गले में संक्रमण के लिए यदि आपके पास स्ट्रेप्टोकोकस है तो समझें कैसे

स्ट्रेटोकोकल ग्रसनीशोथ, जिसे स्ट्रेप्टोकॉकल टॉन्सिलिटिस या स्ट्रेप्टोकॉक्सेल गले में भी जाना जाता है, एक संक्रामक जीवाणु संक्रमण है जो गले में विकसित होता है। यह अनुमान लगाया जाता है कि हर साल लगभग 30 लाख मामलों का निदान किया जाता है। यद्यपि संक्रमित प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बच्चे और लोग स्वस्थ वयस्कों की तुलना में अधिक पीड़ित होने की संभावना रखते हैं, इसलिए संक्रमण किसी भी उम्र में किसी को भी प्रभावित कर सकता है। सुनिश्चित करने के लिए पता करने का एकमात्र तरीका है कि आपके पास इस प्रकार की ग्रसनीशोथ है, तो डॉक्टर के पास जाने और विशिष्ट परीक्षण से गुजरना है। हालांकि, संक्रमण लक्षणों को प्रकट करता है जो कि आप चिकित्सक को नियुक्ति का समय निर्धारित करने से पहले भी पहचान सकते हैं और इससे आप समझ सकते हैं कि आपके पास प्रगति में सीआरपी का गला संक्रमण है।

कदम

विधि 1

गले और मुँह के लक्षणों का मूल्यांकन करें
1
निर्धारित करें कि आपके गले में गले कितना गंभीर है आम तौर पर एक गंभीर गले में खराश स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का पहला संकेत है। यदि आप हल्के असुविधा का अनुभव करते हैं तो भी आपको यह संक्रमण हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर दुर्लभ होता है कि हल्के दर्द से शर्म आती है या आसानी से हल होता है, स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया के कारण होता है।
  • दर्द क्रियाओं से संबंधित नहीं होना चाहिए जैसे कि बोलना या निगलना
  • यहां तक ​​कि दर्द है कि दर्द निवारक के साथ पीड़ा कम या तरल या ठंडे खाद्य पदार्थ इस संक्रमण से संबंधित हो सकता के साथ कुछ को खुश कर सकते हैं, लेकिन आम तौर पर यह काफी मुश्किल है पूरी तरह से डॉक्टर के पर्चे की दवा लेने के बिना दर्द से छुटकारा पाने के।
  • 2
    निगलने की कोशिश करो यदि आप निगलते समय थोड़ी सी पीड़ा का सामना करते हैं, तो आपको स्ट्रेप्टोकोकल टॉन्सिलिटिस हो सकता है। निगलने में दर्द, जिससे खाद्य पदार्थ या तरल पदार्थों को निगलना मुश्किल हो जाता है, जो इस संक्रमण से पीड़ित लोगों में विशेष रूप से आम हैं
  • 3
    आपकी सांस गंध हालांकि हलिटोसिस सभी रोगियों का एक सामान्य लक्षण नहीं है, स्ट्रेक्टोकोकस बैक्टीरिया की वजह से संक्रमण अक्सर बैक्टीरिया प्रजनन के कारण बहुत खराब सांस पैदा कर सकता है।
  • हालांकि यह काफी मजबूत है, श्वास की सटीक गंध का वर्णन करना मुश्किल है। कुछ लोग कहते हैं कि यह धातु या अस्पतालों की गंध जैसा दिखता है, जबकि दूसरों की तुलना सड़ा हुआ मांस से होती है। गंध के प्रकार के बावजूद, "ग्रसनीशोथ सांस" यह हालांकि सामान्य और सामान्य मुंह से दुर्गंध से भी बदतर है।
  • यह देखते हुए कि "बुरा सांस" यह अक्सर एक बहुत ही व्यक्तिपरक मामला है, यह मानदंड वास्तव में स्ट्रेप्ट गले के दर्द का निदान करने के लिए एक सटीक तरीका नहीं है, बल्कि संक्रमण की एक सामान्य विशेषता है।
  • 4
    गर्दन ग्रंथियों को ढंकना लिम्फ नोड्स रोगाणुओं को पकड़ने और नष्ट कर देते हैं, इसलिए इस संक्रमण की उपस्थिति में गर्दन के लोग आमतौर पर सूजन और स्पर्श करने के लिए संवेदनशील होते हैं।
  • यद्यपि लिम्फ नोड्स शरीर के विभिन्न हिस्सों में पाए जाते हैं, सामान्य रूप से प्रफुल्लित होने वाले सबसे पहले ये संक्रमण के स्रोत के निकट होते हैं। गले में गले के मामले में, जो फैल जाते हैं वे गले के ऊपर और आसपास के लिम्फ नोड्स होते हैं।
