एक जीवाणु से वायरल संक्रमण को अलग कैसे करें

बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के समान लक्षण हैं जांचना एक निश्चित परिणाम प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है, लेकिन यह एक महंगा और समय-उपभोक्ता विकल्प हो सकता है। कुछ सूक्ष्म अंतर हैं जो आपको यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि आप किस प्रकार का संक्रमण प्रभावित हैं। उदाहरण के लिए, बलगम की अवधि और रंग भिन्न हो सकता है कि संक्रमण बैक्टीरिया या वायरल है या नहीं। यदि आप बीमार हैं तो करने के लिए पहली चीज अपने आप को इलाज के लिए घर पर रह रही है आपको अपने शरीर को आराम करने और ठीक करने के लिए समय देना चाहिए।

कदम

भाग 1

लक्षणों का विश्लेषण
एक जीवाणु संक्रमण चरण 1 से एक वायरल बताओ छवि
1
रोग की अवधि की जांच करता है सामान्य तौर पर, वायरल संक्रमण अधिक समय तक टिकते हैं। यदि लक्षण एक हफ्ते या उससे अधिक के लिए जारी रहें, तो यह वायरस हो सकता है हालांकि, सावधान रहना महत्वपूर्ण है और यदि आपके लक्षण कुछ समय तक रहता है तो एंटीबायोटिक लेने पर विचार करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। वायरस एक नई बीमारी पैदा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए नाक संक्रमण, जो बदले में भी जीवाणु संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • बैक्टीरियल इंजेक्शन चरण 2 से एक व्हायरल को बताएं
    2
    बलगम का रंग देखें जब आप नाक या खाँसी उड़ाने से बलगम को निष्कासित करते हैं, तो उसके रंग पर ध्यान दें। हालांकि यह एक घृणित चीज की तरह लग सकता है, स्राव के toning एक अच्छा संकेतक हो सकता है समझने के लिए यदि आपके पास जीवाणु या वायरल संक्रमण है
  • यदि बलगम तरल और स्पष्ट नहीं है, तो यह वायरल संक्रमण होने की अधिक संभावना है। यदि यह अंधेरा या हरा है, यह एक बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है।
  • किसी भी स्थिति में, बलगम का रंग हमें पूर्ण निश्चितता से पहचानने की अनुमति नहीं देता है कि संक्रमण किस प्रकार है अन्य कारकों का भी मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है
  • बैक्टीरियल इन्फेक्शन से चरण 3 के बारे में बताएँ
    3
    गले को देखो तथ्य यह है कि यह सूजन है दोनों मामलों में एक आम लक्षण है। फिर भी, कुछ विवरण हैं जो बता सकते हैं कि यह एक जीवाणु संक्रमण है। सफेद स्पॉट आमतौर पर बैक्टीरिया की वजह से होते हैं यदि गले में गले के अन्य लक्षणों जैसे कि सर्दी के साथ नहीं होता है, तो यह एक बैक्टीरियल संक्रमण हो सकता है, उदाहरण के लिए फेरिंजिटिस
  • एक जीवाणु संक्रमण चरण 4 से एक वायरल बताओ छवि
    4
    बुखार को मापें कुछ पंक्तियां बुखार दोनों ही मामलों में मौजूद हो सकती हैं, लेकिन कुछ प्रकार के विवरण संक्रमण के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। यदि बैक्टीरिया जिम्मेदार है, तो यह संभावना है कि बुखार काफी अधिक है और पहले कुछ दिनों के बाद बढ़ने की संभावना है। इसके विपरीत, वायरल संक्रमण के मामले में, बुखार कुछ समय बाद फीका होना चाहिए।
  • मानव शरीर का सामान्य तापमान 36.5 से 37.2 डिग्री सेल्सियस के भीतर है
  • भाग 2

    जोखिम कारक का मूल्यांकन करें
    बैक्टीरियल इंफेक्शन से चरण वायरस के बारे में जानें
    1
    फ्लू के अनुबंध होने की संभावना का विश्लेषण करें फ्लू वायरल संक्रमण के कारण होता है यदि वायरस ने पहले से ही कुछ परिवार के सदस्यों या सहकर्मियों को प्रभावित किया है, तो संक्रमण का खतरा बहुत अधिक है यदि आपने हाल ही में फ्लू वाले किसी व्यक्ति से बातचीत की है, तो संभावना है कि यह आपके लक्षणों का कारण भी है।
  • एक जीवाणु संक्रमण चरण 6 से एक वायरल बताओ छवि
    2



