लिओसिस के साथ त्वचा की चकत्ते भी हो सकती हैं।
  • मौखिक गुहा पर गौर करते हुए, जांचें कि क्या टॉन्सिल को कवर करने वाला ग्रे कवर है, क्योंकि यह मोनोन्यूक्लेओसिस का दूसरा लक्षण है।
  • विभेदकारी बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 6 नामक छवि
    6
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको प्लीहा के ऊपर एक स्पर्श संवेदना महसूस होता है। धीरे से इस क्षेत्र को स्पर्श करें, जो पेट की पिंजरे के नीचे है, लेकिन धड़ के बाईं ओर स्थित है। यदि आपके पास मोनोन्यूक्लियोसिस है, तो आपकी तिल्ली सूजन हो सकती है और जब आप इसे धीरे से दबाते हैं, तो आपको खेद महसूस हो सकता है! जब यह बड़ा हो जाता है, तो तिल्ली तोड़ सकता है अगर यह अचानक हो।
  • भाग 2

    बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस की जटिलताओं को पहचानें
    विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 7 नामक छवि
    1
    यह देखने के लिए जांच लें कि क्या टॉन्सिल के पास सफेद धब्बे हैं। वे अंग हैं जो मुंह के नीचे स्थित हैं, गले के किनारे- बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस की उपस्थिति में ग्रंथियों पर सफेद धब्बे और पू से भरा हो सकता है। एक दर्पण लें, अपना मुंह खोलें और गले के किनारों पर ऊतकों की सावधानीपूर्वक जांच करें- अगर आपको परेशानी हो रही है, तो परिवार के किसी सदस्य से पूछें कि वह आपकी जांच करे और एक मौखिक गुहा के निचले हिस्से को रोशनी के साथ रोशन करे।
    • टॉन्सिलिटिस के दोनों रूपों में टॉन्सिल को लाल और सूजन होने के लिए काफी सामान्य है, लेकिन मस्तिष्क से भरा सफेद डॉट्स अधिक आसानी से विकसित होता है जब संक्रमण जीवाणु उत्पत्ति का होता है
  • विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 8 नामक छवि
    2



    जांचें कि क्या गर्दन लिम्फ नोड्स सूजी हुई हैं। ठोड़ी के कोने के नीचे और कान के पीछे गले पर गर्दन के दोनों ओर धीरे दबाएं तर्जनी और मध्यम का उपयोग करें। सावधान रहो, अगर आप मुश्किल या दर्दनाक धक्कों नाखून के आकार mignolo- लिम्फ नोड्स होना चाहिए सुना है, और हालांकि वे हर बार शरीर एक संक्रमण लड़ रही है प्रफुल्लित हो सकता है, और अधिक एक बीमारी की उपस्थिति में इस तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए की संभावना है बैक्टीरियल।
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 9
    3
    बैक्टीरिया की उपस्थिति के एक संकेतक के रूप में कान संक्रमण होने पर मूल्यांकन करें। कभी-कभी, गले में बैक्टीरिया मध्यम कान तक फैल सकता है, जिससे सिर्फ औसत ओटिटिस होता है। इस विकार के लक्षण एकतरफा ओटलगिया, सुनवाई में कठिनाई, संतुलन के साथ समस्याएं, कान और बुखार से तरल पदार्थों के रिसाव के कारण होता है।
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 11
    4
    ध्यान दें, यदि आप टॉन्सिल पर फोड़ा का विकास करते हैं एक पेरिटोनसिलर फोड़ा जीवाणु टॉन्सिलिटिस का लगभग निश्चित लक्षण है - इसमें मवाद का एक बबल होता है और टॉन्सिल और गले की दीवारों के बीच एक तरफ प्रकट होता है। निम्नलिखित लक्षणों पर ध्यान दें, जो इस संक्रमण की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं और तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप उन्हें दिखाते हैं:
  • गले में गले जो धीरे-धीरे एक तरफ बिगड़ता है;
  • निगलने में कठिनाई;
  • आवाज़ में परिवर्तन, जिसमें स्वरों का एक दबाना होता है;
  • सूजन लिम्फ नोड्स;
  • टॉन्सिल के एक तरफ विस्तृत सूजन और लाली;
  • मुंह खोलने में कठिनाई;
  • मुंह से दुर्गंध जो पहले मौजूद नहीं था;
  • यूव्ला - गले के पीछे लटका हुआ कपड़े - गले के किनारे की ओर धकेल दिया जा सकता है जो कि संक्रमण से प्रभावित नहीं है और अब केंद्रीय रूप से गठबंधन नहीं है।
  • विभेदकारी बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 10 नामक छवि
    5
    कुछ त्वचा लाल चकत्ते के विकास का निरीक्षण करें बैक्टीरियल तोंसिल्लितिस कभी-कभी ऐसी स्कार्लेट ज्वर या आमवाती बुखार के रूप में कुछ जटिलताओं, शामिल है, हालांकि आम तौर पर केवल उपस्थित जब संक्रमण तथापि trattata- नहीं है त्वचा पर चकत्ते के दोनों ही मामलों में विकसित हो सकता है,। यदि आप गलती के गले में नए विस्फोट की उपस्थिति को देखते हैं, तो संभावना है कि आपके पास बैक्टीरियल संक्रमण है और आपको तुरंत डॉक्टर से जाना होगा।
  • संधिशोथ बुखार व्यापक जोड़ों का दर्द भी पैदा कर सकता है।
  • भाग 3