  • अपने कानों के सामने क्षेत्र को धीरे से स्पर्श करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें कानों के पीछे एक परिपत्र गति में अपनी अंगुलियों को ले जाएं
  • इसके अलावा ठोड़ी के ठीक नीचे गले के क्षेत्र की जांच करें सबसे आम क्षेत्र जहां गले के संक्रमण के कारण लिम्फ नोड्स झूमते हैं, जबड़े के नीचे और कानों के बीच लगभग आधे रास्ते पर जबड़े के नीचे होता है। उंगलियों को आगे और ऊपर कान की ओर ले जाएं, फिर गर्दन के किनारों के साथ और कानों के नीचे।
  • क्लविकल क्षेत्र की जांच करके और दोनों पक्षों पर दोबारा दोहराएं।
  • यदि आप इनमें से किसी एक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण सूजन का पता लगा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि लसीका नोड्स स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के कारण फैलाया जा सकता है।
  • 5
    भाषा की जांच करें संक्रमण के सक्रिय चरण में, हम अक्सर जीभ पर छोटे लाल बिंदुओं के कोटिंग को देखते हैं, विशेष रूप से मुंह के पीछे, कांटेदार रूप से। कई लोग इस कोटिंग स्ट्रॉबेरी की बाहरी सतह से तुलना करते हैं।
  • इस तरह के लाल डॉट्स में एक उज्ज्वल लाल या गहरा लाल रंग हो सकता है और आम तौर पर सूजन दिखाई दे सकती है।
  • 6
    गले के पीछे देखो स्ट्रेप्टोकॉक्सेल गले से पीड़ित कई लोग पेटीचीय विकसित करते हैं, यानी नरम या कठिन तालु (मुंह के ऊपरी हिस्से में, पीठ की ओर) पर लाल धब्बे।
  • 7
    यदि आप अभी भी उन्हें है, तो टॉन्सिल भी देखें स्ट्रेप्टोकोकस संक्रमण आमतौर पर उन्हें प्रज्वलित करने के लिए जाता है। इस मामले में वे सामान्य से अधिक उज्जवल लाल या अधिक तीव्र दिखाई देते हैं और काफी बढ़े हैं। वे सफेद पैच के साथ लेपित भी हो सकते हैं - ये सफेद स्पॉट सीधे टॉन्सिल पर या गले के पीछे सीधे हो सकते हैं और कभी-कभी सफेद, रंग के बजाय कभी पीले होते हैं
  • सफेद पैच के स्थान पर, आप टॉन्सिल को कवर करने वाले सफेद पिस के लंबे स्ट्रिप्स देख सकते हैं - यह स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का भी एक लक्षण है।
  • विधि 2

    अन्य आम लक्षणों का मूल्यांकन
    1
    सावधान रहें यदि आप संक्रमण से प्रभावित किसी व्यक्ति की कंपनी में रहे हैं। यह एक संक्रामक बीमारी है जो जीवाणु के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है जो इसे पैदा करता है। यह बहुत संभावना नहीं है कि स्ट्रेप्टोकॉक्सेल गले में किसी भी व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क किए बिना गले का विकास होता है जो इसके साथ संक्रमित होता है।
    • ध्यान रखें कि किसी और में चल रहे संक्रमण होने पर यह जानना बहुत मुश्किल हो सकता है जब तक आप पूरी तरह से अलग नहीं हो जाते, तो यह संभव है कि आप बीमार होने वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आ सकते हैं।
    • यह भी संभव है कि कुछ विषयों "स्वस्थ वाहक" हैं और लक्षणों को पेश किए बिना स्ट्रेप्टोकोकस को संचारित कर सकते हैं।
  • 2
    उस गति पर विचार करें जिस पर रोग स्वयं प्रकट होता है। स्ट्रेप्टोकोकस से जुड़े गले का खराबी आमतौर पर चेतावनी के बिना विकसित होता है और बहुत तेज़ हो जाता है यदि गले कई दिनों से अधिक दर्दनाक हो जाता है, तो इसका सबसे अधिक कारण एक अन्य कारक के कारण होता है।
  • हालांकि, यहां तक ​​कि इस मामले में, आपको पूरी संभावना से इनकार नहीं करना चाहिए कि यह स्ट्रैप गले का strep हो सकता है।
  • 3