    उम्र पर विचार करें युवा बच्चों को कुछ वायरल संक्रमणों, विशेष रूप से ऊपरी वायुमार्ग के श्वसन संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। अगर आपके बच्चे में गले में खांसी, खांसी और ठंडे जैसे लक्षण हैं, तो शायद इस प्रकार का वायरल संक्रमण हो सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे के ऊपरी क्षेत्रों में श्वसन संक्रमण हो सकता है, तो उसे बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जा सकते हैं।
  • एक वायरल से बैक्टीरियल इन्फेक्शन से चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    याद रखें कि अगर आपको हाल ही में नाक संक्रमण से पीड़ित है कभी-कभी बैक्टीरिया वायरल संक्रमण को जन्म दे सकता है और फिर एक जीवाणु में बदल सकता है। यदि आपको कुछ वायरल संक्रमण से हाल ही में मारा गया है, उदाहरण के लिए नाक छिद्रों द्वारा, आप एक द्वितीयक बैक्टीरियल संक्रमण विकसित कर सकते हैं। यदि आप एक दूसरे से दो बार बीमार हो जाते हैं, तो आपको एक जीवाणु संक्रमण होने की अधिक संभावना है।
  • इसके अलावा अन्य मामलों में वायरल संक्रमण एक जीवाणु से भड़क सकती हैं। यदि लक्षण पिछले दो सप्ताह से अधिक समय तक हो, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 3

    मदद के लिए चिकित्सक से पूछिए
    एक वायरल से बैक्टीरियल इंफेक्शन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि आप कुछ लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर पर जाएं अधिकांश वायरल या जीवाणु संक्रमण घर पर रहकर इलाज किया जा सकता है, लेकिन कुछ विशेष लक्षणों की उपस्थिति में तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना महत्वपूर्ण है डॉक्टर के पास जाना अनिवार्य माना जाना चाहिए यदि इन लक्षणों वाला व्यक्ति बच्चा है संकेत मिलता है कि समय पर कार्रवाई की आवश्यकता है:
    • 24 घंटे में कम से कम तीन बार पेशाब करें;
    • कठिनाई के साथ साँस;
    • 3-5 दिनों के भीतर किसी भी सुधार की सूचना न दें
  • बैक्टीरियल इन्फेक्शन से चरण 9 के बारे में बताएँ
    2
    एंटीबायोटिक ले लो अगर आपके पास जीवाणु संक्रमण है एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग जीवाणु संक्रमण को ठीक करने के लिए किया जाता है, जबकि वे वायरल संक्रमण का सामना करने में सक्षम नहीं हैं। यहां तक ​​कि बैक्टीरिया के संक्रमण के मामले में, डॉक्टर हमेशा एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव नहीं देते, लेकिन गंभीर लक्षणों की उपस्थिति में आवश्यक हो सकता है।
  • सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित करने का एकमात्र तरीका है कि आपके पास बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण विशिष्ट परीक्षण करना है एक विशेषज्ञ बलगम का एक नमूना एकत्र करेगा या एक ग्रसनी स्वाद को पूरा करेगा, जिसके बाद प्रयोगशाला परीक्षण किया जाएगा। आपका डॉक्टर आपको इन परीक्षणों पर सलाह दे सकता है यदि आपको संदेह है कि आपके पास एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक बैक्टीरिया का संक्रमण है।
  • एक जीवाणु संक्रमण से एक वायरल बताओ छवि 10 कदम
    3
    ओवर-द-काउंटर एनालेजेसिक औषधि का उपयोग करने की कोशिश करें यदि संक्रमण (वायरल या बैक्टीरिया) आपको बहुत दर्द कर रहा है, तो अपने फार्मासिस्ट से पूछें कि दवा कम करने में आपकी सहायता करने के लिए इसे कम करें अन्य दवाओं के साथ संभव बातचीत के बारे में जानकारी के लिए पूछें और पैकेज पुस्तिका पर उपयोग के लिए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • यदि आपके डॉक्टर ने एक एंटीबायोटिक दवा निर्धारित की है, तो उससे पूछें कि आप बिना किसी जोखिम के गठबंधन कैसे कर सकते हैं।
  • एक जीवाणु संक्रमण से एक वायरल बताओ छवि चरण 11
    4
    फ्लू का टीका बनाओ पुनरुत्थान को रोकने के लिए, आपको फ्लू का शॉट लेना चाहिए: यह आपको वायरस से बचाएगा जिससे फ्लू का कारण होगा। यहां तक ​​कि वायरल संक्रमण के मामले में, याद रखें कि कुछ मामलों में वायरस एक बैक्टीरिया का प्रकार पैदा कर सकता है। फ्लू शॉट दोनों प्रकार के संक्रमण के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।
  • फ्लू शॉट सभी वायरस या बैक्टीरिया से आपकी रक्षा नहीं करेगा जोखिम को कम करते समय, आप वैसे भी बीमार हो सकते हैं
  • टिप्स

    • फ्लू का शॉट वायरल संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है।
    • वायरल या जीवाणु संक्रमण से पुनर्प्राप्त करने के लिए स्वस्थ जीवन के बुनियादी नियमों के बाद महत्वपूर्ण है। बहुत अधिक पानी पीना और सामान्य से अधिक आराम करें। यदि संभव हो तो, कार्यस्थल या विद्यालय से घर तक रहें, जब तक लक्षण नहीं रह जाते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com