    एक चिकित्सा निदान प्राप्त करें
    छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 12
    1
    डॉक्टर के कार्यालय में स्ट्रेप्टोकोकस के लिए एक त्वरित परीक्षण के लिए सबमिट करें यह एक परीक्षा है जिसे चिकित्सक के कार्यालय में जल्दी से किया जा सकता है और इसमें बैक्टीरियम की तलाश में एक स्वास के साथ नमूना लेना शामिल है स्ट्रेप्टोकोकस ग्रसनीशोथ के लिए जिम्मेदार - हालांकि, यह सावधानीपूर्वक जांच नहीं होता है और तीन बार में एक बार झूठी नकारात्मक परिणाम दे सकता है।
    • यह एक अच्छा पहला परीक्षण है, लेकिन यह अक्सर अधिक सटीक निदान प्राप्त करने के लिए बैक्टीरिया की संस्कृति के साथ आगे बढ़ने के लिए अनुशंसित है।
  • विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 13 नामक छवि
    2
    परीक्षा के परिणाम विश्लेषण परीक्षण प्रयोगशाला तक जारी होने तक प्रतीक्षा करें। टॉन्सिलिटिस का कारण निर्धारित करने का सबसे सटीक तरीका एक डॉक्टर से परामर्श करना है जो संस्कृति के परिणामों की पुष्टि करता है। ग्रसनी नमूना प्रयोगशाला में भेजा जाता है, जहां तकनीशियन परिभाषित करते हैं कि टॉन्सिल पर कोई बैक्टीरिया है - परिणाम के परिणामस्वरूप, चिकित्सक आपके टॉन्सिलिटिस फार्म का इलाज करने के लिए उपयुक्त एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकते हैं।
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 14
    3
    Mononucleosis वायरस की उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक रक्त परीक्षण से गुजरना। इस बीमारी का केवल इस प्रकार के परीक्षण के माध्यम से निदान किया जा सकता है चूंकि ज़िम्मेदार रोगजन एक वायरस है, इसलिए आमतौर पर संक्रमण अपने आप ही गायब हो जाता है, जब तक आप अच्छी हाइड्रेटेड रहते हैं और बहुत कुछ आराम करते हैं। यदि आपके पास इस स्थिति के लक्षण हैं, तो आपको सही निदान पाने के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए - मोनोन्यूक्लिओसिस से अधिक तनाव उत्पन्न होने पर अंग को टूटने तक तिल्ली का इजाफा हो सकता है। आपका चिकित्सक समझा सकता है कि कैसे सुरक्षित रहने और बेहतर महसूस करने के लिए आगे बढ़ें।
  • टिप्स

    • केवल टॉन्सिलिटिस का निदान करने का सावधानीपूर्वक तरीका डॉक्टर के दफ्तर पर घुटन-फुंसी को भरना है - इस लेख में दी जाने वाली जानकारी को सामान्य दिशानिर्देशों के रूप में ही माना जाता है
    • यह एक संक्रामक संक्रमण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें और किसी भी बीमार व्यक्ति के साथ भोजन साझा न करें। अगर आपके पास टॉन्सिलिटिस, खांसी या रूमाल में छीनी है, तो अपने हाथों को अक्सर धो लें और काम या स्कूल से घर तक रहें जब तक आपको बेहतर नहीं लगता।
    • चूंकि छोटे बच्चे उन लक्षणों को व्यक्त करने में असमर्थ होते हैं, जो उनका अनुभव करते हैं, उनके व्यवहार का निरीक्षण करते हैं - टॉन्सिलिटिस के लक्षणों में आप खाने या असामान्य रूप से मितव्ययी व्यवहार से इनकार कर सकते हैं। आपातकालीन कक्ष में जाएं या एम्बुलेंस को कॉल करें, अगर बच्चा स्लॉब्स, साँस लेने में कठिनाई हो रही है या इसमें अत्यधिक कठिनाई निगल रही है।

    चेतावनी

    • बैक्टीरियल tonsillitis वायरल रूप की एक जटिलता के रूप में विकसित कर सकते हैं।
    • अगर आपके लक्षण खाने, पीना या श्वास करने की सामान्य क्षमता में हस्तक्षेप करने के लिए काफी गंभीर हैं, तो सीधे अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com