    तापमान को मापें स्ट्रेप्टोकोकस संक्रमण आमतौर पर कम से कम 38.3 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक के बुखार के साथ होता है अगर बुखार कम होता है तो यह अभी भी स्ट्रेप्टोकोकस के कारण हो सकता है, लेकिन यह वायरल संक्रमण का लक्षण होने की अधिक संभावना है।
  • 4
    एक संभावित सिरदर्द पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि इस मामले में, यह इस संक्रमण का एक आम लक्षण है और एक हल्के लेकिन कष्टदायक दर्द हो सकता है।
  • 5
    किसी भी पाचन लक्षणों की निगरानी करें यदि आप भूख खो देते हैं या उल्टी महसूस करते हैं, तो आप इसे इस रोग के एक और संभव लक्षण के रूप में देख सकते हैं। कुछ बहुत ही गंभीर मामलों में, आपको उल्टी और पेट खराब होने से भी पीड़ित हो सकता है।
  • 6
    अपने थकावट को देखें किसी भी अन्य संक्रमण के साथ, स्ट्रेप्टोकोकस ग्रसनीशोथ भी थकान में वृद्धि कर सकती है। सुबह में जागने के लिए आपको सामान्य से ज्यादा कठिन लग सकता है और आपकी सामान्य दैनिक गतिविधियों में अधिक कठिनाई हो सकती है।
  • 7
    एक दाने के लिए जांचें एक गंभीर streptococcal गले के संक्रमण के रूप में जाना जाता है एक रोग पैदा कर सकता है लाल बुखार. यह लाल दाने sandpaper के समान दिखता है
  • संक्रमण के पहले लक्षणों के उभरने के बाद लाल रक्त में बुखार आम तौर पर 12-48 घंटे होता है।
  • यह छाती आमतौर पर गर्दन के आसपास के क्षेत्र में शुरू होती है और छाती पर फैलती है। कभी-कभी यह पेट और इनग्रेनल क्षेत्रों तक भी पहुंचता है। दुर्लभ मामलों में यह पीठ, हाथ, पैर या चेहरे पर दिखाई दे सकता है।
  • यदि यह एंटीबायोटिक दवाओं के साथ व्यवहार किया जाता है, तो आमतौर पर, लाल रंग का बुखार तेजी से गायब हो जाता है यदि आप इस प्रकृति के एक दाने को देखते हैं, तो आपको स्ट्रेप्टोक्कोकल संक्रमण के अन्य लक्षणों की उपस्थिति की परवाह किए बिना जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए।
  • 8
    लक्षणों पर ध्यान न दें जो उत्पन्न नहीं होते हैं हालांकि स्ट्रेप्टोकॉस्कल ठंड और सीआरपी के गले के दर्द में कई सामान्य लक्षण हैं, हालांकि कई सर्दी हैं जो streptococcal pharyngitis वाले लोगों में नहीं पाए जाते हैं। इन लक्षणों की अनुपस्थिति एक और संकेत है जिसके कारण आपको लगता है कि आपके पास एक ठंडा होने की बजाय चल रहे संक्रमण है।
  • स्ट्रेप्टोकोकल गले में खराश आमतौर पर नाक के लक्षणों का कारण नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपके पास खांसी, गैंजर, नाक या लाल और खुजली वाली आँखें नहीं हैं।
  • इसके अलावा, जब गले का संक्रमण पेट दर्द का कारण हो सकता है, तो आमतौर पर दस्त का कोई कारण नहीं है।
  • विधि 3

    हाल के नैदानिक ​​इतिहास और जोखिम कारकों का मूल्यांकन करें


    1
    अपने चिकित्सा इतिहास की समीक्षा करें कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के विकास के लिए अधिक प्रवण लगता है। यदि आपके पास ऐसे संक्रमण का इतिहास है, तो यह अधिक संभावना है कि एक ही संक्रमण से एक ही जीवाणु के कारण हो सकता है।
  • 2
    मूल्यांकन करें कि उम्र संक्रमण संसाधित करने में मदद कर सकती है। जबकि बच्चों में गले में गले के लगभग 20-30% स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ के कारण होता है, घुटन दर्द के लिए केवल 5-15% वयस्क मेडिकल परीक्षाएं वास्तव में स्ट्रेप्टोकॉक्लिक टॉन्सिलिटिस की उपस्थिति का पता लगाती हैं।
  • बुजुर्ग मरीजों, साथ ही सहवर्ती रोगों (जैसे कि इन्फ्लूएंजा) के साथ, यह अधिक संवेदी है अवसरवादी संक्रमण.
  • 3
    समझे कि यदि आपके लगातार होने वाले माहौल में स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर इस संक्रमण से पीड़ित होने का एक बड़ा मौका है, जब दूसरे परिवार के सदस्यों ने पिछले दो हफ्तों में यह किया है। स्कूलों, किंडरगार्टन, डॉरमेरीटरीज़ और सैन्य बैरकों जैसे संलग्न स्थानों में जीवन साझा करना या प्लेस करना सभी संभावित रूप से बैक्टीरिया के उपनिवेशण का जोखिम है।
  • यद्यपि बच्चों को संक्रमित होने का जोखिम सबसे अधिक होता है वे 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चे होते हैं जो संक्रमित होने की संभावना कम होते हैं। हालांकि, वे पुराने बच्चों और वयस्कों के सामान्य लक्षणों को पेश नहीं कर सकते हैं। उन्हें बुखार, गले और खांसी हो सकती है, साथ ही भूख की हानि भी हो सकती है। स्ट्रेप गले staph हो रही है, अगर आप या किसी अन्य व्यक्ति जिनके साथ बच्चे संपर्क में आता है संक्रमण है और बच्चे को बुखार या अन्य लक्षण है की आपके बच्चे के लिए जोखिम के बारे में अपने बच्चों का चिकित्सक से संपर्क करें।
  • 4
    कुछ जोखिम कारकों का मूल्यांकन करें जो आपको संक्रमण के लिए अधिक संक्रमित कर सकते हैं। इम्युनोसप्रेस्ड व्यक्तियों, जो संक्रमण से लड़ने की कम क्षमता रखते हैं, अधिक जोखिम में हो सकते हैं। अन्य संक्रमण या रोग भी streptococcus द्वारा संक्रमित होने की संभावना बढ़ा सकते हैं
  • थकान के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली को आसानी से समझौता किया जा सकता है कुछ परिस्थितियों, जैसे कि बहुत तीव्र अभ्यास या शारीरिक प्रयास (जैसे मैराथन), शरीर पर भारी वजन कर सकते हैं। जबकि शरीर वसूली पर केंद्रित है, संक्रमण से लड़ने की इसकी क्षमता बहुत कम है। दूसरे शब्दों में, एक थका हुआ शरीर भौतिक शक्तियों को पुनर्प्राप्त करने के लिए अपनी सारी ऊर्जा डालता है और खुद को प्रभावी रूप से बचाव करने में सक्षम नहीं है
  • धूम्रपान मुंह के सुरक्षात्मक श्लेष्मल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और जीवाणुओं के उपनिवेशण की सुविधा प्रदान कर सकता है।
  • मौखिक सेक्स जीवाणुओं को मुंह और गले को सीधे और सीधे सामने ला सकता है।
  • मधुमेह संक्रमण की लड़ाई के लिए शरीर की क्षमता कम कर देता है
  • विधि 4

    चिकित्सक ने दौरा किया
    1
    एक चिकित्सक से मिलने के लिए सलाह लीजिए भले ही आपको गले में हर बार अपने डॉक्टर से बात करने की ज़रूरत न हो, स्ट्रेप्टोकॉक्सेल ग्रसनीशोथ के कुछ संभावित लक्षणों को तुरंत एक नियुक्ति ठीक करने के लिए आपको सूचित करना चाहिए। गले में खराश सूज लिम्फ नोड्स, त्वचा लाल चकत्ते, निगलने में कठिनाई या श्वास, तेज बुखार या बुखार कि 48 घंटे से अधिक समय तक रहता है के साथ है, तो एक अपॉइंटमेंट तय करने के लिए अपने डॉक्टर कहते हैं।
    • आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करना चाहिए, भले ही आपके गले में 48 घंटों से अधिक समय तक रहता है।
  • 2
    अपने चिंताओं के बारे में अपने चिकित्सक को बताएं उसे लक्षणों की एक पूरी सूची लाओ और उसे बताएं कि आप अपनी बीमारी से डरते हैं कि स्ट्रेप्टोकोकस के कारण हो सकता है आम तौर पर, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता रोग के कुछ सबसे अधिक संकेतक संकेतों का सत्यापन करता है
  • डॉक्टर तापमान को माप सकते हैं
  • यह भी उम्मीद करते हैं कि एक प्रकाश के साथ,, गले में आप का पालन के रूप में यह सत्यापित करने के लिए करता है, तो टॉन्सिल सूजन हैं चाहता हूँ सकता है अगर जीभ या गले के पीछे में सफेद या पीले रंग के धब्बे पर उपस्थित विस्फोट लाल और असमान त्वचा।
  • 3
    एक नैदानिक ​​निदान प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए डॉक्टर के लिए तैयार करें। इस प्रोटोकॉल में मूल रूप से लक्षणों का मूल्यांकन करने के लिए डॉक्टर की एक संगठनात्मक विधि होती है। वयस्कों के लिए, व्यवसायी उन लोगों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें मैं के रूप में जाना जाता है केंद्र मानदंड, या McIsaac स्कोर, मूल रूप मूल्यांकन करने के लिए क्या स्ट्रेप्टोकोकस समूह ए इस के साथ एक संक्रमण होने की संभावना मानदंड है कि डॉक्टर है कि क्या (और कैसे) निर्धारित करने के लिए जाँच करनी चाहिए की एक सूची बस है अपना खुद का ध्यान रखा जाना चाहिए संक्रमण।
  • देखभाल प्रदाता प्रदान करती है स्कोर, सकारात्मक या नकारात्मक, संकेत व लक्षण मौजूद के लिए: +1 यदि आप या दूधिया टॉन्सिल (गलसुआ सम्बन्धी रिसाव), गर्भाशय ग्रीवा लिम्फाडेनोपैथी के लिए +1 अंक और पर सफेद धब्बे (सूज गर्दन linfodoni) +1 बिंदु यदि आपके पास हाल ही में बुखार, +1 अंक है, यदि आप 15 से कम हो, 15 और 45 के बीच की उम्र के लिए 0 अंक, -1 अंक अगर आप खांसी की उपस्थिति में 45 से अधिक और 1 बिंदु से अधिक हो।
  • यदि परिणाम 3-4 अंक है, तो इसका मतलब है कि एक है सकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य (वीपीपी) लगभग 80% का संकेत है कि आप एक समूह स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण से पीड़ित हैं - आपको स्ट्रेप्टोकोकस के लिए मूल रूप से सकारात्मक माना जाता है इस मामले में संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाना चाहिए और डॉक्टर सही उपचार लिखेंगे।
  • 4
    अपने डॉक्टर से एक तेजी से स्ट्रेप्टोकोकल परीक्षण (आरएडी परीक्षण) से गुजरने के लिए पूछें। बच्चों में एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज की आवश्यकता होती है जो संक्रमण का आकलन करने में केंद्र मानदंड प्रभावी नहीं हैं हालांकि, सीधे स्ट्रिप्टोकोकल एंटीजन के त्वरित परीक्षण को डॉक्टर के कार्यालय में करना संभव है और इसे पूरा करने में कुछ मिनट लगते हैं।
  • बैक्टीरिया की जांच के लिए चिकित्सक गले के पीछे तरल पदार्थ के नमूने लेने के लिए एक कपास झाड़ू (एक कपास की क्यूई के समान) का उपयोग करता है। इसके बाद इन तरल पदार्थ का विश्लेषण एक ही क्लिनिक में किया जाएगा और 5 या 10 मिनट के भीतर परिणाम जानी चाहिए।
  • 5
    चिकित्सक से ग्रसनी स्वास को करने के लिए कहें तेजी से परीक्षण के परिणाम नकारात्मक रहे हैं, लेकिन अभी भी स्त्रेप्तोकोच्कल गले में खराश के अन्य लक्षण हैं, तो अपने चिकित्सक एक लंबे समय तक परीक्षण, एक गले पट्टी के रूप में जाना से गुजरना कर सकते हैं। गले से बैक्टीरिया का एक नमूना लिया जाता है जिसे हम एक प्रयोगशाला में इन विट्रो में विकसित करने का प्रयास करेंगे। बैक्टीरियल कॉलोनी फसलों विकसित होता है, इसके लिए, बैक्टीरिया स्ट्रेप्टोकोकस समूह ए की एक बड़ी राशि चिकित्सक शायद सभी संभव परीक्षण, Centor मापदंड, तेजी से परीक्षण, गले की संस्कृति का उपयोग करेगा खोजने के लिए आसान हो जाएगा एक नैदानिक ​​निदान पर पहुंचें
  • यद्यपि तेजी से परीक्षण एक स्ट्रेप्टोकॉकस संक्रमण की उपस्थिति का निर्धारण करने के लिए आमतौर पर पर्याप्त होता है, लेकिन झूठी नकारात्मकता प्राप्त करना भी संभव है। ग्रसनी स्वाद की संस्कृति, तुलनात्मक रूप से अधिक सटीक परिणाम प्रदान करती है।
  • ध्यान रखें कि यह आवश्यक हो, एक बफर इकट्ठा करने के लिए करता है, तो तेजी से परीक्षण, सकारात्मक होने पर रेड परीक्षण सीधे बैक्टीरिया को एंटीजन पता लगाने में सक्षम है और तभी बैक्टीरिया की एक निश्चित राशि है सकारात्मक है नहीं है। इस मामले में एंटीबायोटिक दवाओं के साथ तत्काल उपचार आवश्यक है।
  • चिकित्सक गले के पीछे तरल नमूना एकत्र करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करता है और एक प्रयोगशाला में स्वाब भेजता है, जहां वे एक पेट्री डिश पर नमूना स्थानांतरित करेंगे। प्रयोगशाला में उपयोग की जाने वाली विशिष्ट कार्यप्रणाली के आधार पर, यह डिस्क 18-48 घंटे के लिए नमूना का उपयोग करती है। यदि आपके पास स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ है, तो आप समूह ए स्ट्रेटोकोकस बीटा बैक्टीरिया को देखेंगे जो प्लेट में बढ़ेगी।
  • 6
    अन्य संभावित नैदानिक ​​परीक्षणों के बारे में जानें कुछ डॉक्टर एक फ़्रीन्ग्जल बफर के बजाय न्यूक्लिक एसिड प्रवर्धन परीक्षण (NAAT) पसंद करते हैं, जब तेज परीक्षण नकारात्मक परिणाम देता है। यह एक सावधानीपूर्वक परीक्षा है जो परिणाम को 1-2 घंटे के ऊष्मायन की आवश्यकता के बजाय कुछ घंटों में दिखाता है।
  • 7
    एंटीबायोटिक ले लो अगर आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ एक जीवाणु संक्रमण है और, जैसे, प्रभावी ढंग से एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है। यदि आपको एंटीबायोटिक दवाओं (जैसे पेनिसिलिन) से एलर्जी जानती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप चिकित्सा स्टाफ को बताएं, ताकि आप अपनी स्थिति के लिए उपयुक्त विकल्प पा सकें।
  • एंटीबायोटिक का एक सामान्य चक्र आमतौर पर 10 दिनों तक रहता है (आपके डॉक्टर ने आपको बताए विशिष्ट दवाओं के आधार पर)। जब तक आपको निर्धारित किया जाता है तब तक सभी एंटीबायोटिक्स लेने के लिए सुनिश्चित करें, भले ही आप पूरे चक्र को पूरा करने से पहले बेहतर महसूस करना शुरू करें
  • पेनिसिलिन, एमोक्सिसिलिन, सेफलोस्पोरिन और एज़िथ्रोमाइसिन सभी समान रूप से उपलब्ध एंटीबायोटिक हैं जो संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पेनिसिलिन को अक्सर यह निर्धारित किया जाता है और यह संक्रमण के उपचार में प्रभावी है। हालांकि, कुछ व्यक्तियों को इस दवा में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। यदि आपको इस संभावित दुष्परिणाम के बारे में पता है तो आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को सूचित करना होगा। अमोक्सिसिलिन एक ऐसी दवा है जिसे स्टेफ या गले के ग्रोथ के लिए चुना जाता है और अच्छे परिणाम दिखाते हैं। इसकी प्रभावशीलता पेनिसिलिन के समान है और शरीर में अवशोषित होने से पहले गैस्ट्रिक एसिड को बेहतर बनाती है। इसके अलावा, इसमें पेनिसिलिन की तुलना में गतिविधि का एक व्यापक स्पेक्ट्रम है
  • एज़िथ्रोमाइसिन, इरिथ्रोमाइसिन या सेफलोस्पोरिन को पेनिसिलिन के वैकल्पिक समाधान के रूप में निर्धारित किया जाता है जब एक व्यक्ति को इसके बारे में एलर्जी होने का यकीन होता है ध्यान रखें कि इरिथ्रोमाइसिन के प्रमुख गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट्स हैं
  • 8
    एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार के दौरान आरामदायक, आरामदायक और आराम से रहने का प्रयास करें। आम तौर पर उपचार तब होता है जब दवाओं का चक्र समाप्त होता है (लगभग 10 दिन)। स्वास्थ्य के दौरान आप अपने शरीर को ठीक करने का मौका देते हैं।
  • अधिक सो रही है, हर्बल चाय पीने और बहुत से तरल पदार्थ उपचार प्रक्रिया के दौरान गले के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, कभी-कभी यह गले के दर्द को राहत देने के लिए ठंडे पेय, आइसक्रीम और पॉप्सल्स का उपभोग करने के लिए भी उपयोगी है।
  • 9
    आगे की जांच के लिए डॉक्टर को जाएं, यदि आवश्यक हो 2 से 3 दिनों के भीतर आपको बेहतर महसूस करना चाहिए, लेकिन यदि आप नहीं करते हैं, या यदि आपके पास अभी भी बुखार है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसे तुरंत फोन करें, भले ही आप एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाते हों। इनमें से, मुख्य व्यक्ति एंटीबायोटिक लेने के बाद एक दाने, छिछोड़ या सूजन हैं।
  • टिप्स

    • संक्रमण के लिए इलाज शुरू होने के बाद कम से कम 24 घंटे घर पर रहें।
    • उन कपड़ों, बर्तन या शरीर के तरल पदार्थों को साझा न करें जिनके पास स्ट्रेप्टोकोकस संक्रमण होता है। यदि आप संक्रमित हैं, तो अपने व्यक्तिगत सामान को सावधानीपूर्वक रखें।

    चेतावनी

    • स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का इलाज एंटीबायोटिक के साथ किया जाना चाहिए, अन्यथा यह संधिशोथ बुखार में विकसित हो सकता है, हृदय और जोड़ों को प्रभावित करने वाला एक बहुत गंभीर रोग चूंकि इस रोग की शुरूआत 9 से 10 दिनों के भीतर हो सकती है, इससे पहले कि स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं, यह बहुत जल्दी से कार्य करना महत्वपूर्ण है
    • ध्यान रखें कि मोनोन्यूक्लिओसिस में स्ट्रेप्ट गले के दर्द और संबंधित लक्षणों के समान लक्षण हो सकते हैं। यदि स्ट्रेप्टोकोकस के लिए परीक्षण नकारात्मक है, लेकिन लक्षण बने रहते हैं और आपको अत्यधिक थकान का सामना करना पड़ता है, तो आपको एक मोनोन्यूक्लियोलियस टेस्ट के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • यदि आप तरल पदार्थों को निगलने में असमर्थ हैं, तो निर्जलीकरण के लक्षण दिखाएं, अगर आप लार को निगल नहीं सकते हैं या गले में गंभीर दर्द या कठोरता का सामना कर सकते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • यदि आपको स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के लिए इलाज किया जा रहा है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप देखते हैं कि आपके मूत्र को कोला जैसा दिखना शुरू होता है या सामान्य से कम मूत्र उत्पन्न होता है इसका मतलब यह हो सकता है कि आप चल रहे गुर्दे की सूजन, streptococcal pharyngitis का एक संभावित जटिलता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com